पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शुक्रवार का राशिफल:चंद्र रहेगा मिथुन राशि में, 5 राशियों के लिए लाभदायक रहेगा 11 जून का दिन

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चंद्र राशि के आधार पर जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार

शुक्रवार, 11 जून को चंद्र मिथुन राशि में रहेगा। इस दिन मृगशिरा दोपहर 1.45 तक और इसके बाद आर्दा नक्षत्र रहेगा। इस वजह से शुक्रवार को मानस और पद्म नाम के दो शुभ योग बन रहे हैं। शुक्रवार को ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर तांबे के लोटे से चढ़ाकर दिन की शुरुआत करें। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को धन और अनाज का दान करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए आपकी राशि के लिए शुक्रवार, 11 जून का दिन कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से जिस कार्य के प्रति आपको नाकामी मिल रही थी, आज वह कार्य हल हो सकता है। अचानक ही किसी घनिष्ठ व्यक्ति से मुलाकात से मन में प्रसन्नता रहेगी। निवेश संबंधी गतिविधियों में रिस्क उठा सकते हैं।

नेगेटिव- ध्यान रखना कि बहुत अधिक व्यवहारिक हो जाना भी रिश्तों में खटास ला सकता है। बच्चों की किसी गतिविधि से मन कुछ परेशान रहेगा। परंतु शांति पूर्ण तरीके से समस्या का हल निकालें और खर्चों में भी कटौती रखें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आंतरिक व्यवस्था को अभी और बेहतरीन बनाने की जरूरत है। व्यापार में कुछ ठोस और गंभीरता लाने के लिए, लिए गए निर्णय फायदेमंद भी साबित होंगे। ऑफिस में अपने कार्यभार को बेहतरीन तरीके से संभाल पाएंगे।

लव- दांपत्य जीवन में मधुरता बनाकर रखें। घर में किसी नन्हे मेहमान के किसी कार्य संबंधी शुभ सूचना भी मिल सकती हैं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में कुछ ना कुछ छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। परंतु गंभीर बात की आशंका नहीं है। सिर्फ सावधानी ज्यादा बरतें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 3

वृषः

पॉजिटिव- किसी भी परिस्थिति में अपने स्वाभिमान और आत्मविश्वास में कमी ना आने दें। इससे आप अवश्य अपने भावी लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे। परिवार की सुख सुविधाओं संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- बजट का ध्यान अवश्य रखना है। क्योंकि आर्थिक कशमकश अभी बनी रहेगी। छोटी-मोटी बातों पर परेशान हो जाने की वजह समाधान ढूंढने का प्रयास करें। डिसिप्लिन दिनचर्या रखें।

व्यवसाय- व्यापार में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। परंतु आप अपनी मेहनत और क्षमता द्वारा अपना टारगेट हासिल कर ही लेंगे। नौकरी पेशा लोग अपने कार्यों को बहुत ध्यान पूर्वक करें, इस समय काम की अधिकता बनी रहेगी।

लव- पति-पत्नी एक दूसरे से ज्यादा उम्मीदें रखने की बजाय एक दूसरे को समझने का प्रयास करें। इससे संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 7

मिथुनः

पॉजिटिव- दोपहर बाद परिस्थितियां अनुकूल हो रही है। बेहतर है कि दिन की शुरुआत में ही अपनी दिनचर्या संबंधी रूपरेखा बना लें। आपके अंदर रिस्क लेने की प्रवृत्ति भी रहेगी, जो कि लाभदायक ही साबित होगी।

नेगेटिव- परंतु मन में कुछ चंचलता की स्थिति रहेगी। एकाग्रता में कमी होने के कारण अपने कार्यों को उचित प्रारूप नहीं दे पाएंगे। कुछ समय आत्म चिंतन में जरूर लगाएं तथा अपने स्वभाव में सहजता रखें।

व्यवसाय- नए काम को शुरू करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान दें। इस समय अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें, दूसरों की सलाह नुकसानदायक रहेगी।

लव- जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर नोकझोंक हो सकती है। हालांकि आप समझदारी से परिस्थितियों को संभाल भी लेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु किसी पारिवारिक सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर परेशान रह सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 8

कर्कः

पॉजिटिव- धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका रुझान बढ़ने से आपकी सोच भी सकारात्मक होगी। समय अनुकूल है, इसका उचित सदुपयोग करें। दोपहर बाद कुछ धनदायक स्थितियां भी बनेगी।

नेगेटिव- युवा फोन या मित्रों के साथ मौजमस्ती में अपना समय व्यर्थ ना करें। अपने भविष्य संबंधी गतिविधियों पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है। कभी मनमर्जी और ओवर कॉन्फिडेंस की वजह से आप धोखा भी खा सकते हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में ज्यादा सुधार की अभी संभावना नहीं है। परंतु पब्लिक रिलेशन आपके लिए कुछ नए स्रोत उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए लोगों के साथ फोन या ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से संपर्क में रहें।

लव- पारिवारिक वातावरण सकारात्मक रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ने से मन प्रफुल्लित होगा।

स्वास्थ्य- अत्यधिक व्यस्तता की वजह से नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। आराम और उचित आहार दोनों स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- बातचीत के माध्यम से आप अपनी किसी परेशानी का हल निकाल लेंगे। नई जानकारियां तथा समाचारों की भी प्राप्ति होगी। घर मे परिवार जनों के साथ किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं भी बनेंगी।

नेगेटिव- आय के साधन बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे। इसलिए अभी से अपना बजट बनाकर चलेंगे तो उचित रहेगा। ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन ना करें, अन्यथा आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। जल्दबाजी की बजाय धैर्य रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय में काम की अधिकता रहेगी। कुछ नए प्रस्ताव सामने आएंगे। सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है। सरकारी सेवारत लोगों को मन मुताबिक कोई कार्यभार मिल सकता है।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। लेकिन घर में कोई परेशानी भी आ सकती है। शांति से परिस्थितियों को संभालें।

स्वास्थ्य- तनाव ज्यादा हावी रहेगा। ध्यान देंगे तो पता चलेगा कि स्थिति इतनी गंभीर नहीं है जितना कि आपने सोच लिया है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 5

कन्याः

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में है। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। कोई मनोवांछित काम पूरा होने से मन में सुकून और खुशी रहेगी। घर के किसी सदस्य की सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

नेगेटिव- यह समय अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करने का है। इसलिए आलस और मौजमस्ती में समय नष्ट ना करें। अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप भी ना होने दें।

व्यवसाय- व्यवसाय में छोटी-मोटी समस्याएं उठ सकती हैं। आपकी गंभीरता और संजीदगी से काम को अंजाम देना परेशानियों से राहत दिलाएगा। इस समय सभी व्यवसायिक फैसले स्वयं ही लें।

लव- व्यापारिक तथा पारिवारिक जीवन में कुछ तालमेल बनाने में दिक्कत होगी। इस समय सूझबूझ से परिस्थितियों को संभालना जरूरी है।

स्वास्थ्य- सिर दर्द और थकान हावी हो सकते हैं। योगा और व्यायाम पर भी जरूर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

तुलाः

पॉजिटिव- कोई पारिवारिक वाद-विवाद निपटने से आज घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। इस समय ग्रह स्थिति आपके भाग्य को प्रबल कर रही है। आपके रुके हुए काम सरलता से पूरे होते जाएंगे। विरोधी भी परास्त रहेंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास करना ठीक नहीं है। साथ ही जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से भी बना बनाया काम बिगड़ सकता है। धैर्य और संयम से काम लें।

व्यवसाय- अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग तथा काम के प्रमोशन में लगाएं। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से एक उचित रणनीति बनाकर काम करने की जरूरत है। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएंगी, परंतु अपने विवेक और समझदारी द्वारा हल भी निकाल लेंगे।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बनी रहेंगी।

स्वास्थ्य- किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव रखने के लिए ज्यादा पोलूशन और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिकः

पॉजिटिव- परिवार में चल रही कोई गलतफहमी किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएगी। घर का माहौल सामान्य हो जाएगा। कोई लाभदायक सूचना मिलने से आपको किसी तनाव से भी राहत मिलेगी। आर्थिक दृष्टि से समय अनुकूल है।

नेगेटिव- संबंधों में मधुरता बनाए रखें। नकारात्मक बातों को नजरअंदाज रखें। क्योंकि इससे दुख और तनाव के अलावा कुछ हासिल नहीं होगा। कोई विवादित मामला सुलझाने के लिए अभी प्रयास ना करें।

व्यवसाय- व्यवसाय में अभी ज्यादा मुनाफा कमाने की उम्मीद ना रखें। व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से आप अपने कार्यस्थल पर अभी ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। शेयर तथा स्टॉक मार्केट संबंधी कार्यों में लाभ मिल सकता है।

लव- पति-पत्नी के बीच सुखद तथा सहयोग पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों के प्रति गंभीर रहें।

स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा योगा मेडिटेशन पर ध्यान देना आपको स्वस्थ रखेगा।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 3

धनुः

पॉजिटिव- आज आप आराम तथा परिवार के साथ दिन व्यतीत करने के मूड में रहेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति रुझान आपको मानसिक शांति और सुकून देगा। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा ।

नेगेटिव- बाहरी व्यक्तियों पर ज्यादा विश्वास ना करें, उनकी वजह से अकारण ही नजदीकी संबंध खराब हो सकते हैं। कुछ समय बच्चों की गतिविधियों को समझने और उनके साथ व्यतीत करने में भी जरूर लगाएं।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। इस समय अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। रुकी हुई पेमेंट मिल सकती है। नौकरी में है तो आपको कुछ बदलाव संबंधी सूचना मिलेगी।

लव- पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर में सुख-शांति बनाकर रखेगा। विवाहेत्तर संबंधों से परहेज करें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान परिस्थितियों की वजह से अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखने की भी जरूरत है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 6

मकरः

पॉजिटिव- कहीं पूंजी निवेश करने का सोच रहे हैं, तो तुरंत कर दीजिए। सपने साकार करने का दिन है, जमकर मेहनत करें। घर के नवीनीकरण व साज-सज्जा से संबंधित कार्यों में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- कभी-कभी कुछ व्यवधान आएंगे, परंतु अपने ऊपर भरोसा रखें। जल्दी ही परिस्थितियां संभाल लेंगे। सिर्फ आलस की वजह से काम को टालने का प्रयास ना करें। अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना भी आपको परेशानी से मुक्त रखेगा।

व्यवसाय- इस समय व्यवसायिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। लापरवाही नुकसानदेह रह सकती हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से चल रहे उतार-चढ़ाव में कुछ ठहराव आएगा।

लव- पारिवारिक माहौल सुकून भरा रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनाकर रखने के लिए कुछ समय देने की भी जरूरत है।

स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से थकान रहेगी। उचित आराम और उचित आहार दोनों स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 1

कुंभः

पॉजिटिव- यह समय पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर आगे बढ़ने का है। लोगों की बातों की परवाह ना करके अपने काम पर ही ध्यान केंद्रित रखें, निश्चित ही आपको सफलता हासिल होगी। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।

नेगेटिव- स्वार्थी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। किसी की गलत सलाह या आपकी लापरवाही आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती हैं। घर के बड़े बुजुर्गों की अवहेलना ना करें, उनका मान-सम्मान बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क तथा व्यवसायिक पार्टियों की उचित मदद मिलेगी। स्थान परिवर्तन संबंधी भी योजना बन सकती हैं। नौकरी में बॉस तथा अधिकारियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे।

लव- पारिवारिक माहौल सुख-शांति पूर्ण रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी तरह के मतभेद होने की आशंका है।

स्वास्थ्य- किसी भी शारीरिक इंफेक्शन को गंभीरता से लें। लापरवाही से समस्या बढ़ सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- ब्राउन

भाग्यशाली अंक- 5

मीनः

पॉजिटिव- घर में कोई धार्मिक अथवा मांगलिक गतिविधि संपन्न होगी। तथा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। संतान के कैरियर और शिक्षा संबंधी भी कोई समाधान निकलेगा।

नेगेटिव- व्यवस्थित दिनचर्या रखें। आपकी किसी लापरवाही से मित्र अथवा रिश्तेदार के साथ संबंधों में कटुता आ सकती है। कोई भी योजना बनाने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी अवश्य हासिल करें।

व्यवसाय- काफी समय बाद आज व्यवसाय को लेकर की गई कोई नजदीकी यात्रा लाभदायक साबित होगी। कुछ दिक्कतें आ सकती हैं परंतु आप समझदारी से समस्याओं का हल भी पा लेंगे। ऑफिस के कार्यों के प्रति ज्यादा ध्यान दें।

लव- घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। परंतु व्यर्थ के प्रेम संबंध पारिवारिक जीवन में समस्या भी उत्पन्न कर सकते हैं।

स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। इलाज करवाएं तथा सावधानी रखें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 8