पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Motivational Story About Happiness, Significance Of Good Habit, It Can Change Our Negative Thinking, Positivity Is Necessary For A Happy Life

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रेरक प्रसंग:एक छोटी सी अच्छी आदत हमारी नकारात्मक सोच को बदल सकती है, सुखी जीवन के लिए सकारात्मक जरूरी है

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक व्यक्ति अपना घर हमेशा गंदा रखता था, एक दिन उसका दोस्त आया और उसने एक गुलदस्ता उपहार दिया, इसके बाद बदल गई उसकी सोच

बुरी आदतों की वजह से किसी का भी अच्छा समय बुरे समय में बदल सकता है। ठीक इसी तरह अच्छी आदतें से बुरे समय को बदला जा सकता है। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है।

एक व्यक्ति बहुत गरीब और आलसी था और उसकी सोच भी नकारात्मक थी। वह अपना घर गंदा ही रखता था। एक दिन उसका दोस्त आया। वह दोस्त बहुत धनी था। गरीब व्यक्ति के दोस्त ने देखा कि घर की हालत बहुत खराब है, घर बहुत गंदा है।

गरीब व्यक्ति ने अपने दोस्त ने बैठने के लिए जो कुर्सी दी, उस पर भी धूल जमी हुई थी। धनी व्यक्ति ने कहा कि तुम अपना घर इतना गंदा क्यों रखते हो? गरीब ने जवाब दिया कि घर साफ करने से कोई लाभ नहीं होता है, कुछ दिन में ये फिर से गंदा हो जाता है।

धनी व्यक्ति ने उसे बहुत समझाया कि घर को साफ रखना चाहिए, लेकिन वह नहीं माना। जाते समय धनवान व्यक्ति ने गरीब दोस्त को एक बहुत ही सुंदर गुलदस्ता उपहार में दिया।

गरीब व्यक्ति ने वह गुलदस्ता अलमारी के ऊपर रख दिया। इसके बाद जब भी कोई व्यक्ति उस गरीब के घर आता तो उसे सुंदर गुलदस्ता दिखता, वे कहते कि गुलदस्ता तो बहुत सुंदर है, लेकिन घर इतना गंदा है। बार-बार एक ही बात सुनकर गरीब ने सोचा कि ये अलमारी साफ कर देता हूं, उसने अलमारी साफ कर दी।

इसके बाद घर आने वाले लोग कहने लगे कि गुलदस्ता बहुत सुंदर, अलमारी भी साफ है, लेकिन पूरा घर गंदा है। ये बातें सुनकर गरीब व्यक्ति ने अलमारी के पास वाली दीवार औप जगह भी साफ कर दी। अब जो भी लोग उसके घर आते सभी उसी कोने में बैठना पसंद करते थे, क्योंकि वहां साफ-सफाई थी।

गरीब व्यक्ति ने एक दिन गुस्से में पूरा घर साफ कर दिया और दीवारों की पुताई भी करवा दी। धीरे-धीरे उसकी सोच बदलने लगी। अब वह सफाई से रहने लगा। उसे काम भी मिल गया। कुछ ही दिनों में उसकी सोच बदल गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें