फीचर आर्टिकल:ज्योतिषी की सच्ची भविष्यवाणी ने इस इंजीनियर को बनाया करोड़पति: Astrotalk

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीयों की हमेशा से ही ‘ए’ ‘बी’ ‘सी’ यानी एस्ट्रोलॉजी, बॉलीवुड और क्रिकेट में रुचि रही है। हालाँकि, बॉलीवुड और क्रिकेट का आनंद लेने के लिए हमारे पास हमेशा से एक मंच रहा है। लेकिन ऑनलाइन एस्ट्रोलॉजी (ज्योतिष) के क्षेत्र में ऐसा कुछ नही था। और एस्ट्रोटॉक (Astrotalk) ने इसी के लिए एक मंच तैयार किया। यह दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी है जिसने पिछले 4 सालो में दुनिया भर में कम से कम 2 करोड़ लोगों को ज्योतिषीय सेवाएं प्रदान की हैं। एस्ट्रोटॉक आज के समय में रोजाना लगभग 41 लाख रुपए का बिजनेस कर रहा है।

लेकिन क्या आपको पता है एस्ट्रोटॉक ऐप खुद एक ज्योतिषी की भविष्यवाणी का परिणाम है?

एक इंजीनियर जिसे अपने भविष्य में क्या करना है इस बात की कोई जानकारी नहीं थी, उसे एक ज्योतिषी ने एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में बिजनेस शुरु करने की सलाह दी और उसी भविष्यवाणी का नतीजा है की आज पुनीत एक करोड़पति है। चलिए जानते है एस्ट्रोटॉक के संस्थापक पुनीत गुप्ता की कहानी के बारें में।

एक ज्योतिषी की भविष्यवाणी जिसने स्टार्टअप बनाया

साल 2015 में पुनीत मुंबई की एक आईटी कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम करते थे। लेकिन उन्होने अपना आईटी स्टार्टअप शुरु करने के लिए अपनी इस नौकरी को छोड़ने का फैसला किया। अधिकांश लोगों की तरह पुनीत भी नौकरी छोड़ने के फैसले को लेकर दुविधा में थे।

तभी उनकी एक सहकर्मी और ज्योतिषी दोस्त ने उनकी इस परेशानी का कारण पूछा, और कारण जानने के बाद अपनी ज्योतिषी स्किल के द्वारा मदद करने की पेशकश की।

लेकिन पुनीत उस समय एस्ट्रोलॉजी में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते थे। वह अपनी दोस्त की इस बात पर काफी हंसे और बोले कि उनके जैसी शिक्षित व्यक्ति एस्ट्रोलॉजी में कैसे विश्वास कर सकती है?

हालांकि, उनकी दोस्त को अपनी एस्ट्रोलॉजी स्किल पर काफी भरोसा था और उन्होंने पुनीत से कहा कि वह उनके अतीत के बारे में सब कुछ बता सकती है।

उनके इस आत्मविश्वास को देखते हुए, पुनीत ने ज्योतिषी भविष्यवाणी के लिए हां बोल दिया। ज्योतिषी ने उनके अतीत के बारे में एकदम सटीक भविष्यवाणियां की। लेकिन पुनीत ने उनकी उस भविष्यवाणी पर यह सोचकर यकीन नही किया कि उन्होने उनके अतीत के बारें में किसी से सुना होगा।

साथ ही पुनीत के भविष्य की भविष्यवाणी करते हुए, उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अपने दोस्त के साथ एक आईटी स्टार्टअप शुरू करेंगे। लेकिन यह स्टार्टअप 2 साल में बंद हो जाएगा, क्योंकि उनका साथी उनका साथ छोड़ देगा।

फिर उन्होने कहा कि पुनीत कुछ समय बाद एक और स्टार्टअप शुरू करेंगे, जो बहुत ज्यादा सफल होगा। पुनीत को इस बात पर भी विश्वास नहीं हुआ, फिर भी उन्होंने एक आईटी कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

आश्चर्य की बात यह है कि 2 साल बाद, जैसे पुनीत की दोस्त ने कहा था, पुनीत के पार्टनर उनको और आईटी कंपनी को छोड कर चले गए।

फिर पुनीत ने अपने दोस्त की भविष्यवाणी को याद किया। उन्होने अपनी उस दोस्त का नंबर ढूंढा और उसे यह बताने के लिए फोन किया कि उसकी की गई भविष्यवाणी सच हो गई।

उसी ज्योतिषी ने तब पुनीत को एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में कुछ करने का सुझाव दिया और कहा कि ऐसा व्यवसाय उनके लिए काफी सफल होगा।

तब पुनीत ने एस्ट्रोटॉक की शुरुआत की। और यह कंपनी काफी तेज गति से आगे बढ़ी और दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी बन गई।

पुनीत कहते हैं, "मैं काफी गर्व महसूस कर रहा हूं कि हम केवल 4 वर्षों में ही 2 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर चुके हैं।"

एस्ट्रोटॉक इतना सफल क्यों हुआ?

पुनीत के अनुसार एस्ट्रोटॉक की सफलता का राज टैलेंटेड ज्योतिषियों को काम पर रखना और पूरी ईमानदारी के साथ व्यापार करना है।

गुप्ता कहते है “शुरुआत से ही हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी टैलेंटेड ज्योतिषियों की खोज करना। हमें पूरे भारत से हजारों बॉयोडाटा मिलते हैं लेकिन 5% से भी कम एस्ट्रोलॉजर हमारी इंटरव्यू प्रक्रिया को पूरा कर पाते हैं। बाजार में बहुत सारे ज्योतिषी हैं, इनमें से अच्छे ज्योतिषियों की पहचान करने में लगभग 5-7 साक्षात्कार लगते हैं।

एस्ट्रोलॉजी को पंसद करने वालों के बीच एस्ट्रोटॉक के प्रसिद्ध होने का एक कारण और है, वह है इस ऐप की 100% प्राइवेसी पॉलिसी। एस्ट्रोटॉक पर ग्राहक ज्योतिषियों के साथ निजी तौर पर चैट और बात कर सकते हैं।

गुप्ता कहते हैं ‘एक अच्छा उत्पाद बनाने का एकमात्र तरीका है ग्राहकों से बात करना और उनके लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना। यदि आप ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करते हैं, तो वे आपकी सभी व्यावसायिक समस्याओं का समाधान करेंगे। ”

एस्ट्रोटॉक का भविष्य

पुनीत का दावा है कि एस्ट्रोटॉक प्रतिदिन 41 लाख रुपये से अधिक की आय अर्जित कर रहा है। वहीं कंपनी 2500 से अधिक ज्योतिषियों को रोजगार देती है और रोजाना चैट और कॉल पर 1,80,000 मिनट से अधिक ज्योतिषीय परामर्श प्रदान कर रही है। स्टार्टअप के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि एस्ट्रोटॉक अत्यधिक युवा केंद्रित है और इसकी 90% आय उन ग्राहकों से आती है, जो 35 वर्ष से कम आयु के हैं।

ग्राहकों की तेजी से बढ़ती मांग के साथ, एस्ट्रोटॉक 2022 के अंत तक 10,000 और ज्योतिषियों की नियुक्ति करने की उम्मीद करता है। और इसे अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए एस्ट्रोटॉक ज्योतिषी के साथ पहली चैट मुफ्त में प्रदान करता है।

किसी ज्योतिषी से बात करने के लिए आप astrotalk.com अथवा एस्ट्रोटॉक ऐप पर जा सकते हैं और उनसे प्रेम संबंध, शादी, करियर अथवा जीवन से जुड़े किसी भी पहलु के बारे में कुछ भी पूछ सकते हैं। आपको पहली चैट बिल्कुल मुफ्त मिलती है।

खबरें और भी हैं...