पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Saturday, 24 April Rashifal, Shaniwar Ka Rashifal, Daily Horoscope In Hindi, Chandra Transit Virgo, People Of Aries, Gemini And Virgo Rashifal

दैनिक राशिफल:चंद्र करेगा कन्या राशि में प्रवेश, मेष, मिथुन और कन्या राशि के लोगों को मिल सकता है लाभ

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 24 अप्रैल का दिन

शनिवार, 24 अप्रैल की सुबह करीब 9 बजे चंद्र सिंह से कन्या राशि में प्रवेश करेगा। शनिवार को उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस योग में नए काम की शुरुआत करते समय सतर्क रहना चाहिए। शनिवार को शनि मंत्र शं शनैश्चराय नम: का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए। जरूरतमंद लोगों को तेल और काले तिल का दान करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार शनिवार को मेष, मिथुन और कन्या राशि के लिए दिन पक्ष का रहेगा। दैनिक जीवन में सकारात्मक बदलाव नजर आ सकते हैं। जानिए सभी 12 राशियों के लिए शनिवार कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- आज किसी शुभचिंतक की प्रेरणा और आशीर्वाद से आप अपने अंदर सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे। अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहना निश्चित ही आपको सफलता देगा। नई गाड़ी खरीदने की योजना बन रही है तो उत्तम समय है।

नेगेटिव- अपनी विशेष योजनाएं किसी से शेयर करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। इस समय किसी भी प्रकार का धन संबंधी लेनदेन ना करें। लड़ाई-झगड़ा होने की आशंका है। घर में निकट संबंधी के आगमन से आपकी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती हैं।

व्यवसाय- व्यवसाय में मनोनुकूल परिणाम हासिल होंगे। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की सहायता से विशेष कार्य सिद्धि भी होगी। अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहें। इस समय किसी तरह की भी उधारी ना करें। नुकसान हो सकता है।

लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा। घर का वातावरण भी सुखद और खुशनुमा बना रहेगा।

स्वास्थ्य- मौसमी परेशानियां तंग कर सकती हैं। इस समय आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 5

वृषः

पॉजिटिव- आज अपनी विचार शैली में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। लंबे समय से चल रही किसी चिंता का भी समाधान मिलेगा। नजदीकी लोगों के साथ हास-परिहास और मनोरंजन में भी उचित समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- संतान के एडमिशन को लेकर कुछ चिंता रहेगी। इस समय दूसरों के मामलों में भी ज्यादा हस्तक्षेप ना करें, अन्यथा बैठे-बिठाए आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। दूसरों से ज्यादा उम्मीदें ना रखकर स्वयं पर भरोसा रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ नई जिम्मेदारियां आपके ऊपर आ सकती हैं। इस समय कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझ कर लेने की जरूरत है। जरा सी गलती या चूक का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध खराब ना होने दें।

लव- जीवनसाथी की अस्वस्थता की वजह से घर में आपको उचित समय देने की जरूरत है। और आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों का अच्छी तरह निर्वाह करेंगे।

स्वास्थ्य- आज स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान महसूस हो सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 9

मिथुनः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से जो दुविधा और बेचैनी चल रही थी, आज उससे राहत मिलेगी। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी, और आपकी प्रशंसा भी होगी। बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन तथा सलाह आपके लिए तरक्की दायक रहेंगे।

नेगेटिव- इस समय घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में बेतहाशा खर्चा बढ़ सकता है। किसी भी प्रकार की यात्रा करने से फायदा नहीं होगा बल्कि समस्याएं ही उत्पन्न होंगी। रिश्तों में गलतफहमियां ना आने दें।

व्यवसाय- रुकी हुई पेमेंट हासिल करने के लिए समय अनुकूल है। इस समय व्यवसाय में चल रही प्रतिस्पर्धा में भी आपकी जीत निश्चित है। युवा वर्ग तनाव में आकर किसी गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें।

लव- संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में उत्सव भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य- अपनी परेशानियों को किसी शुभचिंतक के साथ अवश्य शेयर करें। इससे मन हल्का होगा और चिंता से भी राहत मिलेगी।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 2

कर्कः

पॉजिटिव- परिवारिक अव्यवस्था को दूर करने के लिए आपकी मेहनत और सहयोग कामयाब रहेंगे। अगर कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी काम अटका हुआ है, तो आज उसका हल निकल सकता है। आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा।

नेगेटिव- किराएदार संबंधी मामलों में वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। खर्चों के मामले में ज्यादा दरियादिली ना रखें, अन्यथा बजट बिगड़ने से पछताना पड़ सकता है। इस समय फालतू बातों पर ध्यान ना देकर अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने में अपनी क्षमता लगाएं।

व्यवसाय- अगर व्यवसाय बढ़ाने के लिए किसी के साथ पार्टनरशिप करने की योजना बना रहे हैं, तो तुरंत उस पर अमल करें। इस समय परिस्थितियां अनुकूल है। परंतु नौकरी पेशा लोगों को अपने कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने की वजह से उच्चाधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

लव- परिवार में सभी सदस्यों का एक-दूसरे के प्रति सहयोग और भावनात्मक लगाव बना रहेगा। घर के वातावरण में और अधिक सकारात्मकता रहेगी।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। इस समय गिरने या चोट लगने जैसी स्थिति बन रही हैं।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- आप जिस भी लक्ष्य को हासिल करने की ठान लेंगे, उसे पूरा करके ही दम लेंगे। किसी राजनीतिक व्यक्ति की भी सहायता मिलेगी। युवाओं को इंटरव्यू आदि में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।

नेगेटिव- दूसरों की मदद अपनी क्षमता के अनुसार ही करें। भावनाओं में बहकर आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं। किसी भी गैर कानूनी काम से दूर रहें। अन्यथा आपकी छवि पर आंच आ सकती है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा लिए गए निर्णय उचित साबित होंगे। सहयोगियों तथा स्टाफ की भी काम के प्रति समर्पित भावना रहेगी। शेयर्स तथा रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में सोच-समझकर निवेश करें।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। युवाओं की विपरीत लिंगी मित्र से दोस्ती प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।

स्वास्थ्य- इस समय किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना व शंका बन रही है। अपनी जांच कराएं तथा उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9

कन्याः

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। अपनी योग्यता और काबिलियत का भरपूर उपयोग करें। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व परामर्श आपके लिए वरदान साबित होगा। मीडिया तथा इंटरनेट के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिल सकती है।

नेगेटिव- इस समय विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। अपना काम निकलवाने के लिए भी अपने स्वभाव में कुछ स्वार्थ भी लाना जरूरी है। आपकी उदारता आपके लिए ही नुकसानदायक रहेगी।

व्यवसाय- भविष्य संबंधी किसी भी योजना को अभी आगे के लिए टाल दें। यह समय साझेदारी करने के लिए अनुकूल नहीं है। वर्तमान कार्यों पर ध्यान दें, आपको सफलता मिलेगी। परंतु प्रत्येक निर्णय स्वयं ही लें।

लव- पति-पत्नी के बीच किसी समस्या को लेकर मतभेद रहेंगे। आपस में ही बैठकर सुलझाने का प्रयास करें। अन्यथा घर की व्यवस्था पर इसका असर पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- कार्यों में व्यस्तता की वजह से अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज ना करें। वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 4

तुलाः

पॉजिटिव- आज किसी समस्या का हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव बना रहेगा। तथा अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में ही व्यतीत होगा। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा से संबंधित कोई उत्तम समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी।

नेगेटिव- अपने स्वभाव में ईगो या चिड़चिड़ापन जैसी बातें ना आने दें। क्योंकि किसी नजदीकी संबंधी के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी उत्पन्न हो सकती हैं। लापरवाही की वजह से अपने कार्यों को अधूरा ना छोड़ें।

व्यवसाय- आज किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए दिन उत्तम है। परंतु कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। नौकरी में भी कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है, जो भविष्य में उन्नति दायक साबित होगी।

लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य के अभाव की वजह से दूरियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखें। कोल्ड, कफ जैसी समस्या बढ़ सकती है।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिकः

पॉजिटिव- अपने दायित्वों के प्रति जागरूक रहें। तथा योजनाबद्ध और डिसिप्लिन तरीके से दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर फायदा उठाएं। घनिष्ठ मित्र का सहयोग भी आपके लिए सहायक रहेगा।

नेगेटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों के सम्मान में कमीं ना आने दें। पुरानी बीती बातें वर्तमान पर हावी होकर परेशानियां बढ़ा सकती हैं। संतान से संबंधित कोई उम्मीद पूरी ना होने से मन कुछ व्यथित रहेगा।

व्यवसाय- इस समय व्यक्तिगत कारणों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसलिए किसी भी नई योजना को क्रियान्वित ना करें। नौकरी पेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने में कुछ उलझने आएंगी। अपने उच्चाधिकारियों की मदद अवश्य लें।

लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। विवाहेत्तर संबंधों का नकारात्मक प्रभाव घर की व्यवस्था पर पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपनी दिनचर्या और व्यवहार को सकारात्मक बनाकर रखें।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 2

धनुः

पॉजिटिव- आज आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में आपकी विशेष रूचि रहेगी। तथा आपके व्यक्तित्व में भी सकारात्मक बदलाव आएगा। आप अपनी बुद्धिमत्ता तथा व्यापारिक सोच से महत्वपूर्ण फैसला लेने में भी सक्षम होंगे।

नेगेटिव- गलतफहमी की वजह से भाई-बहनों के साथ संबंधों में दूरियां आ सकती हैं। पारिवारिक विघटन को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना उचित रहेगा। प्रॉपर्टी संबंधी किसी भी कार्य में अभी निवेश ना करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल होगी। परंतु किसी नए कार्य से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। नौकरी में तबादले के लिए प्रयास ना करें, अभी परिस्थितियां अनुकूल नहीं है।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। तथा घर का वातावरण भी सुखद और सामंजस्य पूर्ण रहेगा।

स्वास्थ्य- अपनी भावनाओं पर काबू रखें। कोई बात दिल पर लगाने की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 8

मकरः

पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर आपकी प्रतिभा और क्षमता को बल दे रहा है। घर के बदलाव संबंधी कोई योजना बन रही है, तो समय अनुकूल है। किसी धार्मिक स्थल पर कुछ समय व्यतीत करना आपको मानसिक रूप से और अधिक सकारात्मक बनाएगा।

नेगेटिव- अनजान व्यक्तियों से किसी भी प्रकार का संपर्क रखना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अपने तथा परिवार संबंधी सुख-सुविधाओं पर खर्च करते समय अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। छोटी-छोटी बातों पर आहत होने जैसे स्वभाव पर रोक लगाएं।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोई भी निर्णय लेने से पहले उचित सोच-विचार करना जरूरी है। किसी भी काम में आपके सहयोगी की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। ऑफिस का वातावरण शांतिपूर्ण रहेगा और कुछ सकारात्मक बदलाव भी होंगे।

लव- घर में किसी निकट संबंधी के आने से सबको खुशी मिलेगी। तथा आपसी विचारों का उचित आदान-प्रदान भी होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपने आराम के लिए भी कुछ समय जरूर निकालें। सर्वाइकल तथा कंधों में दर्द की परेशानी बढ़ सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 6

कुंभः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही थकान भरी दिनचर्या से आराम पाने के लिए अपने रुचि पूर्ण कार्यों में कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। इससे आपको खुशी मिलेगी और मन प्रफुल्लित रहेगा। किसी निकट संबंधी के यहां धार्मिक आयोजन में जाने का भी आमंत्रण मिल सकता है।

नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी के वैवाहिक जीवन में विघटन जैसी समस्या आने से मन परेशान रहेगा। परंतु इस समय दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें और बिना किसी बात को समझे अपना निर्णय ना दें।

व्यवसाय- व्यवसाय में अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। पब्लिक डीलिंग तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों पर विशेष ध्यान दें। हालांकि अधिकतर काम फोन द्वारा ही संपन्न हो जाएंगे।

लव- पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। प्रेम संबंधों को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती हैं।

स्वास्थ्य- तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें। इसकी वजह से आपकी कार्य क्षमता तथा पाचन प्रणाली प्रभावित हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 9

मीनः

पॉजिटिव- संतान की तरफ से चल रही कोई गंभीर चिंता दूर होगी। अपनी योग्यता के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे, जो कि आपके लिए फायदेमंद भी साबित होंगे। कहीं से कोई रुका हुआ या अटका हुआ पैसा भी वापस मिलने की संभावना है।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका बहुत अधिक अनुशासित हो जाना दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है, इस बात का विशेष ध्यान रखें। बच्चों की गतिविधियों तथा संगति पर नजर रखना जरूरी है। किसी भी प्रकार के कानूनी पचड़े से अपने आप को दूर रखें।

व्यवसाय- व्यावसायिक कार्यों में स्टाफ तथा घर के अनुभवी व्यक्तियों के निर्णयों को भी प्राथमिकता दें। नए कार्य से संबंधित योजना को क्रियान्वित करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा लोगों के स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं।

लव- पति-पत्नी दोनों मिलकर घर की समस्याओं का निवारण करने में सक्षम रहेंगे। तथा घर में भी खुशहाली भरा वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- चिंता करने की वजह से अपने अंदर आत्म बल की कमीं महसूस होगी। कुछ समय आत्म मनन और मेडिटेशन में भी व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 5