• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (24th November 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

24 नवंबर का राशिफल:मेष, वृष, मिथुन, तुला राशि वालों की जॉब और बिजनेस के लिए फायदे वाला रहेगा दिन

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्क, कन्या, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि वालों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर, लेन-देन और निवेश में रहना होगा संभलकर

24 नवंबर, बुधवार के ग्रह-नक्षत्र 7 राशियों के लिए शुभ रहेंगे। आज मेष, वृष, मिथुन, सिंह, तुला और धनु राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इनके साथ ही मीन राशि वालों को धन लाभ और फायदा हो सकता है। इस तरह 12 में से 7 राशियों के लिए सफलता वाला दिन रहेगा। इनके अलावा कर्क, कन्या, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा। इन 5 राशियों के लोगों को जॉब-बिजनेस, लेन-देन और निवेश में संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- कोई रुका हुआ कार्य आज हल हो सकता है इसलिए अपने प्रयासों में कमी ना आने दे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा है। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे
नेगेटिव- परंतु अचानक ही कुछ खर्चे आ जाने से आर्थिक स्थिति गड़बड़ा जाएगी। जिसकी वजह से चिंता रहेगी। अपनी वाणी पर संयम रखें, क्योंकि इस वजह से कुछ रिश्तो में दरार आ सकती हैं। किसी भी तरह की आवाजाही करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है।
व्यवसाय- नौकरी तथा कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। सिर्फ साथियों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। चौकन्ना रहने की भी जरूरत है। हालांकि आप पर कोई भी नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा। प्रॉपर्टी संबंधी कोई काम पूरा होने की संभावना है।
लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहां विवाह संबंधी गतिविधियों में व्यस्तता भी रहेगी
स्वास्थ्य- गैस और एसिडिटी जैसी समस्या बढ़ सकती हैं। वायु और बादी वाली चीजों का सेवन से परहेज करें।शारीरिक सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

वृष - पॉजिटिव- कोई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। किसी खास व्यक्ति से मेलजोल बढ़ेगा। घर की मरम्मत व सुधार संबंधी भी बनेगी। जीवन के प्रति आपका सकारात्मक रवैया आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा।
नेगेटिव- पैतृक संपत्ति या किसी बंटवारे संबंधी कोई गतिविधि चल रही है तो ध्यान रखें कि आपसी मतभेद बढ़ सकते हैं। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मन में तरह-तरह की आशंकाएं रहेंगी। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से दिक्कतें शेयर करें।
व्यवसाय- बिजनेस में चुनौतियां और प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा और सफलता भी हासिल करेंगे। अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे। नौकरी में किसी भी तरह का बदलाव फायदेमंद साबित होगा।
लव- परिवार में सदस्यों के बीच कुछ गलतफहमियां हो सकती हैं,परंतु आपसी सूझबूझ से सुलझ भी जाएगी। और रिश्तो में नई ताजगी भी आएगी। रोमांस के मामले में समय उत्तम है।
स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप तंदुरुस्त रहेंगे। योगा तथा व्यायाम आदि पर ध्यान रखना स्वास्थ्य के लिए उत्तम है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन - पॉजिटिव- किसी खास कार्य के प्रति चल रहे प्रयासों में सफलता मिलेगी घर के बड़े बुजुर्ग पथ प्रदर्शक के रूप में आपको सहयोग करेंगे किसी जोखिम पूर्ण कार्यों में आपकी रूचि रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य में सफल रहेंगे। युवाओं को अपने किसी प्रोजेक्ट में सीनियर का सहयोग भी मिलेगा।
नेगेटिव- लेकिन कोई नाकामी मिलने से परेशान नहीं होना है। अपने लक्ष्य से ना भटके तथा मन को वश में रखें। झूठे दोस्तों से दूरी बना कर रखना उचित रहेगा। वाहन तथा मशीनरी से संबंधित सामान का सावधानी से इस्तेमाल करें।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी लिए गए कड़े फैसले सफल रहेंगे। इससे आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा और अपने कामों को अच्छी तरह अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। व्यवसाय में निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नौकरीपेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है।
लव- परिवार जनों के साथ हंसी खुशी में समय व्यतीत होगा। पति पत्नी के संबंध सुखद बने रहेंगे। प्रेम प्रसंग के मामले में जीत हासिल होगी।
स्वास्थ्य- इस समय अकारण ही तनाव की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन जैसी समस्या रहेगी। मेडिटेशन और ध्यान में समय टव्यतीत करें। बेहतर होगा कि कुछ समय एकांत में भी व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क - पॉजिटिव- अपने व्यक्तित्व को और अधिक निखारने के लिए आप सचेत रहेंगे।अचानक लाभ की प्राप्ति होगी जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। चुनौतियां सामने आएंगी परंतु आप उनका डटकर मुकाबला करने में सक्षम रहेंगे। बच्चों की कोई गतिविधि आपको खुश कर सकती हैं।
नेगेटिव- भाइयों के साथ अथवा घर में चल रहा कोई विवाद किसी नजदीकी सदस्य की मध्यस्थता से हल करने का प्रयास करें। किसी भी काम को मजबूरी वश ना करें, अन्यथा आप पर तनाव हावी हो सकता है। आपकी कोई प्रिय वस्तु चोरी या गुम हो सकती हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में ज्यादा फोकस रहने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में जिम्मेदारियां बहुत बढ़ेंगी। लेकिन इसका सकारात्मक नतीजा मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। तकनीकी तथा कलात्मक क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। इस समय हाथ में आए अवसरों लापरवाही की वजह से नजरअंदाज ना करें।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार का भरपूर सहयोग आपको हर क्षेत्र में मिलेगा जिससे आपका आत्मबल बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी सफलता के योग बने हुए हैं।
स्वास्थ्य- अपनी आंखों का चेकअप कराने की जरूरत है,नजर दोष की समस्या बढ़ सकती है।तथा कोई पुराना शारीरिक रोग भी पुनः उठने से चिंता रहेगी।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह - पॉजिटिव- आप अपनी जीवनशैली को और अधिक व्यवस्थित और बेहतर करने का प्रयास करेगी। सफलता भी मिलेगी। रुके हुए पारिवारिक कार्य को सहजता और सरलता से पूरा करेंगे। रिश्तेदारो की आवभगत में भी समय व्यतीत होगा। आध्यात्मिक तथा धार्मिक कार्यों मे भी रुचि रहेगी।
नेगेटिव- आर्थिक मामलों में काफी सूझबूझ व सोच विचार कर निर्णय लें। इस समय किसी को भी उधार पैसा ना दे। अति आत्मविश्वास आपके लिए नुकसानदेह साबित होगा। व्यर्थ के कामों में समय नष्ट ना करें। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में कुछ खटास आ सकती हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में विरोधियों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। हालांकि आप अपनी कुशलता द्वारा उन्नति प्राप्त करेंगे। आपके कार्य करने की तकनीक बहुत ही बेहतरीन रहेगी।ऑफिस में भी कोई नया मुकाम हासिल होगा, जिसकी वजह से आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।
लव- पति-पत्नी कुछ समय एक दूसरे के साथ भी जरूर व्यतीत करें। एक दूसरे का सम्मान करना संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लाएगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- खांसी जुकाम तथा बुखार जैसी परेशानी रहेगी। बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या - पॉजिटिव- अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें। यह संबंध बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।आप सोच विचार कर तथा प्लानिंग के साथ काम करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। मित्रों की मदद से उलझे हुए कार्य सुलझाइए। रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा जिससे आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी।
नेगेटिव- समय कुछ इम्तिहान वाला भी है।मानसिक तनाव रहेगा,तथा अपने कार्यों को ढंग से नहीं कर पाएंगे। जीवन में सब कुछ होते हुए भी कुछ खालीपन सा महसूस होगा। जिन कार्यों को आप बहुत सहज और सरल समझ रहे थे, उन्हीं में कुछ परेशानियां आएंगी। धैर्य और संयम से परिस्थितियों को संभालने की कोशिश करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में जो चल रहा है, उसी में संतोष रखना उचित है। किसी भी तरह का परिवर्तन करना परेशानी का कारण बन सकता है। नौकरी से जुड़ी समस्याएं भी सामने आएंगी। इस समय कोई भी गतिविधि पर सोच विचार कर फैसला लेने की आवश्यकता है।
लव- पारिवारिक जनों के बीच आपसी तालमेल उचित बना रहेगा। खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वंशानुगत बीमारी की नियमित जांच करवाना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली रंग- 5

तुला -पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल है। मनमाफिक तरीके से कार्य संपन्न होंगे साथ ही किसी की उचित सलाह भी आपके लिए सहायक रहेगी।युवाओं की योग्यता उभर कर सामने आएगी। अपने लक्ष्य को हासिल करने में काफी हद तक सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपनी पढ़ाई और कैरियर के प्रति विमुख ना रहे क्योंकि आलस हावी रहेगा। आपके क्रोध की वजह से कई बनते काम बिगड़ भी सकते हैं। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पूर्व उसको अच्छी तरह पढ़ना उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से ग्रह स्थितियां आप के पक्ष में हैं। नए अनुबंध मिलेंगे जो आगे चलकर लाभप्रद साबित होंगे। उच्चाधिकारियों से संपर्क व्यवसाय में लाभदायक साबित होंगे। परंतु ऑफिस में अतिरिक्त कार्यभार आ सकता है।
लव- पति-पत्नी का आपसी तालमेल बढ़िया रहेगा। घर और व्यक्तिगत संबंधी हर बातों को व्यवस्थित बनाकर रखेंगे। किसी विवाह कार्यक्रम में जाने का भी आमंत्रण मिलेगा।
स्वास्थ्य- अतिरिक्त काम के दबाव का असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इस समय थकान और बदन दर्द जैसी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक - पॉजिटिव- परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। आस्था और विश्वास रखना आपके मनोबल कोरी बढ़ाएगा।आज आपको कोई विशेष समाचार की प्राप्ति होगी जिससे मानसिक संतोष बना रहेगा। आप अपने कार्य को पूरी उत्साह से निपटाएंगे। इन संभावनाओं के द्वार खुल सकते हैं।
नेगेटिव- दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय अपनी योग्यता और कार्य क्षमता पर विश्वास रखें तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि इस समय कलह तथा वाद विवाद की स्थिति से दूर रहने में ही फायदा है। अपने गुस्से तथा वाणी पर नियंत्रण रखें। जमीन जायदाद संबंधी कोई भी कार्य स्थगित रखना ज्यादा उचित है।
व्यवसाय- बिजनेस में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। लेकिप आप अपनी सोच द्वारा परिस्थितियों को हल करने में सफल रहेंगे। धन लाभ के लिए की गई कोशिशों में सफलता मिलेगी। यह समय आत्ममंथन और आत्म विश्लेषण का है। आपकी लचीले रुख के कारण बिगड़ी बातें बन भी जाएंगी।
लव- विवाहित जीवन सुमधुर रहेगा। घर तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बना रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु - पॉजिटिव- सामाजिक गतिविधियों में भी अपना योगदान अवश्य दें। आपकी पहचान और संपर्क बढ़ेंगे। आप अपनी रुचि पूर्ण कामों को करने से बहुत अधिक प्रसन्नता महसूस करेंगे। बीमा, वीजा, पासपोर्ट आदि से संबंधित रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं। धन संबंधी मामलों में आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे।
नेगेटिव- वार्तालाप करते समय नकारात्मक शब्दों का प्रयोग ना करें। अनावश्यक बोलने से आप स्वयं की बातों में ही फस सकते हैं। संतान की तरफ से कुछ चिंता रहेगी, वैचारिक मतभेद भी हो सकते हैं। रूपए पैसे के मामले में किसी भी तरह का लेनदेन करना नुकसान देगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में गति आएगी। रुके हुए सरकारी काम पूर्णता की तरफ जाएंगे। नौकरी के लिए आवेदन कर रहे लोगों को नौकरी मिलने के अवसर उपलब्ध होंगे। लेकिन किसी अन्य व्यक्ति की सलाह पर अनुसरण करने की अपेक्षा अपनी योग्यता व प्रतिभा का इस्तेमाल करें।
लव- घर के वरिष्ठ सदस्यों का स्नेह और आशीर्वाद परिवार पर बना रहेगा। तथा खुशहाली भरा वातावरण होगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय लगाने से कुछ भी हासिल नहीं होगा।
स्वास्थ्य- महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहें।इस समय जोड़ो तथा घुटनों में दर्द जैसी समस्या रहेगी।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मकर - पॉजिटिव- नए मकान की खरीदारी अथवा नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेगी। आप अपना सारा काम बड़े ही सरल व अच्छी तरीके से पूरा करेंगे। सेवा संबंधित संस्थाओं में भी आपका योगदान रहेगा। निकट संबंधी द्वारा शुभ समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी।
नेगेटिव- कोई बाहरी व्यक्ति आपके लिए परेशानी खड़ी करने की कोशिश करेगा। परंतु सहनशक्ति बनाए रखें तथा शांति से मसले को हल करें।बेकार की बातों में व्यय की स्थिति भी रहेगी। अपने किसी भी योजना को किसी के समक्ष उजागर ना करें, अन्यथा आपके लिए ही परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं।
व्यवसाय- इस वक्त बिजनेस में प्रचार प्रसार की जरूरत है। तमाम परेशानियों के बावजूद आप अपने काम निपटानेमें सफल रहेंगे। प्रोडक्टीविटी बढ़ेगी। ऑफिस में अधीनस्थ कर्मचारियों से उलझने की जगह नजरअंदाज करना बेहतर है।
लव- दांपत्य सुख उत्तम रहेगा। सुख-शांति बनी रहेगी। लेकिन प्यार के मामले में सावधान रहें, कोई गुप्त बात उजागर हो सकती है।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। इस समय उनका उचित देखभाल अति आवश्यक है। साथ ही खुद को भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ - पॉजिटिव- किसी मित्र अथवा संबंधी की आर्थिक सहायता करनी पड़ सकती है। और कैसा करके आपको आत्मिक खुशी महसूस होगी। विद्यार्थियों का भी अध्ययन में मन लगेगा। युवा वर्ग अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए अति उत्साही रहेंगे। और पूरी ऊर्जा से उस पर कार्य करेंगे।
नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों और मेल मिलाप में अपना समय नष्ट ना करें क्योंकि किसी प्रकार की बहस होने से आप अपना आपा खो देंगे तथा स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। कोई दुखद समाचार की प्राप्ति मन को झकझोर देगी।
व्यवसाय- किसी अनुभवी इंसान से मुलाकात और उसकी सलाह व्यवसायिक संबंधी नए रास्ते दे सकती है। दूसरों पर भरोसा करने से पहले खुद पूरी तसल्ली करना आवश्यक है। नौकरीपेशा लोग मेहनत से अपने टारगेट हासिल कर लेंगे।
लव- पारिवारिक जनों के साथ चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। किसी सदस्य का विवाह संबंधी प्रस्ताव आ सकता है। प्रेम अनुरोध स्वीकार होंगे।
स्वास्थ्य- दांत का दर्द परेशान करेगा। गिरने या चोट लगने से हाथ में दिक्कत आ सकती है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मीन - पॉजिटिव- आज दिन की शुरुआत कोई शुभ समाचार मिलने से होगी। आपकी सकारात्मक सोच आपके कार्य क्षमता को और अधिक बेहतर भी बनाएगी। बच्चे अपनी पढ़ाई, परीक्षा तथा प्रतियोगिताओं के प्रति पूरी तरह एकाग्र चित्त रहेंगे। उधार दिया हुआ पैसा वापस हासिल होगा। कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।
नेगेटिव- अपनी उपलब्धियों को किसी से भी ज्यादा शेयर ना करें क्योंकि आपके मित्र अथवा संबंधी आपकी तरक्की से ईर्ष्या कर सकते हैं। घर में मेहमानों के अचानक आगमन से सारी दिनचर्या अव्यवस्थित हो जाएगी। जिसकी वजह से आपकी कुछ कार्यों में रुकावटें भी आएंगे।
व्यवसाय- व्यवसायिक नजरिये से समय अच्छा है। आमदनी के सोर्स बढ़ेंगे। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में आपसी तालमेल और समझौते से फायदा होगा। इस बात पर जरूर अमल करें। काम ज्यादा होने से ओवरटाइम करना पड़ सकता है। ऑफिस में शांतिपूर्ण माहौल रहेगा।
लव- मौज-मस्ती में समय व्यतीत करने के साथ-साथ अपने परिवारिक जरूरतों का भी ध्यान अवश्य रखें। आपकी लापरवाही की वजह से जीवन साथी के साथ तनाव रह सकता है। प्रेम संबंध मधुर बने रहेंगे।
स्वास्थ्य- इस समय अनियमित खानपान की वजह से पेट दर्द तथा सीने में दर्द जैसी शिकायत रहेगी। खानपान में सावधानी बरतने तथा नियमित चेकअप द्वारा बड़ी समस्या से बचा जा सकता है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

खबरें और भी हैं...