पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • We Should Solve Our Problems With These Tips, How To Solve Problems Of Life, Gautam Buddha Story, Motivational Story

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कथा:समस्या कैसी भी हो, सबसे पहले उसकी वजह को समझेंगे तो समाधान तुरंत मिल जाएगा

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुद्ध ने अपने शिष्यों के सामने एक रस्सी में लगाईं तीन गांठें और पूछा कि इन गांठों को कैसे खोल सकते हैं?

गौतम बुद्ध रोज अपने शिष्यों को अलग-अलग उदाहरणों के साथ महत्वपूर्ण संदेश दिया करते थे। एक दिन सभी शिष्य बुद्ध के प्रवचन सुनने के लिए बैठे हुए थे। बुद्ध एक रस्सी लेकर शिष्यों के सामने पहुंचे। सभी शिष्य बुद्ध के हाथ में रस्सी देखकर हैरान थे।

बुद्ध अपनी जगह पर बैठ गए। इसके बाद उन्होंने रस्सी में एक-एक करके तीन गांठें लगा दीं। बुद्ध ने शिष्यों से रस्सी की ओर इशारा करते हुए पूछा कि क्या ये वही रस्सी है, जो तीन गांठ बांधने से पहले थी?

एक शिष्य ने कहा कि तथागत गांठें लगने के बाद भी ये वही रस्सी है। दूसरा शिष्य बोला कि अब इस रस्सी में तीन गांठें लग गई हैं, इस वजह से रस्सी का स्वरूप बदल गया है।

अन्य शिष्यों ने कहा कि रस्सी का स्वरूप बदला है, लेकिन इसका मूलरूप से रस्सी वही है। बुद्ध ने कहा कि आप सभी की बातें सही हैं। इसके बाद बुद्ध गांठों को खोलने के लिए रस्सी के दोनों सिरों को पकड़कर जोर से खिंचने लगे। बुद्ध ने पूछा कि क्या इस तरह रस्सी की तीनों गांठें खुल जाएंगी?

शिष्यों ने कहा कि ऐसा करने से तो गांठें और मजबूत हो जाएंगी। बुद्ध ने कहा कि इन गांठों को खोलने के लिए हमें क्या करना होगा?

शिष्य बोले कि पहले हमें ये देखना होगा कि ये गांठें लगी कैसे हैं? गांठों को कैसे खोल सकते हैं? जब हमें ये समझ आ जाएगा कि गांठें लगी कैसे हैं तो हम इन गांठों को आसानी से खोल पाएंगे।

बुद्ध ने कहा कि ठीक इसी तरह हमें समस्याओं के लिए भी सोचना चाहिए। परेशानियों का कारण जाने बिना उन्हें सुलझाने की कोशिश में बात और ज्यादा बिगड़ सकती है। इसीलिए पहले समस्याओं की वजह को समझेंगे तो उनका समाधान आसानी से मिल सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें