पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Daily Rashifal, Saturday, 9th April, Dainik Rashifal, Shaniwar Ka Rashifal, Saturday Horoscope, Chandra In Aquarius; Chandra Kumbh Rashi Me

शनिवार का राशिफल:चंद्र कुंभ राशि में; बन रहा है कालदंड नाम का अशुभ योग, मेष सहित 4 राशियों को मिल सकता है लाभ

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा 10 अप्रैल का दिन

शनिवार, 10 अप्रैल को चंद्र दिनभर कुंभ राशि में रहेगा। शनिवार को पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र होने से कालदंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस योग में जरूरी काम करते समय अतिरिक्त सतर्कता रखनी चाहिए। सुबह में शुक्र ने राशि बदली है। इस ग्रह ने मीन से मेष राशि में प्रवेश किया है। शनिवार को शनिदेव के लिए तेल और काले तिल का दान जरूरतमंद लोगों को करें। ऊँ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें। मेष, मिथुन, कन्या, तुला और धनु राशि के लिए दिन लाभदायक रह सकता है।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा 10 अप्रैल का दिन...

मेषः

पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूरतें पूरी करने का प्रयास करेंगे।

नेगेटिव- खर्चों की अधिकता बनी रहेगी जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। बच्चों की गतिविधियों को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें। उन्हें खुश रखने के साथ-साथ उन पर कड़ी नजर भी रखना जरूरी है।

व्यवसाय- व्यवसाय में कड़ी मेहनत की जरूरत है। अपने कार्यों में बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप ना होने दें। तथा अपनी योजनाओं को सीक्रेट ही रखें। व्यवसायिक गतिविधियों के लिए सामथ््र्य से अधिक लोन लेना परेशानी का कारण बन सकता है।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंध भी प्रगाढ़ होंगे।

स्वास्थ्य- गरम-ठंडे खानपान की वजह से गला खराब हो सकता है। परहेज रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 6

वृषः

पॉजिटिव- आपकी प्रभावशाली वाणी तथा व्यवहार दूसरों के ऊपर सकारात्मक प्रभाव छोडेंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। घर तथा व्यवसाय में कुछ नई योजनाएं बनेंगी।

नेगेटिव- भाई बहनों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। कभी-कभी ऐसा लगेगा कि जैसे भाग्य साथ नहीं दे रहा है। परंतु यह सिर्फ आपका वहम ही होगा इसलिए सकारात्मक बने रहें।

व्यवसाय- मशीनरी तथा खान-पान से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन अनुबंध प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में कुछ सुधार संबंधी निर्माण के लिए खर्चों की अधिकता रहेगी। कोई नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह उचित समय है।

लव- पति-पत्नी के बीच में अकारण ही कोई मनमुटाव रह सकता है। थोड़ी सी सूझबूझ से काम लें, जल्दी ही समस्या हल हो जाएगी।

व्यवसाय- भूख ना लगने या अपच जैसी शिकायत रहेगी। संयमित दिनचर्या रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 2

मिथुनः

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। दिल की अपेक्षा दिमाग से काम लेना आपके लिए बेहतर साबित होगा। आप अपने अंदर बहुत अधिक ऊर्जा व आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे और इस वजह से अपने कार्यों को बेहतरीन कार्य रूप देने में भी सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- कभी-कभी आपको अपनी मेहनत के रिजल्ट देर से मिल सकते हैं। सरकारी कार्यों को लापरवाही की वजह से अधूरा ना छोड़ें क्योंकि किसी तरह की पेनल्टी भी लग सकती हैं। अपनी ईगो और गुस्से पर काबू रखना जरूरी है।

व्यवसाय- विदेश से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन सफलता मिलेगी। अगर व्यवसाय से संबंधित कोई नया प्रयोग करने जा रहे हैं, तो उसके बारे में पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल करना जरूरी है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी फाइलें व दस्तावेज अच्छी तरह सहेजकर रखें।

लव- जीवनसाथी तथा परिवारिक सदस्यों का पूर्ण सहयोग रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमी की वजह से दूरियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। समय-समय पर उचित आराम भी लेना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

कर्कः

पॉजिटिव- घर में अनुशासन तथा व्यवस्था बनाए रखने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कोई धार्मिक आयोजन संबंधी योजना भी संभव है। सरकारी गतिविधियों में आपको बेहतरीन मुनाफा होने की संभावना है।

नेगेटिव- कभी-कभी कोई निर्णय लेने में परेशानी आ सकती है। चचेरे भाई-बहनों के साथ अपने रिश्ते को संभालकर रखें, क्योंकि अकारण ही वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। पैसे का लेनदेन करते समय कोई भूल होने की आशंका है।

व्यवसाय- आज मार्केटिंग तथा यात्रा संबंधी गतिविधियों को स्थगित रखें। क्योंकि इस समय कार्यक्षेत्र पर आपकी उपस्थिति रहना जरूरी है। सरकारी गतिविधियों से जुड़े व्यवसाय में अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर बॉस और उच्चाधिकारियों का दबाव रहेगा।

लव- किसी भी परेशानी में जीवनसाथी तथा पारिवारिक सदस्यों की सलाह संजीवनी का कार्य करेगी। परंतु किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से ज्यादा मेल-मुलाकात रखना आपकी छवि को खराब कर सकता है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ व्यक्तिगत संबंधों में कटुता आने की वजह से कुछ तनाव रह सकता है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 8

सिंहः

पॉजिटिव- दूसरों की व्यक्तिगत बातों पर ज्यादा ध्यान ना देकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें। समय उपलब्धियों वाला है इसका भरपूर सहयोग करना जरूरी है। किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी रूपरेखा तैयार करने से उचित सफलता मिलेगी।

नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट होगा। जिसकी वजह से तनाव भी रहेगा। बाहरी गतिविधियों में अधिक समय व्यतीत करने से आपके अपने काम अटक भी सकते हैं। अकारण ही आपका गुस्सा आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। हालांकि इनके परिणाम मिलने में कुछ विलंब रहेगा। पुरानी प्रॉपर्टी के सेल परचेज से संबंधित व्यवसाय में महत्वपूर्ण डील हो सकती है। ऑफिस में प्रमोशन को लेकर कोई खुशखबरी मिलने की संभावना है।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। घर का वातावरण भी सुखद और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- गैस और कब्ज की दिक्कत परेशान करेगी। तरल पदार्थों तथा फलों का सेवन उचित मात्रा में करें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 9

कन्याः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी चिंता से मुक्ति मिलेगी। तथा नजदीकी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मनोरंजन व मेल मिलाप में बेहतरीन समय व्यतीत होगा। अपनी मेहनत व पराक्रम के बल पर किसी भी मुश्किल काम को पूरा करने में समर्थ रहेंगे।

नेगेटिव- संयुक्त परिवार में अलग होने जैसी बातों पर विचार विमर्श होगा। कोई भी निर्णय धैर्य और विवेक से लें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता बनी रहेगी।

व्यवसाय- बीमा तथा कमीशन संबंधी व्यवसाय में लाभदायक स्थिति बन रही है। इस समय घर की समस्याओं में ही ना उलझे रहें तथा अपने व्यवसाय पर भी पूरा ध्यान दें। नौकरी पेशा लोगों को अचानक ही कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

लव- पति-पत्नी का आपसी सामंजस्य एक दूसरे के आत्मविश्वास को बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंग भी मर्यादित और खुशनुमा रहेंगे।

स्वास्थ्य- परेशानियों की वजह से मानसिक तनाव रह सकता है। ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या भी बढ़ सकती है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 5

तुलाः

पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर बेहतरीन बना हुआ है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा महसूस करेंगे। युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी गतिविधियों को लेकर पूरी तरह गंभीर रहेंगे। घर में प्रभावशाली लोगों का आगमन हो सकता है।

नेगेटिव- दोपहर बाद किसी काम के अटक जाने से मानसिक तनाव रहेगा। किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उसके बारे में पुनर्विचार अवश्य करें। खर्चों की वजह से हाथ कुछ तंग रहेगा।

व्यवसाय- उच्च अधिकारी तथा सम्मानित लोगों से संपर्क बनाकर रखना व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा। आपका कोई नजदीकी संबंधी ही कर्मचारियों के बीच फूट डलवा सकता है, इसलिए किसी का भी हस्तक्षेप अपने व्यवसाय में ना होने दें।

लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य बेहतरीन बना रहेगा। प्रेम संबंधों में समय नष्ट होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा।

स्वास्थ्य- जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें। किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी आ सकती है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 7

वृश्चिकः

पॉजिटिव- राजनीतिक अथवा सामाजिक क्षेत्र में आपके संपर्क महत्वपूर्ण लोगों के साथ और अधिक घनिष्ट होंगे। इस समय अपनी दिनचर्या में परिवर्तन संबंधी जो योजनाएं बना रहे थे, उन पर अमल करने का उचित समय है।

नेगेटिव- भाइयों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर आपसी संबंध खराब ना करें। समझदारी से काम लेने से जल्दी ही गलतफहमियां दूर भी हो जाएंगी। अपने व्यक्तिगत कार्यों के साथ-साथ पारिवारिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना जरूरी है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। आपका अपने काम के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहना आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। परंतु अभी किसी नए कार्य की शुरुआत ना करें।

लव- घर और व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा।

स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से गैस और अपच की शिकायत रहेगी। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग- जामुनी

भाग्यशाली अंक- 4

धनुः

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। सामाजिक तथा व्यवसायिक दोनों जगह आपका वर्चस्व बना रहेगा। पैतृक संपत्ति तथा वसीयत से जुड़े मामले आज हल हो सकते हैं, इसलिए प्रयासरत रहें। घर में धार्मिक कार्य के आयोजन से सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी।

नेगेटिव- इसी समय आपके व्यवहार में अकारण ही गुस्से जैसी स्थिति रहेगी। आपकी कोई योजना भी सार्वजनिक हो सकती है। वाहन अथवा प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी कार्यवाही आज स्थगित ही रखें।

व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी योग्य व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, अन्यथा आपकी भी व्यापारिक छवि खराब हो सकती है।

लव- दांपत्य जीवन में इगो और क्रोध जैसी स्थितियों को शामिल ना करें। तथा एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उचित बना रहेगा। किसी प्रकार की चिंता ना करें। परंतु लापरवाही भी करना ठीक नहीं है।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9

मकरः

पॉजिटिव- राजनैतिक गतिविधियों से जुड़े किसी व्यक्ति की मदद आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। युवाओं को प्रतियोगिता संबंधी गतिविधियों में सफलता मिलने के उत्तम योग हैं। बजट के अनुसार खर्च करना आपकी आर्थिक स्थिति को उत्तम बनाकर रखेगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आलस की वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम रुक भी सकते हैं। नजदीकी संबंधियों के साथ व्यवहार करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें तथा उचित इलाज लें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति तथा एकाग्रता माहौल को अनुशासित बनाकर रखेगी। कर्मचारियों का भी उचित सहयोग बना रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बनाकर रखना जरूरी है, अन्यथा संबंध खराब हो सकते हैं।

लव- पति-पत्नी के एक दूसरे के प्रति भावनात्मक संबंध प्रगाढ़ होंगे। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए उत्तम रिश्ता आने की संभावना है।

स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। योगा और मेडिटेशन करने से सुकून मिलेगा।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 3

कुंभः

पॉजिटिव- आपकी संयमित दिनचर्या आपको शारीरिक और मानसिक रूप से ऊर्जावान बनाकर रखेगी। प्रतिद्वंदी भी आपके समक्ष परास्त रहेंगे। आय के स्त्रोत बढ़ेंगे इसलिए समय का उचित सदुपयोग करें।

नेगेटिव- किसी-किसी समय अत्यधिक कार्यभार की वजह से चिड़चिड़ापन आ सकता है। जिसकी वजह से किसी संबंधी के साथ खटपट भी हो सकती है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

व्यवसाय- इस समय किसी व्यवसायिक यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है, जो कि लाभदायक रहेगी। कार्यक्षेत्र में स्टाफ तथा सहयोगियों का उचित सहयोग बना रहेगा। सरकारी कार्यों से जुड़े व्यवसाय में आपको बेहतरीन सफलता मिलेगी।

लव- व्यवसाय के साथ-साथ पारिवारिक गतिविधियों में भी आपका पूर्ण सहयोग रहेगा। तथा पारिवारिक सदस्यों का आपस में उचित सामंजस्य बना रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु खांसी, जुकाम जैसी समस्या को लापरवाही में ना लें, तथा उचित इलाज करवाएं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 6

मीनः

पॉजिटिव- धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में अधिकतर समय व्यतीत होगा। तथा आप बहुत ही सुकून और शांति महसूस करेंगे। अचानक से ही कोई महत्वपूर्ण काम करने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। युवाओं को कोई कैरियर संबंधी शुभ सूचना मिल सकती हैं।

नेगेटिव- प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में वाद-विवाद की स्थिति बन रही है। इसलिए ज्यादा बहस में ना उलझे और अपने गुस्से पर काबू रखें। घर के अनुभवी व्यक्ति की सलाह को नजरअंदाज करना नुकसानदेह हो सकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से समय धनदायक है। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप बेहतरीन परिणाम भी हासिल होंगे। पार्टनर तथा सहयोगियों की सलाह पर अमल करना फायदेमंद रहेगा। ऑफिस में आपके ऊपर कोई महत्वपूर्ण कार्यभार आ सकता है।

लव- कार्य की अधिकता की वजह से जीवनसाथी तथा परिवार को उचित समय नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से उनकी नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती हैं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सचेत रहें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 2