पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Guru (Jupiter) Enters In Aquarius, Jupiter Transit In Kumbh, Kumbh Rashi Me Guru, Effects Of Jupiter On All Zodiac Sign

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राशि परिवर्तन:गुरु ग्रह का कुंभ राशि में प्रवेश, देवगुरु बृहस्पति के लिए चने की दाल का दान करना चाहिए और शिव पूजा करें

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 साल के बाद शनि की कुंभ राशि में गुरु, खत्म हुआ शनि-गुरु का योग

सोमवार की रात देवगुरु बृहस्पति ने मकर से कुंभ राशि में प्रवेश कर लिया है। ये शनि के स्वामित्व वाली राशि है। मकर राशि में शनि और गुरु की युति बनी हुई थी, अब ये योग खत्म हो गया है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार गुरु और शनि समभाव रखते हैं, ये दोनों ग्रह एक-दूसरे से शत्रुता नहीं रखते।

गुरु एक राशि में रुकता है करीब 13 माह

गुरु ग्रह एक राशि में करीब 13 माह रुकता है। वक्री होने की स्थिति में ये अवधि बदल जाती है। किसी एक राशि में दोबारा आने में गुरु को बारह वर्ष का समय लगता है। बारह साल पहले सन 2009-2010 में गुरु कुंभ राशि में था।

इस साल कैसी रहेगी गुरु ग्रह की स्थिति

कुंभ राशि में स्थित गुरु की मिथुन, सिंह, और तुला पर पूर्ण दृष्टि रहेगी। गुरु कुंभ राशि में 21 जून को वक्री हो जाएगा। 14 सितंबर से फिर से मकर में प्रवेश करेगा। 18 अक्टूबर को मार्गी होगा और 20 नवंबर को फिर से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। कुंभ राशि में गुरु आने से राजनीति में बदलाव के संकेत मिलते हैं। कई राज्यों में होने वाले चुनावों के नतीजे वर्तमान सरकारों के पक्ष में दिखाई नहीं दे रहे हैं। मंहगाई घटेगी एवं करों का बोझ कम होगा। देश में रोगों की कमी होगी। जमीन और मकान सस्ते हो सकते हैं।

गुरु ग्रह के लिए कौन-कौन से शुभ काम करें

गुरु ग्रह की पूजा शिवलिंग रूप में ही की जाती है। इस ग्रह के लिए चने की दाल का दान खासतौर पर करना चाहिए। शिवलिंग पर बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। पीले फूल और पीले वस्त्र चढ़ाएं। जरूरतमंद लोगों को धन और मौसमी फलों का दान करें। खासतौर पर केले और आम का दान करें। हर गुरुवार ऊँ बृं बृहस्पतये नमः मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें। ये सभी शुभ काम सभी 12 राशियों के लोगों को करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें