पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीवन प्रबंधन:निराश व्यक्ति नकारात्मक विचारों से अपने जीवन को और ज्यादा कठिन बना लेता है, इसीलिए निराशा से बचें

21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

योगगुरु वाईके शर्मा. निराशावादी व्यक्ति के जीवन में असंतोष ही रहता है। वह यह समझ बैठता है कि वह कोई काम नहीं कर सकता। वह नकारात्मक कल्पनाओं और अनहोनी संभावनाओं से जीवन को और ज्यादा दुखी बना लेता है।

ऐसा व्यक्ति जीवित होते हुए भी मृतक के समान हो जाता है। निराशा जीवन की सुख-शांति नष्ट कर देती है। निराश व्यक्ति के जीवन में उत्साह नहीं रहता है। वह निष्क्रिय हो जाता है। बेकारी से परेशान होकर आर्थिक तंगी, परीक्षा या व्यापार में असफलता, प्रेम-प्रसंग में असफलता की वजह से निराशा बढ़ने लगती है। दुखी व्यक्ति अपने चारों ओर अंधेरा ही अंधेरा देखता है।

निराशा से बचने के लिए व्यक्ति को अपने मन में आत्म विश्वास बनाए रखना चाहिए। सकारात्मक विचारों से निराशा दूर हो सकती है। मन मजबूत होगा तो निराशा आप पर हावी नहीं हो सकती है।

निराशा की वजह से मन अस्थिर हो सकता है। व्यक्ति को हर बात में नकारात्मकता दिखाई देती है। आशा और आत्मविश्वास से निराशा को दूर किया जा सकता है। मुश्किल परिस्थितियों में भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए कर्म करते रहना चाहिए। धैर्य के साथ अगर हम आगे बढ़ते रहेंगे तो सफलता जरूर मिलती है। अवश्य सफल होंगे।

असफलता ही सफलता की सीढ़ी है। हार में असफलता नहीं, हार मान लेने से हम असफल हो जाते हैं। गिरकर संभालना ज्यादा जरूरी है। ठोकर खाकर निराश नहीं होना चाहिए, धैर्य के साथ सभी तरह की बाधाओं को दूर किया जा सकता है।

(लेखक - योगाश्रय सेवायतन प्राकृतिक चिकित्सा और ध्यान योग केंद्र जयपुर, राजस्थान के संस्थापक हैं।)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें