पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरुवार राशिफल:ग्रह-नक्षत्रों बना रहे हैं 2 अशुभ योग; जिनसे कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें, 6 राशियों को रहना होगा संभलकर

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुसल और व्यतिपात योग बनने से कुछ लोगों के लिए तनाव वाला हो सकता है दिन

23 जुलाई, गुरुवार को मघा नक्षत्र में चंद्रमा होने से मुसल नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही व्यतिपात योग भी रहेगा। इन 2 अशुभ योगों के कारण मिथुन, सिंह, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। विवाद और तनाव की स्थितियां बनेंगी। धन हानि भी हो सकती है। इनके अलावा  मेष, वृष, कर्क, कन्या, तुला और मकर राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक रहेगा। वहीं अन्य 6 राशियों को संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल 

मेष - पॉजिटिव - आज लाभदायक संपर्क सूत्र बनेंगे। दूसरों की समस्या को समझाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी और प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। आज आप कई तरह की गतिविधियों में व्यस्त रह सकते हैं।
नेगेटिव - परंतु खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। भूमि, वाहन संबंधी खरीदारी को लेकर ऋण लेना पड़ सकता है। परंतु चिंता ना करें, यह आपकी संपत्ति व समृद्धि में वृद्धि का कारण ही बनेगा।
व्यवसाय - आज अपना पूरा जोर मार्केटिंग व काम के प्रमोशन में लगाएं। एक निश्चित रणनीति बनाकर काम करने से सफलता की संभावना बढ़ेगी। नौकरी में  बॉस व अधिकारी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे और कुछ पदोन्नति की भी संभावना बनेगी।
लव - पति-पत्नी में आपसी तालमेल व सामंजस्य बहुत अच्छा रहेगा। घर के वरिष्ठ सदस्य के प्रति सेवा भाव का प्रतिफल उनकी शुभकामनाओं के रूप में आपको प्राप्त होगा।
स्वास्थ्य - मौसमी बीमारियों से सतर्क रहें। अपने खान-पान और दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 7

वृष - पॉजिटिव - आज ग्रह स्थिति आपके भाग्य वृद्धि का रास्ता प्रबल कर रही है। कुछ रुके हुए काम पूरे होने के योग बन रहे हैं इसलिए उन पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। विरोधी पक्ष हावी होगा परंतु आपका अहित नहीं कर पाएंगे।
नेगेटिव - आपको बार-बार सलाह दी जा रही है कि अपने क्रोध व आवेश पर काबू रखें। जल्दबाजी और अति उत्साह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। साथ ही पारिवारिक सुख शांति भी प्रभावित हो सकती है।
व्यवसाय - नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएगी परंतु आप विवेक से हल भी निकाल लेंगे। व्यापार में विस्तार की योजना को गंभीरता से लें। जरा सी लापरवाही  से धन संबंधी नुकसान हो सकता है। 
लव - व्यस्तता के बावजूद आपका परिवार आपकी प्राथमिकता रहेगी। पति-पत्नी में कुछ गलतफहमियां उभर सकती हैं परंतु समय रहते उनका निराकरण भी हो जाएगा।
स्वास्थ्य - त्वचा संबंधी किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना है। बदलते मौसम से सावधान रहें। साथ ही व्यसनों से दूर रहें।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 3

मिथुन - पॉजिटिव - आज संतान की शिक्षा या कैरियर संबंधी किसी महत्वपूर्ण निर्णय पर  विचार-विमर्श होगा। पैतृक संपत्ति से संबंधित विवाद किसी की मध्यस्था द्वारा सुलझेगा। आपका स्वाभिमान व आत्मविश्वास आपकी उन्नति में सहायक होगा।
नेगेटिव - परंतु अभी आर्थिक कशमकश जारी रहेगी। इसलिए धैर्य बनाकर रखना जरूरी है। अकस्मात ही कुछ ऐसे खर्चे आएंगे जहां पर कटौती भी संभव नहीं होगी। रिश्तेदारों के साथ संबंधों में कटुता ना आने दे।
व्यवसाय - व्यापार में चुनौतियां रहेंगी। अपनी कार्य क्षमता को साबित करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष व परिश्रम की आवश्यकता है। किसी बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से आपकी मुलाकात लाभदायक रहेगी।
लव - कामकाज में चल रही शिथिलता का प्रभाव पारिवारिक जीवन पर पड़ेगा। परंतु जीवनसाथी का सहयोग आपको संबल प्रदान करेगा।
स्वास्थ्य - स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु फिर भी किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें। व्यायाम और खान-पान नियमित रखें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

कर्क - पॉजिटिव - विद्यार्थियों की पढ़ाई या कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान होगा। आपको अपनी क्षमताओं का भरपूर इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे आपको सुखद परिणाम हासिल होंगे। संतान की शिक्षा संबंधी सफलता से परिवार में खुशी का माहौल हो रहेगा।
नेगेटिव - अपरिचित व्यक्तियों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। नुकसान हो सकता है। संतान का कोई जिद्दी व अड़ियल रवैया आपके लिए चिंता का कारण बनेगा, इसलिए परिवार में डिसिप्लिन बनाकर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय - व्यापार में विस्तार संबंधी जो योजना काफी समय से रुकी हुई थी आज उसे पूरा करने का उचित समय है। और कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की भी संभावना है। आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान रखें, किसी प्रकार का नुकसान हो सकता है।
लव - प्रेम प्रसंग मर्यादा पूर्ण रहेंगे। किसी तीसरे व्यक्ति के कारण पति-पत्नी में तनाव उत्पन्न हो सकता है, इसलिए सचेत रहें।
स्वास्थ्य - जोड़ों में दर्द एवं वायु विकार संबंधी परेशानी उत्पन्न हो सकती है। ज्यादा गरिष्ठ और तैलीय भोजन खाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह - पॉजिटिव - सिंह राशि के लोगों के लिए स्वाभिमान व आत्मविश्वास उनकी प्रमुख विशेषता है। आज इन्हीं विशेषताओं के बल पर सामाजिक स्थल पर मान-सम्मान व कोई उपलब्धि हासिल होगी। तथा कुछ रुके हुए काम भी थोड़े से प्रयास से ही पूरे हो जाएंगे।
नेगेटिव - परंतु रूपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा ना करें। शेयर, सट्टा जैसे कार्यों में निवेश बिल्कुल ना करें। बिना पढ़े किसी कागज पर हस्ताक्षर करना भी हानि का कारण बन सकता है।
व्यवसाय - कामकाज के प्रति पूरी गंभीरता और मेहनत की जरूरत है। अन्यथा कोई आर्डर कैंसिल हो सकता है। नौकरी में बॉस व वरिष्ठ लोगों के साथ संबंध खराब होने से आपको दिक्कत आ सकती है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें।
लव - प्रेम प्रसंगों में ज्यादा सफलता नहीं मिलेगी। बल्कि इसकी वजह से तनाव ही रहेगा। पति-पत्नी के संबंध सहयोग पूर्ण और सुखद रहेंगे।
स्वास्थ्य - किसी प्रकार का नशा करना आपके स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बन सकता है। इसलिए बुरी संगत से दूर रहें और जीवन शैली को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

कन्या - पॉजिटिव - कन्या राशि के व्यक्ति व्यवहार कुशल होते हैं। आज किसी राजनीतिक या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से बना संपर्क निकट भविष्य में बहुत ही लाभदायक साबित होगा। धर्म व आध्यात्म के प्रति आस्था आपके आत्मबल को बढ़ाएगी।
नेगेटिव - आपकी भावुकता और उदारता जैसी कमजोरी की वजह से कुछ लोग फायदा उठा सकते हैं। किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएं। आपके कुछ कामों में रुकावटें भी आ सकती हैं।
व्यवसाय - व्यापार में कोई उपलब्धि आपकी प्रतीक्षा कर रही है। विस्तार संबंधी योजनाएं बनेंगी। नौकरी में छोटी-मोटी समस्या आ सकती है, परंतु समय रहते आप उसका हल भी निकाल लेंगे। मार्केटिंग के लिए भी कोई प्लानिंग करने का उचित समय है।
लव - पति-पत्नी में खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। परंतु समय रहते सभी गलतफहमियां दूर भी कर लेंगे। प्रेम संबंधों के उजागर होने की आशंका है और इसका असर आपके करियर व अध्ययन पर भी पड़ सकता है। सावधान रहें।
स्वास्थ्य - घर के किसी बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल का चक्कर लग सकता है। इसलिए अधिक सावधानी रखें। साथ ही नकारात्मक वातावरण से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 1

तुला - पॉजिटिव - तुला राशि के जातक किसी भी परिस्थिति में संतुलन बनाकर रखते हैं। उनका यह गुण आज भी उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण व उन्नत सोच द्वारा उपलब्धियां प्रदान करेगा। कोर्ट से संबंधित सरकारी मामले अगर चल रहे हैं तो उनमें भी सफलता की कुछ उम्मीद दिखाई देगी।
नेगेटिव - किसी रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति के साथ कोई अप्रिय घटना घटने से मन में कुछ उदासी रहेंगी। कभी-कभी अकारण ही क्रोध आ जाना आपके बनते कामों को बिगाड़ सकता है। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें।
व्यवसाय - सामान की क्वालिटी पर अधिक ध्यान दें। इसी के आधार पर अधिक ऑर्डर मिलने की संभावना है। नौकरी में अपने टारगेट को पूरा करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है। पेपर वर्क करते समय लापरवाही ना बरतें।
लव - संतान की गतिविधियों पर पूरा ध्यान रखें। पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर के वातावरण को व्यवस्थित रखने में सक्षम रहेगा।
स्वास्थ्य - अधिक काम की वजह से पैरों व कमर में दर्द जैसी समस्या रह सकती है। काम के बीच में आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 6

वृश्चिक - पॉजिटिव - आपने अपनी मेहनत के द्वारा परिस्थितियों को काफी हद तक अनुकूल कर लिया है। विरोधी परास्त रहेंगे। कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करें। आपको सफलता प्राप्त होगी।
नेगेटिव - परंतु अपनी महत्वकांक्षाओ के चलते कोई अनुचित काम ना करें। क्योंकि यह आपकी बदनामी का कारण बन सकते हैं। विद्यार्थी मनोरंजन व व्यर्थ के कार्यों में पड़कर अपने अध्ययन व कैरियर के साथ समझौता ना करें।
व्यवसाय - व्यापारिक गतिविधियों पर गंभीरता से काम करना होगा। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में आज अधिक ध्यान दें। साथ ही जनसंपर्क का दायरा भी और अधिक विस्तृत करें। नौकरी में हैं तो क्लाइंट के प्रति मृदु व्यवहार और उदारता रखना अति आवश्यक है।
लव - घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद परिवार में सुख शांति और सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रखेगा। साथ ही किसी बच्चे की किलकारी संबंधी कोई शुभ समाचार की भी प्राप्ति हो सकती है।
स्वास्थ्य - हल्की-फुल्की मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम जैसी स्थिति रह सकती है। योगा, व्यायाम व दवाइयों का पूरा ध्यान रखें। किसी प्रकार की भी लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 9

धनु - पॉजिटिव - आज आप अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त होकर आगे बढ़ेंगे। और सफलता भी हासिल करेंगे। धर्म-कर्म और अध्यात्म के प्रति आपका श्रद्धा भाव आपके स्वभाव को विनम्रता प्रदान करता है। साथ ही सोचने-समझने संबंधी विवेक भी देता है।
नेगेटिव - लेकिन एक बात का खास ध्यान रखना है कि किसी पर अधिक विश्वास ना करें। कोई धोखा मिलने की संभावना है। वाहन से भी कुछ परेशानी हो सकती है। इसलिए सावधानी पूर्वक चलाएं। आर्थिक मामले अभी पूर्ववत ही रहेंगे।
व्यवसाय - आज व्यवसाय में बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है। एक के बाद एक परेशानियां खड़ी रहेंगी। कर्मचारी व सहयोगियों की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखें। इसके लिए आपको अपनी वाणी व व्यवहार में मधुरता भी लाने की आवश्यकता है।
लव - प्रेम संबंधों में कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती है। समय रहते उनको निपटा लें। पारिवारिक लोगों के बीच चल रहे विवाद भी पति-पत्नी आपसी सहयोग से सुलझा लेंगे।
स्वास्थ्य - एलर्जी व गर्मी जैसी बीमारियां आपको परेशान कर सकती है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करके अपना इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 4

मकर - पॉजिटिव - मकर राशि के लोग शांतिप्रिय व्यक्तित्व के धनी होते हैं। आज भी आपका यह गुण कई मामलों में एक अस्त्र का काम करेगा। खर्चों पर नियंत्रण रखकर आर्थिक  समस्या से निजात पा लेंगे। साथ ही कोई रुका हुआ पैसा भी मिल जाएगा।
नेगेटिव - विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति एकाग्रचितता का अभाव रह सकता है। ये लोग सोशल मीडिया व फालतू की बातों में पड़कर अपने करियर के साथ समझौता ना करें। और परिश्रम व मेहनत की भी और ज्यादा आवश्यकता है।
व्यवसाय - नए व्यापार को शुरू करने अथवा वर्तमान व्यापार के विस्तार संबंधी जो योजना बना रहे हैं, उस पर एक बार पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। नौकरी में अधिकारियों व सहकर्मियों का पूरा सहयोग रहेगा।
लव - परिवार के सदस्य भी आपके कार्य में पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। प्रेम संबंधों में मनमुटाव, तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से बदनामी भी संभव है।
स्वास्थ्य - तनाव, अवसाद व मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें। उचित खानपान के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधियों का भी सेवन करें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 5

कुम्भ - पॉजिटिव - किसी शिक्षा संस्थान में एडमिशन संबंधी संतान के महत्वपूर्ण कार्यों पर विचार होगा। तथा अनुभवी व जिम्मेदार लोगों का मार्गदर्शन भी मिलेगा। आध्यात्मिक, धार्मिक और सामाजिक कार्यों में विशेष सहयोग की वजह से सामाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।
नेगेटिव - दोपहर बाद किसी अप्रिय घटना के होने की आशंका है। धैर्य व संयम से काम लें। क्रोध व उत्तेजना के कारण कोई बनता हुआ काम रुक सकता है। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और सलाह आपके लिए उत्तम रहेगी।
व्यवसाय - आज व्यवसाय में कुछ परेशानियां उत्पन्न होंगी। परंतु आपकी हिम्मत और साहस की वजह से काफी हद तक उनका निवारण हो जाएगा। कुछ योजनाएं अभी लंबित ही रहेंगी। किसी को पैसा उधार ना दें, फंस सकता है।
लव - दांपत्य जीवन में मधुरता की स्थिति रहेगी। साथ ही प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। और पारिवारिक सहयोग भी प्राप्त होगा
स्वास्थ्य - वाहन चलाते समय किसी प्रकार की लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है नशीले पदार्थों के सेवन से भी बचें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 8

मीन - पॉजिटिव - आज आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। विद्यार्थी पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त होकर अपने अध्ययन संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखेंगे। आपकी उदारता व भावुकता जैसे स्वभाव से लोग सहज ही प्रभावित हो जाएंगे।
नेगेटिव - धन के निवेश संबंधी निर्णय में काफी सोच-विचार व जांच-पड़ताल कर लेने की आवश्यकता है। किसी कोर्ट संबंधी मामले में परेशानी बढ़ने की आशंका है इसलिए ऐसे कार्यों को आज स्थगित ही रखें।
व्यवसाय - कारोबार में काम के प्रति पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है। लापरवाही व उदारता की वजह से कोई आपका फायदा उठा सकता है। और पैसा भी फंस सकता है। नौकरी में अपने लक्ष्य व टारगेट को पूरा करने का दबाव बना रहेगा।
लव - परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसलिए इनसे दूरी ही बना कर रखें।
स्वास्थ्य - मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी आदि परेशान कर सकते हैं। अपनी दिनचर्या व खान-पान को व्यवस्थित रखें। अधिक पोलूशन वाली जगह पर जाने से बचें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 3

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें