पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तराखंड:पोस्ट ऑफिस के जरिए विदेशी भक्तों तक पहुंचती है राजराजेश्वरी देवी मंदिर के हवन और यज्ञ की भस्म

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तराखंड में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा भी कई ऐसे मंदिर हैं, जहां देश ही नहीं, विदेशी भक्त भी पहुंचते हैं। ऐसा ही एक मंदिर है देवलगढ़ का राजराजेश्वरी सिद्ध पीठ। ये मंदिर श्रीनगर गढ़वाल से 18 किमी दूर स्थित है। मंदिर सालभर भक्तों के लिए खुला रहता है। यहां गौरादेवी की पूजा की जाती है।

बद्रीनाथ के धर्माधिकारी भुवनचंद्र उनियाल के मुताबिक राजराजेश्वरी सिद्धपीठ आने वाले भक्तों की धन, वैभव, सुख-समृद्धि की मनोकामनाएं देवी मां पूरी करती हैं। मान्यता है कि इस जगह पर गौरादेवी ने लोक कल्याण के लिए तप किया था। पुराने समय से ही राजराजेश्वरी गढ़वाल के राजा की कुलदेवी है। 1512 में गढ़वाल के राजा अजयपाल ने चांदपुरगढ़ी से बदलकर देवलगढ़ को राजधानी बनाया था। इसके बाद अजयपाल ने चांदपुरगढ़ी से श्रीयंत्र लेकर देवलगढ़ पहुंचे और यहां के मंदिर में यंत्र को स्थापित किया। इसके अलावा महिषमर्दिनी यंत्र और कामेश्वरी यंत्र भी राजराजेश्वरी मंदिर में स्थापित किए गए हैं।

विदेशी भक्तों तक पहुंचाई जाती है हवन-यज्ञ की भस्म

देवी मां के भक्त देश ही नहीं, विदेश में भी हैं। भक्तों की मांग पर मंदिर से पोस्ट ऑफिस के जरिए हवन-यज्ञ की भभूत यानी भस्म भेजी जाती है। विदेश में सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, लंदन, अमेरिका जैसे देशों में देवी मां के कई भक्त हैं।

मंदिर से जुड़ी खास बातें

राजराजेश्वरी मंदिर ऊंचाई पर स्थित है। हर साल अप्रैल में यहां मेला लगता है। ये मंदिर सैकड़ों साल पुराना है। मंदिर में गढ़वाली वास्तुकला दिखाई देती है।

मंदिर के आसपास का प्राकृतिक वातावरण यहां आने भक्तों को काफी पसंद आता है। मंदिर सालभर खुला रहता है। नवरात्रि में यहां आने वाले भक्तों की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है।

मंदिर का सबसे करीबी हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। यहां से मंदिर की दूरी करीब 160 किमी है। यहां का करीबी रेलवे स्टेशन कोटद्वार से मंदिर की दूरी करीब 135 किमी है। यहां से बस या कार से मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें