पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Mahashivratri On 11 March And Amavasya Will Be On 13 March, Holi On 29 March, March Festivals, Phalgun Month Festival

मार्च के उत्सव:11 तारीख को महाशिवरात्रि और 13 को रहेगी अमावस्या, 29 को खेली जाएगी होली

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चतुर्थी पर करनी चाहिए श्रीगणेश की पूजा, एकादशी पर करें श्रीकृष्ण और विष्णुजी के लिए व्रत-उपवास

2021 का तीसरा महीना मार्च शुरू हो गया है। इस माह में हिन्दी पंचांग के कई बड़े त्योहार मनाए जाएंगे। माह में शिवरात्रि और अमावस्या के बाद होलिका दहन होगा। जानिए माह की खास तिथियों पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं...

मंगलवार, 2 मार्च को फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी अंगारक गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा। मंगलवार को चतुर्थी आने से इसे अंगारक चतुर्थी कहा जाता है। इस तिथि पर गणेशजी के लिए व्रत-उपवास करें।

मंगलवार, 9 मार्च को विजया एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत करें। भगवान श्रीकृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगाएं। कृं कृष्णाय नम: मंत्र का जाप करें।

शनिवार, 13 मार्च को फाल्गुन माह की अमावस्या है। इस दिन पितर देवता के लिए विशेष धूप-ध्यान करें। श्राद्ध और तर्पण करें। पीपल को जल चढ़ाएं और सात परिक्रमा करें।

रविवार, 14 मार्च को मीन संक्रांति है। इस दिन सूर्य कुंभ से मीन राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन से खरमास प्रारंभ हो जाएगा। संक्रांति पर किसी पवित्र नदी में स्नान करें। सूर्य की पूजा करें।

बुधवार, 17 मार्च को विनायकी चतुर्थी है। इस दिन गणेशजी को दूर्वा चढ़ाएं। धूप-दीप जलाकर आरती करें। व्रत-उपवास करें।

रविवार, 21 मार्च से होलाष्टक शुरू हो जाएगा। इस दिन के बाद से सभी तरह के शुभ काम वर्जित हो जाएंगे।

बुधवार, 24 मार्च को आमलकी एकादशी है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। भगवान विष्णु के लिए व्रत-उपवास करें।

रविवार, 28 मार्च को फाल्गुन पूर्णिमा है। इस तिथि पर होलिका दहन किया जाएगा। अगले दिन सोमवार को होली खेली जाएगी। नया हिन्दी माह चैत्र शुरू हो जाएगा।

बुधवार, 31 मार्च को गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा। गणेशजी के लिए व्रत करें। गणपति भगवान के नामों का जाप करें।