पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • 23 February, Tuesday Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifa, Daily Rashifal, Gemini Rashifal, Mangalwar Ka Rashifal, Hanuman Chalisa

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंगलवार का राशिफल:23 फरवरी को चंद्र रहेगा मिथुन राशि में और दो शुभ योग होने से मिल सकता है लाभ, हनुमान चालीसा का पाठ करें

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार, 23 फरवरी को सुबह करीब 10 बजे तक आद्रा नक्षत्र रहेगा। इसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र शुरू हो जाएगा। सुबह 10 बजे चर और इसके बाद स्थिर नाम का शुभ योग रहेगा। इन योगों में शुरू किए गए काम में सफलता और लाभ मिल सकता है। मंगलवार हनुमानजी के सामने धूप-दीप जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस दिन जया एकादशी भी है। एकादशी पर लक्ष्मीजी और विष्णुजी की पूजा करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रह सकता है मंगलवार, 23 फरवरी का दिन...

मेषः

पॉजिटिव- आज प्रॉपर्टी से संबंधित कोई काम सफल हो सकता है। दोपहर बाद परिस्थितियां अनुकूल रहेगी और मेहनत के उचित परिणाम भी मिलने शुरू हो जाएंगे। बच्चों की किसी समस्या को हल करने में आपका सहयोग सकारात्मक रहेगा।

नेगेटिव- पैसे के लेनदेन संबंधी कोई गलती होने से नुकसान हो सकता है। इस समय व्यर्थ की गतिविधियों में खर्चे की भी अधिकता रहेगी। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मानसिक शांति के लिए आध्यात्मिक स्थल पर भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।

व्यवसाय- अगर व्यवसाय में कोई साझेदारी संबंधी योजना बन रही है तो तुरंत उस पर अमल करें। पब्लिक डीलिंग, ग्लैमर, कंप्यूटर आदि से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। बीमा एजेंट भी अपना टारगेट पूरा कर पाएंगे।

लव- पति-पत्नी के बीच संबंध उचित और सौहार्दपूर्ण बने रहेंगे। घर के अन्य सदस्यों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करना घर के माहौल को और अधिक खुशनुमा बनाएगा।

स्वास्थ्य- थायराइड संबंधी समस्या बढ़ने की आशंका लग रही है। अपनी जांच करवाएं और उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 3

वृषः

पॉजिटिव- आज घर के लिए किसी मूल्यवान वस्तू की खरीदारी में परिवार आपके साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा। आप अपने व्यक्तित्व को निखारने में भी ध्यान देंगे। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में सफलता मिल सकती हैं।

नेगेटिव- कभी-कभी आपकी कटु वाणी दूसरों को नाराज कर देती है। अपनी इस कमी पर काबू पाना जरूरी है। इस समय धन संबंधी कोई नुकसान होने की भी स्थिति बन रही है। आज किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा।

व्यवसाय- आज व्यवसाय संबंधी कोई निर्णय गलत हो सकता है। बेहतर रहेगा कि कार्यक्षेत्र में जैसा चल रहा है, उसी पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। कोई नया काम शुरू करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा लोगों को विदेश संबंधी कोई उपलब्धि मिल सकती है।

लव- आर्थिक स्थिति को लेकर पति-पत्नी के बीच में कुछ मतभेद हो सकते हैं। बेहतर होगा कि आपस में ही बैठकर गलतफहमी को सुलझा लें, इसका असर परिवार पर ना पड़ने दें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी पुरानी परेशानी से राहत मिलेगी। लेकिन, लापरवाही ना बरतें और सावधान रहें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 6

मिथुनः

पॉजिटिव- आर्थिक स्थिति को और अधिक बेहतर बनाने के लिए आपका कोई प्रयास सफल होगा। नए-नए आईडिया दिमाग में आएंगे। रिश्तेदारों और बहन-भाइयों के साथ संबंधों को और अधिक मधुर बनाने में आपका विशेष प्रयास रहेगा।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका बहुत अधिक अनुशासित व्यवहार परिवार जनों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। वक्त के अनुसार अपने स्वभाव में लचीलापन लाना जरूरी है। संतान की संगति और गतिविधियों पर भी नजर रखना जरूरी है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। किसी-किसी समय कोई निर्णय लेने में परेशानी महसूस हो सकती है। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी प्रकार की समस्या में फंस सकते हैं, इसलिए गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहें।

लव- जीवनसाथी और परिवारजनों से अधिक उम्मीद रखना संबंधों में दूरियां ला सकता है। विवाह योग्य युवाओं के लिए अच्छा रिश्ता आएगा।

स्वास्थ्य- पैरों में दर्द और थकान की परेशानी रहेगी। समय-समय पर आराम अवश्य लें और अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रखें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 1

कर्कः

पॉजिटिव- सम्मानित व्यक्तियों के साथ बेहतरीन समय व्यतीत होगा। टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े युवा वर्ग को कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिल सकती है। घर में किसी निकट संबंधी के आने से सबको खुशी मिलेगी और किसी महत्वपूर्ण मसले पर विचार-विमर्श भी होगा।

नेगेटिव- कुछ काम बनते-बनते बीच में ही रूक सकते हैं, इसकी वजह आपकी एकाग्रता में ही कमी होना रहेगा। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में दूरिया ना आने दें। अपनी भावनाओं पर काबू रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आज बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, विदेशी कारोबार से जुड़े लोगों को लाभदायक उपलब्धियां प्राप्त होंगी। नौकरी पेशा लोगों को अपने डिपार्टमेंट में किसी प्रकार की महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है।

लव- दांपत्य जीवन ठीक रहेगा। घर में किसी प्रकार की धार्मिक गतिविधि होने से सकारात्मक वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। काम की अधिकता की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- आज आप आत्मविश्वास और ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। और, इसकी वजह से किसी भी परिस्थिति में समस्या का हल निकालने में सफलता मिलेगी। कोई लाभदायक नजदीकी यात्रा भी होने के योग बन रहे हैं।

नेगेटिव- अपने व्यक्तिगत कार्यो में अधिक ध्यान देने की वजह से परिवार और रिश्तेदारों की नाराजगी हो सकती है। किसी पुरानी नकारात्मक बात को वर्तमान पर हावी ना होने दें। परिवार और बच्चों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करना भी जरूरी है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे। लेकिन, फिर भी किसी प्रतिस्पर्धा संबंधी परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इस समय मार्केटिंग और बाहरी गतिविधियों पर अधिक ध्यान दें।

लव- जीवनसाथी का सहयोगात्मक व्यवहार आपको तनाव मुक्त रखेगा। और आपसी संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य- असंतुलित खानपान की वजह से पेट संबंधी दिक्कत बढ़ सकती है। संतुलित दिनचर्या रखें। मॉर्निंग वॉक भी आपकी समस्या का उचित समाधान है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 5

कन्याः

पॉजिटिव- आज विचारों में बहुत अधिक भावुकता रहेगी। अपने रुचि पूर्ण कार्यों में कुछ समय व्यतीत करके खुशी महसूस होगी। प्रॉपर्टी के क्रय विक्रय संबंधी कार्य में उचित लाभ की संभावना बन रही है। रिश्तेदारों और बहन-भाइयों के साथ संबंध और अधिक मधुर होंगे।

नेगेटिव- विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई से हटकर मौज मस्ती में रह सकता है। इसकी वजह से अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे। मामा पक्ष के साथ किसी भी प्रकार का धन संबंधी लेनदेन ना करें। अनावश्यक यात्रा को स्थगित ही रखना उचित रहेगा।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मंदी की वजह से तनाव रहेगा। इसलिए अपने कार्य करने के तरीके में कुछ बदलाव लाना जरूरी है। कमीशन और बीमा संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी पेशा लोगों का अपने ऑफिस में दबदबा बना रहेगा।

लव- दांपत्य जीवन सुखद और खुशनुमा बना रहेगा। पुराने मित्रों से मेल मुलाकात और गेट-टुगेदर खुशी देगी।

स्वास्थ्य- नींद ना आने जैसी परेशानी की वजह से थकान और सुस्ती हावी रहेगी। मेडिटेशन और ध्यान करना इसका उचित समाधान है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 3

तुलाः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से कुछ नजदीकी संबंधियों के बीच जो गिले-शिकवे चल रहे थे, वे किसी की मध्यस्थता से दूर हो सकते हैं। समय कुछ मिला-जुला प्रभाव लेकर आया है, लेकिन उसे बेहतरीन बनाना आपकी क्षमता पर निर्भर करता है।

नेगेटिव- इस समय आपको अपने स्वभाव में लचीलापन जाने की जरूरत है, जिससे जल्दी ही समस्याओं का समाधान मिलेगा। घर के किसी बड़े बुजुर्ग के स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कत को लेकर चिंता रह सकती है।

व्यवसाय- आज व्यवसायिक क्षेत्र में कोई बड़ा निवेश करने की योजना बन सकती है। इसलिए गंभीरता से इस कार्य को अंजाम दें। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि धोखा भी हो सकता है। नौकरी में भी कई संभावनाएं मिलने की उम्मीद है।

लव- परिवार के साथ मनोरंजन व आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यों में उचित समय व्यतीत होगा। जिससे आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता बढ़ेगी।

स्वास्थ्य- बहुत अधिक मेहनत और काम के बीच अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखना जरूरी है। सिर दर्द, माइग्रेन जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिकः

पॉजिटिव- आप किसी भी परिस्थिति में आत्मविश्वास बनाकर रखेंगे। तरक्की के नए रास्ते खुलने में भाग्य आपका सहयोग कर रहा है। पिछले कुछ समय से चल रही किसी दिक्कत से आज कुछ राहत मिलेगी।

नेगेटिव- किसी भी प्रकार की अनिर्णय की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। विद्यार्थियों की किसी प्रोजेक्ट में विफलता उनके आत्मबल में कमीं ला सकती है। इस समय धैर्य बनाकर रखना जरूरी है।

व्यवसाय- व्यावसायिक क्षेत्र में सहयोगियो और कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। अधिकतर काम समय अनुसार पूर्ण हो जाएंगे। सरकारी सेवारत लोगों को किसी प्रकार की रुकावट से तनाव रह सकता है।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य में कुछ कमीं बनी रहेगी। इगो को संबंधों के बीच ना आने दें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। हाजमा ठीक रखने के लिए गरिष्ठ और मसालेदार भोजन से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

धनुः

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। लेकिन, भाग्य से अधिक कर्म पर भरोसा रखें। मेहनत के अनुसार ही आपको परिणाम हासिल होंगे। लड़कियों का अपनी शिक्षा के प्रति एकाग्रचित्त होना उन्हें कोई उपलब्धि भी हासिल करवा सकता है।

नेगेटिव- भाई-बहनों के साथ मतभेद होने की आशंका है। अपनी मनोवृत्ति को सकारात्मक बनाकर रखना जरूरी है। इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखें, क्योंकि इसके कोई उचित परिणाम नहीं मिलेंगे।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी प्रभावशाली व्यक्ति का साथ और संपर्क आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। युवाओं को नौकरी से संबंधित आवेदन पत्र मिल सकता है। ऑफिस का माहौल भी शांतिपूर्ण बना रहेगा।

लव- परिवार का माहौल सुखद बना रहेगा। लेकिन विपरीत लिंगी लोगों के साथ ज्यादा मेल मिलाप करना बदनामी दे सकता है।

स्वास्थ्य- तनाव और डिप्रेशन की स्थिति से बचने के लिए मेडिटेशन और योगा का सहारा लेना उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 1

मकरः

पॉजिटिव- किसी भी परिवारिक मसले को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने का प्रयास करें, अवश्य ही सफलता मिलेगी। आज का दिन बेहतरीन तरीके से व्यतीत होगा। इसलिए अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए प्रयासरत रहें।

नेगेटिव- अपनी भावनाओं पर काबू रखें और किसी से ज्यादा उम्मीद ना करें। किसी महत्वपूर्ण वस्तु के ना मिलने से तनाव रहेगा। किसी परिजन के साथ छोटी सी बात की वजह से संबंधों में कटुता आ सकती हैं।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में गुस्से और जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर नियंत्रण रखना जरूरी है। क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपकी व्यापारिक गतिविधियों पर पड़ सकता है। ऑफिस में अपने बॉस व उच्चाधिकारियों के साथ संबंध खराब ना करें।

लव- विवाहित संबंध मधुर रहेंगे। दिन भर की भागदौड़ के बाद परिवार जनों के साथ समय व्यतीत करने से ताजगी और स्फूर्ति मिलेगी।

स्वास्थ्य- डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से संबंधित व्यक्ति अपना रूटीन चेकअप अवश्य करवाएं।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 3

कुंभः

पॉजिटिव- घर के नवीनीकरण अथवा बदलाव संबंधी योजनाएं बनेंगी। किसी सामाजिक संस्था के साथ सराहनीय काम करने से आपकी समाज में विशेष पहचान भी होगी। स्त्री वर्ग के लिए आज का दिन खास लाभदायक है।

नेगेटिव- घर के बड़े बुजुर्गों के मान-सम्मान में कमीं ना आने दें। बाहरी लोगों के साथ मेल मुलाकात करते समय अपने व्यवहार में सौम्यता और शालीनता बनाकर रखना जरूरी है। मेहमानों के अचानक आने से खर्चे की स्थिति भी रहेगी।

व्यवसाय- व्यवसायिक पार्टियों के साथ संबंध खराब ना करें। क्योंकि इसका असर आपके व्यापार पर भी पड़ेगा। किसी नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। नौकरी पेशा लोगों को अपने ऑफिस में किसी प्रकार की राजनीति का सामना करना पड़ेगा।

लव- प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। अचानक ही किसी मित्र के मिलने से पुरानी बेहतरीन यादें ताजा होंगी।

स्वास्थ्य- नजला, जुकाम और खांसी की समस्या बढ़ सकती हैं। लापरवाही ना बरतें और व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 8

मीनः

पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर कुछ बेहतरीन परिस्थितियां बना रहा है। अगर कोई प्रॉपर्टी संबंधी या सरकारी काम रुका हुआ है तो आज आसानी से हल हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। अविवाहित लोगों के लिए कोई उचित रिश्ता भी आने की संभावना है।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि तनाव की वजह से किसी के साथ वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी विपरीत परिस्थिति को धैर्य और संयम से सुलझाने का प्रयास करें। ज्यादा दिखावे की प्रवृत्ति से दूर रहें।

व्यवसाय- किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर पैसा लगाना भविष्य में बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होने वाला है। इसलिए अपने कार्यों पर गंभीरता से विचार करें। दूसरों से किसी प्रकार की उम्मीद रखने की अपेक्षा अपने निर्णय पर ही अधिक ध्यान दें।

लव- पति-पत्नी के बीच में खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। पारिवारिक वातावरण मधुर और सामंजस्य पूर्ण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- वर्तमान वातावरण का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। लापरवाही ना करें और मौसम के अनुरूप अपनी दिनचर्या रखें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 7

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें