लिस्ट / गर्भावस्था के दौरान आवश्यक पोषक तत्वों की सूची, बिना डॉक्टर की सलाह के न करें यूज



Most important nutrients you need during pregnancy
X
Most important nutrients you need during pregnancy

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 11:58 AM IST

जननी डेस्क. वैसे तो पोषक खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह जननम हमेशा ही देता है, पर गर्भावस्था में दौरान इसकी महत्ता कई गुना बढ़ जाती है। यह ना केवल मां के शरीर को गर्भावस्था के नौ महीने आराम से बिताने की ताकत देता है, बल्कि उसके गर्भ में पनप रहे शिशु के विकास में भी सहायता प्रदान करता है। जननम बता रहा है कि गर्भावस्था में कौन-कौन से पोषक-तत्व लेना आपके लिए लाभदायक है।

 

गर्भावस्था पोषण सूची

  • फॉलिक एसिड: गर्भावस्था के दौरान पोषण की बात होते ही सबसे पहले फॉलिक एसिड का नाम आता है। यह बच्चों में न्यूरल ट्यूब दोषों जैसे- स्पाइना बिफिडा और एन्सेन्फली को होने से रोकता है। इसके साथ ही फॉलिक एसिड उनके सेल विभाजन और गठन में भी बहुत मदद करता है।
  • जिंक: यह गर्भ में पनप रहे बच्चे की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है। इसकी कमी गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में गर्भपात के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।
  • आयरन: गर्भावस्था के दौरान आहार में पर्याप्त आयरन होना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • डीएचए या डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड: यह एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।
  • आयोडीन: आयोडीन की कमी शिशु के अति-सक्रियता विकारों का कारण बन सकती है। यह भावी मां के थायराइड हार्मोन को संतुलित करने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • प्रोटीन: भ्रूण के उचित विकास के लिए प्रोटीन की अत्यंत आवश्यकता होती है। यह सेल वृद्धि को प्रोत्साहित करता है और स्वस्थ रक्त उत्पादन को प्रोत्साहित करता है।
  • विटामिन:  विटामिन ए, विटामिन बी-12, विटामिन सी और विटामिन डी गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले कुछ मूल विटामिन्स हैं। ये शिशु के विकास में मदद करते हैं।

 

 

सलाह: पोषक तत्वों और गर्भावस्था का अटूट नाता है। लेकिन केवल अपने डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए। वैसे तो एक संतुलित आहार में यह सभी न्यूट्रीशियंस होते हैं, लेकिन अगर आपको सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता है तो उसकी सही जानकारी आपको आपके डॉक्टर से ही मिलेगी।

 

सारांश: एक स्वस्थ आहार आपके स्वस्थ गर्भावस्था में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए ये जानना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान विभिन्न पोषक तत्व किस तरह आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 

नोट: जननम सही, सटीक और उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हमेशा आपके साथ है। लेकिन इसके साथ आपको डॉक्टर से सलाह लेना भी ज़रूरी है।

 

Content By Jananam

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना