• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • December Rashifal (Horoscope Monthly) | Monthly Rashifal December 2021), December Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

भविष्यफल:कन्या और तुला राशि वालों को इस महीने नौकरी और बिजनेस में रहना होगा संभलकर, नुकसान के योग हैं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंह, वृश्चिक और धनु सहित 6 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर, कामकाज में जल्दबाजी और जोखिम लेने से बचना होगा

दिसंबर में 4 ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा। इस महीने सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र की चाल में बदलाव का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। जिससे वृष, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए ये महीना अच्छा रहेगा। तरक्की और फायदा होने के योग बन रहे हैं। इनके अलावा कन्या और तुला राशि वालों को पूरे महीने संभलकर रहना होगा। वहीं, मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, वृश्चिक और धनु राशि वालों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 6 राशि वालों को जॉब और बिजनेस में जल्दबाजी और जोखिम लेने से बचना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- यह माह सुखदायक व्यतीत होगा। समय आध्यात्मिक गतिविधियों में व्यतीत करने से आपको आत्मिक और मानसिक सुकून मिलेगा। आप हर काम को व्यावहारिक तरीके से पूरी करने की कोशिश करेंगे। मित्र तथा सगे संबंधी भी आपकी योग्यता की सराहना करेंगे। संतान पक्ष की तरफ से संतोषजनक परिणाम मिलने से घर में उत्सव का माहौल रहेगा।
नेगेटिव- कुछ पारिवारिक व्यस्तता आपके अपने व्यक्तिगत कार्यों में विघ्न डाल सकती हैं। किसी नजदीकी संबंधी के वैवाहिक जीवन में अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपकी मध्यस्थता उनके लिए अनुकूल साबित होगी। परंतु क्रोध और जिद जैसी नकारात्मक बातें अपने व्यवहार में ना आने दे। इस वजह से आपके कई काम बिगड़ सकते हैं।
व्यवसाय- इस महीने व्यवसायिक गतिविधियों में परेशानियां रहेंगी। आपका व्यावहारिक नजरिया कई मामलों को सुलझाने में सक्षम रहेगा। कार्यप्रणाली में बदलाव संबंधी योजनाओं पर दोबारा विचार विमर्श करें। नौकरीपेशा लोग ऑफिशियल यात्राओं के दौर बने रहने से परेशान रहेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ तकरार रहेगी। परंतु अचानक ही निकट संबंधियों के आगमन से घर का वातावरण पूर्ववत सुखद हो जाएगा। इन प्रसंगों में नजदीकियां बढ़ने से मन प्रसन्न रहेगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से शरीर में दर्द और उल्टी बुखार जैसी स्थिति रह सकती है। अपनी दिनचर्या को संयमित रखें। खानपान भी संतुलित ले।

वृष - पॉजिटिव- यह माह आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रहा है।आपके अधिकतर काम योजनाबद्ध तरीके से पुरे होते जाएंगे। धार्मिक संस्थाओं से जुड़ना और सहयोग करना आपको आत्मिक सुकून देगा साथ ही मान सम्मान भी बढ़ेगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- माह मध्य के बाद कभी-कभी आपके कार्य में कुछ रुकावटें आ सकती हैं। सभी बाहरी गतिविधियों को स्थगित ही रखें। क्योंकि अभी कोई लाभ नहीं होने वाला है। पेपर वर्क करते समय सावधान रहें छोटी सी गलती आप के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। परंतु धैर्य और संयम ही इसका हल है।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियों में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अपने काम योजना बनाकर करते रहें। सफलता मिलेगी। साझेदारी से जुड़े बिजनेस में उपलब्धियां हासिल होंगी। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने की संभावना है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।
स्वास्थ्य- खांसी जुकाम गले से संबंधित किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ना करें। आयुर्वेदिक इलाज आपके लिए लाभदायक रहेगा।

मिथुन - पॉजिटिव- इस माह किसी संस्था से जुड़ने का मौका मिलेगा। सामाजिक तथा राजनीतिक गतिविधियों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। संतान के कैरियर संबंधी किसी समस्या को महत्वपूर्ण व्यक्ति की सहायता से सुलझाने में सफलता मिलेगी। धर्म कर्म से जुड़े मामलों में भी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- किसी-किसी समय आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और उदासी जैसी स्थिति रहेगी। जिसका असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है। पैतृक संबंधी कोई वाद विवाद बढ़ सकता है। इसलिए इनसे संबंधित कार्यों को इस माह स्थगित ही रखें। कुछ समय पारिवारिक कार्यों के लिए भी जरूर निकालें।
व्यवसाय- नेशनल कंपनी में काम करने वाले लोग लापरवाही की वजह से परेशानी में पड़ सकते हैं। अपने कामों को समय पर पूरा करने की कोशिश करें। बिजनेस में गतिविधियां पहले की तरह ही रहेंगी। इस समय की गई मेहनत के अच्छे नतीजे आने वाले दिनों में मिलेंगे। अपने काम की क्वालिटी पर और ध्यान दें। एडवरटाइजमेंट भी ज्यादा करने की जरूरत है।
लव- घर का माहौल खुशनुमा तथा अनुशासित बना रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंधों की वजह से परिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु कभी-कभी ऊर्जा व आत्मविश्वास की कमी महसूस हो सकती है। योगा और मेडिटेशन पर भी ध्यान दें।

कर्क - पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियों का निर्माण कर रही है। इस उचित समय का भरपूर सदुपयोग करें। अगर कोई प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने संबंधी योजना बन रही है। तो गंभीरता से उस पर ध्यान दें। परिवार के साथ कोई धार्मिक आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- संबंधों को लेकर कभी-कभी मन में कुछ नकारात्मक विचार भी उठ सकते हैं। जिसका असर आपकी सुख शांति और नींद पर भी पड़ेगा। घर के किसी सदस्य की अस्वस्थता की वजह से कुछ महत्वपूर्ण काम अधूरे भी रह सकते हैं। परंतु इस समय उनकी देखभाल करना ज्यादा जरूरी है।
व्यवसाय- मार्केटिंग और मीडिया से संबंधित काम पूरे होते जाएंगे। इन कामों के प्रति पूरी तरह फोकस रहे। दूरदराज के क्षेत्रों से महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित होंगे। अच्छे ऑर्डर भी मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में सामंजस्य बिठाने में कुछ दिक्कतें आएंगे।
लव- परिवार तथा व्यवसाय के बीच उचित सामंजस्य बनाकर रखने से दोनों तरफ से खून भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता रहेगी।
स्वास्थ्य- बदन दर्द और थकान जैसी परेशानी बनी रहेगी। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

सिंह - पॉजिटिव- निवेश संबंधी गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। काफी हद तक सफलता भी मिलेगी। पारिवारिक सुख सुविधाओं की वस्तुओं पर परिवारजनों के साथ शॉपिंग होगी। खर्चों की अधिकता रहेगी परंतु आय के साधन भी बने रहने से दिक्कत महसूस नहीं होगी। घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधी बात बन सकती है।
नेगेटिव- घर की किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय उनकी देखभाल के लिए भी जरूर निकालें। ज्यादा आत्म केंद्रित होना आपसी संबंधों में खटास उत्पन्न कर सकता है। वक्त के अनुसार अपने व्यवहार में लचीलापन बना कर रखना जरूरी है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से आपको बिजनेस संबंधी नई उपलब्धियां मिल सकती हैं। व्यवसायिक क्षेत्र में आंतरिक सुधार या स्थान में कुछ बदलाव करने संबंधी योजनाएं बनेंगी। ऑफिस के माहौल में राजनीति जैसी गतिविधियां चल सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में किसी छोटी सी बात को लेकर तकरार उत्पन्न हो सकती है। स्वभाव मैं सहजता बनाकर रखें। तथा किसी बात को भी अधिक तूल ना दें।
स्वास्थ्य- सिर दर्द माइग्रेन की समस्या परेशान करेगी। सर्दी और पोलूशन से अपना बचाव रखना आपको समस्या से काफी हद तक बचा सकता है।

कन्या - पॉजिटिव- घर परिवार तथा संबंधियों के बीच खुशनुमा समय व्यतीत होगा। अपने संपर्क सूत्रों कथा मित्रों से मेल मुलाकात लाभदायक रहेगी। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपनी पढ़ाई और कैरियर को लेकर बहुत अधिक गंभीर रहेंगे। तथा अपनी मेहनत के अनुसार अनुकूल परिणाम भी हासिल कर पाएंगे।
नेगेटिव- परंतु किसी भी अपरिचित व्यक्ति से कोई महत्वपूर्ण बातचीत या काम करने से पहले उसके बारे में उचित छानबीन अवश्य करें। छोटी सी लापरवाही की वजह से आपके साथ धोखा घड़ी भी हो सकती है। अहम और गुस्से पर काबू पाए। बेहतर होगा कि अपने इन गुणों का सकारात्मक रूप में प्रयोग करें।
व्यवसाय- इस महीने व्यवसाय में जैसा चल रहा है उसी पर अपना ध्यान रखें। व्यवसायिक गतिविधियों में किसी भी तरह का बदलाव लाने की कोशिश न करें। नौकरी पेशा लोगों को भी अपना काम बहुत ही ध्यान पूर्वक करने की जरूरत है। इस समय बॉस अथवा उच्चाधिकारियों के साथ कुछ वाद विवाद की स्थिति बन सकते हैं।
लव- पारिवारिक सदस्यों के साथ मनोरंजन संबंधी गतिविधियों में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। घर में निकट संबंधियों के आगमन से चहल-पहल भरा माहौल बना रहेगा। प्रेम प्रसंग में उलझ कर आपके लिए व्यक्तिगत समस्याएं बढ़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- डायबिटीज तथा ब्लड प्रेशर संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती है। जिसकी वजह से थकान और तनाव महसूस करेंगे। लापरवाही बिल्कुल ना करें।

तुला - पॉजिटिव- मास की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने संबंधी रूपरेखा बना ले। आप कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से उपलब्धियों को हासिल कर लेंगे। युवा वर्ग भी पूरे मनोयोग से अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। अगर कोई कोर्ट के संबंधी मामला उलझा हुआ है, तो उसमें सफलता मिल सकती है। सिर्फ अत्यधिक प्रयासों की जरूरत है।
नेगेटिव- कभी-कभी किसी नकारात्मक परिस्थिति के उत्पन्न होने से विचलित और निराश हो सकते हैं। रूपए पैसे के लेनदेन संबंधी मामलों में किसी पर भी भरोसा ना करें। कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। बेहतर होगा कि कोई भी निर्णय लेने से पहले अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से यह माह सामान्य ही व्यतीत होगा। व्यवसाय में अपने विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। सतर्क रहें वरना नुकसान हो सकता है। किसी को पैसा उधार देने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित करना भी जरूरी है। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर अतिरिक्त कार्यभार बना रहेगा।
लव- परिवार में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। मित्रों के साथ पारिवारिक गेट टुगेदर प्रसन्नता और नई ऊर्जा प्रदान करेगा। प्रेमी प्रेमिका को जल्दी जल्दी ही मुलाकात के अवसर मिलेंगे।
स्वास्थ्य- तनाव की वजह से थकान व शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है। हालांकि कुछ समय से चल रही स्वास्थ संबंधी परेशानी से राहत भी मिलेगी।

वृश्चिक - पॉजिटिव- अगर प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने संबंधी योजना बन रही है तो उस पर तुरंत अमल कर ले ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई है। प्रोफेशनल स्टडी कर रहे विद्यार्थियों को उचित सफलता मिलेगी। इसलिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत करें। किसी नजदीकी संबंधी से पुराने मतभेद दूर होंगे तथा संबंधों में पुनः मधुरता आएगी।
नेगेटिव- ग्रह स्थिति कुछ प्रतिकूल रह सकती है। परंतु किसी के साथ हुई बातचीत के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपकी किसी नकारात्मक बात से संबंध बहुत खराब भी हो सकते हैं। कभी-कभी आप गुस्से और आवेश में आकर अपना आपा खो देते हैं। कमियों में सुधार लाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- इस समय व्यवसाय में बहुत मेहनत और लगन की जरूरत है। कुछ परेशानियां रहेगी, लेकिन घबराए नहीं। हालांकि आप व्यापार को पुनः उठाने के लिए उचित प्रयास और परिश्रम भी करेंगे। इस समय विरोधाभासी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। नौकरी में लक्ष्य को पूरा करने के लिए बॉस अधिकारियों का दबाव बना रहेगा।
लव- विपरीत परिस्थितियों में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों का आप के प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा। प्रेम संबंधों में उचित समय ना देने की वजह से कुछ दूरियां आ सकती है।
स्वास्थ्य- एलर्जी तथा सर्दी जनित दिक्कतें बनी रहेगी। कफ कोल्ड की समस्या से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना उचित रहेगा।

धनु - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपने स्वास्थ्य व दिनचर्या को लेकर काफी सजग हैं जिस से चल रहे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से कुछ राहत मिलेगी। अगर कोई भवन निर्माण संबंधी कार्य रुका हुआ है, तो उसे पूरा करने का प्रयास करें। समय अनुकूल है। घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी योजनाएं भी बनेंगे।
नेगेटिव- खुद को अपने व्यक्तिगत तथा पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रखें।दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें, वरना कुछ लोग अकारण ही आपके खिलाफ हो जाएंगे। युवा वर्ग जल्दी सफलता हासिल करने के चक्कर में अनुचित कार्यों का सहारा ना लें। धैर्य और संयम से अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित करते जाए।
व्यवसाय- व्यापार में इस समय बहुत अधिक मेहनत और परिश्रम की जरूरत है। हालांकि आप इसमें सफल रहेंगे। विस्तार संबंधी नई योजनाएं बनेंगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में आपसी सामंजस्य बना कर रखना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें आपकी कोई व्यापारिक सूचना लीक भी हो सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच चल रही गलतफहमियां दूर होगी। तथा संबंध मधुर हो जाएंगे। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और मार्गदर्शन घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ हल्की-फुल्की मौसमी परेशानियां बनी रहेगी। वाहन भी सावधानीपूर्वक चलाएं।

मकर - पॉजिटिव- आप अपने अंदर भरपूर आत्मविश्वास और ऊर्जा महसूस करेंगे। रूके हुए हैं काम कम कोशिश में ही पूरे हो सकते हैं। राजनीतिक तथा महत्वपूर्ण लोगों से लाभदायक संपर्क स्थापित होंगे। विद्यार्थी भी इधर उधर की सारी बातों से ध्यान हटाकर अपने पढ़ाई पर फोकस रहेंगे।
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता बनी रहेगी जिन पर कटौती करना संभव नहीं होगा। अपनी भावुकता और उदारता जैसी कमजोरियों पर विजय पाना बहुत जरूरी है। सोशल मीडिया तथा व्यर्थ के मित्रों से दूरी बनाकर रखें। वरना इस वजह से कुछ लोग आपका अनुचित फायदा उठा सकते हैं।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में उपस्थिति रखना जरूरी है। कर्मचारियों की वजह से काम की गति धीमी हो सकती है। इस समय कामकाज पूरी गंभीरता और संजीदगी से करें। आपका ऑर्डर कैंसिल हो सकता है और पैसों का नुकसान होने की भी आशंका है। निवेश करने से पहले एक बार फिर विचार करना बहुत जरूरी है। नौकरी में बहुत पदाधिकारियों के सहयोग से आपकी समस्याएं हल हो जाएंगे।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। परिवारिक माहौल भी अनुशासित और खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम प्रसंग उजागर हो सकते हैं। हालांकि इसका नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।
स्वास्थ्य- शारीरिक कमजोरी और बदन दर्द जैसी समस्या रहेगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखें।

कुंभ - पॉजिटिव- इस मास आपके द्वारा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे जो कि सकारात्मक रहेंगे।बच्चों की पढ़ाई अथवा करियर से संबंधित समस्या का कोई समाधान मिलने से सुकून और राहत मिलेगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह घर के वातावरण को सुखद बनाकर रखेगा। किसी रिश्तेदार अथवा मित्र द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलेगी जो कि आपके लिए लाभदायक साबित होगी।
नेगेटिव- इस समय किसी भी प्रकार के निवेश अथवा लेनदेन संबंधी कार्यों को स्थगित रखें। फाइनेंस संबंधी कार्यों में कुछ नुकसान होने की भी आशंका है। भावनाओं पर काबू रखें। कोई आप का नाजायज फायदा उठा सकता है। इस समय व्यर्थ की गतिविधियों में धन नष्ट होने की भी स्थिति बन रही है।
व्यवसाय- प्रभावशाली लोगों के साथ मुलाकात होगी और बिजनेस में विस्तार संबंधी नई योजनाओं पर विचार होगा। उन पर काम करने के लिए भी अनुकूल है। सेल्स टैक्स, जीएसटी आदि से जुड़े कार्य जल्दी पूरा करें। नौकरी में किसी बड़े अधिकारी अथवा बॉस द्वारा आपकी कार्यप्रणाली की सराहना होगी।
लव- पति-पत्नी के आपसी तालमेल और सामंजस्य में कुछ कमी रहेगी। समय रहते परेशानियों को सुलझा ले। बाबर का प्रेम प्रसंगों में पढ़कर अपने कैरियर का अध्ययन के साथ खिलवाड़ ना करें।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और बदहजमी की समस्या परेशान करेगी। ज्यादा गरिष्ठ और तले भुने पदार्थों का सेवन ना करें।

मीन - पॉजिटिव- इस मास बेहतरीन ग्रह स्थिति बन रही है। उन्नति तथा तरक्की के शुभ अवसर मिलेगा। जो काम पिछले काफी समय से रुके हुए थे, उन्हें पूरा करने का अब उचित समय है। परिवारिक व्यवस्थाओं को भी उचित बनाए रखने में आपका महत्वपूर्ण सहयोग रहेगा। कुछ विरोधी हावी होंगे परंतु आपके व्यक्तित्व के समक्ष टिक नहीं पाएंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी परिस्थितियां कुछ विपरीत भी हो सकती हैं।क्रोध और आवेश जैसी नकारात्मक आदतों पर काबू रखें। कभी-कभी जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से बना बनाया खेल बिगड़ सकता है। समय आत्म मनन और चिंतन में भी जरूर लगाएं। संतान का जिद्दी व अड़ियल रवैया आप को चिंता में डाल सकता है।
व्यवसाय- व्यापारिक कामकाज में कुछ ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की जरूरत है। कार्य विस्तार संबंधी योजनाएं कार्य रूप में परिणित होंगी। जल्दी ही इसके अनुकूल नतीजे मिलेंगे। नौकरी में हल्की फुल्की परेशानियां रहेंगी। हालांकि आप धैर्य और विवेक से किसी उच्च अधिकारी की मदद से समस्याओं का हल भी पा लेंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। परंतु प्रेम प्रसंग अपयश या बदनामी का कारण बन सकते हैं। इसलिए सावधान रहें।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से सतर्क रहें। अपनी आदतों और दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें। डायबिटीज संबंधी जांच अवश्य करवा लें।

खबरें और भी हैं...