पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 अप्रैल से शुरू होंगी शादियां:इस महीने 24 से 30 तारीख तक हर दिन विवाह के मुहूर्त, इस साल शादी के लिए 50 दिन शुभ

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अप्रैल में शादियों के लिए मिलेंगे 8 दिन, साल में सबसे ज्यादा मई में 15 दिन रहेंगे विवाह के मुहूर्त

21 अप्रैल को रामनवमी पर्व मनाया जाएगा। इसके अगले ही दिन यानी 22 अप्रैल से शादियों की शुरुआत हो रही है। इस दिन साल का दूसरा और महीने का पहला विवाह मुहूर्त रहेगा। 14 अप्रैल को खरमास खत्म होने और 17 को शुक्र ग्रह के उदय होने के बाद इस साल शादियों के लिए 50 मुहूर्त रहेंगे, जिनमें अक्षय तृतीया और देवउठनी एकादशी के अबूझ मुहूर्त भी शामिल हैं। अप्रैल से शुरू हो रहा शादियों का दौर 15 जुलाई तक रहेगा। इसके बाद चातुर्मास लगने से मांगलिक कार्यक्रम बंद हो जाएंगे।

20 जुलाई से 15 नवंबर तक चातुर्मास में मांगलिक कार्य नहीं होंगें
इस साल 20 जुलाई को आषाढ़ महीने के शुक्लपक्ष की देवशयनी एकादशी होने से वैवाहिक या मांगलिक काम नहीं हो पाएंगे। फिर 15 नवंबर को कार्तिक महीने के शुक्लपक्ष की देवात्थान यानी देवउठनी एकादशी से मांगलिक कार्य शुरू हो जाएगें। मई और जून में इस साल विवाह के लिए ज्यादा मुहूर्त हैं।

अप्रैल से जुलाई तक 37 मुहूर्त
अप्रैल से जुलाई तक शादियों के लिए कुल 37 मुहूर्त रहेंगे। इनमें पहला 22 अप्रैल को फिर 24 से 30 अप्रैल तक हर दिन विवाह मुहूर्त रहेगा। अगले महीने यानी मई में शादियों के लिए सबसे ज्यादा 15 दिन मिलेंगे। फिर जून में 9 और जुलाई में 5 दिन विवाह मुहूर्त हैं। इनमें 15 जुलाई को आखिरी मुहूर्त रहेगा। क्योंकि 20 जुलाई को देवशयनी एकादशी से शादियों पर रोक लग जाएगी।

नवंबर और दिसंबर में 13 दिन
जुलाई में देवशयन होने के बाद 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर विवाह मुहूर्त के साथ शादियों का दौर फिर शुरू हो जाएगा। इस महीने 15 में से सात दिन विवाह के मुहूर्त रहेंगे। वहीं अगले महीने यानी दिसंबर में 15 तारीख के पहले तक शादियों के लिए सिर्फ 6 ही दिन मिलेंगे। क्योंकि 15 दिसंबर से खरमास शुरू हो जाने से मांगलिक कामों की मनाही होती है।

2021 के विवाह मुहूर्त

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें