पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोजन के नियम:वशिष्ठ स्मृति और विष्णु पुराण का कहना है कि खाना खाते वक्त पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह होना चाहिए, इससे बढ़ती है उम्र

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाधूल स्मृति और स्कंद पुराण के अनुसार बिना नहाए खाना खाने से बढ़ती है बीमारियां और उम्र कम होती है

महाभारत, पद्म पुराण, विष्णु पुराण और चरक संहिता सहित अन्य स्मृति ग्रंथों में भोजन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। इन धर्म ग्रंथों में सात्विक भोजन बनाने और खाने पर जोर दिया गया है। इन ग्रंथों के अनुसार भोजन संबंधी नियमों को ध्यान में रखा जाए तो जीवनभर निरोगी रहा जा सकता है। इसके साथ ही लंबी उम्र भी मिल सकती है। हिन्दू मान्यताओं में भोजन करते समय भोजन की सात्विकता का ख्याल रखना जरूरी है। इसके अलावा अच्छी भावना, अच्छे वातावरण और आसन को भी बहुत खास माना गया है। अगर भोजन के सभी नियमों को ध्यान में रखा जाए तो जीवन में किसी भी तरह का रोग और शोक नहीं होता।

ये हैं शास्त्रों में बताए गए नियम

  1. वशिष्ठ और लघुहारित स्मृति ग्रंथ के अनुसार खाना खाते वक्त पूर्व दिशा की ओर मुंह हो तो उम्र बढ़ती है।
  2. वामन पुराण का कहना है कि खाना खाते समय दक्षिण दिशा की ओर मुंह होता है तो गुस्सा और बुरे विचार बढ़ते हैं। वहीं पश्चिम दिशा की ओर मुंह हो तो रोग बढ़ते हैं।
  3. वाधुलस्मृति के अनुसार बिना नहाए खाना खाने से बीमारियां बढ़ती है और ऐसा व्यक्ति धीरे-धीरे आलसी होने लगता है।
  4. भविष्य पुराण और वाधुलस्मृति के अनुसार पूर्व दिशा में ही भोजन पकाना चाहिए।
  5. महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि भोजन बनाते समय गुस्सा और तनाव नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि टूटे-फूटे बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  6. महाभारत के ही अनुसार पूरे परिवार को एकसाथ बैठकर ही भोजन करना चाहिए।
  7. लघुव्यास संहिता और कूर्म पुराण का कहना है कि लेटकर, खड़े होकर, गीले कपड़ों में और संध्या के समय खाना नहीं खाना चाहिए।
  8. कूर्म पुराण के ही अनुसार जूते-चप्पल पहने हुए, बिस्तर पर बैठकर या किसी मंदिर और देव स्थान पर भोजन नहीं करना चाहिए।
  9. कूर्म पुराण में ये भी कहा गया है कि न तो रोते हुए या दुखी होकर खाना खाना चाहिए। इसके साथ ही खाना खाते समय हंसना मना है और बातें भी नहीं करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser