• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (21th June 2022), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

21 जून का राशिफल:आज मिथुन और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग हैं, कन्या राशि वालों को मिलेगा सितारों का साथ

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

21 जून, मंगलवार को सौभाग्य और सिद्धि नाम के दो शुभ योग बन रहे हैं। जिससे आज नई शुरुआत के लिए वृष राशि वालों का दिन अच्छा रहेगा। मिथुन और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग बन सकते हैं। फायदे वाला दिन रहेगा। कन्या राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा। मेष और सिंह राशि वाले लोगों को सावधान रहना होगा। साथ ही धनु राशि वाले लोग भी संभलकर रहें। इस राशि के लोगों को गैर कानूनी कामों में दिलचस्पी लेने से नुकसान हो सकता है। अन्य राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- निजी या व्यवसायिक कामों में आ रही रुकावटें दूर होंगी। आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा। आपसी सामंजस्य बेहतर होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। आर्थिक दृष्टि से भी समय अनुकूल है।
नेगेटिव- फालतू के कार्यों में अपना ध्यान ना दें लापरवाही की वजह से कोई महत्वपूर्ण काम अधूरा रह सकता है। जिसकी वजह से कुछ नुकसान होने की भी आशंका है। इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखना ही उचित है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की वजह से कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी डील होने की संभावना है। कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। ऑफिशियल कार्य समय पर पूरे करने का प्रयास करें।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य के अभाव के कारण दूरियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम से अपना बचाव अवश्य करें। और मेडिटेशन तथा योगा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

वृष - पॉजिटिव- दिन सुखद व्यतीत होगा। साथ ही महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने की ऊर्जा भी बनी रहेगी। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा से संबंधित कोई उत्तम समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी। इस समय अपनी क्षमताओं व ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें।
नेगेटिव- अपने स्वभाव में इगो, चिड़चिड़ापन आदि जैसी बातें ना उपजने दें। अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा अपने कार्य पर समर्पित रहे। आय के साथ-साथ खर्चे भी सामने आएंगे। बच्चे की कोई नकारात्मक गतिविधि परेशान कर सकती हैं।
व्यवसाय- आज किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए दिन उत्तम है। लेकिन ज्यादा फायदे की उम्मीद ना करें। निकट भविष्य में अवश्य ही उचित परिणाम मिलेंगे। नौकरी में कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है।
लव- पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों के बीच उचित संतुलन बना रहेगा।युवा वर्ग अपनी मित्रता के प्रति गंभीर रहेंगे।
स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से थकान और तनाव हावी रहेंगे। अपने आराम और स्वास्थ्य के लिए भी समय निकालना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन - पॉजिटिव- अपने व्यक्तित्व और भविष्य को लेकर जागरुक रहे। अपनी योजनाओं को गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करते चले। थोड़ी सी सतर्कता रखने से आपकी योजनाएं तथा कार्य सफल रहेंगे। किसी करीबी दोस्त की मदद आपके लिए फायदेमंद रहेगी।
नेगेटिव- मेहनत के अनुरूप परिणाम हासिल नहीं होंगे। संतान से संबंधित कुछ उम्मीदों में कमी रहने की वजह से मन व्यथित रह सकता है। परंतु इस समय धैर्य और समझदारी से परिस्थितियों को संभाले। ज्यादा गुस्से और तनाव की वजह से समस्या बढ़ सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में चल रहे व्यवधान दूर होंगे और स्थिति बेहतर होगी। इंपोर्ट एक्सपोर्ट जैसे कार्यों में लाभदायक स्थितियां बन रही है। स्टाफ और कर्मचारियों का आपके कार्य में उचित सहयोग रहेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को तरक्की मिलने के योग बन रहे हैं।
लव- दांपत्य जीवन में छोटी-मोटी समस्याएं उठा सकती हैं। विवाहेतर संबंधों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु समस्याओं की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन उठ सकता है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क - पॉजिटिव- आप योजनाबद्ध तथा डिसिप्लिन तरीके से कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। आपकी किसी उपलब्धि से समाज तथा निकट संबंधियों के बीच मान-सम्मान बढ़ेगा। राजनीतिक संबंध आपके लिए लाभदायक रहेंगे।
नेगेटिव- घर के वरिष्ठ सदस्यों का मान सम्मान बनाए रखें। इस समय किसी भी तरह की उधारी ना करें। अन्यथा वापसी मुश्किल है। पुरानी बीती हुई बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। इसकी वजह से किसी मित्र से संबंध खराब होने की आशंका है।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक कार्यप्रणाली को बदलने की जरूरत है। संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें। नौकरीपेशा लोगों को अपने टारगेट पूरा करने में कुछ उलझने आएंगी। परंतु किसी उच्च अधिकारी की मदद आपके लिए सहायक साबित हो सकती है।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार जनों का उचित सहयोग बना रहेगा। साथ ही कुछ रुके हुए कार्यों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।
स्वास्थ्य- अपने विचारों को सकारात्मक रखें। क्योंकि गलत विचारों से आपके अंदर डिप्रेशन तथा मनोबल में कमी जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह - पॉजिटिव- आज दिन का अधिकतर समय आध्यात्मिक धार्मिक गतिविधियों में व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व में भी सकारात्मक बदलाव आएगा। पारिवारिक वातावरण को और उत्तम बनाने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे और उसमें कामयाब भी रहेंगे।
नेगेटिव- अपने व्यवहार में थोड़ा लचीलापन भी बनाकर रखें। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करना संबंधों में कड़वाहट ला सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी किसी भी कार्य में निवेश करने के लिए समय उचित नहीं है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलेगी। फायदेमंद परिस्थितियां भी बनेंगी। पार्टनरशिप के व्यवसाय में आपसी सामंजस्य और कार्यशैली व्यवसाय के लिए उत्तम रहेगी। जॉब में परिवर्तन संबंधित कोई निर्णय लेने से पहले उस पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।
लव- परिवार के साथ कोई मनोरंजन संबंधी यात्रा संभव है। प्रेम प्रसंगों में निकटता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- कब्ज और गैस की परेशानी रहेगी। जिसकी वजह से आपकी कार्य क्षमता भी प्रभावित होगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या - पॉजिटिव- इस समय उत्तम ग्रह स्थितियां बनी हुई है। घर तथा बाहर दोनों जगह आपका मान-सम्मान बना रहेगा। ईश्वरीय सत्ता पर विश्वास रखें। आपकी बुद्धिमता तथा व्यापारिक सोच से लाभ के नए स्त्रोत बनेंगे।
नेगेटिव- भावनात्मक रूप से कुछ अकेलापन महसूस करेंगे। खुद को व्यस्त रखना इसका उचित इलाज है। कभी-कभी गलतफहमियो की वजह से भाई बहनों के संबंधों में दूरियां आ सकती हैं। पारिवारिक विघटन को रोकने का हर संभव प्रयास करना उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में आज किसी भी नई गतिविधि पर कार्य ना करें। इस समय जैसा चल रहा है, उसी में अपनी ऊर्जा लगाएं। टूर एंड ट्रेवल्स, मीडिया, आर्ट आदि जैसे कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी में अभी तबादले के लिए प्रयत्न ना करें।
लव- अपनी पारिवारिक व्यवस्था को उचित बनाकर रखें। विवाहेत्तर संबंधों की संभावनाओं से दूर रहे।
स्वास्थ्य- तनाव और चिंता से बीपी की समस्या बढ़ सकती हैं। अपने मनोबल को मजबूत बनाकर रखें। कुछ समय मेडिटेशन ध्यान आदि जैसी क्रियाओं में लगाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

तुला - पॉजिटिव- घर के बदलाव या रखरखाव की योजनाओं पर काम करने के लिए अच्छा समय है। आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा किसी पारिवारिक विवाद को निपटाने में सफल रहेंगे। आपसी संबंधों में फिर मधुरता आएगी।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी अनजान व्यक्ति की तरफ से आप को नुकसान पहुंच सकता है। परिस्थितियों का पूर्ण अवलोकन करते रहे। तथा आलस को हावी ना होने दें। इस समय विद्यार्थी तथा युवा वर्ग भी अपने कार्यों के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपने माल की गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। पार्टनरशिप संबंधी कामों में फायदेमंद परिस्थितियां बनेंगी। किसी भी काम में आपके सहयोगी की सलाह फायदेमंद रहेगी। नौकरीपेशा लोगों डिपार्टमेंट से जुड़ा ही कुछ बदलाव हो सकता है।
लव- घर में मेहमानों के आगमन से उत्सव भरा माहौल रहेगा। उपहारों का आदान-प्रदान जैसी गतिविधियां सबको खुशी प्रदान करेंगी।
स्वास्थ्य- कुछ समय अपने आराम के लिए भी जरूर निकालें। सर्वाइकल और कंधों में दर्द जैसी स्थिति रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक - पॉजिटिव- अपनी योग्यता और क्षमता का भरपूर सहयोग करें। आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार आएगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। बच्चों की बेहतरीन गतिविधियां आपको खुशी देंगी।
नेगेटिव- इस समय अतिरिक्त खर्चे बने रहेंगे। अपनी तथा परिवार संबंधी सुख सुविधाओं पर अधिक खर्च करते समय अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। छोटी-छोटी बातों पर आहत होने जैसे स्वभाव को सुधारें। और परेशानियों का हल निकालने का प्रयास करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कामकाज संबंधी कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। अनिर्णय की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए मार्गदर्शन का काम करेगी। कमीशन संबंधी व्यवसाय में लाभ की स्थिति में रहेंगे। ऑफिस का वातावरण शांतिपूर्ण बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे का सम्मान बनाकर रखना आपके तथा परिवार दोनों के लिए उचित रहेगा। प्रेम संबंधों के मामले में लकी रहेंगे।
स्वास्थ्य- दिमागी काम करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान महसूस हो सकती है। कुछ समय मनोरंजक गतिविधियों में भी जरूर लगाएं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

धनु - पॉजिटिव- किसी नजदीकी संबंधी के यहां धार्मिक आयोजन में शामिल होने का अवसर मिलेगा। आपकी किसी उचित कार्य शैली की वजह से समाज में आपकी पहचान बनेगी। तथा मेहनत के सकारात्मक परिणाम भी हासिल होंगे।
नेगेटिव- बिना किसी बात को समझे अपना हस्तक्षेप और निर्णय ना बनाए। गलतफहमियों की वजह से नजदीकी संबंधी से कोई कहासुनी हो सकती है। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें। इस समय बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखना जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस में मेहनत के मुताबिक नतीजे मिलेंगे। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपके कार्य क्षेत्र में और अधिक विकास देगा। किसी प्रकार के गैर कानूनी कार्य में दिलचस्पी लेना आपके लिए दिक्कतें उत्पन्न कर सकता है।
लव- पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। तथा सबको अपने व्यक्तिगत कार्यों में स्वतंत्रता देना भी जरूरी है। विपरीत लिंगी लोगों से मर्यादित दूरी रखें।
स्वास्थ्य- व्यवस्थित दिनचर्या रखें। अत्यधिक तनाव का असर आप की कार्य क्षमता तथा पाचन प्रणाली पर पड़ सकता है। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9

मकर - पॉजिटिव- कुछ दिनों से चल रही थकान भरी दिनचर्या से आराम पाने के लिए परिवार के साथ मनोरंजक कार्यक्रम बनाएं इससे आप अपने अंदर दोबारा नयी ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में भी रुचि बढ़ेगी।
नेगेटिव- किसी मित्र अथवा संबंधी की व्यक्तिगत समस्या को लेकर परेशान रहेंगे। परंतु आपका हस्तक्षेप और सुझाव से उचित समाधान भी मिल सकता है। बातचीत करते समय शब्दों के चयन पर बहुत अधिक ध्यान रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कार्यों में भी ध्यान दें। हालांकि अधिकतर काम फोन द्वारा ही संपन्न हो जाएंगे। मशीनरी, कारखाने आदि से संबंधित कारोबार में कुछ नए ऑर्डर मिलेंगे। कंसलटेंसी संबंधित कामों में भी गति आएगी।
लव- घर में सदस्यों का अपने अपने कार्यों के प्रति समर्पण आपकी जिम्मेदारियों को कम करेगा। लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें।
स्वास्थ्य- नजला, जुकाम आदि जैसी समस्या बढ़ सकती है। गर्मी तथा दूषित वातावरण से अपना उचित बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ - पॉजिटिव- घर या बिजनेस में कुछ बदलाव संबंधी योजना बन रही है तो वास्तु के नियमों का भी जरूर पालन करें। ऐसा करना लाभदायक रहेगा। आपका प्लानिंग से काम करना तथा सकारात्मक सोच आपके तथा परिवार के लिए नई दिशा प्रदान करेंगी।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से मेल-मिलाप रखने पर आपकी भी मानहानि संभव है। वक्त के अनुसार अपने स्वभाव में भी अवश्य लचीलापन लाएं। ज्यादा सोच-विचार करने से मौके हाथ से निकल भी सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यों में कुछ असमंजस जैसी स्थिति रहेगी। बेहतर होगा कि सहयोगियों तथा घर के अनुभवी व्यक्तियों के निर्णयों को प्राथमिकता दें। अपनी फाइलें तथा डाक्यूमेंट्स सुव्यवस्थित रखें। नौकरीपेशा व्यक्ति जल्दी अपना मनचाहा प्रोजेक्ट प्राप्त करेंगे।
लव- पति-पत्नी की आपसी सामंजस्य से घर का माहौल और अधिक खुशनुमा हो जाएगा। विवाहेत्तर संबंधों ना उपजने दे।
स्वास्थ्य- ज्यादा इमोशनल होना भी ठीक नहीं है। ज्यादा सोच-विचार करने तथा तनाव लेने से सिरदर्द व पेट की समस्या बढ़ सकती है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

मीन - पॉजिटिव- संतान की तरफ से चल रही कोई चिंता दूर होगी। और आप तनावमुक्त होकर अपनी योग्यता अनुसार कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। जो कि आपके लिए फायदेमंद भी साबित होंगे। परिवार को लेकर कुछ खास योजनाएं भी बनेंगी।
नेगेटिव- गुस्से और जिद की वजह से परिस्थितियां बिगड़ भी सकती है। संबंधों को संभाल कर रखने में आपका विशेष प्रयास जरूरी है। इस समय कानूनी पचड़े में बिल्कुल ना पड़े। विद्यार्थियों को शिक्षा संबंधी कार्य में और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- आपके अथक प्रयासों से व्यवसाय में विशेष सुधार आएगा तथा नए कार्य से संबंधित कोई योजना क्रियान्वित के लिए भी समय अनुकूल है। नौकरी पेशा लोगों के स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। साथ में तरक्की भी संभव है।
लव- घर परिवार के प्रति आपकी जिम्मेदारी घर में खुशहाली भरा वातावरण व्याप्त रखेगी। साथ ही प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- ज्यादा चिंता की वजह से कभी-कभी आप शारीरिक और मानसिक अस्वस्थता महसूस करेंगे। कुछ समय आत्म मनन तथा मेडिटेशन में लगाएं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

खबरें और भी हैं...