पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभ संयोग:2017 के बाद इस बार रविवार को है पुत्रदा एकादशी व्रत, इस दिन भगवान विष्णु के साथ सूर्य पूजा खास

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एकादशी से पहले ही तुलसी पत्र तोड़कर रखें , फिर इस तिथि पर भगवान विष्णु को चढ़ाना चाहिए

रविवार, 24 जनवरी को पौष महीने के शुक्लपक्ष की एकादशी है। इसे पवित्रा और पुत्रदा एकादशी भी कहा जाता है। इस तिथि पर पानी में तिल मिलाकर नहाने और भगवान विष्णु की विशेष पूजा की परंपरा है। पुत्रदा एकादशी रविवार को होने से इस दिन सूर्य देव की भी पूजा खासतौर से करनी चाहिए। इस दिन व्रत और पूजा करने से संतान की इच्छा रखने वाले लोगों की मनोकामना पूरी होती है।

पौष महीने में भगवान विष्णु और सूर्य पूजा का महत्व
हिंदू कैलेंडर के पौष महीने के देवता भगवान विष्णु और सूर्य हैं। इस महीने में भगवान सूर्य की भग रूप में दिवाकर नाम से पूजा करनी चाहिए। इससे सेहत अच्छी रहती है और उम्र भी बढ़ती है। खगोलीय नजरिये से देखा जाए तो इस महीने में सूर्य की रोशनी धरती के उत्तरी गोलार्द्ध पर ज्यादा देर तक रहती है। इसलिए इन दिनों सूर्य पूजा का बहुत महत्व है।
पौष महीने में भगवान विष्णु के नारायण रूप की पूजा का विधान ग्रंथों में बताया गया है। ये रूप इंसानों को अच्छे कर्म की सीख देता है। भगवान राम और श्रीकृष्ण भी नारायण रूप के अवतार थे। इसलिए पौष महीने में पड़ने वाली पुत्रदा एकादशी का व्रत खास माना जाता है।

इस एकादशी पर कौन-कौन से शुभ काम करना चाहिए...

  1. एकादशी पर सुबह जल्दी उठें और नहाने के बाद ऊँ सूर्याय नम: मंत्र बोलकर उगते हुए सूर्य को जल चढ़ाएं।
  2. घर में या किसी मंदिर में भगवान विष्णु और लक्ष्मीजी की पूजा करें। पूजा में दक्षिणावर्ती शंख से भगवान का अभिषेक करें।
  3. एकादशी के एक दिन पहले ही तुलसी पत्र तोड़कर रख लेना चाहिए। फिर उसे एकादशी के दिन भगवान विष्णु को चढ़ाना चाहिए।
  4. एकादशी पर सुबह और शाम दोनों समय तुलसी को जल चढ़ाएं और घी का दीपक लगाएं। इसके बाद तुलसी की परिक्रमा भी करनी चाहिए। ध्यान रखें शाम के समय तुलसी को छूना नहीं चाहिए।
  5. इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत भी कर सकते हैं। व्रत करने वाले भक्त को एक समय फलाहार करना चाहिए। इस दिन किसी ब्राह्मण को भोजन करवाएं और दान करें।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें