पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (2nd April 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुक्रवार का राशिफल:मकर राशि वाले लोगों को आज हो सकता है धन लाभ, दो शुभ योग बनने से 8 राशियों के लिए शुभ है दिन

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेष, वृष, मिथुन और वृश्चिक राशि वाले लोगों को आज नहीं मिल पाएगा सितारों का साथ, दिनभर रहना होगा संभलकर

2 अप्रैल, शुक्रवार यानी आज चंद्रमा और मंगल के दृष्टि संबंध से महालक्ष्मी योग बन रहा है। इसके साथ ही ज्येष्ठा नक्षत्र भी होने से चर नाम का एक और शुभ योग भी दिनभर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज कर्क राशि वाले लोगों को आज पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग के कामों में सफलता मिलेगी। ज्यादातर काम घर से ही फोन से हो जाएंगे। सिंह राशि वाले लोगों को कुछ नए ऑर्डर मिल सकते हैं। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को जल्दी ही अपना मनचाहा काम मिलेगा।

कन्या राशि वाले के ऑफिस के कामकाज में सकारात्मक बदलाव आएगा। तुला राशि वालों के लिए भी समय अनुकूल है। इस राशि के लोग कोई भी काम निकलवाने में माहिर रहेंगे। धनु राशि वाले लोगों के लिए रुके हुए मामले निपटाने के लिए समय अनुकूल है। मकर राशि वालों के आर्थिक पक्ष में हालात पहले से बेहतर बनेंगे। कुंभ राशि वाले लोगों के कई रुके हुए काम गति पकड़ेंगे। सोच-समझकर लिया गया फैसला भविष्य में लाभदायक रहेगा। वहीं, मीन राशि वाले लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। इस राशि के लोगों को योग्यता के मुताबिक उचित नतीजे भी हासिल होंगे। इनके अलावा मेष, वृष, मिथुन और वृश्चिक राशि वाले लोगों को सितारों का साथ नहीं मिल पाएगा। इसलिए 12 में से 8 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा और अन्य 4 राशि वालों को संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आज आप किसी ऐसे कार्य को अंजाम देंगे, कि लोग आपके व्यक्तित्व और व्यवहार कुशलता से प्रभावित होंगे। किसी नजदीकी मित्र के साथ विशेष मुद्दे पर कोई महत्वपूर्ण विचार विमर्श भी होगा।
नेगेटिव- अचानक मेहमानों के आने से घर की व्यवस्था थोड़ी अस्त-व्यस्त हो सकती हैं। संतान के शिक्षा संबंधी कार्यों में विलंब ना करें, अन्यथा एडमिशन संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं। इस समय अपने पारिवारिक कार्यों को ही प्राथमिकता दें।
व्यवसाय- बिजनेस के काम पहले जैसे ही चलते रहेंगे। पारिवारिक बिजनेस में आपसी तालमेल बनाकर रखना जरूरी है। वरना कोई बाहरी इंसान परेशानी पैदा कर सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम करने के तरीको में कुछ बदलाव लाना चाहिए।
लव- दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- सर्वाइकल अथवा कंधों में दर्द की समस्या परेशान करेगी। योगा और व्यायाम नियम से करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 9

वृष - पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके पक्ष में हैं। आज आपको अपने किसी प्रिय मित्र की आर्थिक सहायता करनी पड़ सकती है, ऐसा करने से आपको परम सुकून मिलेगा। परिवारिक लोगों के साथ घर संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में बेहतरीन समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- अनावश्यक खर्चों की अधिकता भी रहेगी। अनजाने में ही घर के बड़े बुजुर्गों के सम्मान में कोई कमी अथवा अवहेलना करना उन्हें आहत कर सकता है। युवा वर्ग व्यर्थ की गतिविधियों से ध्यान हटाकर अपने कैरियर को प्राथमिकता दें।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। सरकारी सेवारत लोगों को पब्लिक संबंधी कार्यों में धैर्य और शांति बनाकर रखना जरूरी है, अन्यथा कोई कार्यवाही हो सकती है।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर वैचारिक मतभेद रहेंगे। इसलिए अपने स्वभाव में वक्त के अनुसार बदलाव लाना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ ज्यादा थकान की वजह से कमजोरी महसूस हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन - पॉजिटिव- धार्मिक तथा आध्यात्मिक प्रवृत्ति के लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपको मानसिक सुकून देगा। किसी खास विषय पर लाभदायक विचार-विमर्श भी हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।
नेगेटिव- परंतु किसी के व्यक्तिगत मामलों में हस्तक्षेप ना करें। क्योंकि इसकी वजह से आपसी संबंधों में दूरियां आ सकती हैं। भूमि की खरीद-फरोख्त संबंधी किसी भी योजना को अभी स्थगित रखना ही उचित है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। इस समय किसी भी रिस्क प्रवृत्ति के कार्य में रुचि ना लें, क्योंकि नुकसान होने की स्थिति बनी हुई है। कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।
लव- पारिवारिक सदस्यों का आपसी सहयोग तथा सामंजस्य घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा। किसी पुराने मित्र से अचानक की गई मुलाकात रोमांचित करेगी।
स्वास्थ्य- गैस और बदहजमी की समस्या परेशान कर सकती है। अपना खान-पान संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क - पॉजिटिव- रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर आज कुछ समय अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी व्यतीत करें। ऐसा करने से आपको सुकून और नई ऊर्जा महसूस होगी। परिवार संबंधी समस्याओं को सुलझाने में भी सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि कोई पुराना मुद्दा उभरने से तनाव जैसा वातावरण बन सकता है। और इसकी वजह से किसी नजदीकी व्यक्ति से संबंध भी खराब हो सकते हैं। किसी रिश्तेदार के वैवाहिक संबंधों में तनाव की वजह से चिंता रहेगी।
व्यवसाय - मशीनरी आदि से संबंधित कारोबार में कोई बड़ा खर्चा आ सकता है। पब्लिक डीलिंग तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। अधिकतर काम घर से ही फोन द्वारा संचालित हो जाएंगे।
लव- पति-पत्नी आपसी सहयोग तथा सामंजस्य द्वारा घर संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं बनाएंगे। तथा घर में अनुशासन पूर्ण वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- जुकाम, खांसी की समस्या रहेगी। प्रदूषित वातावरण से अपना बचाव रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 4

सिंह - पॉजिटिव- इस समय घर में किसी प्रकार के परिवर्तन संबंधी योजनाएं बनेंगी। वास्तु सम्मत नियमों के अनुसार काम करना ज्यादा उचित रहेगा। किसी भी काम को करने से पहले दूसरों की सलाह की अपेक्षा अपने मन की आवाज को सुनें।
नेगेटिव- आपका हर काम में बहुत अधिक अनुशासन और रोक-टोक रखना दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। बेहतर होगा कि समय के अनुसार अपने स्वभाव में भी बदलाव लाने का प्रयास करें। पड़ोसियों के साथ संबंधों को खराब ना होने दें।
व्यवसाय- व्यावसायिक कामों में कर्मचारियों की सलाह को भी महत्व दें। कुछ नए आर्डर मिल सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाना होगा। नौकरी पेशा व्यक्ति जल्दी ही अपना मनचाहा कार्य प्राप्त करेंगे।
लव- पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का भावनात्मक आघात आने से दूरियां बढ़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव तथा काम की वजह से सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी स्थिति रहेगी। कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या - पॉजिटिव- संतान के कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से घर में उत्सव भरा माहौल रहेगा। दोस्तों के साथ पारिवारिक गेट-टुगेदर तथा हास-परिहास में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- आज किसी भी प्रकार के निवेश संबंधी कार्य को स्थगित रखें। साथ ही गैरकानूनी कामों में दिलचस्पी ना लें। ज्यादा वाद-विवाद में ना उलझे, अन्यथा समाज में आपकी छवि खराब हो सकती है।
व्यवसाय- किसी भी नए काम संबंधी योजना बनाने की अपेक्षा वर्तमान व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित रखें। कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले घर के वरिष्ठ अथवा किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। ऑफिस की कार्यप्रणाली में सकारात्मक बदलाव आएगा।
लव- पति-पत्नी का आपसी सहयोगात्मक व्यवहार आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता लाएगा। घर की व्यवस्था भी उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- कभी-कभी कार्यों में रुकावट आने से नकारात्मक विचार हावी हो सकते हैं। मानसिक तनाव भी बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

तुला - पॉजिटिव- समय अनुकूल है। आपको अपनी काबिलियत प्रदर्शित करने के मौके मिलेंगे। दुकान, मकान आदि की मरम्मत तथा रंग-रोगन संबंधी योजनाएं बनेंगी। किसी भी कार्य को आप योजनाबद्ध तरीके से क्रियान्वित करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- बातचीत करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें। गुस्से की वजह से स्थिति बिगड़ सकती हैं। संतान की किसी नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से मन कुछ चिंतित रहेगा। हालांकि समय रहते आप समाधान भी निकाल लेंगे।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर आप कोई भी काम निकलवाने में माहिर रहेंगे। टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े कार्यों में अप्रत्याशित सफलता मिलेगी। परंतु आर्थिक मामलों में काफी सोच-समझकर निर्णय लें। किसी को भी पैसा या माल उधार ना दें।
लव- घर का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। युवा वर्ग प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ करने की बजाय अपने परिवार तथा कैरियर पर ध्यान दें।
स्वास्थ्य- जोड़ो व घुटनों का दर्द बढ़ सकता है। गरिष्ठ तथा वादी वाली चीजों के सेवन से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक - पॉजिटिव- आप शांति प्रिय तरीके से अपने कार्यों को अंजाम देंगे। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता व तनाव से राहत मिलेगी। भाइयों के साथ भी संबंध मधुर बनाने से पारिवारिक वातावरण में सुखद बदलाव आएगा।
नेगेटिव- पिता-पुत्र में हल्की-फुल्की नोकझोंक रह सकती हैं एक दूसरे के विचारों को समझें तथा सम्मान करें। किसी धार्मिक अथवा आध्यात्मिक स्थल पर जाने से सकून व शांति मिलेगी।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी हर छोटी से छोटी बात को गंभीरता से लें। इस समय मंदी और महंगाई का असर आपके व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। परंतु धैर्य रखें, जल्दी ही आपको नए व्यवसायिक अनुबंध मिलने वाले हैं।
लव- घर में सभी सदस्यों के बीच मधुर तालमेल बना रहेगा। विपरीत लिंगी लोगों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- एलर्जी संबंधी कोई समस्या रह सकती है। बदलते वातावरण से अपना बचाव करना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 1

धनु - पॉजिटिव- आपकी वाकपटुता तथा कार्य करने की शैली से लोग प्रभावित होंगे। आप जिस कार्य में भी रुचि लेंगे, आपको सफलता मिलेगी। दौड़-धूप की अधिकता भी आपके ऊपर हावी नहीं होगी। यह समय आर्थिक स्थितियों को और अधिक मजबूत करने के लिए अति उत्तम है।
नेगेटिव- परंतु अपने अहम पर अंकुश लगाना जरूरी है। इस समय की कीमत को अवश्य पहचाने, उचित काम ना करने से आपको ही नुकसान होगा। पुरानी जायदाद संबंधी समस्या का अभी समाधान मिलना मुश्किल है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र संबंधी नई योजनाएं बनेंगी। लंबित मामले भी निपटाने के लिए समय अनुकूल है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पुराने मतभेद समाप्त होंगे। किसी भी तरह की साझेदारी करने के लिए समय अनुकूल है।
लव- घर तथा व्यवसाय में जीवन साथी तथा पारिवारिक जनों का पूर्ण सहयोग रहेगा। आपको भी सब की सुख सुविधाओं का ध्यान रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। परंतु दवाइयों की बजाय योग व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव करके अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 7

मकर - पॉजिटिव- आर्थिक पक्ष में हालात पहले से बेहतर बनेंगे। किसी समारोह आदि में जाने का भी अवसर मिलेगा। आपके मन में जो भी सपने या कल्पनाएं हैं, उन्हें साकार करने के लिए उपयुक्त समय है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए आप किसी भी हद तक मेहनत करेंगे।
नेगेटिव- अचानक ही किसी अप्रिय व्यक्ति के घर में आगमन से मन खिन्न रहेगा। तथा नकारात्मकता हावी रहेगी। अभी किसी भी प्रकार की यात्रा करना नुकसानदायक रह सकता है। पड़ोसियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- कलात्मक तथा ग्लैमर से जुड़े व्यवसाय में विशेष सफलता मिलेगी। परंतु इस समय कुछ ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं। अपने कार्यों को त्वरित और गंभीरता से मिटाने का प्रयास करें। नौकरी के लिए कंपनियों में अपना बायोडाटा तथा प्रोफाइल भेजें।
लव- घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी। इसकी वजह से मन में सुकून और चैन रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहना ही उचित है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल नहीं है। अपनी नियमित जांच कराएं तथा उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ - पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या को अनुशासित तथा आत्म नियंत्रण में रखने से कई रुके हुए काम गति पकड़ेंगे। सोच-समझकर लिया गया फैसला भविष्य में लाभदायक रहेगा। घर में मांगलिक कार्यों के लिए रूपरेखा बनेगी।
नेगेटिव- युवा वर्ग अपने कैरियर को लेकर असंतुष्ट रहेंगे। ख्याली दुनिया से बाहर निकलने की जरूरत है। कई बार बहुत अधिक सोच-विचार करने से महत्वपूर्ण उपलब्धियां हाथ से निकल भी जाती हैं। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कार्यों में अपरिचित से अधिक व्यवहार ना बढ़ाएं। इस समय महिला वर्ग अपने व्यवसाय के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहेंगी। और उचित परिणाम भी हासिल होंगे। पब्लिक रिलेशन तथा मीडिया संबंधित कार्यों में अधिक ध्यान दें।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर मतभेद रह सकता है। बेहतर होगा कि आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। मेडिटेशन के लिए समय अवश्य निकालें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 6

मीन - पॉजिटिव- इस समय अवसरवादी होकर आप एक-एक अवसर का भरपूर लाभ उठाएं। समय अनुकूल है। आपको अपनी योग्यता के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होगी। किसी संत या अपने गुरु के सानिध्य में रहना आपको मानसिक शांति देगा।
नेगेटिव- आर्थिक मामलों में बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कुछ अनचाहे खर्चे सामने आ सकते हैं। आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ रहेगा, तथा ठीक से निभा ना पाने की वजह से आप पर चिड़चिड़ापन भी हावी रह सकता है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका काम करने का जोश और जज्बा गजब का रहेगा। मुश्किल से मुश्किल समस्या का हल पाने में सक्षम रहेंगे। निवेश संबंधी गतिविधियों में भी व्यस्तता बनी रहेगी। अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ संबंध बेहतर बनाकर रखें।
लव- प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी। परंतु पति-पत्नी को आपसी तालमेल बनाकर रखने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ संबंधी परेशानी में सुधार आएगा। तथा आप स्वयं को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें