मेडिटेशन / नकारात्मकता और मानसिक तनाव दूर करने के लिए हनुमानजी के सामने रोज सुबह करें ध्यान

X

  • घर के मंदिर में दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 05:03 AM IST

इन दिनों नेशनल लॉकडाउन की वजह से काफी लोगों को नकारात्मक विचारों का सामना करना पड़ रहा है। मानसिक तनाव की वजह से कई तरह की परेशानियां बढ़ रही हैं। ऐसी स्थिति में रोज सुबह हनुमानजी के सामने ध्यान करने से लाभ मिल सकते हैं। उज्जैन के भागवत और श्रीराम कथाकार पं. मनीष शर्मा के अनुसार हनुमानजी की पूजा से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है, नकारात्मकता और तनाव दूर होता है।

रोज सुबह जल्दी उठें और ध्यान करें

रोज सुबह जल्दी उठें और उठने के बाद कुछ देर के लिए मेडिटेशन करना चाहिए। ध्यान करते समय ऊँ शब्द का बार-बार जाप करें। ये मंत्र उच्चारण लंबे स्वर में करना चाहिए। रोज ये काम करेंगे तो कुछ दिनों बाद ही सकारात्मक फल मिल सकते हैं। एकाग्रता बढ़ सकती है।

भगवान की प्रतिमा या तस्वीर के सामने करें ध्यान

घर में हनुमानजी या शिवजी की ऐसी फोटो लगाएं, जिसमें वे ध्यान करते दिख रहे हैं। इस फोटो के दर्शन रोज करना चाहिए। अगर आप चाहें तो हनुमानजी की मूर्ति के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का जाप कर सकते हैं। ऐसा करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मन शांत होता है। नकारात्मकता और तनाव दूर होता है।

सूर्य को जल चढ़ाएं

रोज सुबह नहाने के बाद सूर्य को एक तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जाप भी करना चाहिए। मंत्र जाप से मन शांत होते है। इस काम से स्वास्थ्य लाभ के साथ ही आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है। सूर्य को आत्मविश्वास का कारक माना जाता है, इस कारण सूर्य पूजा से ये लाभ भी मिलता है।

घर में वाद-विवाद न करें

घर में वाद-विवाद करने से बचें। मन शांत रखें और क्रोध न करें। तनाव में हम क्रोध करने लगते हैं, इसकी वजह से परेशानियां और अधिक बढ़ जाती हैं। इससे बचने के लिए क्रोध को काबू करने की कोशिश करें। ये काम मेडिटेशन की मदद से आसानी से हो सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना