पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Tradition Of Offering Gulal To God On Holi, Holi 2021, Holi Celebration Mythological Tips, Offer Color To God According To Zodiac Sign

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्सव:होली खेलने से पहले भगवान को गुलाल चढ़ाने की परंपरा, राशि अनुसार ग्रह स्वामी को अर्पित करें रंग

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेष और वृश्चिक राशि के लोग लाल रंग चढ़ाएं मंगलदेव और शिवजी को

सोमवार, 29 मार्च को होली खेली जाएगी। इस दिन चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है। इसी दिन से हिन्दी पंचांग का नया महीना चैत्र शुरू हो रहा है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार ज्योतिष में रंगों का विशेष महत्व बताया गया है। होली खेलने से पहले भगवान को रंग चढ़ाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। होली खेलने से पहले राशि अनुसार अपनी राशि के स्वामी को रंग अर्पित करने से कुंडली के कई दोष दूर हो सकते हैं। जानिए सभी 12 राशियों के लिए कौन-कौन से रंग शुभ हैं...

मेष और वृश्चिक राशि

इन दोनों राशियों का स्वामी मंगल ग्रह है। इस ग्रह का रंग लाल है। मंगलदेव की पूजा में लाल चीजों का उपयोग खासतौर पर किया जाता है। मेष और वृश्चिक राशि वाले लोग लाल गुलाल शिवलिंग पर चढ़ाएं। मंगल की पूजा शिवलिंग रूप में ही की जाती है।

वृषभ और तुला राशि

इन राशियों का स्वामी शुक्र ग्रह है। ये सबसे चमकीला ग्रह है। वृष और तुला राशि के लोग होली पर चमकीला रंग शुक्र ग्रह का या शिवलिंग पर चढ़ाएं। जैसे पीला और सफेद।

मिथुन और कन्या राशि

बुध ग्रह इन राशियों का स्वामी है। बुध हरे रंग का कारक है। इसलिए इन दोनों राशि के लोग हरा गुलाल बुध ग्रह या गणेशजी को चढ़ाएं।

कर्क राशि

इस राशि का स्वामी चंद्र है। चंद्र मन का कारक ग्रह है। ये ग्रह सफेद है। इस राशि के लोग सफेद, पीला गुलाल चंद्रदेव को और शिवजी को चढ़ाएं।

सिंह राशि

इस राशि का स्वामी सूर्य है। लाल, पीला और नारंगी सूर्य से संबंधित रंग हैं। इसलिए सिंह राशि के लोग ये रंग सूर्यदेव को चढ़ा सकते हैं। सूर्य को जल चढ़ाते समय में इन रंगों के गुलाल भगवान को अर्पित करें।

धनु और मीन राशि

इन राशियों के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं। इन लोगों को पीला रंग भगवान शिव और गुरुग्रह को चढ़ाना चाहिए। यही रंग गुरु ग्रह संबंधित है।

मकर और कुंभ राशि

इन राशियों के स्वामी शनिदेव हैं। शनि का रंग नीला है। ये लोग नीला, सफेद, काला गुलाल शनिदेव को चढ़ा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें