पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Chaitra Month Till 27th April, Navasvat Will Begin On 13th April, Shri Ram Navami 2021, Chaitra Month Festival Dates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीज-त्योहार:27 अप्रैल तक चैत्र मास, 13 तारीख से शुरू होगा नवसंवत् 2078, 21 को मनाई जाएगी श्रीराम नवमी

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिन्दी पंचांग का पहला महीना चैत्र शुरू हो चुका है। इस महीने में हिन्दी नववर्ष की शुरुआत होगी। चैत्र माह की नवरात्रि मनाई जाएगी। जानिए चैत्र माह में कब कौन सा खास तीज-त्योहार आएगा और उस दिन कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं...

बुधवार, 31 मार्च को गणेश चतुर्थी है। इस दिन भगवान गणेश के लिए विशेष पूजा-पाठ करें और व्रत करें। इस दिन चंद्र उदय रात 9.30 बजे के बाद होगा।

रविवार, 4 अप्रैल को शीतला सप्तमी है और सोमवार को शीतला अष्टमी है। इन तिथियों पर ठंडा भोजन करने की परंपरा है। शीतला माता की विशेष पूजा की जाती है। कुछ जगहों पर सप्तमी और कुछ जगहों पर अष्टमी पर ये पर्व मनाया जाता है।

बुधवार, 7 अप्रैल को चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी है। इसे पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत-उपवास करें।

रविवार, 11 अप्रैल को और सोमवार, 12 अप्रैल को अमावस्या है। इस तिथि पर पवित्र नदियों में स्नान करने और दान-पुण्य करने की परंपरा है। इस दिन पितरों के लिए विशेष धूप-ध्यान करें।

मंगलवार, 13 अप्रैल से चैत्र मास की नवरात्रि शुरू हो जाएगी। इस दिन घट स्थापना होगी। इसी दिन गुड़ी पड़वा है। नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इसी दिन से विक्रम संवत् 2078 शुरू होगा। मान्यता है कि इसी तिथि पर ब्रह्माजी सृष्टि की रचना की थी।

गुरुवार, 15 अप्रैल को गणगौर तीज है। इस दिन वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनाए रखने की कामना से देवी पार्वती के लिए व्रत-उपवास किया जाता है।

शुक्रवार, 16 अप्रैल को विनायकी चतुर्थी है। शुक्रवार को गणेशजी के साथ ही देवी लक्ष्मी का भी विशेष पूजन करें।

मंगलवार, 20 अप्रैल को दुर्गाष्टमी है। इस दिन कुलदेवी की विशेष पूजा की जाती है।

बुधवार, 21 अप्रैल को श्रीराम नवमी है। इस तिथि पर श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन श्रीरामचरित मानस की जयंती भी मनाई जाती है।

शुक्रवार, 23 अप्रैल को कामदा एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत रखा जाता है। विष्णुजी के अवतारों की आराधना की जाती है।

रविवार, 25 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी। इस दिन महावीर स्वामी को विचारों को जीवन में उतारने का संकल्प लेना चाहिए। बुराइयों से बचें और हिंसा न करें।

मंगलवार, 27 अप्रैल को चैत्र मास की पूर्णिमा है। इस तिथि पर हनुमानजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें। 28 अप्रैल से वैशाख मास शुरू होगा।

शुक्रवार, 30 अप्रैल को गणेश चतुर्थी व्रत है। इस दिन चंद्र उदय रात में 10.40 बजे के बाद होगा। इस तिथि पर गणेशजी के लिए व्रत-उपवास करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें