• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • August Rashifal (Horoscope Monthly) | Monthly Rashifal (August 2021), August Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

अगस्त का राशिफल:मेष, सिंह और कन्या राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए फायदे वाला रहेगा ये महीना

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिथुन और तुला वालों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा ये महीना, कुंभ और मीन सहित 6 राशियों के लिए सामान्य समय

अगस्त में सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह राशि बदलेंगे। इन सितारों के कारण 4 राशियों के लिए ये महीना बहुत अच्छा रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी बताते हैं कि इस महीने मेष, सिंह और कन्या राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा समय रहेगा। सितारों का साथ और सफलता भी मिलेगी। साथ ही धनु राशि वाले लोगों को कामकाज में सफलता और अच्छे मौके भी मिलेंगे। इनके अलावा वृष, कर्क, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। वहीं, मिथुन वालों के लिए समय चुनौतीपूर्ण होगा और तुला राशि वालों की मेहनत के साथ परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। इसलिए इन 2 राशियों को पूरे महीने संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- पारिवारिक तथा व्यक्तिगत गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ योजनाएं बनेंगी और इसमें काफी हद तक कामयाबी भी मिलेगी। कोई भी कार्य करने से पहले उसका प्रारूप अवश्य बनाएं, इससे आप किसी तरह की गलती होने से बचेंगे। बच्चों की भावनाओं को समझते हुए उनकी गतिविधियों में भी अपना सहयोग अवश्य दें।
नेगेटिव- किसी संबंधी के हस्तक्षेप की वजह से आपके कार्यों में कुछ रुकावटें भी आ सकती हैं। बेहतर होगा कि दूसरों को अपने व्यक्तिगत मामलों में हस्तक्षेप ना करने दें। ध्यान रखें कि कोई पुराना मुद्दा भी उभर सकता है, जिसका नकारात्मक असर संबंधों में पड़ेगा। अपने व्यवहार में थोड़ा लचीलापन भी रखना जरूरी है।
व्यवसाय- इस माह व्यवसाय की गतिविधियां सामान्य ही बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में अपनी उपस्थिति अवश्य रखें, क्योंकि कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से व्यवस्था बिगड़ भी सकती है। अगर नए बिजनेस को शुरू करने या चल रहे बिजनेस में विस्तार संबंधी कुछ प्लान बन रहे हैं, तो समय अनुकूल है। नौकरीपेशा लोगों के लिए ये महीना कुछ खास उपलब्धि देने वाला है।
लव- घर में सभी सदस्यों का आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग व सलाह आपके मनोबल को मजबूत करेगी। प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
स्वास्थ्य- मौसम की वजह से कोई इंफेक्शन अथवा एलर्जी जैसी समस्या रह सकती है। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें तथा आयुर्वेदिक इलाज आपके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगा।

वृष - पॉजिटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां सामने आएंगी। परंतु आप दृढ़ता से उनका सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति भी आपका रुझान बढ़ेगा। अगर स्थान परिवर्तन संबंधी योजना बन रही है तो उस पर गंभीरता से कार्य करें। समय अनुकूल है।
नेगेटिव- अपने किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर असमंजस की स्थिति में नजदीकी व्यक्तियों के साथ सलाह-मशवरा अवश्य करें, निश्चित ही आपको उचित सलाह मिलेगी। व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता के कारण रिश्तेदारों और संबंधियों के साथ अधिक समय नहीं व्यतीत कर पाएंगे। जिससे उनकी नाराजगी सहनी पड़ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपने कामों को आलस की वजह से कल पर ना टालें। बल्कि समय पर ही पूरा करने की कोशिश करें। समय उपलब्धियों वाला है। योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। इस समय व्यवसायिक निवेश करने से परहेज रखें। ऑफिस में अपने महत्वपूर्ण पेपर्स तथा फाइलों को सुव्यवस्थित और कंप्लीट रखना जरूरी है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। किसी प्रियजन से मुलाकात पुरानी यादें ताजा करेगी। प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मानसिक सुकून और खुशी का माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- अव्यवस्थित दिनचर्या तथा खान-पान की वजह से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। वर्तमान मौसम की वजह से लापरवाही करना उचित नहीं है। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में भी जरूर व्यतीत करें।

मिथुन - पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु आप अपनी प्रतिभा व कार्य क्षमता द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। इस माह के उत्तरार्ध में आपकी सफलता का कोई द्वार खुलने वाला है। पिछले कुछ समय से जो चिंता चल रही थी, वह दूर होगी। भविष्य संबंधी योजना को लेकर कोई महत्वपूर्ण नीति बनाएंगे।
नेगेटिव- खुद के विकास के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन लाना भी जरूरी है। आपके कुछ अपने नजदीकी लोग ही आपके लिए रुकावटें और अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं। किसी की भी चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएं। कानूनी तथा सरकारी मामलों में लापरवाही ना करें। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशवरा कर लें।
व्यवसाय- इस समय कामकाज तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना चुनौती रहेगी। किसी नई तकनीक आदि के प्रयोग संबंधी कार्य प्रणाली पर विचार-विमर्श होगा। राजकीय सेवारत लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधानी रखें, मानहानि होने का अंदेशा हो रहा है। अपने पार्टनर तथा कर्मचारियों की गतिविधियों और क्रियाकलापों पर भी नजर रखना जरूरी है।
लव- व्यस्तता के बावजूद परिवार को प्राथमिकता देना घर का वातावरण मधुर बनाकर रखेगा। परिवार में उचित सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेम प्रसंगों में गलतफहमी की वजह से खटास आ सकती है।
स्वास्थ्य- अत्यधिक भागदौड़ और मेहनत का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। साथ ही कब्ज तथा वायु विकार जैसी समस्या भी परेशान करेगी। अपने खान-पान तथा दिनचर्या को व्यवस्थित रखना जरूरी है।

कर्क - पॉजिटिव- यह माह बहुत ही बेहतरीन व्यतीत होगा। नई-नई बातों की जानकारियां मिलेंगी। कोशिश करने पर मनचाहे कार्य समय पर पूरे हो सकते हैं। घर के रखरखाव तथा विवाह संबंधी कार्य में परिवारजनों के साथ बेहतरीन समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों को किसी विभागीय या नौकरी संबंधी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। किसी राजकीय कार्य के निर्विघ्न पूरा होने से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- परंतु अपने बजट का भी ध्यान जरूर रखें। किसी विशेष मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले बहुत अधिक सोच-विचार तथा जांच-पड़ताल कर लेने की जरूरत है। सामाजिक तथा राजनीतिक गतिविधियों से दूरी बनाकर रखें। व्यर्थ की उलझनों में पड़कर अपना समय बर्बाद ना करें।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियों संबंधी लिए गए फैसले में शुरुआत में कुछ दिक्कतें और परेशानियां आएंगी। अपेक्षित लाभ भी नहीं मिलेगा। परंतु माह के उत्तरार्ध में धीरे-धीरे परिस्थितियां अनुकूल होती जाएंगी। नेटवर्किंग तथा मीडिया संबंधी कार्यों से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर मिलेंगे। परंतु हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है।
लव- विपरीत परिस्थितियों में आपको जीवन साथी तथा परिवार जनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा तथा दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम प्रसंगों में निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि इन गतिविधियों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी हल्की-फुल्की मौसमी परेशानियां बनी रहेंगी। तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति से राहत पाने के लिए योगा और मेडिटेशन पर भी जरूर ध्यान दें।

सिंह - पॉजिटिव- इस माह ग्रह स्थितियां कुछ परिवर्तनशील रहेंगी। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी पूरी योजना और प्रारूप बनाना आपको कोई गलती होने से बचाएगा। माह के दूसरे पक्ष में आपकी सफलता का कोई द्वार भी खुलने वाला है। जिसमें लाभ प्राप्ति के साथ-साथ उत्साह व ऊर्जा का भी संचार रहेगा। खासतौर पर महिला वर्ग के लिए यह समय अति अनुकूल है।
नेगेटिव- पैतृक प्रॉपर्टी से संबंधित कोई वाद-विवाद चल रहा है, तो सावधान रहें। परेशानियां बढ़ सकती हैं। इस समय अपने स्वभाव में धैर्य और संयम रखना बहुत जरूरी हैं। कभी-कभी आपका बहुत अधिक अनुशासित हो जाना परिवारिक लोगों के लिए भी परेशानी का कारण बनेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में मंदी के बावजूद फायदेमंद स्थितियां बनेंगी। सिर्फ अपने कामों को योजनाबद्ध तरीके से अंजाम देते जाएं। प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी अपना ध्यान दें। नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी परिस्थितियां बन रही हैं। बॉस तथा उच्चाधिकारियों के साथ संबंध खराब ना होने दें।
लव- वैवाहिक संबंध मधुर बने रहेंगे। किसी बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा माहौल रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी नजदीकियां बढ़ंेगी।
स्वास्थ्य- कोई पुराना रोग पुनः उठ सकता है। अपना रेगुलर मेडिकल चेकअप अवश्य कराएं। तनाव और डिप्रेशन जैसी स्थिति से बचने के लिए सोच को सकारात्मक रखें तथा कुछ समय प्रकृति के साथ भी व्यतीत करें।

कन्या - पॉजिटिव- अपनी थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए आध्यात्मिक तथा रुचि पूर्ण गतिविधियों में भी समय व्यतीत करना उचित रहेगा। इससे जीवन में कुछ नयापन भी आएगा। ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, परंतु समय का सदुपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर भी निर्भर करता है। घर के बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा भाव रखें तथा उनके मार्गदर्शन को अपने जीवन में जरूर अपनाएं।
नेगेटिव- दूसरों पर विश्वास करना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है। बेहतर होगा कि भविष्य संबंधी योजनाएं बनाते समय अपने निर्णय को ही प्राथमिकता दें। किसी दोस्त या रिश्तेदार का अपने वादे से मुकर जाने से आपको दुख होगा। परंतु इस समय क्रोध और भावनाओं पर काबू रखना जरूरी है। यात्रा संबंधी गतिविधियों को स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में पब्लिक रिलेशन को और अधिक मजबूत करें। साथ ही मीडिया और एडवर्टाइजमेंट संबंधी कार्यों में भी अधिक ध्यान दें। इस समय आप जिन कार्यों को जटिल समझकर छोड़ रहे थे, उन पर दोबारा ध्यान दें। निश्चित ही आपको कोई उचित मार्ग सूझेगा। नौकरीपेशा लोगों का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पूरा होने से कंपनी को फायदा होगा।
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखना जरूरी है। युवा वर्ग के प्रेम संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ तनाव अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से अपना बचाव रखना जरूरी है। महिलाएं भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।

तुला - पॉजिटिव- यह माह कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अत्यधिक परिश्रम करना होगा, हालांकि मेहनत के अनुरूप उचित सफलता भी जरूर मिलेगी। परिवार के साथ किसी मनोरंजन अथवा धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम भी बन सकता है। युवाओं को कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से बहुत अधिक सुकून रहेगा।
नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध्यान रखें कि खर्चों की अधिकता से घर का बजट बिगड़ सकता है। आलस की वजह से अपने कार्यों को टालने का प्रयास ना करें। समय अनुसार किए गए कार्यों के परिणाम भी उचित ही मिलेंगे। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है। उनका ध्यान रखना आपका दायित्व है। इस समय दूसरों के मामले में ना ही उलझे तो अच्छा है।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपने जो बदलाव संबंधी योजनाएं बनाई थी, उनको क्रियान्वित करने का उचित समय आ गया है। आपकी कार्यप्रणाली में भी सुधार आएगा। अगर किसी के साथ पार्टनरशिप करने की सोच रहे हैं तो उस पर गंभीरता से अमल करें। यह पार्टनरशिप आपके लिए फायदेमंद रहेगी। सरकारी सेवारत लोग किसी भी तरह के अनैतिक कार्यों में रुचि ना लें।
लव- पारिवारिक जीवन सुखद तथा खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी। जल्दी ही यह संबंध विवाह में परिणित होने के अवसर भी पा सकते हैं। पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ दिमागी काम की अधिकता की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बनी रहेगी। महिलाएं भी घुटने व जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रह सकती हैं।

वृश्चिक - पॉजिटिव- अपने सभी कार्यों को खुद ही निपटाने का प्रयास करें। आपकी कोई दबी हुई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। विश्वास भी बढ़ेगा। कुछ समय मीडिया तथा मार्केटिंग संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करने में भी अपना समय लगाएं। वर्तमान वातावरण की वजह से अपनी जीवन शैली तथा दिनचर्या में भी परिवर्तन लाना जरूरी है।
नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी से वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। बेहतर होगा कि व्यर्थ के झमेले में ना ही पड़े। बच्चों की किसी समस्या में उनका समाधान करना आपका विशेष दायित्व रहेगा। युवाओं को लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। परंतु घबराए नहीं, सफलता भी निश्चित है।
व्यवसाय- इस महीने बिजनेस में नए एग्रीमेंट होंगे। शिद्दत के साथ अपने कामों के प्रति मेहनत करते रहें। फायदा होगा। महीने की शुरुआत में कोई सरकारी परेशानी आ सकती है। बेहतर होगा कि अपने टैक्स और लोन संबंधित फाइलें और पेपर्स व्यवस्थित रखें। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम पर पूरा फोकस रखने की जरूरत है।
लव- घर के किसी अविवाहित सदस्य के विवाह संबंधी कोई उचित रिश्ता आने से घर में प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा। इससे संबंधित योजनाएं भी बनेगी। पति-पत्नी रिश्तों की गरिमा बनाकर रखें। इससे घर का माहौल भी शांतिपूर्ण रहेगा।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती है। परंतु थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ भी रखेंगी। एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अपना खानपान संतुलित रखना जरूरी है।

धनु - पॉजिटिव- यह माह कुछ बेहतरीन परिस्थितियां लेकर आ रहा है। आपकी सफलता का कोई द्वार खुलने वाला है। पूरी शिद्दत से शुभ अवसरों का सम्मान करें। घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। आपसी मेल मिलाप से कुछ विशेष मुद्दों का भी हल निकलेगा। सही समय पर सही निर्णय लेना आपकी कई समस्याओं का हल निकालेगा।
नेगेटिव- कोई कानूनी मुद्दा चल रहा है तो बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। काबिल व्यक्ति से सलाह भी जरूर लें। सामाजिक क्षेत्र में भी आपकी लोकप्रियता बनी रहेगी, परंतु इस वजह से आपके व्यक्तिगत काम अधूरे रह सकते हैं। आर्थिक मामलों में बजट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपको मेहनत के सकारात्मक नतीजे हासिल होते जाएंगे। कामकाज को लेकर कोई फायदेमंद यात्रा भी संभव है। बिजनेस में विस्तार संबंधी योजनाओं पर काम शुरू करने के लिए भी समय अनुकूल है। कोई नया निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने में सक्षम रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद भी परिवार पर बना रहेगा। परंतु ध्यान रखें कि प्रेम संबंध आपकी बदनामी का कारण भी बन सकते हैं।
स्वास्थ्य- इस समय मौसमी बीमारियों से सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें। कब्ज और बदहजमी जैसी समस्या बढ़ सकती है। खानपान का विशेष ध्यान रखें।

मकर - पॉजिटिव- ग्रह स्थिति बेहतरीन बनी रहेगी। आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा अपने कार्यों को उचित रूप से हल करने में सक्षम भी रहेंगे। कुछ समय अपने रुचि पूर्ण कार्यों में भी जरूर लगाएं। अपने किसी खास हुनर को निखारने के लिए अनुकूल समय है। युवा वर्ग तथा विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई और करियर के प्रति पूरा ध्यान केंद्रित रहेगा।
नेगेटिव- किसी भी तरह का विचार-विमर्श करते समय उचित शब्दों का चयन करें। वरना छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद भी खड़ा हो सकता है। राजनीतिक तथा सामाजिक गतिविधियों से दूर ही रहें तो अच्छा है। किसी भी समस्या का तनाव लेने की बजाए समझदारी से सुलझाने का प्रयास करें। व्यर्थ की उलझनों में ध्यान ना दें।
व्यवसाय- माह के पूर्वार्ध में व्यापारिक गतिविधियों में कुछ दिक्कतें और परेशानियां आएंगी। जिसकी वजह से अपेक्षित लाभ भी नहीं मिलेगा। चिंता ना करें धीरे-धीरे परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। सरकारी सेवारत लोग ध्यान रखें उनके बॉस अथवा वरिष्ठ अधिकारी किसी बात को लेकर खफा हो सकते हैं।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम प्रसंग भी खुशनुमा रहेंगे। परंतु विवाहेत्तर संबंधों से दूरी रखना ही उचित है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहेगा। कोई पुराना रोग दोबारा उठने से तनाव महसूस हो सकता है। रेगुलर मेडिकल चेकअप करवाएं तथा अच्छे चिकित्सक से परामर्श लें।

कुंभ - पॉजिटिव- आपने कुछ समय से अपनी मेहनत द्वारा परिस्थितियों को काफी हद तक अपने अनुकूल बनाया है। अब खुश हो जाइए, इस मेहनत के आपको उचित परिणाम भी हासिल होंगे। इस समय भावनाओं को अपनी दिनचर्या में स्थान न दें तथा प्रैक्टिकल होकर अपने कार्यों को अंजाम देते चले। अगर घर में सुधार संबंधी या बदलाव संबंधी कोई योजना बन रही है, तो उस पर ध्यान दें।
नेगेटिव- कुछ समय आत्म मनन और आत्ममंथन में भी जरूर लगाएं। गुस्से और जल्दबाजी जैसी कमियों पर अंकुश लगाना भी जरूरी है। सफलता जल्दी हासिल करने की कामना से किसी अनुचित कार्य को करने की ना सोचे, इससे आपकी मानहानि हो सकती है। दूसरों की बातों में ना आकर अपने निर्णय ही सर्वोपरि रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में की गई मेहनत के जल्दी ही उचित नतीजे हासिल होंगे। अपने कारोबार में कोई नया प्रयोग अमल कर रहे हैं तो आपको उसके उचित परिणाम हासिल होंगे। इस समय प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी अपना ध्यान दें। मशीनरी, कारखाने आदि से संबंधित कारोबार में धनदायक स्थितियां बन रही हैं।
लव- पारिवारिक माहौल सुखमय रहेगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रखेगा। परिवार के साथ धार्मिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है।
स्वास्थ्य- रोजमर्रा की परेशानियों की वजह से कुछ तनाव और उदासी जैसी स्थिति रहेगी। अपनी सोच को सकारात्मक रखें तथा मेडिटेशन और योगा पर भी ध्यान दें। हल्की-फुल्की मौसमी परेशानियां भी बनी रहेगी।

मीन - पॉजिटिव- घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी प्रोग्राम बनेगा और सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहेगी। विशेष तौर पर महिलाओं के लिए यह माह उत्तम फलों को देने वाला है। उनकी कार्य क्षमता एवं प्रतिभा अपने मुकाम हासिल करने में सक्षम रहेगी। निकट संबंधियों के साथ भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे।
नेगेटिव- माता-पिता अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें। ज्यादा अंकुश लगाना उनके स्वभाव को और अधिक जिद्दी बनाएगा। ध्यान रखें कि किसी के साथ फिजूल बहस में पड़कर आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं। अपनी कार्य क्षमता से अधिक कार्य करने से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। बेहतर होगा कि अपना कार्यभार अन्य लोगों के साथ बांट लें।
व्यवसाय- बिजनेस में इस समय आंतरिक व्यवस्था को उचित रखने में और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कर्मचारियों और स्टाफ की गतिविधियों पर भी नजर रखें। उनके बीच किसी तरह की राजनीति चल सकती है। नौकरी में भी अपने कार्यों के प्रति पूरी तरह सावधानी बरतना जरूरी है।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। लेकिन पारिवारिक व्यवस्था में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। अन्यथा नेगेटिविटी आ सकती हैं। किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से अचानक ही मुलाकात होने से पुरानी यादें भी ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक बना रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से पैरों में दर्द व सूजन की समस्या परेशान करेगी। समय-समय पर उचित आराम भी जरूर लें। महिलाएं भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।

खबरें और भी हैं...