पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Uttarakhand Chardham Devsthanam Board, Hemkund Sahib, Panchkadar Yatra, Chardham Yatra 2021 Updates, Badrinath, Kedarnath, Gangotri, Yamunotri

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्तराखंड:कब खुलेंगे राज्य के चारधाम, हेमकुंड साहिब और पंचकेदार मंदिरों के कपाट, कोरोना की वजह से भक्त यात्रा नहीं कर सकेंगे

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तराखंड के चारधाम और पंचकेदार में से चार केदार मंदिर शीतकाल के लिए अभी बंद हैं। कुछ ही दिनों में इन सभी मंदिरों के कपाट खुल जाएंगे, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से आम दर्शनार्थियों के लिए यात्रा बंद रहेगी। पिछले साल की तरह इस बार भी कपाट खुलते समय भक्त मंदिरों में उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम् बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बद्रीनाथ धाम के कपाट मंगलवार, 18 मई की सुबह 4.15 बजे खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार, 17 मई की सुबह 5 बजे खुलेंगे। गंगोत्री धाम के कपाट शनिवार, 15 मई की सुबह 7.31 बजे खुलेंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया शुक्रवार, 14 मई की दोपहर 12.15 बजे खुलेंगे।

पंचकेदार में द्वितीय केदार मदमहेश्वर मंदिर के कपाट 24 मई की सुबह खुलेंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट 17 मई की दोपहर 12 बजे खुलेंगे। चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट 17 मई को सुबह खुलेंगे। श्री हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर लोकपाल तीर्थ के कपाट 10 मई को खोल दिए जाएंगे। पंचकेदार में से एक कल्पेश्वर मंदिर सालभर भक्तों के लिए खुला रहता है।

कोरोना महामारी की वजह से इन मंदिरों के कपाट खोलते समय मंदिर से जुड़े पुजारी और अधिकारी-कर्मचारी सीमित संख्या में उपस्थित रहेंगे। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी एसओपी का पालन किया जाएगा। मास्क, सामाजिक दूरी, सेनिटाइजेशन सभी के लिए जरूरी होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथसिंह रावत ने अभी चारधाम और अन्य मंदिरों की यात्रा स्थगित कर दी है। आम भक्त इन मंदिरों में दर्शन-पूजा नहीं कर पाएंगे।

चारधामों में केवल तीर्थ पुरोहितों को ही नियमित पूजा-पाठ करने की अनुमति रहेगी। स्थानीय जिले के निवासी भी मंदिरों में पूजा-पाठ के लिए नहीं आ सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें