पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Motivational Story About Success, How To Get Success In Hindi, Prerak Prasang, Inspirational Story, Sant And Sad Man

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कथा:कभी-कभी थोड़े ज्यादा वक्त के बाद मिलती है, इसीलिए धैर्य बनाए रखें

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संत ने दुखी व्यक्ति को समझाया- कैक्टस का पौधा जल्दी पनप जाता है, लेकिन बांस के पौधे को पनपने में समय लगता है

पुराने समय में एक व्यक्ति बहुत दुखी था। वह मेहनत तो कर रहा था, लेकिन ज्यादा पैसा कमाने में सफलता नहीं मिल पा रही थी। जीवन में भी परेशानियां बनी हुई थीं। बहुत कोशिशों के बाद भी समस्याएं खत्म ही नहीं हो रही थीं। असफलता और धन की कमी की वजह से वह निराश रहने लगा था।

एक दिन उस व्यक्ति के गांव में संत पहुंचे। वह दुखी व्यक्ति संत के पास पहुंचा और संत को अपनी परेशानियां बताईं। संत ने उसकी सारी बातें ध्यान से सुनी और कहा कि तुम्हें धैर्य बनाए रखना चाहिए। कभी-कभी सफलता मिलने में समय लगता है।

संत ने दुखी व्यक्ति को समझाने के लिए एक कथा सुनाई। एक बच्चे ने एक ही समय पर अपने घर में बांस और कैक्टस का पौधा लगाया। बच्चा रोज दोनों पौधों को बराबर पानी देता और देखभाल करता। कुछ समय बीतने के बाद कैक्टस तो पनप गया, लेकिन बांस का पौधा नहीं पनपा।

बच्चा थोड़ा निराश हुआ, लेकिन उसने धैर्य बनाए रखा। पौधों की देखभाल जारी रखी। अब कैक्टस तेजी से बढ़ने लगा था, लेकिन बांस का पौधा वैसा का वैसा ही था। फिर भी लड़के ने हिम्मत नहीं हारी और देखभाल जारी रखी।

कुछ दिनों बाद बांस के पौधे में थोड़ी सी उन्नति हुई। ये देखकर बच्चा खुश था। कुछ और दिन निकले तो अब बांस का पौधा बहुत तेजी से बढ़ रहा था। कैक्टस का पौधा छोटा रह गया।

संत ने कहा कि कभी-कभी कुछ कामों में देरी से सफलता मिलती है। इसीलिए धैर्य बनाए रखें और अपना काम करते रहेंगे तो सफलता जरूर मिलती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें