• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Mantra Chanting And Meditation Should Be Done In Gupt Navratri, Gupt Navratri Puja Path, Goddess Durga Puja, Significance Of Meditation In Gupt Navratri

गुप्त नवरात्रि 8 जुलाई तक:देवी पूजा के दिनों में करना चाहिए मंत्र जप और ध्यान, दूर होती है अशांति और बढ़ती है सकारात्मकता

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवी पूजा का नौ दिवसीय विशेष पर्व गुप्त नवरात्रि (आषाढ़ मास) 30 जून से शुरू हो गया है। ये नवरात्रि 8 जुलाई तक रहेगी। इन दिनों में देवी मां की दस महाविद्याओं के लिए साधनाएं की जाती हैं। ये साधनाएं विशेष साधक करते हैं। आम लोगों को नवरात्रि में देवी मां के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करनी चाहिए। पूजा में मंत्र जप के साथ ही ध्यान भी करेंगे तो अशांति दूर होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार गुप्त नवरात्रि में धर्म लाभ के साथ ही सेहत को अच्छा बनाने के लिए विशेष प्रयास करने की परंपरा है। इन दिनों में रोज सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए। स्नान के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य अर्पित करें। घर के मंदिर में पूजा-पाठ करें। सबसे पहले गणेश जी की और फिर देवी मां की पूजा करनी चाहिए।

आषाढ़ नवरात्रि के समय मौसम में परिवर्तन होने लगता है। गर्मी खत्म हो रही है और बारिश शुरू हो रही है। ऐसी स्थिति में खान-पान के संबंध में सतर्कता रखनी चाहिए। ऐसी चीजे खाने से बचें, जिनकी वजह से अपच, गैस जैसी समस्या होने की संभावना बनती है। बारिश की वजह से सूर्य की रोशनी हमारे शरीर को नहीं मिल पाती है और इस वजह से हमारी पाचन शक्ति कमजोरी हो जाती है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जो आसानी से पच सकती हैं।

इन दिनों में अशांति दूर करने के लिए ध्यान करना चाहिए। ध्यान से मन शांत होता है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं। सकारात्मकता बढ़ती है। सकारात्मकता और शांति के साथ काम करते हैं तो सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

गुप्त नवरात्रि में ऐसे कर सकते हैं ध्यान

घर के मंदिर में देवी पूजा करें। इसके बाद आसन बिछाकर बैठ जाएं। आंखें बंद करके मन शांत करें और देवी मां का ध्यान करें। इसके बाद अपना ध्यान दोनों आंखों के बीच में आज्ञा चक्र पर लगाएं। ध्यान करते समय सांस लेने और छोड़ने की गति सामन्य रखनी चाहिए। इस दौरान दुं दुर्गायै नम: मंत्र का जप करते रहें। इस तरह रोज ध्यान करने से मन की आशांति दूर हो सकती है।

खबरें और भी हैं...