• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Aaj Ka Jeevan Mantra By Pandit Vijayshankar Mehta, Motivational Story Of Dr. Bhimrao Ambedkar, Tips For Students

आज का जीवन मंत्र:विद्यार्थी को अपने विषय की पूरी जानकारी होनी चाहिए, तभी ज्ञान जीवनभर काम आता है

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कहानी - डॉ. भीमराव आंबेडकर के बचपन का किस्सा है। वे शुरू से ही बहुत बुद्धिमान थे। पढ़ाई के दिनों की बात है। वे गणित की परीक्षा दे रहे थे। प्रश्न पत्र में 10 प्रश्न थे और उसमें लिखा था कि इन 10 में से कोई 5 प्रश्न हल करना है।

बालक भीमराव को सभी 10 प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह मालूम थे। तब उन्होंने दसों प्रश्न हल कर दिए और अंत में एक नोट लिख दिया कि इन 10 उत्तरों में से सबसे सही 5 उत्तरों को जांच लें और उनके आधार पर नंबर देने की कृपा करें।

जब शिक्षक ने वह कॉपी देखी तो उन्होंने पूरी कक्षा के सामने भीमराव को बुलाया और कहा, 'वैसे तो ये नियम के विरुद्ध है। प्रश्न पत्र में 5 प्रश्न हल करने के बारे में लिखा था तो तुम्हें सिर्फ 5 ही हल करना थे, लेकिन मैं तुमसे इसलिए प्रभावित हूं कि तुमने इस विषय का बहुत गहराई से और संपूर्णता के साथ अध्ययन किया है। अधिकतर विद्यार्थी सिर्फ इतना ही पढ़ते हैं, जितना परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए जरूरी है।'

सीख - बालक भीमराव सभी प्रश्नों को इसलिए हल कर पाए, क्योंकि उन्होंने विषय को अच्छी तरह समझा और संपूर्णता के साथ अध्ययन किया था। सभी विद्यार्थियों को ये बात ध्यान रखनी चाहिए। अपने विषय का अध्ययन गहराई के साथ करें। सभी बातों को अच्छी तरह समझें। ये बात याद रखने वाले विद्यार्थी भविष्य में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करते हैं।