पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Champashasthi Fast Is Observed For Happiness, Prosperity And Good Health, On This Day Siddhi And Budhaditya Yoga Are Being Made

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीज-त्योहार:सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत के लिए किया जाता है चंपाषष्ठी व्रत, इस दिन बन रहे हैं सिद्धि और बुधादित्य योग

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कंद पुराण के मुताबिक भगवान कार्तिकेय स्वामी को समर्पित है षष्ठी तिथि, इसी तिथि पर उन्होंने किया था तारकासुर का वध

अगहन महीने के शुक्लपक्ष में 20 दिसंबर को चंपाषष्ठी सिद्धि और रवियोग योग में मनाई जाएगी। इस दिन धनु राशि में सूर्य-बुध होने से बुधादित्य योग होने से इसे और भी अधिक शुभ माना जा रहा है। इसकी वजह यह है कि यह षष्ठी भगवान शिव, उनके अवतार भगवान भैरव और कार्तिकेय की पूजा का खास दिन माना जाता है। महाराष्ट्रीयन समाज के लोग इस दिन भैरव के मल्हारी मार्तंड स्वरूप की, जबकि दक्षिण भारत के लोग कार्तिकेय व स्कंद भगवान और अन्य सनातनधर्मी इनके मार्कण्डेय रूप की पूजा करते हैं। इसे स्कंद व बैगन छठ भी कहते हैं। पंडितों का कहना है कि इस छठ को सुख-समृद्धि और संतान के अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। सोमवार को नंदा सप्तमी रहेगी। इस दिन महालक्ष्मी योग होने से यह दिन भी मांगलिक कार्यों के लिए शुभ रहेगा।

शिवलिंग पर जल चढ़ाने से मिलेगा विशेष फल
काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के मुताबिक चंपाषष्ठी पर सिद्धि योग सूर्योदय से ही शुरू हो जाएगा, जो दिनभर रहेगा। भगवान कार्तिकेय की पूजा वाले इस दिन मंगलवार होना शुभता में वृद्धिकारक होगा। इस दिन शिवलिंग पर ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए जल चढ़ाने से बहुत पुण्य मिलता है। इससे मानसिक व शारीरिक रूप से निरोगी होते हैं।

इसी दिन किया राक्षसों का वध: कार्तिकेय स्वामी ने इसी तिथि पर तारकासुर का वध किया था। महाराष्ट्रीयन समाज में भैरव की मल्हारी मार्तंड के रूप में पूजा की जाती है। इसी दिन शिव ने मल्हारी का रूप धारण कर मणिमल्ल नाम के राक्षस का वध किया था।

भैरव हैं शिव का स्वरूप: स्कंदपुराण के अनुसार षष्ठी तिथि, मंगल ग्रह व दक्षिण दिशा कार्तिकेय को समर्पित है। भविष्यपुराण के मुताबिक चंपाषष्ठी पर कार्तिकेय ने मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में डेरा जमाया था और इसी दिन यह देवसेना के सेनापति बने थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें