पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • June July Shubh (Vivah) Muhurat 2021; Hindu Marriage Dates Of November And December Timing With Auspicious Muhurat

शुभ मुहूर्त:जून और जुलाई में शादियों के लिए अब बचें हैं 10 दिन, इसके बाद नवंबर शुरू होंगे विवाह और शुभ काम

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवशयन और धनुर्मास के कारण नवंबर-दिसंबर में शादियों के लिए रहेंगे सिर्फ 13 दिन

जून और जुलाई में अब शादियों के लिए 5-5 शुभ मुहूर्त हैं। इनके बाद 20 जुलाई को देवशयन यानी चातुर्मास की शुरुआत हो जाएगी। जिससे अगले 4 महीनों में विवाह मुहूर्त नहीं रहेंगे। फिर नवंबर में शादियों की शुरुआत हो सकेगी।

इससे पहले कोरोना महामारी के चलते कई लोगों की शादियों में रुकावटें आ चुकी हैं। इस महामारी के कारण विवाह और सभी शुभ कामों के लिए अबूझ मुहूर्त अक्षय तृतीया पर भी शुभ काम नहीं किए जा सके। इसलिए अब कई लोगों को अगले बड़े मुहूर्त यानी भड़ली नवमी का इंतजार है।

शादी के लिए अबूझ मुहूर्त
पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र के मुताबिक इस साल चातुर्मास और धनुर्मास के कारण शादियों के लिए मुहूर्त बहुत ही कम है। इसके लिए लोगों को अबूझ मुहूर्त का इंतजार है। देश के कुछ हिस्सों में आषाढ़ महीने के शुक्लपक्ष की नवमी को अबूझ मुहूर्त मान कर इस तिथि में शादियां की जाती हैं। इसे भड़ली नवमी कहा जाता है। जो कि इस बार 18 जुलाई को है। इसके बाद अगला अबूझ मुहूर्त देवउठनी एकादशी रहेगा। जो कि 14 नवंबर को है। चार महीने बाद इसी दिन से शादियों की शुरुआत हो जाएगी।

साल के बचे 6 में से साढ़े 5 महीने मुहूर्त नहीं
20 जुलाई से देवशयन शुरू हो जाएगा। जो कि 14 नवंबर तक रहेगा। तकरीबन इन 4 महीनों के दौरान शुभ कामों के लिए मुहूर्त नहीं रहेंगे। इसके बाद 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच में सूर्य धनु राशि में आ जाएगा। जिसे धनुर्मास कहते हैं। इस एक महीने के दौरान भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं। इस तरह जुलाई से दिसंबर तक 6 महीनों में सिर्फ 13 दिन शादियां की जा सकेंगी।

जून से दिसंबर तक विवाह मुहूर्त

खबरें और भी हैं...