पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दैनिक राशिफल:शनिवार को 12 में से 7 राशियों के लिए अलर्ट रहने का समय, बाकी लोगों को मिल सकती है सफलता

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेष के लोगों की योजनाएं 28 नवंबर को सफल हो सकती हैं, वृष राशि के लोगों को कुछ नया सीखने को मिलेगा

शनिवार, 28 नवंबर को चंद्र मेष राशि में रहेगा। बुध तुला से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। शनिवार को भरणी नक्षत्र होने से ध्वांक्ष नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस योग में सभी जरूरी काम बहुत सतर्क रहकर ही करना चाहिए। छोटी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा दिन...

  • मेषः

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा है।

नेगेटिव- दोपहर बाद अचानक ही कुछ खर्चे सामने आएंगे जिनकी वजह से चिंता रहेगी। अपनी वाणी पर संयम रखें, क्योंकि इस वजह से कुछ रिश्तों में दरार आ सकती हैं। किसी भी प्रकार की यात्रा तकलीफ दायक होगी।

व्यवसाय- नौकरी तथा कार्य क्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। परंतु आपके सहकर्मी, बॉस वगैराह आपको जानबूझकर परेशान कर सकते हैं। इसलिए चौकन्ना रहने की भी आवश्यकता है। हालांकि आपके ऊपर कोई भी नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा। तरक्की में आई बाधाएं दूर होंगी।

लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के साथ मौजमस्ती में भी समय व्यतीत होगा। तथा किसी वैवाहिक कार्यक्रम में जाने का आमंत्रण भी मिलेगा।

स्वास्थ्य- वात, पित्त संबंधी परेशानियां रहेंगी। परंतु इसका ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं होगा। फिर भी इस समय शारीरिक सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 9

  • वृषः

पॉजिटिव- इस समय आप कुछ नया सीखने के उत्सुक रहेंगे। किसी खास व्यक्ति से मेलजोल बढ़ेगा। घर की मरम्मत व सुधार संबंधी योजना भी बनेगी। जीवन के प्रति आपका सकारात्मक रवैया आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। तथा आप अपनी जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाएंगे।

नेगेटिव- पैतृक संपत्ति या किसी बंटवारे संबंधी बात की वजह से भाइयों से अनबन हो सकती है। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मन में तरह-तरह की आशंकाएं रहेंगी। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से दिक्कतें शेयर करें।

व्यवसाय- व्यवसाय के लिए सफलता दायक समय है। आप कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करेंगे और सफलता भी हासिल करेंगे। अधिकारी वर्ग से संबंध मधुर रहेंगे। नौकरी में किसी भी तरह का बदलाव फायदेमंद साबित होगा।

लव- परिवार में किसी बात को लेकर पति-पत्नी के बीच कुछ नोकझोंक हो सकती है। परंतु आपसी सूझबूझ से सुलझ भी जाएगी। और रिश्तों में नई ताजगी भी आएगी। रोमांस के मामले में समय उत्तम है।

स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप तंदरुस्त रहेंगे। योगा तथा व्यायाम आदि पर ध्यान रखना स्वास्थ्य के लिए उत्तम है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

  • मिथुनः

पॉजिटिव- आज भाग्य का सितारा प्रबल होकर रुके कार्यों को गति प्रदान करेगा। घर के बड़े बुजुर्ग पथ प्रदर्शक के रूप में आपको सहयोग करेंगे। किसी जोखिम पूर्ण कार्य में आपकी रूचि रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य में सफल रहेंगे।

नेगेटिव- लेकिन किसी बात को लेकर आप मायूस हो सकते हैं। अपने लक्ष्य से ना भटकें तथा मन को वश में रखें। झूठे दोस्तों से दूरी बनाकर रखना उचित रहेगा। वाहन तथा मशीनरी से संबंधित सामान का सावधानी से इस्तेमाल करें।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा अपने कार्यों को भी अच्छी तरह अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। व्यवसाय में निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नौकरी पेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है।

लव- अपनों के बीच हंसी-खुशी में समय व्यतीत होगा। पति-पत्नी के संबंध सुखद बने रहेंगे। दिल के मामले में जीत हासिल होगी।

स्वास्थ्य- इस समय अकारण ही तनाव की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन जैसी समस्या रहेगी। मेडिटेशन और ध्यान में समय व्यतीत करें। बेहतर होगा कि किसी आध्यात्मिक स्थल पर भी जाए।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 5

  • कर्कः

पॉजिटिव- कार्य स्थल तथा व्यवस्था को नया लुक देने के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह-मशविरा होगा। अचानक लाभ की प्राप्ति होगी जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। चुनौतियां सामने आएंगी परंतु आप उनका डटकर मुकाबला करने में सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- किसी भी काम को मजबूरी वश ना करें, अन्यथा आप पर तनाव हावी हो सकता है। आपकी कोई प्रिय वस्तु चोरी या गुम हो सकती हैं। भाइयों से मनमुटाव की स्थिति रहेगी। घर में चल रहा विवाद किसी पारिवारिक सदस्य की ही मध्यस्थता से हल भी हो जाएगा।

व्यवसाय- आज कार्य क्षेत्र में जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ेगी। आपको अपने लिए समय ही नहीं मिलेगा। लेकिन इसका प्रतिफल सकारात्मक मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। तकनीकी तथा कलात्मक क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। इस समय हाथ में आए अवसरों का पूरा-पूरा लाभ उठाएं।

लव- जीवनसाथी तथा परिवार का भरपूर सहयोग आपको हर क्षेत्र में मिलेगा जिससे आपका आत्मबल बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी सफलता के योग बने हुए हैं।

स्वास्थ्य- इस समय आंखों में पीड़ा महसूस हो सकती है। तथा कोई पुराना शारीरिक रोग भी पुनः उठने से चिंता रहेगी।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 2

  • सिंहः

पॉजिटिव- आप अपनी जीवनशैली को और अधिक उत्तम बनाने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे। रुके हुए पारिवारिक कार्य को सहजता और सरलता से पूरा करेंगे। रिश्तेदारों की आवभगत में भी समय व्यतीत होगा। आध्यात्मिक तथा धार्मिक कार्यों मे भी रुचि रहेगी।

नेगेटिव- ससुराल पक्ष के साथ किसी बात को लेकर चिंता रह सकती हैं। आर्थिक मामलों में काफी सूझबूझ व सोच-विचारकर निर्णय लें। इस समय किसी को भी उधार पैसा ना दें। अति आत्मविश्वास आपके लिए नुकसानदेह साबित होगा। व्यर्थ के कामों में समय नष्ट ना करें।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आप अपनी कुशलता द्वारा उन्नति प्राप्त करेंगे। आपके कार्य करने की तकनीक बहुत ही बेहतरीन रहेगी। परंतु अपने विरोधियों से सावधान रहें। ऑफिस में भी कोई नया मुकाम हासिल होगा, जिसकी वजह से आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।

लव- पति-पत्नी एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। एक दूसरे का सम्मान करना संबंधों में और अधिक नजदीकियां लाएगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम तथा बुखार जैसी परेशानी रहेगी। बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 1

  • कन्याः

पॉजिटिव- आप सोच-विचारकर तथा प्लानिंग के साथ काम करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। मित्रों की मदद से उलझे हुए कार्य सुलझेंगे। रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा जिससे आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। दूरदराज रह रहे लोगो से संपर्क बनेंगे जो कि फायदेमंद साबित होंगे।

नेगेटिव- परंतु दिन का दूसरा पक्ष कुछ परीक्षा वाला है। मानसिक तनाव रहेगा तथा अपने कार्यों को ढंग से नहीं कर पाएंगे। जीवन में सब कुछ होते हुए भी कुछ खालीपन सा महसूस होगा। जिन कार्यों को आप बहुत सहज और सरल समझ रहे थे, उन्हीं में कुछ परेशानियां आएंगी।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में इस समय किसी भी प्रकार का परिवर्तन लाने का प्रयत्न ना करें। जैसा चल रहा है, उसी में संतोष रखना उचित है। नौकरी से जुड़ी समस्याएं भी सामने आएंगी। इस समय किसी भी गतिविधि पर सोच-विचारकर निर्णय लेने की आवश्यकता है।

लव- घर का वातावरण सुखद रहेगा। तथा पारिवारिक जनों के बीच आपसी तालमेल उचित बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वंशानुगत बीमारी की नियमित जांच करवाना अति आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली रंग- 5

  • तुलाः

पॉजिटिव- व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने का उचित समय है। युवाओं की योग्यता उभरकर सामने आएगी। अपने लक्ष्य को हासिल करने में काफी हद तक सफल रहेंगे। मनमाफिक कार्य संपन्न होंगे। किसी की उचित सलाह भी आपको प्राप्त होगी।

नेगेटिव- इस समय विवाह योग्य लोगों को किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आलस से हावी रहेगा। आपके क्रोध की वजह से कई बनते काम बिगड़ भी सकते हैं। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पूर्व उसको अच्छी तरह पढ़ना उचित रहेगा।

व्यवसाय- उच्चाधिकारियों से संपर्क व्यवसाय में लाभदायक साबित होंगे। व्यवसायिक दृष्टि से ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं। नए-नए अनुबंध मिलेंगे जो आगे चलकर लाभप्रद साबित होंगे। परंतु ऑफिस में अतिरिक्त कार्यभार आ सकता है।

लव- पति-पत्नी का आपसी तालमेल बढ़िया रहेगा। घर और जिंदगी संबंधी हर बात को व्यवस्थित बनाकर रखेंगे। किसी विवाह कार्यक्रम में जाने का भी आमंत्रण मिलेगा।

स्वास्थ्य- अतिरिक्त काम के दबाव का असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इस समय थकान और बदन दर्द जैसी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 6

  • वृश्चिकः

पॉजिटिव- सामाजिक तथा पारिवारिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी। आज आपको किसी विशेष समाचार की प्राप्ति होगी जिससे मानसिक संतोष बना रहेगा। आप अपने कार्य को पूरे उत्साह से निपटाएंगे, और इसका बेहतर नतीजा भी मिलेगा। संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे।

नेगेटिव- किसी की गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। इस समय कलह तथा वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहने में ही फायदा है। अपने गुस्से तथा वाणी पर नियंत्रण रखें। जमीन-जायदाद संबंधी किसी भी कार्य में आज हाथ ना डालें।

व्यवसाय- व्यवसाय में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है, परंतु आप अपनी सोच द्वारा परिस्थितियों को हल करने में सफल रहेंगे। धन प्राप्ति हेतु किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी। यह समय आत्ममंथन तथा आत्म विश्लेषण का है। आपके लचीले रुख के कारण बिगड़ी बातें बन भी जाएंगी।

लव- जीवनसाथी तथा पारिवारिक लोगों से भरपूर सहयोग मिलेगा। विवाहित जीवन सुमधुर रहेगा। गलत संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- नारंगी

भाग्यशाली अंक- 9

  • धनुः

पॉजिटिव- जमीन-जायदाद संबंधी रुके हुए कार्य संपन्न होंगे। आप अपने रुचि पूर्ण कामों को करने से बहुत अधिक प्रसन्नता महसूस करेंगे। बीमा, वीजा, पासपोर्ट आदि से संबंधित रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं। धन संबंधी मामलों में आप किसी चीज से समझौता नहीं करेंगे।

नेगेटिव- बोलते समय उचित व सार्थक शब्दों का प्रयोग करें। अनावश्यक बोलने से आप स्वयं की बातों में ही फंस सकते हैं। संतान की तरफ से कुछ चिंता रहेगी। वैचारिक मतभेद भी हो सकते हैं। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी भरोसा ना करें।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से समय उपलब्धि वाला है। रुके हुए सरकारी काम पूर्णता की तरफ जाएंगे। नौकरी के लिए आवेदन कर रहे लोगों को नौकरी मिलने के अवसर उपलब्ध होंगे। लेकिन किसी अन्य व्यक्ति की सलाह पर अनुसरण करने की अपेक्षा अपनी योग्यता व प्रतिभा का इस्तेमाल करें।

लव- बच्चों की समस्याओं को लेकर पति-पत्नी के बीच कुछ तनाव रहेगा। बेहतर होगा कि घर के बड़े बुजुर्गों की उपस्थिति में समस्याओं को सुलझाने का प्रयत्न करें। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय लगाने से कुछ भी हासिल नहीं होगा।

स्वास्थ्य- इस समय जोड़ों तथा घुटनों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सचेत रहें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

  • मकरः

पॉजिटिव- कहीं से अच्छी व शुभ समाचार की प्राप्ति होने से मन में खुशी रहेगी। नए मकान की खरीदारी अथवा नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेगी। आप अपना सारा काम बड़े ही सरल व अच्छे तरीके से पूरा करेंगे। सेवा संबंधित संस्थाओं में भी आपका योगदान रहेगा।

नेगेटिव- इस समय आपकी सहनशक्ति में कमीं आ सकती है। कोई बाहरी व्यक्ति आपके लिए परेशानी खड़ी करने की कोशिश करेगा। बेकार की बातों में व्यय की स्थिति भी रहेगी। अपनी किसी भी योजना को किसी के समक्ष उजागर ना करें, अन्यथा आपके लिए ही परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं।

व्यवसाय- इस समय व्यवसाय में प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। तमाम परेशानियों के बावजूद आप अपने कार्यों को उचित रूप से करने में सफल रहेंगे तथा उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। अधीनस्थ कर्मचारियों के बीच आपका दबदबा बना रहेगा।

लव- घर का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। दांपत्य सुख उत्तम रहेगा। लेकिन प्यार के मामले में सावधान रहें, कोई गुप्त बात उजागर हो सकती है।

स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। इस समय उनकी उचित देखभाल अति आवश्यक है। साथ ही खुद को भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 8

  • कुंभः

पॉजिटिव- आज आपके प्रयास से किसी नजदीकी व्यक्ति का महत्वपूर्ण कार्य संपन्न हो सकता है। जिससे आपको भी आत्मिक खुशी महसूस होगी। विद्यार्थियों का भी अध्ययन में मन लगेगा। युवा वर्ग अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए अति उत्साही रहेंगे।

नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। किसी प्रकार की बहस होने से आप अपना आपा खो देंगे तथा स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। किसी दुखद समाचार की प्राप्ति मन को झकझोर देगी।

व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कार्यों को करने में अपने मन की ही आवाज को प्राथमिकता दें, दूसरे पर विश्वास करना परेशानी और हानि का कारण बन सकता है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात व्यवसायिक परिवेश में कुछ नए रास्ते दिखाएगी। नौकरी पेशा व्यक्ति विशेष परिश्रम द्वारा अपने टारगेट को हासिल करने में सफल रहेंगे।

लव- पारिवारिक जनों के साथ चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। प्रेम अनुरोध स्वीकार होंगे। तथा विवाह संबंधी प्रस्ताव भी आ सकते हैं।

स्वास्थ्य- दांत का दर्द परेशान करेगा। गिरने या चोट लगने से हाथ में दिक्कत आ सकती है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 8

  • मीनः

पॉजिटिव- बच्चे अपनी पढ़ाई, परीक्षा तथा प्रतियोगिताओं के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहेंगे। उधार दिया हुआ पैसा वापस हासिल होगा। कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। आपकी सकारात्मक सोच आपकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगी।

नेगेटिव- आपके मित्र अथवा सहयोगी आपकी तरक्की से ईर्ष्या कर सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी कोई भी उपलब्धि किसी से शेयर ना करें। घर में मेहमानों के अचानक आगमन से सारी दिनचर्या अव्यवस्थित हो जाएगी। जिसकी वजह से आपके कुछ कार्यों में रुकावटें भी आएंगे।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय उत्तम है। आय के साधनों में वृद्धि होगी। काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है। राजकीय पक्ष में भी आपको सहयोग मिलेगा। परंतु आपसी तालमेल व समझौते से चलने में ही लाभ है, इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

लव- मौज-मस्ती में समय व्यतीत करने के साथ-साथ अपनी पारिवारिक जरूरतों का भी ध्यान अवश्य रखें। आपकी लापरवाही की वजह से जीवन साथी के साथ तनाव रह सकता है। प्रेम संबंध मधुर बने रहेंगे।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें। इस समय पेट दर्द तथा सीने में दर्द जैसी शिकायत रहेगी। खानपान में सावधानी बरतने तथा नियमित चेकअप द्वारा बड़ी समस्या से बचा जा सकता है।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 3

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें