• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Friday, 29 July Horoscope In Hindi, Daily Rashifal In Hindi, Aries, Leo And Libra, Gemini Virgo Horoscope, Shukrawar Ka Rashifal

शुक्रवार का राशिफल:मेष, सिंह और तुला राशि के लोगों के बिगड़ सकते हैं बने बनाए काम, मिथुन-कन्या के लिए शुभ रहेगा दिन

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्रवार, 29 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है और चंद्र कर्क राशि में रहेगा। शुक्रवार को पुष्य नक्षत्र होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसी दिन गुरु ग्रह मीन राशि में वक्री हो रहा है। शुक्रवार को दूध और सफेद कपड़ों का दान जरूरतमंद लोगों को करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के मुताबिक शुक्रवार को मेष, सिंह, तुला और धनु राशि के लोगों के बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं, इन्हें धैर्य से काम लेना होगा। मिथुन और कन्या राशि के लोगों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है, इनके लिए दिन लाभदायक रहेगा।

चंद्र राशि से जानिए आपके लिए शुक्रवार कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- आपके प्रयासों से पारिवारिक सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ संबंध बेहतर बनेंगे। बच्चों की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा। कोई सुखद यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- दूसरों के मामलों में दखलंदाजी करने की बजाय अपने कार्यों पर ही ध्यान दें, क्योंकि इसका दुष्प्रभाव आपके ऊपर ही आएगा। प्रॉपर्टी संबंधी किसी कार्य में रूकावट आ सकती है। जिसकी वजह से टेंशन रहेगी।

व्यवसाय- आपकी योजनाएं आपके व्यवसाय को और अधिक गति प्रदान करेंगी। साथ ही प्रतिस्पर्धा की स्थिति से भी गुजरना पड़ सकता है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी फाइलें और दस्तावेज पूरी तरह व्यवस्थित रखें।

लव- पारिवारिक व्यवस्था बेहतर बनाने में आपका विशेष सहयोग रहेगा। दोस्तों के साथ भी कोई फैमिली गेट-टुगेदर होगा।

स्वास्थ्य- मौसम के अनुकूल आहार लेने से गैस और कब्जियत की शिकायत दूर होगी। आयुर्वेद की चीजों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

वृषः

पॉजिटिव- किसी पुरानी योजना को क्रियान्वित करने का उचित समय है। आज कोई बहुत बड़ी दुविधा दूर होगी। घर के वरिष्ठ और अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन से कई मुश्किलों का भी समाधान निकलेगा। मानसिक सुकून बना रहेगा।

नेगेटिव- स्वभाव में इगो और गुस्से की स्थिति न आने दें। इसकी वजह से कई बनते काम बिगड़ दे सकते हैं। किसी भी संबंध को मधुर बना कर रखना जरूरी है। बेहतर होगा कि छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज रखें।

व्यवसाय- फाइनेंस संबंधी कोई भी काम करते समय सावधान रहना भी जरूरी है। काम के दबाव के कारण कभी-कभी आप खुद को फंसा हुआ महसूस करेंगे। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों को अपने प्रोजेक्ट में सफलता मिलेगी।

लव- आपका सहयोग घर के वातावरण को उचित बनाकर रखेगा। प्रेमी-प्रेमिका के संबंधों में नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- मौसम के अनुकूल दिनचर्या रखने से स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। कोई चिंता न करें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली रंग- 6

मिथुनः

पॉजिटिव- अचानक किसी खास मित्र के साथ मुलाकात होगी और किसी विशेष मुद्दे पर लाभदायक विचार-विमर्श होंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में भी कुछ समय लगने से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा रहेगी।

नेगेटिव- घर-परिवार के मामलों में अपनी उपस्थिति और सहयोग देना जरूरी है। आपका सहयोग उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। भूमि बेचने से संबंधित कोई योजना स्थगित ही रखें।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कोई दुविधा होने से भाइयों अथवा नजदीकी मित्रों का सहयोग अवश्य लें, उनकी सलाह से आपको कई परेशानियों से निजात मिलेगी। किसी भी गैर कानूनी काम या नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।

लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच किसी मुद्दे को लेकर स्वीकृति बनेगी। प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन वर्तमान समय में अपना बचाव अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग- ब्राउन

भाग्यशाली अंक- 7

कर्कः

पॉजिटिव- दिन कुछ व्यस्तता पूर्ण रहेंगे, लेकिन सफलता मिलने से थकान दूर भी हो जाएगी। आपकी वाकपटुता और कार्यशैली से लोग प्रभावित होंगे। प्रॉपर्टी संबंधी काम संपन्न होंगे। घर में भी आध्यात्मिक और सकारात्मक वातावरण रहेगा।

नेगेटिव- समय की कीमत पहचाने। उचित समय पर काम न करने से आपको नुकसान होगा। भटकाव की वजह से बच्चों की पढ़ाई से ध्यान हटेगा। घर के बड़े-बुजुर्गों के मान-सम्मान का विशेष ध्यान रखें।

व्यवसाय- लंबित पड़े हुए कारोबारी मामले हल होंगे, साथ ही व्यवसाय को और बढ़ाने हेतु कुछ नई योजनाएं बनेंगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पुराने मतभेद समाप्त करने में आपका विशेष सहयोग जरूरी है। जॉब में लोग अपने लक्ष्य को हासिल करके राहत महसूस करेंगे।

लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। जिससे आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य- थकान और कमजोरी महसूस करेंगे। योग, व्यायाम तथा जीवन शैली में बदलाव करके अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 9

सिंहः

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बहुत अनुकूल है। अगर वाहन लेने की योजना बना रहे हैं तो उत्तम समय है। अचानक ही किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

नेगेटिव- नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें। अनुभवी लोगों के संपर्क में कुछ समय व्यतीत करें, अथवा एकांत में बैठकर आत्म चिंतन करें। कोर्ट संबंधी मामला उलझ सकता है, हालांकि किसी सरकारी व्यक्ति की मदद से हल भी हो जाएगा।

व्यवसाय- मार्केटिंग और मीडिया से संबंधित गतिविधियों के लिए अच्छा समय है। दूरदराज क्षेत्र से कोई महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित होंगे, और अच्छे आर्डर मिलने की संभावना है। ऑफिस में माहौल शांतिपूर्ण रहेगा।

लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य से घर की व्यवस्था मधुर बनाकर रखेंगे। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, लेकिन घर के किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 2

कन्याः

पॉजिटिव- आज आप अपनी चतुराई से किसी समस्या का समाधान पाने में सक्षम रहेंगे। जो काम पिछले काफी समय से रुके हुए या अटके हुए थे, आज अल्प प्रयास से ही पूरे होने की संभावना है। किसी रिश्तेदार से शुभ समाचार मिलने से खुशी मिलेगी।

नेगेटिव- कुछ ऐसे खर्चे सामने आ सकते हैं कि जिन पर कटौती भी संभव नहीं है। विद्यार्थी और युवा वर्ग अपनी पढ़ाई और करियर के लिए फोकस रहें। सोशल मीडिया और व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट न करें।

व्यवसाय- व्यवसाय में लापरवाही की वजह से कुछ नुकसान हो सकता है। कोई भी निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल करें। नौकरी में छोटी-छोटी समस्याएं आएंगी, लेकिन बॉस या किसी वरिष्ठ अधिकारी के मार्गदर्शन में समाधान भी मिलेगा।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों के उजागर होने की आशंका है। जिसकी वजह से दिक्कतें आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या परेशान करेगी। व्यायाम अवश्य करें। गैस बनाने वाली चीजों का सेवन न करें।

भाग्यशाली अंक- पीला

भाग्यशाली अंक- 4

तुलाः

पॉजिटिव- आपका संतुलित व्यवहार और सही समय पर सही निर्णय लेना आपकी तरक्की में सहायक होगा। बहुत दिनों बाद घर में नजदीकी संबंधियों के आगमन से उत्सव भरा माहौल रहेगा। कई तरह के विचारों का आदान-प्रदान रहेगा।

नेगेटिव- आज कई मामलों में धीरज और धैर्य भी रखना जरूरी है। बातचीत के दौरान उचित शब्दों का ही प्रयोग करें। यह भी ध्यान रखें कि गुस्से व जल्दबाजी की वजह से कुछ काम बिगड़ सकते हैं।

व्यवसाय- कार्य विस्तार संबंधी योजनाओं में कुछ परेशानियां आएंगी, परंतु समय रहते समाधान भी अवश्य मिल जाएगा। सहयोगियो और स्टाफ का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। ऑफिस में सहकर्मी ही आपके विरुद्ध कुछ षड्यंत्र रच सकते हैं।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। सभी सदस्यों के आपसी संबंध सौहार्दपूर्ण तथा खुशनुमा रहेंगे।

स्वास्थ्य- मौसम का असर आपके स्वास्थ्य पर हो सकता है। इस समय अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाने के लिए उचित आहार लें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिकः

पॉजिटिव- आय के किसी महत्वपूर्ण स्त्रोत में अगर बाधा आई है तो वह दोबारा शुरू हो सकता है। नई योजनाओं को भी क्रियान्वित करने का उचित समय है। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार पर बना रहेगा।

नेगेटिव- समय की कीमत पहचानें। आलस को अपने ऊपर हावी न होने दें। कोई मित्र स्वार्थ की भावना से आपके साथ संबंध खराब कर सकते हैं, इसलिए किसी पर अधिक विश्वास न करें।

व्यवसाय- किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए उत्तम समय है। साथ ही नए व्यवसायिक अनुबंध विकसित होंगे, लेकिन वर्कर्स की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। नौकरी पेशा वाले व्यक्ति उच्च अधिकारियों के साथ किसी वाद-विवाद में न पड़ें।

लव- वैवाहिक संबंधों में माधुर्य बना रहेगा। परिवार के साथ कुछ खुशनुमा समय व्यतीत करना संबंधों को और अधिक मजबूत बनाएगा।

स्वास्थ्य- वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से सावधानी रखना उचित रहेगा। आयुर्वेद की चीजों का उचित मात्रा में सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 5

धनुः

पॉजिटिव- अपने किसी विशेष कार्य को करने में प्रयासरत रहेंगे। दौड़-धूप और मेहनत की अधिकता रहेगी, कार्य की सफलता आपकी थकान को दूर कर देगी। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करने से आत्मिक शांति प्राप्त होगी।

नेगेटिव- अध्ययनरत विद्यार्थी आलस की वजह से अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं देंगे। आज यात्रा करने का कोई भी उचित फायदा नहीं मिलेगा। पारिवारिक सदस्यों की जरूरतों और सुख सुविधाओं का ध्यान रखना संबंधों को मजबूत बनाएगा।

व्यवसाय- इस समय व्यापार में बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। आपके विरोधी कुछ नुकसान करने की फिराक में रहेंगे। कार्य क्षेत्र की आंतरिक व्यवस्था में कुछ बदलाव करना जरूरी है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने लक्ष्य को पूरा करने में समर्थ रहेंगे।

लव- घर परिवार के लिए भी समय निकालना पारिवारिक संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बन सकती है।

स्वास्थ्य- सिर दर्द, माइग्रेन जैसी समस्या से बचने के लिए गैस बनाने वाली चीजों का सेवन न करें। मॉर्निंग वॉक जरूर करें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 2

मकरः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से रुके हुए कार्यों में गति आएगी। बच्चों की समस्याओं के समाधान में आपका सहयोग उनके लिए बहुत ही उचित रहेगा। घर की व्यवस्था उचित रहेगी। राजनैतिक और सामाजिक दायरे को विस्तृत करना फायदेमंद रहेगा।

नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। ऐसे लोग आपकी मानहानि और अपमान का कारण बन सकते हैं। विद्यार्थी सोशल मीडिया और व्यर्थ के कार्यों से हटकर अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं।

व्यवसाय- ग्रह स्थिति अनुकूल है। कहीं भी निवेश संबंधी फैसला लेने से पहले उस पर उचित सोच-विचार अवश्य करें। व्यवसाय में अगर कुछ नवीनीकरण या विस्तार संबंधी योजना बन रही है तो उस पर विशेष रूप से अपना ध्यान रखें।

लव- किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से घर में कुछ नकारात्मक वातावरण होगा। बेहतर होगा कि दूसरे का हस्तक्षेप अपने परिवार पर न पड़ने दें।

स्वास्थ्य- गैस व एसिडिटी की समस्या रहेगी। हालांकि थोड़ी सी सावधानी से स्वास्थ्य ठीक बना रहेगा।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 4

कुंभः

पॉजिटिव- आज बहुत ही व्यस्ततापूर्ण और लाभकारी दिन है। अपने उद्देश्यों पर पूरा ध्यान दें। अवश्य ही सफलता मिलेगी। घर के रख-रखाव और साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- पुरानी बीती बातें वर्तमान पर हावी न होने दें। इस वजह से संबंधों में दूरियां बढ़ सकती हैं। अपनी सोच को सकारात्मक बनाकर रखें। आर्थिक मामलों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि कुछ मंदी की स्थिति रहेगी।

व्यवसाय- व्यवसाय में कोई नए अनुबंध विकसित होंगे। उसके उचित परिणाम मिलने में कुछ समय लगेगा। अनिर्णय की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। नौकरी में ऑफिस का माहौल उचित बना रहेगा।

लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। मित्रों के साथ अधिक मेलजोल रखना आपसी संबंधों में परेशानियां उत्पन्न कर सकता है।

स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत की वजह से थकान और कमजोरी हावी हो सकती है। समय-समय पर आराम भी अवश्य लें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 1

मीनः

पॉजिटिव- किसी समारोह या सम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण मिलेगा। इस समय कई खर्चे सामने आएंगे, लेकिन साथ ही आय के स्त्रोत बढ़ने से आर्थिक समस्या नहीं रहेगी। संतान की शिक्षा और करियर से संबंधित रुकावटें दूर होंगी।

नेगेटिव- परिवारिक या सामाजिक गतिविधियों में अपने निर्णय को ही सर्वोच्च रखें। रिश्तेदारों के साथ व्यवहार करते समय व्यवहार में सौम्यता भी रखना जरूरी है। घर में संबंधियों के आगमन से कुछ खास कार्य रुक भी सकते हैं।

व्यवसाय- नए संपर्क बनेंगे, परंतु किसी भी तरह की डील करते समय सावधानी बरतना जरूरी है। इस समय मशीनरी और टेक्निकल संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे। सरकारी सेवारत व्यक्ति उच्चाधिकारियों के दबाव से परेशान हो सकते हैं।

लव- घर परिवार में आपसी सौहार्द और प्रेम बना रहेगा। आपसी सामंजस्य के अभाव के कारण प्रेम संबंधों में खटास आ सकती है।

स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी रहेगी। उनका उचित इलाज और देखभाल जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 9