पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तराखंड के चारधाम:गंगोत्री के कपाट हुए बंद, सोमवार सुबह 8.30 बजे केदारनाथ और दोपहर 12.15 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे

2 महीने पहले
  • शीतकाल में उत्तराखंड के चारधामों के कपाट रहते हैं बंद, क्योंकि ठंड की वजह से यहां का वातावरण प्रतिकूल हो जाता है

रविवार, 15 नवंबर को उत्तराखंड के चारधामों में से एक गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। इस साल गंगोत्री धाम में करीब 23 हजार लोगों ने दर्शन किए। सोमवार को दो अन्य धाम केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भी बंद कर दिए जाएंगे।

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम् बोर्ड के मीडिया प्रभारी हरिश गौड़ ने बताया कि सोमवार की सुबह 8.30 बजे केदारनाथ और दोपहर 12.15 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद 19 नवंबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे।

गंगोत्री के कपाट बंद होने से पहले बड़ी संख्या में भक्तों ने देवी के दर्शन किए।
गंगोत्री के कपाट बंद होने से पहले बड़ी संख्या में भक्तों ने देवी के दर्शन किए।

गोवर्धन पूजा और अन्नकूट के बाद बंद हुए गंगोत्री के कपाट

रविवार को गंगोत्री धाम में अन्नकूट आयोजित किया गया था। यहां गोवर्धन पूजा के बाद मंदिर के कपाट बंद किए गए। कपाट बंद होने के बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन प्रवास मुखबा के लिए रवाना हुई।

22 नवंबर को मध्यमहेश्वर मेला

डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि गुरुवार, 19 नवंबर की शाम 3.35 बजे बद्रीनाथ के कपाट बंद होंगे। द्वितीय केदार मध्यमहेश्वर के कपाट भी 19 नवंबर को सुबह 7 बजे बंद होंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट 4 नवंबर को बंद हो चुके हैं। चतुर्थ केदार रूद्रनाथ जी के कपाट 17 अक्टूबर को ही शीतकाल के बंद कर दिए गए थे। इस साल मध्यमहेश्वरजी की उत्सव डोली 22 नवंबर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी। इसी दिन श्री मध्यमहेश्वर मेला भी आयोजित होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser