पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाकुंभ 2021:14 जनवरी से हरिद्वार में महाकुंभ, गायत्री परिवार का नया अभियान 'आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार'

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया अभियान का शुभारंभ, कोरोना की वजह से महाकुंभ में सीमित संख्या में पहुंचेंगे श्रद्धालु

नए साल में 14 जनवरी को मकर संक्रांति से उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभ शुरू हो रहा है। इस बार कोरोना महामारी के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जाना संभव नहीं होगा। स्थानीय प्रशासन द्वारा वहां प्रमुख और शाही स्नान की तिथियों पर सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को घाटों पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

अखिल विश्व गायत्री परिवार ने कोरोना महामारी को देखते हुए महाकुंभ के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान का नाम है 'आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार'। अभियान का शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया। वे हरिद्वार दौरे पर थे।

इस अभियान की जानकारी देते हुए देव संस्कृति विश्व विद्यालय हरिद्वार के कुलपति ने कहा कि 2021 का कुंभ भारत के साथ ही दुनियाभर में पहुंचाने का काम गायत्री परिवार करेगा। इस महा कुंभ के दौरान 10 लाख घरों तक गंगा जल पहुंचाया जाएगा।

विश्व की प्रथम संस्कृति के माता-पिता यानी गायत्री और यज्ञ को लाखों घरों में स्थापित किया जाएगा। डॉ. चिन्मय पंड्या ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी धर्मों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के साथ शांतिकुंज के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं। 27 अप्रैल तक हरिद्वार महाकुंभ चलेगा।

वसुदेव कुटुंबकम की भावना के साथ शांतिकुंज स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य ने की थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें