• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (20th November 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

20 नवंबर का राशिफल:वृष, सिंह और वृश्चिक राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए शुभ रहेगा दिन, कर्क वालों को होगा फायदा

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धनु राशि वालों के लिए तनाव भरा रहेगा दिन, जॉब और बिजनेस के जरूरी फैसले लेने से भी बचना होगा

20 नवंबर, शनिवार को शिव और श्रीवत्स नाम के शुभ योग बन रहे हैं। साथ ही चंद्रमा पर बृहस्पति और मंगल की दृष्टि भी पड़ रही है। जिसका फायदा 4 राशियों को मिलेगा। आज वृष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए दिन फायदेमंद रहेगा। इन राशियों के लोगों को जॉब और बिजनेस में सितारों का साथ मिलेगा। उपलब्धि भी मिल सकती है। इनके अलावा मेष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। इन 7 राशियों के लोगों को सफलता तो मिलेगी, लेकिन इनके कामकाज में रुकावट के भी योग बन रहे हैं। लेन-देन और निवेश में इन राशियों के लोगों को संभलकर रहना होगा। वहीं, धनु राशि वाले लोगों के लिए तनाव वाला दिन रहेगा। इस राशि के लोगों को जरूरी फैसले लेने से बचना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन अधिकारियों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके शुभ परिणाम आपके पक्ष में रहेंगे।
नेगेटिव- किसी भी प्रकार की यात्रा को आज स्थगित ही रखें क्योंकि कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जलन की भावना से कुछ नजदीकी लोग ही आपका अहित करने की कोशिश करेंगे। इसलिए सब तरह से चेक करना रहना आवश्यक है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में थोड़ी सावधानी रखें। दोपहर बाद काम में कुछ गड़बड हो सकती है। कामयाबी की खुमारी में आप अपने करियर में कुछ गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ सकता है।
लव- किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण आपको अपने लक्ष्य से भटका आएगा। जिसका असर आपके कैरियर तथा घर परिवार पर भी पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अधिक वजन वाले व्यक्तियों को रक्तचाप व थायराइड जैसी बीमारी गंभीर रूप ले सकती हैं इसलिए सावधान रहें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

वृष - पॉजिटिव- परिवार व रिश्तेदारों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण बनाने में आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। साथ ही बच्चों के भी कामों में मदद करने से उनमें सुरक्षा की भावना आएगी। विचारों का आदान-प्रदान उन्हें कोई नई दिशा का सुझाव दे सकता है।
नेगेटिव- परंतु अधिक उदारता आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती है। कोई आपकी भावना का गलत फायदा उठा सकता है। जिसकी वजह से मन व्यथित रहेगा। विद्यार्थी व युवा वर्ग मौज मस्ती के चक्कर में अपने करियर से किसी प्रकार का समझौता ना करें।
व्यवसाय- नौकरीपेशा लोग अपने लक्ष्य को पूरा करेंगे। नई उपलब्धि भी हासिल हो सकती हैं। व्यवसाय में भी नए अनुबंध प्राप्त होने से लाभ के नए मार्ग भी प्रशस्त होंगे।
लव- परिवार में सगाई विवाह जैसी कुछ योजनाएं बनेगी। जिससे घर में उत्सव भरा वातावरण रहेगा। युवा वर्ग डेटिंग इत्यादि का भी आनंद लेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बहुत अधिक व्यस्तता की वजह से थकान जैसी स्थिति अनुभव होगी। साथ ही गर्मी से भी अपना बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन - पॉजिटिव- आपके महत्वपूर्ण कार्यों में घर के वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग आपके लिए भाग्योदय दायक वातावरण तैयार करेगा। हास परिहास तथा मनोरंजन में भी समय व्यतीत होगा। आपकी कार्यकुशलता में भी वृद्धि होगी।
नेगेटिव- किसी प्रकार की जल्दबाजी में आपका बना बनाया काम बिगड़ सकता है। साथ ही क्रोध की स्थिति से भी अपना बचाव करें। अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। आर्थिक मामलों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- सहयोगियों और कर्मचारियों के साथ चल रहा कोई मतभेद आज समाप्त होगा। कंप्यूटर और मीडिया से जुड़े व्यवसाय में भी कुछ अवसर प्राप्त होने की उम्मीद है। भूमि संबंधी निवेश की योजना सफल रहेगी इसलिए इस पर अपना अधिक ध्यान केंद्रित रखें।
लव- परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों के लिए आज कोई शुभ समाचार मिल सकता है।
स्वास्थ्य- चोट व एक्सीडेंट होने जैसी आशंका है। साथ ही एलर्जी जैसी बीमारी भी परेशान कर सकती है।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 8

कर्क - पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक संबंधी योजनाएं बनेंगी और उन पर कार्य भी होगा। कुछ लोगों को चुनौती दे सकते हैं परंतु आप उसको स्वीकार करेंगे , और सफल भी रहेंगे। धार्मिक क्रियाकलापों की प्रति भी रुझान रहेगा।
नेगेटिव- विरोधियों द्वारा कुछ मुश्किलें सामने आएंगी। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इन से कैसे विजय प्राप्त कर सकते हैं। आपके पास योजनाएं तो बहुत है परंतु उन्हें क्रियान्वित कैसे करना है, इसमें मुश्किल आएगी।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर जितनी मेहनत करेंगे उसी के मुताबिक लाभदायक परिस्थितियां बनेंगी। अपनी किसी नजदीकी मित्र की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इसलिए किसी भी दिक्कत में अनुभवी व्यक्तियों के साथ विचार विमर्श करना उचित रहेगा।
लव- घर में किसी मुद्दे को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम बनाएं।
स्वास्थ्य- गिरने या एक्सीडेंट होने की आशंका है। वाहन या मशीनरी संबंधी उपकरण सावधानीपूर्वक उपयोग में लाएं।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह - पॉजिटिव- रोजमर्रा व दैनिक कार्यों में आज अधिक व्यस्तता रहेगी। आप अपने सभी काम को पूरे जोश और उत्साह से निभाएंगे। घर में किसी नवीन वस्तुओं की खरीदारी भी संभव है। लो आपकी योग्यता व प्रतिभा की सराहना करेंगे।
नेगेटिव- किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ कोई कहासुनी हो सकती है, जिसकी वजह से रिश्तो में कड़वाहट आएगी साथ ही आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। अतः क्रोध और जल्दबाजी पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय- नौकरी और व्यवसाय के लिए परिस्थितियां बहुत अच्छी रहेगी। रोजमर्रा की आमदनी में वृद्धि होगी एवं आय के नए स्त्रोत भी खुलेंगे। किसी नवीन आर्य की योजना भी बनेगी। इसलिए अपने काम के प्रति एकाग्र चित्त रहें।
लव- जीवन साथी से कोई हल्की हल्की नोकझोंक हो सकती हैं जो कि समय रहते समाप्त ही हो जाएगी। किसी बाहरी व्यक्ति का अपने परिवार पर हस्तक्षेप ना होने दें।
स्वास्थ्य- गर्मी से अपने आप को बचा कर रखें सिर दर्द और ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4

कन्या - पॉजिटिव- समय सपने साकार करने का है। बुजुर्गों के मार्गदर्शन से मुश्किल राह आसान हो जाएगी। धैर्य पूर्वक किए गए कार्यों का नतीजा भी शुभ मिलेगा। लाभ होगा पर धीमी गति से।
नेगेटिव- काम को टालने की प्रवृत्ति नुकसान दे सकती है। परंतु जोखिम भरे कार्यों से दूर रहे। प्रॉपर्टी संबंधी कोई विवाद भी उठ सकता है, परंतु धैर्य बनाकर रखने से जल्दी ही हल निकलेगा।
व्यवसाय- कोशिश करके अपने आर्डर या काम को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। किसी नए काम को करने से पहले उसके बारे में पूरी स्टडी कर ले तो यह काम आपके लिए अत्यधिक सुगम व लाभदायक सिद्ध होंगे।
लव- अत्यधिक व्यस्तता के बावजूद पति-पत्नी के संबंधों में भावनात्मक लगाव बना रहेगा। साथ ही मनोरंजन संबंधी कोई कार्यक्रम भी बनेगा।
स्वास्थ्य- चेस्ट संबंधी किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर व हृदय रोग होने की आशंका है। अपना अत्यधिक ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5

तुला - पॉजिटिव- आज अधिकतर समय सुख सुविधा व मनोरंजन संबंधी कार्य में व्यतीत होगा। जिससे स्वयं को काफी हल्का फुल्का और ऊर्जा युक्त महसूस करेंगे। भाग्य भी आपका सहयोग कर रहा है। अपने अधूरे कामों को निपटाने का उचित समय है।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखें कि दिखावे के चक्कर में फिजूलखर्ची हो सकती है साथ ही कोई बड़ा झूठ बोलना भी भारी पड़ सकता है। विद्यार्थियों का अधिकतर समय दोस्तों के साथ गुजरेगा, जिसकी वजह से पढ़ाई में व्यवधान आएगा।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी या किसी ऑर्डर संबंधी डील करते वक्त कागजात अच्छे से जांच लें। व्यवसायिक गतिविधियां अभी पूर्वबत ही रहेंगी। लाभ के स्त्रोत भी मंद रहेंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बनाने में जीवन साथी का पूरा सहयोग रहेगा। परंतु व्यर्थ के प्रेम संबंध में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- गर्मी जनित परेशानी महसूस हो सकती है। सिर में दर्द जैसी शिकायत भी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक - पॉजिटिव- आज का ग्रह गोचर कह रहा है कि दूरदराज रह गए संबंधियों और मित्रों से पुनः संपर्क स्थापित करें। यह संपर्क आपके व उनके लिए भी फायदेमंद साबित होंगे। भाग्य आपका साथ दे रहा है, अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें।
नेगेटिव- इस बात का ध्यान रखें कि किसी को भी बिन मांगे सलाह ना दें। वरना इसका खामियाजा आपको ही भुगतना पड़ सकता है। साथ ही अपने गुस्से पर भी काबू रखें। संतान के साथ भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में पिछले कुछ दिन से सुधार तो आ रहा है लेकिन स्थिति ज्यादा लाभदायक नहीं है इसलिए घर बना कर रखना अति आवश्यक है। नौकरी में आपके कामों की तारीफ होगी। अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे।
लव- व्यवसाय और परिवार दोनों में समन्वय बनाकर रखें। परिवार का कोई महत्वपूर्ण कार्य आपके मार्गदर्शन में पूर्ण होगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा किसी प्रकार की चिंता ना करें। सिर्फ हल्का फुल्का तनाव रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु - पॉजिटिव- घर में किसी नजदीकी रिश्तेदार या मित्रों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा।आवभगत ने अधिकतर समय व्यतीत होगा। साथ ही खुलकर खर्च करने की भी इच्छा बनी रहेगी। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- जमीन जायदाद से संबंधित मामलों में दिक्कत आ सकती हैं। जिसकी वजह से वाद-विवाद की स्थिति भी बनेगी। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले उस पर गंभीरता से सोच विचार कर लें, बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी अवश्य लें।
व्यवसाय- अनजान व्यक्ति से बिजनेस संबंधी कोई बातचीत या ना करें। दूसरों की दी गई सलाह आपके लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय नहीं ले। सरकारी सेवारत लोगो को काम की अधिकता की वजह से तनाव रह सकता है।
लव- विवाहेत्तर संबंध बनने की संभावना है। समय रहते इन सब कार्यों से दूर रहें और घर की खुशियों में ही अपनी खुशी महसूस करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अकारण ही किसी चिंता से नींद ना आने जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मेडिटेशन पर ध्यान अवश्य दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

मकर - पॉजिटिव- इस समय भाग्य लाभदायक उपलब्धियां देने वाला है। सिर्फ आपको अपने कार्यों के हर पहलू पर विचार करके उस पर काम करने की जरूरत है। आपके लाभ के नए मार्ग भी प्रशस्त होंगे। जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।
नेगेटिव- कभी-कभी सभी को खुश रखने की प्रवृत्ति आपके लिए नुकसानदायक स्थितियां भी उत्पन्न कर देती है। इसलिए अपने दिखावे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएं। अपने कार्यों के प्रति ज्यादा एकाग्र चित्त रहें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोशिश करके फैसले खुद ही लें। दूसरों पर ज्यादा भरोसा न करेंञ नुकसान हो सकता है। कलात्मक तथा मीडिया क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय में आज अप्रत्याशित लाभ होने की उम्मीद है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने सहयोगियों के साथ संबंध खराब ना करें।
लव- विवाहित संबंधों में मधुरता रहेगी। तथा पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में संबंधी कोई भूमिका बन सकती है।
स्वास्थ्य- शरीर में कुछ कमजोरी रहेगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में भी व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ - पॉजिटिव- आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लेकर वर्तमान गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित रखें। साथ ही परिवार के सदस्यों का सहयोग भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। आज कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिलेगी, उस पर आप गंभीरता से विचार करें।
नेगेटिव- किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका से तनाव रह सकता है। परंतु वस्तु घर पर ही मिल जाएगी इसलिए ज्यादा टेंशन ना लें। चचेरे भाई बहनों के साथ संबंधों में खटास आ सकती है, इस समय आपका शांत बने रहना ही उचित है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कर्मचारियों और सहयोगियों पर आपका भरोसा व उचित व्यवहार उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाएगा। उनकी सलाह भी आपके लिए लाभदायक रहेगी। नौकरी पेशा व्यक्ति सचेत रहें ऑफिस में किसी प्रकार की राजनीति चल सकती हैं।
लव- जीवनसाथी का सहयोग के मनोबल व ऊर्जा को बनाकर रखेगा। आपका उन्हें कोई तोहफा देना संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लेकर आएगा।
स्वास्थ्य- खानपान व दिनचर्या को संयमित तथा व्यवस्थित रखें। पेट संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है ।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 7

मीन - पॉजिटिव- आज कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने से आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। इस समय लाभ संबंधी ग्रह स्थितियां बनी हुई है। समय का भरपूर सहयोग करें। साथ ही काम के प्रति पूर्ण समर्पण आपके लिए नई उपलब्धियां बना रहा है।
नेगेटिव- काम की अधिकता के कारण कुछ गुस्सा हावी रहेगा, साथ ही स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आ सकता है। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने मैं आपका सहयोग उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।
व्यवसाय- बिजनेस में वर्तमान परिस्थितियों पर अपना ध्यान रखें। अभी नई योजनाएं बनाने के लिए समय पक्ष में नहीं है। परंतु जल्दी ही परिस्थितियां आपके पक्ष में होंगी इसलिए उचित समय का इंतजार करें।
लव- पति-पत्नी दोनों घर तथा व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर चलेंगे। जिससे पारिवारिक तथा आपसी संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या दिक्कत हो सकती है। अपनी मन स्थिति सामान्य बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

खबरें और भी हैं...