पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (30th March 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंगलवार राशिफल:आज मकर राशि के लोगों को एक्स्ट्रा इनकम और मीन वालों को विशेष उपलब्धि मिलने के योग बन रहे हैं

17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वृष, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए दिन ठीक नहीं है, तनाव रहेगा और कामकाज में भी रुकावटें आ सकती हैं

30 मार्च, मंगलवार के ग्रह-नक्षत्र ध्वज नाम का शुभ योग बना रहे हैं। इसका फायदा 9 राशियों का मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज मेष राशि वाले लोगों को प्रॉपर्टी संबंधी बिजनेस में फायदेमंद सौदे हो सकते हैं। मिथुन राशि वालों का तनाव दूर होगा और मानसिक शांति मिलेगी। कर्क राशि वाले लोगों के लिए फायदेमंद समय है। कहीं से खुशखबरी भी मिलेगी। अधिकारियों की मदद भी बेहतर साबित होगी। सिंह राशि वाले लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नए काम को शुरु करने की योजना भी बनेगी।

कन्या राशि वाले लोगों के लिए बिजनेस की योजनाओं पर काम करने के लिए अच्छा समय है। तुला राशि वालों के लिए सुख और शांतिदायक दिन रहेगा। मेहनत का फायदा भी मिलेगा। धनु राशि वाले लोगों की भविष्य की नई योजनाएं बनेंगी और ऑफिस में काम की तारीफ भी होगी। मकर राशि वालों के लिए ग्रह-स्थितियां बहुत ही फायदेमंद है। इस राशि वालों को एक्स्ट्रा इनकम होने के भी योग बन रहे हैं। मीन राशि वालों को विशेष उपलब्धि मिलने के योग हैं। इनके अलावा वृष, वृश्चिक और कुंभ राशि वाले लोगों को सितारों का साथ नहीं मिल पाएगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- सामाजिक दायरा बढ़ेगा। नई जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम रहेंगे। आपकी प्रतिभा उभरकर आएगी। विद्यार्थी सही दिशा में प्रयास करेंगे तो बेहतरीन सफलता मिल सकती हैं। किसी प्रियजन से उपहार पाकर हार्दिक खुशी मिलेगी।
नेगेटिव- जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें। चोट लगने की स्थिति बन रही है। ससुराल पक्ष के साथ संबंध मजबूत रखने में आपका विशेष प्रयास जरूरी है। जमीन-जायदाद संबंधी मामलों में वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधी व्यवसाय में कुछ लाभदायक सौदे हाथ में आ सकते हैं। परंतु शेयर्स और तेजी मंदी के कामों में रुचि ना लें, इस समय नुकसान होने की आशंका बन रही है। परेशानियों को आप धैर्य और सहनशक्ति से हल करने में समर्थ रहेंगे।
लव- परिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। अपने प्रियजनों के साथ संबंधों में भावनात्मक मजबूती आएगी।
स्वास्थ्य- कोई अशुभ समाचार मिलने से शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर महसूस करेंगे। ध्यान और मेडिटेशन से अपने आत्मबल को बढ़ाने का प्रयास करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 9

वृष - पॉजिटिव- आपके विचार कार्य रूप में परिणित होंगे। अपने अनुभवों से प्रेरणा लेकर आप एक सुंदर भविष्य की ओर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। रचनात्मक कार्य में दिलचस्पी बढ़ेगी। समाज सेवी संस्था के साथ जुड़ने का मौका मिल सकता है।
नेगेटिव- किसी मित्र के रूखे व्यवहार की वजह से मन व्यथित रहेगा। अचानक ही कोई चिंता सामने आ सकती हैं। जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें। व्यक्तिगत लाभ के कार्यों में अपने अहम को आड़े ना आने दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में नई योजनाएं बनेंगी, उन पर बेहतरीन तरीके से अमल भी होगा। परंतु कठिन परिश्रम से ही उचित सफलता की प्राप्ति संभव है। सरकारी कार्यों को आज स्थगित ही रखें। नौकरी में कोई महत्वपूर्ण ऑथोरिटी मिलने से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।
लव- जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग और भावनात्मक संबल मिलेगा। तथा आप अपने कार्यों को बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। बदलते मौसम का प्रभाव आपको कष्ट दे सकता है।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन - पॉजिटिव- घर में मांगलिक कार्यों संबंधी कोई योजना बनेगी। पिछले कुछ समय से चल रहे आपसी तनाव दूर होंगे तथा मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। आय और व्यय में भी उचित तालमेल बना रहेगा। परिवार के साथ शॉपिंग में भी उचित समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- जल्दबाजी में कोई फैसला ना लें, बाद में पछताना पड़ सकता है। किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचें। किसी पड़ोसी के साथ वाद-विवाद जैसी स्थिति बन रही है। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले में ना उलझकर अपने कार्यों में ध्यान दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में वित्तीय मामलों को गंभीरता से निपटाने का प्रयास करें। कर्मचारियों तथा स्टाफ के सुझाव का खुले दिल से स्वागत करें, इससे आपके कारोबार में विस्तार की उचित संभावना बनेगी। ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ टीम वर्क में काम करें तो उचित रहेगा।
लव- घरेलू मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। सबको अपने मन मुताबिक स्वतंत्रता देना भी जरूरी है। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- पेट से संबंधित रोग परेशान करेंगे। समय रहते अपना चेकअप कराएं तथा उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क - पॉजिटिव- लाभकारी समय है। कहीं से खुशखबरी मिलेगी। वाहन अथवा भूमि की खरीदारी भी संभव है। सामाजिक मेलजोल बढ़ेगा। बच्चों को अपने माता-पिता से पूरा सहयोग और संबल मिलेगा। किसी धार्मिक स्थान पर भी जाने का मौका मिल सकता है।
नेगेटिव- दोपहर बाद किसी से झगड़े जैसी स्थिति बन सकती है। किसी नकारात्मक प्रवृत्ति के व्यक्ति के साथ मुलाकात परेशानी का कारण बनेगी। अचानक ही किसी मित्र के साथ संबंध खराब होने से मन व्यथित रहेगा।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर आपका दबदबा बना रहेगा। तथा आपके द्वारा लिए गए फैसले के उचित परिणाम भी हासिल होंगे। नौकरी में किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। इस समय उच्चाधिकारियों की मदद आपके लिए बेहतर साबित होगी।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। दांपत्य जीवन में और अधिक नजदीकियां बढ़ेगी। विपरीत लिंगी व्यक्तियों के साथ ज्यादा मेलजोल ना बढ़ाएं।
स्वास्थ्य- माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ज्यादा मानसिक तनाव ना लें, तथा अपना खान-पान सुव्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह - पॉजिटिव- दैनिक कार्यों को सरलता व सुगमता से पूरा करने का प्रयास करेंगे। घर के नवीनीकरण व अच्छे रखरखाव संबंधी गतिविधियों में अधिक समय व्यतीत होगा। आप अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी व्यक्तिगत कार्यों को बखूबी अंजाम देंगे।
नेगेटिव- दोपहर बाद समय कुछ विपरीत हो सकता है। कोई बना बनाया काम बिगड़ने से मन दुखी रहेगा। इस समय भावनाओं में ना बहकर प्रैक्टिकल तरीके से व्यवहार करें। महिलाओं के ऊपर घर का कार्यभार बढ़ सकता है।
व्यवसाय- आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अपने निजी सपनों तथा महत्वाकांक्षाओं के लिए प्रयत्न करने का उचित समय है। किसी नए काम को शुरू करने संबंधी भी योजनाएं बनेगी। परंतु नौकरी में कोई बाधा आने से मन उदास रहेगा।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य बेहतरीन रहेगा। तथा घर की व्यवस्था को उचित तथा व्यवस्थित बनाकर रखेंगे। प्रेम संबंध मर्यादा पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- बहुत अधिक शारीरिक और मानसिक मेहनत की वजह से थकान और तनाव हावी रहेंगे। कुछ समय योगा और मेडिटेशन के लिए भी अवश्य निकालें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या - पॉजिटिव- किसी नजदीकी मित्र का सुझाव व सलाह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। यह समय आपके लिए उन्नति दायक है, इसका उचित सहयोग करें। सामाजिक गतिविधियों में आपका रुझान बना रहेगा। तथा आप स्वयं को तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- कुछ लोग जलन की भावना से आपकी आलोचना करेंगे तथा आपको आपके लक्ष्य से भटका सकते हैं। धन संबंधी मामलों में आपको किसी भरोसेमंद व्यक्ति की सलाह की जरूरत भी पड़ेगी। निवेश, फंड आदि जैसे मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यवसायिक योजनाओं को कार्यरूप देने का उचित समय है। आपको उचित सलाह तथा सुझाव भी मिलेंगे। मीडिया, कंप्यूटर आदि जैसे व्यवसाय में बेहतरीन सफलता मिलेगी। सरकारी सेवारत लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच प्रेम भाव बना रहेगा। तथा घर में सुख-शांति भरा माहौल रहेगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों का नकारात्मक प्रभाव आपकी घर की सुख-शांति को भंग कर सकता है।
स्वास्थ्य- जोड़ो तथा घुटनों का दर्द परेशान करेगा। वायु और बादी वाली चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें तथा फिजियोथैरेपी जरूर करवाएं।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5

तुला - पॉजिटिव- यह समय सुखदायक तथा शांतिदायक है। आपको अपनी व्यस्तता के उचित परिणाम भी हासिल होंगे। तथा जीवन बहुत ही सहज व सरल प्रतीत होगा। दूसरों से आगे निकलने की चाहत आपके आत्मबल तथा कार्य क्षमता को बढ़ाएगी।
नेगेटिव- संतान की किसी हरकत से मन व्यथित रह सकता है। समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। किसी अप्रियजन के घर में आगमन से मन खिन्न रहेगा। दूसरों के मामलों में ना उलझें इससे आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपकी मेहनत रंग लाएगी। इस समय आपके मन में भी सपने अथवा कल्पनाएं हैं, उन्हें साकार करने का उचित समय है। अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आप किसी भी हद तक मेहनत कर सकते हैं। नौकरी के लिए प्रयासरत युवाओं को सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करेंगे, इससे संबंधों में नजदीकियां आएंगी। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अधिक अनुकूल नहीं है। इस समय अपने खानपान तथा दिनचर्या में किसी भी प्रकार की लापरवाही करना स्वास्थ्य संबंधी आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज , भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक - पॉजिटिव- यह समय कुछ मिला-जुला प्रभाव देने वाला है। अपने मनपसंद कार्यों को अहमियत दें, इससे आपको मानसिक सुकून मिलेगा। घर में साफ-सफाई तथा सुधार संबंधी कार्यों में भी आपकी मदद रहेगी। किसी प्रियजन के साथ मिल-बैठकर अपने दुख-सुख सांझा करेंगे।
नेगेटिव- परंतु आपके ऊपर काम का बोझ भी अधिक रहेगा। आप अकेले काम करते करते थक भी जाएंगे। अनुभव में कमीं की वजह से कुछ काम अटक भी सकते हैं। कुछ नजदीकी लोग आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है। ज्यादा सोच-विचार करने से उपलब्धियां हाथ से निकल भी सकती हैं। कारोबारी विस्तार की उचित संभावना बन रही है इसलिए पूरे मनोयोग से प्रयासरत रहें।
लव- पारिवारिक सदस्यों में भावनात्मक मधुरता बढ़ेगी। लेकिन बच्चों की पढ़ाई अथवा विवाह को लेकर चिंता रह सकती है।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालना बहुत जरूरी है। योगा तथा मेडिटेशन को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9

धनु - पॉजिटिव- अपने बच्चों को हर उत्तम वस्तु उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत रहेंगे। तथा बच्चों को शिष्टता और संस्कार देने में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। भविष्य के लिए नई-नई योजनाएं बनेंगी। आपका ईश्वर के प्रति विश्वास भी बढ़ेगा।
नेगेटिव- रिश्तेदारों के साथ ईगो की वजह से कुछ दूरियां आ सकती है। परंतु दूसरों की बातों पर ध्यान ना देकर अपने परिवार के साथ खुशनुमा समय व्यतीत करें। किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए अत्यधिक मेहनत और परिश्रम की जरूरत है।
व्यवसाय- अपने स्टाफ तथा अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार रखें। तथा उनकी सलाह पर भी जरूर ध्यान दें। अपने काम के दबाव और तनाव को कम करने के लिए अपने काम को दूसरों के साथ बांटने का प्रयास करें। ऑफिस में आपके काम की उचित सराहना होगी।
लव- पारिवारिक वातावरण उचित और सामंजस्य पूर्ण बना रहेगा। तथा सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेमभाव तथा सहयोग की भावना प्रबल रहेगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से थकान और पैरों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। काम के साथ-साथ भरपूर आराम भी लेना जरूरी है। ध्यान और मेडिटेशन से भी आपको बहुत फायदा होगा।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

मकर - पॉजिटिव- आज आप स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे। कठिन परिश्रम द्वारा किसी भी परेशानी से निकलने में सक्षम रहेंगे। घर में मेहमानों की आवाजाही से खुशनुमा वातावरण रहेगा। तथा आप किसी भी कार्य को एक खास अंदाज में करेंगे।
नेगेटिव- कानूनी मसले पर किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी है। इस समय कोई भी यात्रा करना कष्टकारी रहेगा, इसलिए कोई भी यात्रा संबंधी योजना ना बनाएं। मौज मस्ती के साथ-साथ अपने कार्यों पर भी ध्यान देना जरूरी है।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय संबंधी किसी भी निर्णय को तुरंत लेने का प्रयास करें। क्योंकि ग्रह स्थितियां बहुत ही लाभदायक बनी हुई है। अतिरिक्त आय के भी योग हैं। युवा वर्ग भी अपने कैरियर को लेकर उत्साहित रहेंगे। तथा मन में चल रही कोई ऊहापोह समाप्त होगी।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य व तालमेल बहुत ही बढ़िया बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।
स्वास्थ्य- पेट से संबंधित तकलीफ रहेगी। इसकी वजह असंतुलित खानपान ही है। अपनी दिनचर्या के प्रति पूरी तरह सजग रहें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही पारिवारिक समस्याओं को धैर्य और संयम से सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। खर्चों में संतुलन रखकर सेविंग भी होगी।
नेगेटिव- इस समय आपको अपनी वाणी तथा व्यवहार में थोड़ी उदारता और लचीलापन भी लाने की जरूरत है। वरना किसी वरिष्ठ व्यक्ति अथवा बुजुर्ग की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती हैं। भावुकता में बहकर किसी मित्र अथवा रिश्तेदार की आर्थिक मदद करते समय अपने बजट का ध्यान भी अवश्य रखें।
व्यवसाय- आपको व्यवसाय में नई-नई संभावनाओं व अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। इसलिए आलस और लापरवाही छोड़कर पूरी तरह अपने व्यवसाय पर ध्यान दें। मार्केटिंग संबंधी कार्यों के लिए भी नई रणनीति बनाएंगे। ऑफिस में किसी छोटी सी गलती की वजह से बहुत अधिक तनाव रह सकता है।
लव- आपकी किसी भी मुश्किल स्थिति में परिवार के लोगों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने कैरियर या अध्ययन के साथ समझौता ना करें।
स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या रहेगी। किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 7

मीन- पॉजिटिव- इस समय आपकी किसी विशेष उपलब्धि की वजह से घर और संबंधों में मान-सम्मान बढ़ेगा। आप किसी भी पारिवारिक समस्या को आपसी सूझबूझ व सामंजस्य द्वारा संभाल लेंगे। घर के बड़े बुजुर्गों का भी आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।
नेगेटिव- परंतु अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए खर्चों में कटौती करना जरूरी है। संतान के व्यवहार तथा संगति का भी ध्यान रखें। कभी-कभी आपको मन में कुछ उदासी और बेचैनी महसूस होगी। कुछ समय सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ भी अवश्य व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यापार मे कार्य प्रणाली में परिवर्तन करके तथा नई तकनीक अपनाकर आप अपने कार्यों को और अधिक बेहतर बनाने में सक्षम रहेंगे। इस समय अपने व्यवसाय से संबंधित और अधिक एडवर्टाइजमेंट करने की जरूरत है। नौकरी में सभी से अच्छे संबंध बनाकर रखें तथा सहकर्मियों के साथ किसी तरह के वाद-विवाद में ना पड़ें।
लव- पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी तथा दांपत्य जीवन भी सुखमय रहेगा। परंतु पारिवारिक जीवन और प्रेम संबंधों में तालमेल बनाना बहुत बड़ी चुनौती रहेगी।
स्वास्थ्य- अपने खानपान, व्यायाम आदि जैसी दिनचर्या व्यवस्थित रखने से आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। तथा स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें