पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रेरक कथा:जब हम खुद पर भरोसा करते हैं तो बड़ी-बड़ी बाधाएं भी आसानी से दूर हो जाती हैं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक संत जंगल में रास्ता भटक गए थे, उन्हें एक कुआं दिखाई दिया जो कि पूरा भरा हुआ था, एक हिरण वहां पानी पी रहा, जैसे ही संत कुएं के पास पहुंचे, उसका पानी नीचे चला गया

आत्मविश्वास बनाए रखेंगे तो बड़ी-बड़ी समस्याओं को भी आसानी से हल किया जा सकता है। ये बात एक लोक कथा से समझ सकते हैं। कथा के अनुसार पुराने समय में एक संत हमेशा यात्रा करते रहते थे। कहीं-कहीं वे कुछ दिन ठहर भी जाते थे। ऐसे ही एक बार वे यात्रा कर रहे थे।

यात्रा करते समय वे एक जंगल में पहुंच गए। काफी देर जंगल में भटकने के बाद भी उससे बाहर नहीं निकल सके। वे रास्ता भटक गए थे। बहुत देर तक चलने की वजह से वे काफी थक गए थे। खाने-पीने की चीजें भी खत्म हो गई थीं। संत अपने साथ एक कमंडल और रस्सी हमेशा रखते थे।

काफी भटकने के बाद उन्हें एक कुआं दिखाई दिया। उस कुएं में इतना पानी था कि एक हिरण बहुत आसानी से पानी पी रहा था। संत को प्यास लग रही थी तो वे भी कुएं की ओर चल दिए।

जब वे कुएं के पास पहुंचे तो पानी अचानक नीचे पहुंच गया। ये देखकर संत हैरान थे। उन्होंने इधर-उधर देखा, लेकिन वहां कोई नहीं था। ये देखकर उनकी प्यास खत्म हो गई थी। तभी वहां आवाज आई कि हिरण को एक पशु है, इस वजह से उसके लिए हमने पानी ऊपर कर दिया था। लेकिन, तुम्हारे पास तो कमंडल और रस्सी है। तुम उससे पानी भरो।

ये सुनकर संत को गुस्सा आ गया। उन्होंने कमंडल और रस्सी को वहीं छोड़ दिया और आगे बढ़ गए। तभी वहां आवाज आई कि कहां जा रहे हो? हम तो तुम्हारी परीक्षा ले रहे थे। तुम अब पानी पी सकते हो। तुमने कमंडल और रस्सी का भी मोह छोड़ दिया और आगे बढ़ गए। इसका मतलब यही है कि तुम्हें खुद पर भरोसा है, तुम इन चीजों के बिना भी जी सकते हो। यही आत्मविश्वास तुम्हारी सबसे बड़ी ताकत है।

ये बातें सुनकर संत को कुछ समझ नहीं आया, लेकिन अब उनका खुद पर विश्वास और अधिक बढ़ गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें