पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Chaitra Navratri 13 To 21 April, Matsya Avatar, Shri Ram Janmotsav On 21 April, Navratri Puja Vidhi, How To Worship To Goddess Durga

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्सव:13 से 21 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि, इन दिनों में मत्स्य अवतार और श्रीराम जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल नौ दिनों की रहेगी चैत्र नवरात्रि, देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की करें पूजा

मंगलवार, 13 अप्रैल से बुधवार, 21 अप्रैल तक चैत्र मास की नवरात्रि रहेगी। इस बार पूरे नौ दिन देवी मां की भक्ति की जा सकेगी। इन दिनों में मत्स्य अवतार और श्रीराम नवमी पर्व भी मनाए जाएंगे। चैत्र नवरात्रि में मां के नौ स्वरूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कुष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा खासतौर पर करनी चाहिए।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही हिन्दू नववर्ष शुरू होता है। इस बार नवसंवत् 2078 शुरू होगा। पुराने समय में इसी तिथि पर ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना की थी। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया पर मत्स्य अवतार और नवमी तिथि पर श्रीराम अवतार हुआ था।

सूर्य, मंगल और बुध का होगा राशि परिवर्तन

इस बार नवरात्रि में सूर्य, मंगल और बुध का राशि परिवर्तन होगा। सूर्य 14 तारीख की सुबह और मंगल 13 तारीख को राशि बदलेगा। सूर्य मीन से मेष में और मंगल वृष से मिथुन राशि में जाएगा। बुध ग्रह 16 तारीख को मेष राशि में प्रवेश करेगा। इस बार नवरात्रि की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि योग में हो रही है। इस योग में की गई पूजा-पाठ जल्दी सफल होती है, ऐसी मान्यता है।

खत्म होगा खरमास

सूर्य के राशि परिवर्तन के बाद खरमास खत्म हो जाएगा। सूर्य जब गुरु ग्रह के स्वामित्व वाली धनु या मीन राशि में रहता है तो उस समय को खरमास कहा जाता है। खरमास में विवाह, मुंडन, नए घर में प्रवेश जैसे मांगलिक काम वर्जित रहते हैं।

देवी मां को चढ़ाएं ये चीजें

नवरात्रि में देवी मां को सुहाग का सामान जैसे लाल चुनरी, चूड़ियां, कुमकुम, मेहंदी आदि चीजें खासतौर पर चढ़ाना चाहिए। लाल फूल भी अर्पित करें। नारियल चढ़ाएं। मिठाई और मौसमी फलों का भोग लगाएं। देवी मां के मंत्रों का जाप करें। माता के सामने धूप-दीप जलाएं और आरती करें। छोटी कन्याओं की पढ़ाई के लिए और भोजन के लिए अपनी शक्ति के अनुसार दान-पुण्य करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें