पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दैनिक राशिफल:शुक्रवार को वज्र योग और चंद्र मेष राशि में, सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 27 नवंबर का दिन

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेष राशि के लोगों को शुक्रवार को नए संपर्क मिलेंगे, वृष राशि के लिए दोपहर के बाद बनेंगे शुभ योग

शुक्रवार, 27 नवंबर को अश्विनी नक्षत्र रहेगा। इस दिन चंद्र मेष राशि में स्थित है। शुक्रवार को अश्विनी नक्षत्र होने से इस दिन वज्र नाम का योग बन रहा है। ये एक अशुभ योग है। इस योग में कार्य करते समय में सावधानी रखनी चाहिए। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए शुक्रवार, 27 नवंबर का दिन कैसा रहेगा...

  • मेषः

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्शित करने के लिए बेहतरीन मौके मिलेंगे।

नेगेटिव- व्यक्तिगत स्वार्थ की वजह से खटास आ सकती हैं। इस समय स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल पर जाने की इच्छा होगी। फिजूलखर्ची पर भी रोक लगाना आवश्यक है।

व्यवसाय- नौकरी तथा व्यवसाय में आप कुछ ऐसे कदम उठाएंगे जो एकदम सही साबित होंगे। लोग भी आपकी कार्य क्षमता के कायल हो जाएंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा परंतु साथ ही खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी। सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि अपनी प्लानिंग किसी से शेयर ना करें।

लव- व्यस्तता के बावजूद परिवार के लिए समय निकालना सबको खुशी प्रदान करेगा। अपने प्रियजनों के साथ उपहारों का लेनदेन आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत बनाएगा।

स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से समय ज्यादा उचित नहीं है। तनाव से उबरने के लिए सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ मेलजोल रखें। योगा और मेडिटेशन पर भी ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 9

  • वृषः

पॉजिटिव- दोपहर बाद परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल रहेगी। आप अपना मनचाहा मुकाम हासिल करेंगे। परिवार तथा आर्थिक मामलों के प्रति भी आपका ध्यान रहेगा। दिनचर्या को सुकून भरा बनाने के लिए भी आप कुछ कदम उठाएंगे। विशेषकर महिला वर्ग अपने घर तथा बाहर दोनों कार्य में तालमेल बिठाते हुए आगे बढ़ेगी।

नेगेटिव- परंतु इस समय अधिक परिश्रम के साथ-साथ धैर्य भी रखना आवश्यक है। आर्थिक मामलों में परिवार के बजट आदि में खास ध्यान रखना होगा। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से कुछ कमजोरी महसूस होगी। इस समय आप अपने लक्ष्य से भटक भी सकते हैं।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आप अपनी प्रतिभा व ऊर्जा द्वारा हर चुनौती को स्वीकार करेंगे। परंतु अपने लक्ष्य के प्रति बहुत अधिक एकाग्र चित्त होने की आवश्यकता है। मीडिया, लेखन, रंगमंच आदि से जुड़े लोगों के लिए बेहतरीन समय है। काम की अधिकता की वजह से घर और ऑफिस में तालमेल बिठाना मुश्किल रहेगा।

लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य में कुछ कमीं रहेगी। इस समय अपने पारिवारिक दायित्व को भी निभाना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही हो सकती है। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखना अति आवश्यक है। साथ ही सुरक्षा संबंधी नियमों का भी पालन करें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 6

  • मिथुनः

पॉजिटिव- आज अपने दायित्वों को बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। मानसिक शांति से पूर्ण दिन व्यतीत होगा। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे, जिनसे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर में संतान के विवाह संबंधी तैयारियों का भी जोर रहेगा।

नेगेटिव- किसी बात को लेकर आत्मविश्वास में कमी रहेगी। इस समय अपने प्रयत्नों में बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है। आज किसी भी प्रकार का रिस्क ना लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है।

व्यवसाय- वर्तमान व्यवसायिक गतिविधियों का विस्तार करने के लिए कुछ योजनाएं बनेंगी। भागदौड़ की स्थिति रहेगी परंतु प्रयासों में सफलता भी प्राप्त होगी। अगर आप अपना स्टाफ या नौकरी बदलना चाहते हैं तो यह बिल्कुल सही समय है।

लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा तथा घर में खुशी व मौजमस्ती का वातावरण होगा। गलत संबंधों का प्रभाव आपके घर तथा व्यवसाय पर पड़ सकता है इसलिए सावधान रहें।

स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही अस्वस्थता में सुधार आएगा। आपका दिनचर्या को व्यवस्थित रखना आपको शीघ्र ही ऊर्जावान तथा स्वस्थ बना देगा।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 5

  • कर्कः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही शंका, तनाव आदि से विराम मिलेगा। इस समय धन कमाने के नए-नए प्रयास होंगे। किसी भी काम की अच्छी शुरुआत होगी। सामाजिक कार्यक्रम में आपकी उपस्थिति सराहनीय रहेगी। परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने-फिरने, खाने-पीने का लुत्फ भी उठाएंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपका कोई नजदीकी ही आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। वाणी व क्रोध पर नियंत्रण रखें। व्यय में कटौती रखें अन्यथा आर्थिक समस्या आ सकती है। किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहें, तथा वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं।

व्यवसाय- कंप्यूटर, मोबाइल, विज्ञापन आदि से जुड़े व्यवसाय बेहतरीन मुनाफा कमाएंगे। संपर्कों का दायरा बढ़ने से आपकी व्यवसायिक गतिविधियां में भी बढ़ोतरी होगी। अपने सपने तथा महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आज कोई बेहतरीन कदम उठा सकते हैं।

लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। घर-परिवार तथा रिश्तेदारों के प्रति आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने में सक्षम रहेंगे।

स्वास्थ्य- छोटी-मोटी मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 4

  • सिंहः

पॉजिटिव- घर में बदलाव अथवा नवीनीकरण संबंधी कार्यों की रूपरेखा बनेगी। नई गाड़ी खरीदने के भी योग प्रबल बन रहे हैं। पुरानी गलतियों से सीख लेकर आप अपनी कार्यप्रणाली में बेहतरीन परिवर्तन लाएंगे। बीमा, निवेश तथा जमीन-जायदाद जैसी गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी।

नेगेटिव- दोपहर बाद कुछ असमंजस की स्थिति रहेगी। इस समय धैर्य रखना अति आवश्यक है। व्यर्थ के कामों में समय नष्ट ना करें। मन में कुछ अनहोनी जैसी आशंका उत्पन्न होने से कार्यों में शिथिलता भी आ सकती हैं।

व्यवसाय- रोजगार संबंधी कार्यों में स्थिरता रहेगी तथा उत्तम लाभ की स्थिति बनेगी। जमीन-जायदाद से संबंधित व्यवसाय में कोई महत्वपूर्ण डील होने की संभावना है। आर्थिक संबंधी कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, परंतु आप अपने मनोबल के जरिए किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहेंगे।

लव- घर में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। विवाद तथा व्यर्थ की कहासुनी से बचें। घर में मेहमानों का भी आगमन होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम ही रहेगा। अपने ब्लड प्रेशर व डायबिटीज संबंधी जांच अवश्य करवाएं। तथा अपने खानपान में लापरवाही की आदत को छोड़ें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 4

  • कन्याः

पॉजिटिव- घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी तथा आप एक बेहतर मेजबान साबित होंगे। आर्थिक स्थिति पहले से अधिक सुदृढ़ होगी। घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार पर बना रहेगा। अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए जिम, योगा, डाइटिंग आदि की भी योजना बना सकते हैं।

नेगेटिव- आज आपको वे कार्य भी करना पड़ सकते हैं, जो कि आप नहीं चाहते थे। इस समय आपको थोड़ा अपने लोगों से ही बचकर रहना पड़ेगा, वे आपकी भावनाओं का गलत फायदा उठा सकते हैं। भूमि संबंधी विवाद को सुलझाने के लिए अभी समय उचित नहीं है।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आज कोई खास सफलता नहीं मिलेगी। परंतु आर्थिक स्थिति ठीक बनी रहेगी। इस समय कर्मचारियों तथा सहयोगियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। आप पर कोई झूठा आरोप लग सकता है।

लव- घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। तथा घर के सभी सदस्यों का आपसी सामंजस्य घर की व्यवस्था उचित बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपना कैरियर चैपट ना करें।

स्वास्थ्य- इस समय गैस व पाचन संबंधी परेशानी रह सकती हैं। साथ ही शारीरिक और मानसिक थकान भी अनुभव होगी।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 5

  • तुलाः

पॉजिटिव- यह समय कोई बड़ा निवेश करने के लिए बहुत ही उत्तम है। आप अपनी चतुराई व सूझबूझ से कार्यों को व्यवस्थित रूप से निपटाने में सक्षम रहेंगे। मित्रों व सहयोगियों से भी आशातीत सहयोग मिलेगा। हर परिस्थिति में खुश रहना सीखेंगे। संतान पक्ष से राहत की आशा प्राप्त होगी।

नेगेटिव- किसी रिश्तेदार संबंधी दुखद समाचार सुनने से मन व्यथित रहेगा। अपने व्यवहार को संयमित रखें अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। इस समय कोई निर्णय गलत होगा जिसकी वजह से नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ेंगे इसलिए सावधान रहें।

व्यवसाय- नौकरी तथा व्यवसाय में नई-नई संभावनाएं सामने आएंगी। तथा सभी गतिविधियां सुचारू रूप से चलने से आत्म संतुष्टि अनुभव होगी। व्यवसाय संबंधी लोन लेते समय अपनी आर्थिक स्थिति का भी विशेष ध्यान रखें।

लव- पति-पत्नी के बीच नजदीकियां बढ़ेगी। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में खुशनुमा समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- पेट व हाजमे से संबंधित परेशानी रहेगी। अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें तथा मौसम से भी अपना बचाव करें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 6

  • वृश्चिकः

पॉजिटिव- माता-पिता की प्रेरणा तथा सहयोग आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों में भी रुचि रहेगी। ससुराल पक्ष में किसी कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। घर में किसी अतिथि के आने की संभावना है, जिससे घर का वातावरण सुखद रहेगा।

नेगेटिव- किसी नजदीकी के साथ छोटी सी बात को लेकर तनाव रह सकता है। आपकी कोई महत्वपूर्ण बात उजागर हो सकती है इसलिए हर कार्य सावधानी में सोच-समझकर करें। खर्चों की अधिकता रहेगी जैसे किसी से पैसा उधार भी लेना पड़ सकता है।

व्यवसाय- कार्यस्थल पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। तथा अपने विरोधियों पर आप हावी रहेंगे। कामकाज में कर्ज की स्थिति ना आने दंे। बेहतर होगा कि जैसा चल रहा है, उसी पर संतोष रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऊपर काम का दबाव बना रहेगा।

लव- पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर अनबन हो सकती हैं। इसमें घर के वातावरण को शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए आपसी सामंजस्य रखना अति आवश्यक है। किसी से प्रेम या रोमांस शुरू हो सकता है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान परिस्थितियों और मौसम में बदलाव की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना बिल्कुल भी उचित नहीं है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 9

  • धनुः

पॉजिटिव- परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल पर जाने की योजना बनेगी। आप अपनी कार्य क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे, और सफलता भी हासिल करेंगे। नई योजनाएं और निवेश की भी संभावना है। परिवार के लोगों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी दूसरे की वजह से आप परेशानी में आ सकते हैं। जिसकी वजह से मानहानि की भी स्थिति बनेगी। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई से ध्यान भटकेगा तथा दोस्तों के साथ घूमने-फिरने व मनोरंजन में समय व्यर्थ करेंगे।

व्यवसाय- ऑफिस में उच्च अधिकारी आपके काम से खुश रहेंगे। बोनस के साथ बेहतरीन माहौल भी मिलने की संभावना है। व्यापार में भी स्थितियां पक्ष में रहेंगी। नई योजनाएं व निवेश संबंधी कार्यों में अच्छी उपलब्धियां हासिल होंगी।

लव- घर का वातावरण शांति व सद्भाव से परिपूर्ण रहेगा। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी और अधिक नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- इस समय कोई दुर्घटना या हल्की-फुल्की चोट लगने की आशंका बनी हुई है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। बेहतर होगा कि आज चलाना स्थगित ही रखें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 3

  • मकरः

पॉजिटिव- आज आपको किसी ऐसे स्रोत से धन मिल सकता है जिसके बारे में कभी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति आपको सही राह पर आगे ले जाएगी। लोगों से विचारों का आदान-प्रदान जैसी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा और मानसिक शांति भी बनी रहेगी।

नेगेटिव- विद्यार्थियों तथा युवाओं को कंपटीशन या परीक्षा में उचित परिणाम हासिल ना होने से कुछ मायूसी रहेगी। कुछ लोग जलन की भावना से आपको परेशान कर सकते हैं और आपके बारे में गलत अफवाह भी फैला सकते हैं। यह समय धैर्य और संयम बनाकर रखने का है।

व्यवसाय- व्यापार में किसी परिचित के माध्यम से बड़ा आर्डर प्राप्त होगा। और आप जुनून की तरह काम करेंगे। सरकारी कार्यों में भी विजय हासिल होगी। नौकरी में अपने लक्ष्यों को पूरा करने का दबाव बना रहेगा। जिसकी वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।

लव- पति-पत्नी के बीच घरेलू मुद्दों को लेकर कहासुनी हो सकती है। परंतु आपस में बैठकर विचार-विमर्श करने से समस्या का समाधान भी जल्दी ही निकल आएगा।

स्वास्थ्य- आपकी गलत दिनचर्या व खान-पान का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। आपको पेट खराब होना और गैस जैसी परेशानी से रूबरू होना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 8

  • कुंभः

पॉजिटिव- आज सबसे अच्छी बात यह रहेगी कि आप अपनी पुरानी व दकियानूसी मानसिकता को बदलने के लिए प्रयास करेंगे। बड़े बुजुर्गों की सलाह व मार्गदर्शन का अनुसरण करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। ध्यान, अध्यात्म तथा योग की तरफ भी आपका रुझान बढ़ेगा।

नेगेटिव- आर्थिक मामलों पर गंभीरता से विचार करना आवश्यक है। दोपहर बाद दिन कुछ अस्त-व्यस्त व्यतीत होगा। कुछ पारिवारिक मुद्दे परेशान कर सकते हैं। आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है और व्यर्थ की उलझनें भी बढ़ेगी।

व्यवसाय- व्यवसाय में पूरे जोश और हिम्मत से आप अपने कामों को निपटाने की कोशिश करेंगे। परंतु अपने विरोधियों की गतिविधियों को हल्के में ना लें। यदि व्यापार से संबंधित कोर्ट कचहरी में कोई मसला चल रहा है, तो आज उस कार्यवाही से संबंधित सकारात्मक समाचार मिल सकता है।

लव- घर का माहौल सुखमय बनाकर रखने के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य का भाव रहेगा। प्रेम संबंधों को मर्यादित रखें।

स्वास्थ्य- इस समय अपने स्वास्थ्य का पूरा-पूरा ध्यान रखें। काम की अधिकता की वजह से तनाव और थकान हावी हो सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 8

  • मीनः

पॉजिटिव- राजकीय कार्य किसी की मदद से सफल होंगे। विद्यार्थी तथा युवाओं को इंटरव्यू, परीक्षा आदि में सफलता मिल सकती है, इसलिए और अधिक मेहनत करें। विवाह समारोह आदि में जाने का भी अवसर मिलेगा। तमाम तरह की गतिविधियों में भी व्यस्तता बनी रहेगी।

नेगेटिव- इस समय भूमि आदि के क्रय-विक्रय के कार्यों को बहुत सावधानी पूर्वक करें या स्थगित रखें। भविष्य की योजनाओं को लेकर भी भागदौड़ की अधिकता रहेगी। मशीनरी का प्रयोग बहुत ही सावधानी पूर्वक करें। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप चलती रहेंगी। परंतु कार्य स्थल पर अपनी अलग पहचान बनाने के चक्कर में आप अपनी इमेज बिगाड़ लेंगे इसलिए ध्यान रखें। सहज और विनम्र बनकर अपने कामों को आसानी से निपटाया जा सकता है। सरकारी नौकरी में स्थिति उत्तम रहेगी।

लव- पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध रहेंगे। समय को और अधिक सुंदर व खुशनुमा बनाकर रखने में परिवारिक सदस्यों के सानिध्य में भी समय व्यतीत करेंगे।

स्वास्थ्य- इस समय मसालेदार व्यंजन का बिल्कुल त्याग कर दें। शुगर, ब्लड प्रेशर का भी पूर्ण ध्यान रखें। व्यायाम और सैर करना इसका उत्तम उपाय हैं।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 3

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें