पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूजा-पाठ के नियम:सावन माह 6 जुलाई से 3 अगस्त तक, घर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो छोटा सा ही रखें, शिवजी के साथ गणेशजी, माता पार्वती और नंदी की भी मूर्तियां जरूर रखें

एक वर्ष पहले
  • शिवलिंग तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और बिल्व पत्र अर्पित करें, ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें

सोमवार, 6 जुलाई से शिवजी का प्रिय सावन माह शुरू हो रहा है। ये माह 3 अगस्त तक रहेगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार इस माह में शिवजी और उनके परिवार की विशेष पूजा करें। शिवजी की पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखने पर जल्दी ही सकारात्मक फल मिल सकते हैं।

घर में छोटा सा ही शिवलिंग रखना चाहिए

देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां घर में नहीं रखनी चाहिए, लेकिन शिवलिंग रख सकते हैं, क्योंकि शिवलिंग को निराकार स्वरूप माना गया है। इस कारण इसे खंडित नहीं माना जाता है। टूटा शिवलिंग भी पूजनीय होता है। ध्यान रखें घर में ज्यादा बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। घर में छोटा शिवलिंग रखना शुभ रहता है। हमारे अंगूठे के पहले पोर से बड़े आकार का शिवलिंग घर में रखने से बचना चाहिए। शिवजी के साथ ही गणेशजी, माता पार्वती, नंदी की भी मूर्तियां जरूर रखें। पूजा की शुरुआत गणेश पूजन से करना चाहिए।

घर में रोज करें साफ-सफाई

घर में शिवलिंग ऐसी जगह पर न रखें, जहां रोज साफ-सफाई नहीं होती है। घर में शिवलिंग है तो पवित्रता का विशेष ध्यान रखें। पूजा करते समय भक्त का मुंह उत्तर दिशा की ओर हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है।

रोज सुबह-शाम करें शिवजी की पूजा

सावन माह में रोज सुबह-शाम शिवलिंग की पूजा जरूर करें। अगर विधिवत पूजा नहीं कर पाते हैं तो दीपक जरूर जलाएं। दीपक जलाकर ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप 108 बार करें। मंत्र जाप रुद्राक्ष की माला से करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...