परामर्श / पुरुषों और महिलाओं में सामान्य चिकित्सा समस्याएं जिससे गर्भधारण में देर होती है

गर्भधारण में कई बार मुश्किल हो सकती है इसके लिए पुरुषों और महिलाओं में होने वाली विभिन्न चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं। यह जटिल स्वास्थ्य समस्याओं से लेकर सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसके लिए हमेशा सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उचित समाधान ढूंढें।

Common medical problems in men & women that delay conception
X
Common medical problems in men & women that delay conception

Feb 10, 2019, 08:43 AM IST

हर जोड़ा चाहता है कि उनके लिए परिवार बढ़ाना एक सामान्य अभ्यास हो। हर महिला अपनी इच्छा से गर्भधारण करना चाहती है, मगर यह हमेशा इतना आसान नहीं होता। एक महिला गर्भ धारण क्यों नहीं कर रही है, इसके पीछे हमेशा सिर्फ कोई एक परिभाषित चिकित्सा कारण नहीं होता,  बल्कि काफी बार अलग-अलग कारणों का संयोजन होता है।

महिलाओं मे गर्भधारण में बाधक हो सकने वाली सामान्य समस्याएं

  1. अधिक उम्र

    करियर या पारिवारिक कारणों या अन्य व्यक्तिगत मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के कारण महिलाओं द्वारा गर्भधारण  में  देर किया जाना सबसे आम कारण है।

  2. एनीमिक या कम हीमोग्लोबिन

    अध्ययनों ने खुलासा किया है कि जिन महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिलता है, वे अंडाशय की कमी से पीड़ित हो सकती हैं, जिसे एनोव्यूलेशन कहा जाता है।

  3. थायराइड समस्या

    डॉक्टर

    हाइपोथायरायडिज्म असामान्य यौन विकास से लेकर मासिक धर्म अनियमितताओं और प्रजनन संबंधी विकारों की समस्या का कारण हो सकता है।

  4. यूटेरस फाइब्रॉएड

    फाइब्रॉएड मांसपेशी ट्यूमर होते हैं जो गर्भाशय (गर्भ) की दीवार पर विकसित हो सकते हैं। कुछ महिलाओं की प्रजनन क्षमता फाइब्रॉइड से प्रभावित होती है। 

  5. योनि सूजन रोग और पीसीओएस

    समस्या

    महिलाओं में पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी) और पीसीओएस, बांझपन का सबसे आम कारण बनता जा रहा है।

  6. तनाव या हार्मोनल समस्या

    तनाव

    जॉब या घर के काम के कारण अधिक व्यस्त रहने वाली महिलाओं में भी अधिक तनाव या अवसाद हो सकता है। इसके अलावा नींद का कम होना शरीर के हार्मोनल सिस्टम पर एक नकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे हार्मोनल समस्याएं भी हो सकती हैं और प्रजनन क्षमता कम होने का जोखिम भी हो सकता है।

  7. अनियमित मासिक धर्म

    अनियमित मासिक धर्म या अत्यधिक तेज या हल्का रक्तस्राव के साथ मासिक धर्म, एक अंडाशय से परिपक्व अंडे को निकलने से रोकता है।

  8. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

    1

    असामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली प्रजनन क्षमता के साथ-साथ गर्भपात का जोखिम भी बढ़ा सकती है। अस्थमा, मधुमेह या गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित महिलाएं को भी इन वजहों से गर्भधारण करने में दिक्कत होती है।

  9. अधिक वजन या असामान्य रूप से दुबला होना

    एक बच्चे की कोशिश करते समय बहुत अधिक वजन या बहुत कम वजन, दोनों गर्भधारण की प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं।

  10. पुरुषों में पिता बनने में बाधक हो सकने वाली सामान्य समस्याएं

    1. वेरिकोसील या वृषण-शिरापस्फीति : कभी-कभी अंडकोष या स्क्रोटम में मौजूद वैरिकाज़ नसों का झुकाव स्क्रोटम के तापमान में वृद्धि का कारण बनता है। इस स्थिति से उत्पन्न गर्मी शुक्राणु के उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है।
    2. प्रजनन प्रणाली में अवरोध : एपीडिडिमिस या वास डिफरेंस जैसी समस्याएं प्रजनन प्रणाली के किसी भी हिस्से शुक्राणु के वितरण की प्रक्रिया को अवरुद्ध करती है, जो प्रजनन क्षमता पर असर डालती है।
    3. धूम्रपान, शराब या ड्रग्स का सेवन : धूम्रपान शुक्राणुधूम्रपानको नुकसान पहुंचाता है, जिससे उन्हें शुक्राणु के उर्वरक होने की संभावना कम हो सकती है। इससे कई अन्य समस्याएँ जैसे शुक्राणुओं की कम संख्या, मौलिक तरल पदार्थ की कमी और खराब शुक्राणु गतिशीलता शामिल है।
    4. शुक्राणु की समस्याएं : जब एक पुरुष कम मात्रा या कम गुणवत्ता वाले शुक्राणु पैदा करता है, तो यह गर्भधारण में समस्या पैदा कर सकता है। कभी-कभी शुक्राणु का आकार असामान्य होता है या इसमें असामान्य गति होती है, जिससे पुरुष मे बांझपन हो सकता है।
    5. स्वास्थ्य समस्याएं : कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे गुर्दे की विफलता, इत्यादि पुरुष प्रजनन समस्याओं का कारण बन सकती है।

    गर्भधारण में देरी के कई कारण हो सकते हैं। कई बार समस्या इतनी बड़ी नहीं होती और अधिकाँश समस्या समस्याओं का निदान संभव होता है। यह समस्या महिला या पुरुष दोनों में से किसी एक को, या दोनों को भी हो सकती हैं। किसी नतीजे पर पहुँचने के पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सही परीक्षण कराएं। आपका डॉक्टर समस्याओं से उबरने में आपकी सहायता कर सकता है।

    Content by Jananam

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना