पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Aaj Ka Jeevan Mantra By Pandit Vijayshankar Mehta, We Should Chant Shiva Mantra At Home To Get Peace Of Mind, Life Management Tips

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज का जीवन मंत्र:अभी सरल काम करने का समय है, बाहर नहीं जा सकते तो घर पर ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कहानी - पुराने समय में सूतजी नाम के एक प्रसिद्ध ऋषि थे। वे कथा बहुत अच्छे ढंग से सुनाते थे। उनका बोलने का तरीका और प्रेरक विचार सभी को आकर्षित करते थे। वे अपनी कथा में समस्याओं के समाधान भी बताते थे। इसी वजह से रोज काफी लोग उनसे कथा सुनने आते थे।

एक दिन कुछ ऋषि भी सूतजी से कथा सुन रहे थे। कथा के बीच में एक ऋषि ने सूतजी से पूछा, ‘मोक्ष कैसे मिलता है?’ यहां मोक्ष का अर्थ यह है कि इंसान उदासी और अशांति से कैसे बच सकता है? सभी के जीवन में कुछ न कुछ ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, जो अशांत कर जाती हैं।

सूतजी बोले, ‘श्रवण, मनन और कीर्तन, ये तीन काम करने से उदासी और अशांति खत्म हो जाती है।’

ऋषियों ने फिर पूछा, ‘अगर कोई व्यक्ति ये तीन काम न कर सके तो उसे कैसे शांति मिलेगी?’

सूतजी ने कहा, ‘व्यक्ति को शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।’

यहां प्रकृति में शिवलिंग के महत्व को बताया गया है। शिवजी दो रूप में हैं। एक मूर्ति रूप में और दूसरा शिवलिंग रूप में। शिवलिंग पर जल-दूध चढ़ाया जाए तो मन जल्दी शांत होता है।

सूतजी ने ये बात इसलिए बताई कि हर समस्या का सरल उपाय भी होता है। बस उपाय मालूम होना चाहिए। ये मुश्किल है कि हर आदमी कथा सुन ले, कीर्तन कर ले और मनन कर ले, लेकिन शिवलिंग पर जल चढ़ाना तो बहुत आसान है। अगर कोई व्यक्ति ये भी न कर सके तो वह ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करे। इससे मन को शांति मिलेगी।

सीख - इस समय कोरोना महामारी की वजह से नकारात्मकता और अशांति का माहौल है। सभी का आना-जाना बंद है। लोग घरों में बंद हैं। मंदिर दर्शन और तीर्थ यात्रा पर नहीं जा सकते। ऐसी स्थिति में मन शांत करने के लिए घर पर मंत्र जाप कर सकते हैं। इसमें कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं करना है, अन्य लोगों की जरूरत नहीं है। ये काम अकेले ही किया जा सकता है। इस समय जो सरल तरीका अपनाया जा सकता है, वह अपनाएं। ये समय मुश्किल काम करने का नहीं है। सकारात्मक रहें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें