टिप्स / प्रेग्नेंट होने से पहले क्या तैयारी करें



Tips for women trying to conceive
X
Tips for women trying to conceive

Jananam

Jananam

Apr 16, 2019, 04:45 PM IST

एक समझदार जीवनसाथी की संगिनी बनते ही, एक चुलबुले शिशु की माँ बनने का ख्वाब भी आँखों में समाने लगता है। लेकिन क्या आप यह जानती हैं की गर्भ धारण करने से पहले भी आपको कुछ अहम तैयारी करनी चाहिए?  सफल दाम्पत्य जीवन का अगला पड़ाव एक स्वस्थ और सुखी परिवार का पालन करना माना जाता है। इसके लिए अगर आपने अपने जीवनसाथी के साथ मातृत्व सुख उठाने का निश्चय कर लिया है तो प्रेग्नेंट होने से पहले  कुछ आवश्यक कार्य भी कर लें।

प्रेग्नेंट होने से पहले की तैयारियां

  1. डॉक्टर के पास पहला अपोइन्टमेंट

    जब आप गर्भधारण के लिए तैयार हों तो अपने पति के साथ डॉक्टर के पास जाकर दोनों का मेडिकल चेकअप करवाएँ। यदि इससे पहले आपने फैमिली प्लानिंग का कोई तरीका इस्तेमाल किया हो तो उसकी जानकारी डॉक्टर को ज़रूर दें। आप दोनों की फैमिली में किसी प्रकार की कोई मेडिकल हिस्ट्री हो तो उसके बारे में भी डॉक्टर को ज़रूर बताएं। यह ध्यान रहे की यह अपोइंटमेंट आपके गर्भधारण करने के निश्चय के तीन माह के अंदर ही हो जानी चाहिए।

  2. ओव्यूलेशन साइकल की जांच

    गर्भधारण के किये सबसे ज़रूरी है की आप अपने ओव्यूलेशन साइकल की जांच अवश्य कर लें। इसके लिए आप ओव्यूलेशन कैलकुलेटर की मदद से अपना ओव्यूलेशन का सही समय जान सकतीं हैं।

  3. लाइफस्टाइल और वजन

    अगर आप अपने परिवार में एक नन्हें शिशु के आने की तैयारी कर रही हैं तो पहले अपने लाइफस्टाइल और शारीरिक वजन दोनों की ही जांच कर लें। अच्छी और तनाव मुक्त जीवनशैली और आदर्श वजन, गर्भधारण से पूर्व सावधानी (precautions before conceiving)  के रूप में उठाया जाने वाला सबसे पहला कदम होता है।

  4. सपलीमेंट्स

    गर्भधारण करने में कुछ विटामिन्स आपकी मदद कर सकते हैं। आपको अपनी डॉक्टर कि सलाह के अनुसार फोलिक एसिड और आइरन सपलीमेंट्स लेने शुरू करने हो सकते हैं। गर्भ के शिशु और जननी, दोनों के स्वस्थ जीवन में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। 

     

    Content By Jananam

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना