पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूर्य और गुरु एक ही राशि में:बृहस्पति ग्रह के अस्त हो जाने से मौसम में आ सकते हैं बदलाव

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 19 जनवरी से 16 फरवरी तक अस्त रहेगा गुरु तारा, इसलिए इसके शुभ और अशुभ असर में आएगी कमी

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक ग्रह का अस्त होना बहुत महत्वपूर्ण घटना है। हर साल कुछ दिनों के लिए आकाश में ग्रह दिखाई नहीं देते हैं क्योंकि वे सूर्य के बहुत करीब आ जाते हैं। इसे ग्रह का अस्त या लोप होना भी कहा जाता है। 19 जनवरी को गुरु ग्रह मकर राशि में अस्त हो गया है। इसके बाद 16 फरवरी को सुबह उदय होगा। गुरु तारा अस्त होने के दौरान शुभ काम नहीं किए जाते हैं। बृहत्संहिता ग्रंथ में कहा गया है कि गुरु के अस्त होने से देश की आर्थिक स्थिति के साथ ही मौसम में भी बदलाव होते हैं।

मौसम में अचानक बदलाव के योग
काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र बताते हैं कि गुरु तारा अस्त होने से मौसम में अचानक बदलाव हो सकते हैं। देश में ठंड बढ़ने के साथ ही कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है और उत्तरी राज्यों के कुछ इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। ज्योतिष ग्रंथ भद्रबाहु संहिता में बताया गया है कि मकर राशि में बृहस्पति के अस्त हो जाने से उड़द, तिल, मूंग और अन्य धान महंगे होते हैं। अनाज भी महंगा होने के योग हैं। शनि के साथ गुरु का भी अस्त हो जाना अशुभ माना जाता है।

गुरु अस्त और उदय का समय
19 जनवरी से 16 फरवरी तक सूर्य से गुरु की दूरी 10 डिग्री से भी कम रहेगी। इसी स्थिति को गुरु का अस्त होना कहा जाता है। अस्त होने पर गुरु का प्रभाव कम हो जाएगा। इस साल गुरु तारा 23 दिनों के लिए अस्त हो रहा है। यानी ये ग्रह 16 फरवरी को सुबह उदय हो जाएगा।

बृहस्पति के शुभ और अशुभ फल में आएगी कमी
अस्त होने से बृहस्पति ग्रह का प्रभाव कम हो जाएगा। जिससे इसके शुभ और अशुभ फलों में कमी आने लगेगी। बृहस्पति ग्रह का असर खासतौर से शिक्षा, धर्म और वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। इसलिए इसके प्रभाव से लोगों के वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के कामों में अस्थिरता बनी रहेगी। धार्मिक मामलों से जुड़े फैसलों में देरी हो सकती है। मुहूर्त चिंतामणि ग्रंथ के मुताबिक गुरु ग्रह के अस्त होने के दौरान हर तरह के शुभ और मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं। जैसे विवाह, गृह प्रवेश, मांगलिक कामों की खरीदारी और अन्य संस्कार पूरे नहीं किए जा सकेंगे।

12 राशियों का फल (16 फरवरी तक)

मेष: सोच-समझकर बोलें। बातचीत करते समय सावधानी रखनी होगी। मान-सम्‍मान में कमी आ सकती है। बिजनेस कररने वाले और नौकरीपेशा लोगों को सोच-समझकर फैसले लेने होंगे। काम-काज पर असर पड़ सकता है। गलत फैसलों से नुकसान हो सकता है।
वृष: किस्मत का साथ कम ही मिल पाएगा। यात्राओं के योग बनेंगे। सेहत को लेकर सावधानी रखनी होगी। मेहनत बढ़ेगी। हालांकि उसका फायदा भी मिल जाएगा। जीवनसाथी के साथ विचारों में मतभेद हो सकता है। संतान संबंधी तनाव दूर होगा।

मिथुन: सेविंग खत्म हो सकती है। राज की बातें उजागर होने के योग बन रहे हैं। फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं। निवेश में सावधानी रखनी होगी। सोचे हुए बड़े और खास काम करने के लिए समय ठीक नहीं है। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में विवाद हो सकता है। सावधान रहें।

कर्क: पारिवारिक रिश्तों से लेकर पैसों के लेन-देन तक हर जगह सावधानी रखनी होगी। मेहनत बढ़ेगी। लेकिन फायदा भी मिल जाएगा। सोचे हुए काम पूरे होने में समय लगेगा लेकिन सफलता मिलेगी। नौकरी ओर बिजनेस में कोई भी फैसला सोच-समझकर ही लें।

सिंह: दुश्मनों पर जीत मिलेगी। धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। लेकिन खर्चा भी हो जाएगा। सितारों का साथ कम ही मिल पाएगा। किस्मत के भरोसे न रहें। इस दौरान काम के नए मौके भी म‍िलेंगे। जोखिम भरे काम करने से बचना चाहिए।

कन्या: सोचे हुए काम पूरे होने में समय लगेगा। किसी खास योजना की सफलता के लिए आपको इंतजार करना पड़ सकता है। इन दिनों में की गई मेहनत का फायदा आने वाले दिनों में मिलेगा। इन दिनों किए निवेश का फायदा आने वाले दिनों में मिलेगा।

तुला: जोखिम भरे निवेश करने से बचें। किसी पर भी आंख बंदकर के भरोसा न करें। हर काम को योजना बना कर ही करें। घर में किसी की सेहत को लेकर चिंता बनी रहेगी। खर्चा बढ़ेगा। यात्रा के योग बनेंगे। प्रॉपर्टी के मामलों में एहतियात रखनी होगी।

वृश्चिक: जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंता रहेगी। वैचारिक मतभेद भी हो सकते हैं। रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। खुद की कमियों को देखने और समझने का मौका म‍िलेगा। खुद में सुधार और बदलाव करेंगे तो आने वाले दिनों में इसका फायद मिलेगा।

धनु: फालतू कामों में समय खराब हो सकता है। आपकी कही गई बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है। राज की बातें उजागर होने की आशंका बन रही है। सेविंग खत्म हो सकती है। सोच-समझकर कोई भी काम करना होगा।

मकर: रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। कामकाज को लेकर चिंता बनी रहेगी। पारिवारिक तनाव बढ़ सकता है। संतान संबंधी चिंता बनी रहेगी। किस्मत का साथ भी कम ही मिल पाएगा। नए काम और जिम्मेदारियां मिलेंगी। यात्राओं का योग भी बन रहा है।

कुंभ: प्रॉपर्टी संबंधी विवाद होने के योग बन रहे हैं। माता की सेहत को लेकर चिंता बढ़ेगी। दुश्मन परेशान कर सकते हैं। विवाद होने के योग बन रहे हैं। खर्चा बढ़ेगा। निवेश और लेन-देन में सावधानी रखनी होगी। धन हानि के योग बन रहे हैं।

मीन: किस्मत का साथ मिलेगा, लेकिन कम। इस राशि के नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों की मेहनत बढ़ सकती है। अधिकारियों या अन्य बड़े और खास लोगों से मदद मिलने के योग बन रहे हैं। आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है। संतान संबंधी चिंता रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें