पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बुधवार का राशिफल:चंद्रमा पर राहु की दृष्टि पड़ने से आज 7 राशियों को रहना होगा संभलकर

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रहण योग बनने से आज कुछ लोगों के लिए तनाव भरा रहेगा दिन, गलत फैसले भी हो सकते हैं

6 मई, बुधवार यानी आज चंद्रमा चित्रा नक्षत्र और तुला राशि में है। चंद्रमा पर राहु की दृष्टि पड़ने से ग्रहण नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कुछ लोगों के लिए दिन तनाव भरा हो सकता है। कुछ लोग जल्दबाजी में गलत फैसले भी ले सकते हैं। मूड भी खराब हो सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को संभलकर रहना होगा वहीं अन्य 5 राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज आपकी राशि के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन  

मेष - पॉजिटिव - आवश्यकता होने पर आपके भाई आपकी आर्थिक रूप से भी मदद करेंगे और इससे आपके मन में उनके प्रति सम्मान और भी अधिक बढ़ जाएगा। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है।

नेगेटिव - यह समय चुनौतियों से भरा रहेगा। इस दौरान कोई भी फैसला लेने से पहले आपको घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह अवश्य लेनी चाहिये। इस दौरान पिता के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं, उनसे बात करते दौरान मर्यादा रुपी सीमा का उलंघन न करें।

लव - प्रेम जीवन में इस समय अच्छे फल प्राप्त करेंगे। आपका लवमेट अपनी रचनात्मकता से आपको लुभाने की कोशिश करेगा। आप भी उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगे।

व्यवसाय - व्यापार में लाभ होगा और नौकरी में भी उन्नति मिल सकती है। आपका आत्मबल इस गोचर के चलते शिखर पर रहेगा जो आपको उपलब्धियां दिलाएगा।

स्वास्थ्य - आप अपने अच्छे स्वास्थ्य का भरपूर आनंद उठाएंगे।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 4

वृष - पॉजिटिव - माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा और परिवार में धीरे-धीरे सदभावना बढ़ेगी। बड़े भाई-बहनों से आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आपका मनपसंद होगा।

नेगेटिव - यदि अपने जिद्दी रवैये पर काबू रखेंगे तो कई परेशानियां खुद-ब-खुद दूर हो सकती हैं। कल्पनाओं के पीछे न दौड़ें और यथार्थवादी बनें- कुछ वक़्त अपने दोस्तों के साथ गुज़ारें- क्योंकि यह आपके लिए काफ़ी अच्छा साबित होगा।

लव - किसी दोस्त की पार्टी में अपने लवमेट के साथ शामिल हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिये भी समय अनुकूल है, हालांकि आपको अपने जीवनसाथी के व्यवहार को समझने में कुछ मुश्किलें हो सकती हैं।

व्यवसाय - आपके व्यवसायिक जीवन में कुछ चुनौतियाँ लेकर आएगा, लेकिन आपको इन चुनौतियों से घबराना नहीं है, बल्कि इनका मुकाबला करना है, ताकि आप जीवन में प्राप्त होने वाले शिक्षा को समझ सकें। 

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य काफी हद तक अनुकूल रहने वाला है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

मिथुन - पॉजिटिव - वैवाहिक जीवन में आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। यदि राजनीति में हैं तो अपनी वाणी से लोगों को प्रभावित कर पाने में कामयाब होंगे। नये मित्र आपके निकटतम लोगों में शामिल हो जाएंगे इसलिए आपकी मित्र मंडली में इज़ाफा होगा और आप काफी समय उन लोगों के साथ बिताएंगे।

नेगेटिव - आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है, क्योंकि आज अपने दिल की बात ज़ाहिर करने से नुक़सान भी हो सकता है। ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृती के हैं। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ।

लव - अकेलेपन और तन्हाई की भावना से बाहर आएँ और परिवार के साथ कुछ पल बिताएँ। आपको अपने अहम भाव पर काबू रखना होगा। हर बात को लेकर खुद को सही और जीवनसाथी को गलत साबित करने की कोशिश न करें।

व्यवसाय - कार्यक्षेत्र में अधीनस्थ कर्मचारियों का इस दौरान आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा जिससे बिगड़े काम भी बन जाएंगे। जॉब के दृष्टिकोण से मनचाहे ट्रांसफर का योग बना रही है।

स्वास्थ्य - गोचरीय स्थिति आपके लिये अच्छी रहेगी, किसी पुरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 2

कर्क - पॉजिटिव - आपको कार्यक्षेत्र में सम्मान की प्राप्ति होगी। आपके पुराने कामों को भी इस दौरान सराहा जा सकता है। अपने विरोधियों को परास्त करने में आप सफल होंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं तो इस दौरान सफलता मिलने के पूरे आसार हैं।

नेगेटिव - यह समय आपके लिये अनुकूल नहीं कहा जा सकता, इस अवधि में आपको अपने सामान का विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो कीमती सामान चोरी हो सकता है। जरुरी कामों में रुकावट के कारण आप परेशान हो सकते हैं।

लव - प्रेम जीवन इस समय अच्छा रहेगा। अपने लवमेट के साथ समय बिताने के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। विवाहित जातकों की बात की जाए तो उनके लिये भी यह समय अच्छा रहेगा।

व्यवसाय - आप मानसिक तौर पर बहुत मजबूत हैं और व्यवहारिक भी हैं। आपकी यही खूबी इस समय आपके काम आएगी, क्योंकि आप परिस्थितियों को हल करना बहुत अच्छे से जानते हैं।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के प्रति आपको सतर्क रहना होगा नहीं तो कोई बीमारी परेशान कर सकती है।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 3

सिंह - पॉजिटिव - पुरानी परियोजनाओं की सफलता आत्मविश्वास में वृद्धि करेगी। गोचरीय स्थिति आपके लिये अनुकूल रहेगी आप कुछ नया करने के लिये प्रेरित रहेंगे और अपनी सीमाओं को तोड़कर कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। आपके संपर्क कुछ नए लोगों से बनेंगे।

नेगेटिव - आपका पारिवारिक जीवन कुछ तनावपूर्ण स्थितियों से गुज़र सकता है और विशेष रूप से आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी पीड़ित अवस्था में होने की संभावना है। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें।

लव - छोटी-छोटी बातों को लेकर आप उलझ सकते हैं और एक दूसरे से झगड़ा भी कर सकते हैं, लेकिन इतना सब होने के बावजूद भी आप के रिश्ते में कोई कमी नहीं आएगी और लव लाइफ में धीरे-धीरे इंप्रूवमेंट होगा।

व्यवसाय - आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे। अपनी क्षमताओं को पहचानें, क्योंकि आपके अन्दर ताक़त की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है।

स्वास्थ्य - अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

कन्या - पॉजिटिव - आप कर्जा चुका पाने में कामयाब होंगे। हालांकि इससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है लेकिन उधार चुकाकर मानसिक शांति आपको अवश्य मिलेगी। यदि आप किराये के मकान में रहते हैं तो इस दौरान मकान मालिक के साथ आपके संबंध सुधरेंगे।

नेगेटिव - आपके वरिष्ठ और सहकर्मी आपको कितना भी क्यों न उकसाएँ, योगियों की तरह शान्त-चित्त बनाए रखें। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको हर फैसला बहुत शांति से लेने की जरुरत है। 

लव - प्रेम के नज़रिए से आज का दिन आपके लिए ख़ुशियों से भरा रहेगा। आपके प्रेम संबंधों में सुधार हो सकता है। दांपत्य जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे। अपने साथी के साथ कहीं घूमने का प्लान भी इस दौरान बना सकते हैं।

व्यवसाय - साझेदारी में बिजनेस करते हैं तो इस समयावधि में आप नुकसान को भी फायदे में बदल सकते हैं। साझेदार के साथ खुलकर बातें करके आप कई समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं।

स्वास्थ्य - एकाग्रता की कमी के कारण आप मानसिक रुप से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान मेडिटेशन करना आपके लिये हितकारी साबित होगा।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 1

तुला - पॉजिटिव - जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है। किसी दोस्त की सहायता करके आज आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। विदेशी संपर्कों से इस राशि के लोगों को लाभ होगा। आपकी माता के लिये भी सूर्य का गोचर अनुकूल रहेगा और उन्हें लाभ की प्राप्ति होगी।

नेगेटिव - धार्मिक क्रियाकलापों में तो आपकी रुचि बढ़ेगी लेकिन लोगों के बीच बात करते समय शब्दों का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं।

लव - कोई भी नया रिश्ता शुरु करने से पहले समाने वाले के मनोभावों को जान लेना चाहिये, नहीं तो बेवजह समय बर्बाद हो सकता है। जो लोग पहले से ही प्रेम संबंधों में हैं उनको भी प्रेम जीवन में चुनौतियां आ सकती हैं।

व्यवसाय - आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कोई भी फैसला लेने से पहले आपको घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह अवश्य लेनी चाहिये।

स्वास्थ्य - यदि इस दौरान आप योग-ध्यान करते हैं तो अपनी अंदरुनी ताकत को पहचान सकते हैं और हर बीमारी से लड़ सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक - पॉजिटिव - नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है।

नेगेटिव - हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें।

लव - बेवजह अपने साथी पर कोई बात थोपना आपको भारी पड़ सकता है। हमारी आपको यही सलाह रहेगी कि जीवनसाथी के साथ अपने दोस्त की तरह बात करें तभी स्थितियां काबू में आएंगी।

व्यवसाय - सूर्य देव का गोचर आपके लिये कई खुशखबरियां लेकर आ सकता है। व्यापार में लाभ होगा और नौकरी में भी उन्नति मिल सकती है।

स्वास्थ्य - शारीरिक और मानसिक बीमारी की जड़ दुःख हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 7

धनु - पॉजिटिव - छोटे भाई-बहनों का इस दौरान आपको सहयोग प्राप्त होगा। अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें। याद रखें - यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके तो इसका क्या फ़ायदा?

नेगेटिव - ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियाँ साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा।

लव - आपका जीवनसाथी आज काफ़ी रोमानी मिज़ाज में है। प्रेम निःसीम होता है, सभी सीमाओं के परे; आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी। लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं।

व्यवसाय - आपको करियर के क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस दौरान आप अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त करेंगे।

स्वास्थ्य - जीवन में चुस्ती और फुर्ती का अनुभव करेंगे।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

मकर - पॉजिटिव - आपकी लगन और आत्मविश्वास का स्तर ऊँचा होगा और आप उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में शुभ फलों की प्राप्ति होगी। यदि आप मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस दौरान कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

नेगेटिव - उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। आज का दिन अपना हुक़्म चलाने का या ऐसा काम करने का नहीं है, जो परेशानियाँ खड़ी कर सकता है। आपको सलाह दी जाती है की कर्म पर ज्यादा ध्यान दें बेवजह की कल्पनाओं पर नहीं।

लव - ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है।

व्यवसाय - अपने साहस और पराक्रम के बल पर आप कार्यक्षेत्र में अपनी स्थिति सुधार सकते हैं। आपके तर्क आपके वरिष्ठों को प्रभावित करेंगे।

स्वास्थ्य - आपको विशेष रूप से जोड़ों के दर्द की शिकायत रह सकती है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

कुंभ - पॉजिटिव - आप कई परेशानियों से मुक्ति पा लेंगे। इस दौरान कलात्मक कार्यों को करने में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस राशि के कुछ जातकों को सट्टेबाजी से धन मिल सकता है। आपके व्यक्तित्व में इस समय सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं।

नेगेटिव - अपनी माता के साथ इस अवधि में आपको समय बिताना चाहिये और उनकी मन स्थिति को समझना चाहिये। यदि आप शादीशुदा हैं तो ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति के साथ बहस हो सकती है, संभलकर रहें। करीबी लोगों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं।

लव - आपके लवमेट को लेकर कोई कुछ भी कहे लेकिन आप तब तक किसी भी बात पर प्रतिक्रिया न दें जब तक पूरी तरह से आपको पता न चल जाए कि बात सच है।

व्यवसाय - खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। आपका आत्मबल इस गोचर के चलते शिखर पर रहेगा जो आपको उपलब्धियां दिलाएगा।

स्वास्थ्य - आपका मन परिवार की ओर से थोड़ा चिंतित रहेगा, विशेष रुप से परिवार के उम्रदराज लोगों के स्वास्थ्य को लेकर आपकी चिंता जायज़ भी है।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 8

मीन - पॉजिटिव - बृहस्पति की दृष्टि अमृत समान होने के कारण किसी बड़ी अनहोनी को रोक लेगी और आप अच्छे समय का भी अनुभव कर पाएंगे। कुटुंब में सद्भाव बना रहेगा और परिवार में कोई शुभ मांगलिक कार्यक्रम भी संपन्न हो सकता है, जिसकी वजह से परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी और लोग एक दूसरे का हाथ बंटाएंगे।

नेगेटिव - आपको अपनी वाणी पर काबू रखना होगा, आक्रोश में आकर किसी से कोई भी बात न बोलें। इस दौरान आप काम करने से ज्यादा कल्पना की दुनिया में गोते लगा सकते हैं जिससे आपका समय बर्बाद होगा और कुछ नहीं। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े।

लव - प्रेम जीवन में इस समय सोच-समझकर चलना होगा। किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से संबंधों में खटास पड़ सकती है। यदि किसी नये रिश्ते में हैं तो आगे बढ़ने से पहले सोच-विचार अवश्य कर लें।

व्यवसाय - लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी- इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें।

स्वास्थ्य - गठिया के दर्द से बच कर रहना होगा।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 6

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें