पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दैनिक राशिफल:गुरुवार को गणेश चतुर्थी व्रत, चंद्र रहेगा मिथुन राशि में, सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 3 दिसंबर का दिन

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेष राशि के लोगों को गुरुवार को मित्रों का सहयोग मिल सकता है, मिथुन राशि के लोग सोच सकारात्मक बनाए रखें

गुरुवार, 3 दिसंबर को मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है। इसी दिन गणेश चतुर्थी व्रत भी रहेगा। चंद्र उदय रात में करीब 7.45 बजे होगा। 3 दिसंबर को चंद्र मिथुन राशि में रहेगा। गुरुवार को आर्द्रा नक्षत्र होने से काण नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसी दिन सुबह 11.20 बजे से सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू होगा। ये योग 4 दिसंबर की दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

गुरुवार को भगवान विष्णु के मंत्र ऊँ नमो नारायण का जाप करें। चने की दाल का दान करें। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा गुरुवार, 3 दिसंबर का दिन...

मेषः

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के मार्ग भी खोलेगा। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह बना रहेगा।

नेगेटिव- संतान की कोई नकारात्मक गतिविधि परेशान कर सकती है। परंतु आपकी समझदारी व सूझबूझ से समस्या का हल भी निकल आएगा। आपको अपनी योजनाएं क्रियान्वित करने में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। भावुकता में आकर कोई भी निर्णय ना लें।

व्यवसाय- व्यवसायिक उद्देश्य को लेकर कोई नजदीकी यात्रा संभव है। अगर इस समय किसी नए काम की शुरुआत की है, तो आपको उसके उचित परिणाम मिलेंगे। मार्केटिंग तथा बाहर के कार्यों को आज स्थगित रखें। नौकरी सेवारत व्यक्तियों के लिए कुछ नए अवसर बन रहे हैं।

लव- व्यस्तता के कारण घर-परिवार की देखभाल में उचित समय नहीं दे पा रहे हैं। परंतु घर का माहौल खुशनुमा बनाने के लिए परिवार जनों के साथ कुछ समय व्यतीत करना तथा मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनाना उचित रहेगा।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी समस्या चल रही है, तो लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। जरा सी असावधानी नुकसानदायक हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

वृषः

पॉजिटिव- आज दूरदराज के संबंधियों और मित्रों से संबंध स्थापित होंगे तथा इससे आपसी प्यार और नजदीकियां बढ़ेंगी। अगर कोई कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल रही हैं, तो उसका फैसला आपके पक्ष में होने की संभावना है। इस समय ग्रह गोचर और भाग्य आपके पक्ष में हैं, अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी पड़ोसी या बाहरी व्यक्ति के साथ किसी तरह की नोकझोंक हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आज अपना अधिकतर समय काम पर और घर पर ही व्यतीत करें। अपने गुस्से और जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर अंकुश लगाकर रखें।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से आज समय ज्यादा लाभदायक तो नहीं है, परंतु फिर भी गतिविधियों में कुछ सुधार अवश्य आएगा। आय के स्रोत भी बनेंगे परंतु मंद गति से। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपना काम बेहतरीन तरीके से पूरा करने से प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

लव- जीवन साथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। परंतु विवाहेतर संबंधों से दूर रहें।

स्वास्थ्य- अनियमित दिनचर्या की वजह से पेट खराब रह सकता है। लापरवाही ना बरतें तथा अपने खान-पान व दिनचर्या को व्यवस्थित बनाना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 9

मिथुनः

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल अवश्य निकलेगा। और आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। रचनात्मक तथा घर की साज सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- किसी मित्र या नजदीकी व्यक्ति की गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बनेगी। बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। भाइयों के साथ चल रहे किसी भी वाद-विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।

व्यवसाय- इस समय व्यवसाय संबंधी भविष्य की योजनाओं को अभी स्थगित रखकर वर्तमान गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित रखें। आज कोई नया अनुबंध या ऑर्डर मिलने की संभावना है। जल्दी ही समय की चाल आपके अनुकूल होगी। नौकरी में भी किसी प्रकार की यात्रा का योग बन रहा है।

लव- पारिवारिक वातावरण सकारात्मक बना रहेगा। प्रेम संबंधों में अविश्वास की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु थकान की वजह से कार्य क्षमता में कमीं आएगी। कुछ समय मनोरंजन में भी व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 9

कर्कः

पॉजिटिव- आप घर से संबंधित अपनी जिम्मेदारियों को समझकर संजीदगी और गंभीरता से पूरा करेंगे। जीवन शैली में कुछ सकारात्मक परिवर्तन लाने से खुशी और तनाव से राहत महसूस होगी। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका मान-सम्मान बना रहेगा।

नेगेटिव- अचानक ही कोई बड़ा खर्चा भी सामने आ सकता है जिसकी वजह से बजट बिगड़ जाएगा। परंतु इस समय धैर्य और संयम रखना ही उचित है। किसी भी प्रकार के प्रलोभन से बचें, अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में नए-नए प्रयोग करने में आपकी रूचि रहेगी। और आपकी यही रूचि आपके लिए आर्थिक लाभ और मुनाफे का कारण बनेगी। नौकरी पेशा व्यक्ति अपनी फाइलें व डॉक्यूमेंट संभालकर रखें, उनका दुरुपयोग होने की आशंका है।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में नजदीकियां रहेंगी। घर के बड़े बुजुर्गों की सेवा व देखभाल करने से आपको आत्मिक सुकून मिलेगा।

स्वास्थ्य- आज गिरने या वाहन से चोट लगने की आशंका बन रही है। अपना बहुत अधिक ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- आज कुछ अनुभवी और वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। आपको जीवन की एक अलग ही सच्चाई महसूस होगी। विद्यार्थी भी अध्ययन के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखेंगे। इस समय आर्थिक लाभ की भी अच्छी संभावनाएं बन रही है।

नेगेटिव- परंतु सारा ध्यान अपने ऊपर रखने की वजह से पारिवारिक व सामाजिक गतिविधियों में ध्यान नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से दूसरों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है। इस समय अपनी बाकी जिम्मेदारियों का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- कामकाज में आज कोई खास सफलता प्राप्त नहीं मिलेेगी। परंतु फिर भी पारिवारिक लोगों की देखरेख में काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे। कोई अटका हुआ पैसा भी मिल जाएगा। नौकरी पेशा व्यक्ति कोई भी दिक्कत आने पर अपने अधिकारियों की मदद जरूर लें।

लव- वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। दोस्तों के साथ बहुत अधिक समय व्यतीत करना पारिवारिक सुख शांति को भंग कर सकता है।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही की वजह से कुछ शारीरिक कमजोरी और आलस रह सकता हैं। इस समय प्राकृतिक चीजों का अधिक से अधिक उपयोग करें, तथा प्रकृति के निकट भी समय व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 5

कन्याः

पॉजिटिव- किसी धार्मिक स्थल पर जाने का सौभाग्य मिलेगा। और आप मानसिक व आत्मिक रूप से सुकून महसूस करेंगे। भावुकता के बजाय व्यवहारिक दृष्टिकोण आपके कार्यों में सहायक रहेगा। कोई रुकी हुई बड़ी पेमेंट मिलने से आर्थिक स्थिति में भी काफी हद तक सुकून मिलेगा।

नेगेटिव- दूसरे कार्यों के साथ-साथ बच्चों की गतिविधियों का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है। इस समय किसी भी प्रकार के निवेश को फिलहाल टाल दें। संपत्ति संबंधी कार्यों को बहुत अधिक ध्यान से करें, छोटी सी गलती भी नुकसानदायक हो सकती है।

व्यवसाय- व्यवसायिक प्रतिष्ठान में अनुभवी और वरिष्ठ जनों की अनुमति और सहमति से कार्य करने से काफी समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगे। अभी किसी भी प्रकार के बदलाव को करने के लिए समय उचित नहीं है। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को पब्लिक डीलिंग संबंधी कार्यों में परेशानी आ सकती है।

लव- नजदीकी रिश्तेदारों से मेल-मिलाप व घूमने फिरने का प्रोग्राम बनेगा तथा परिवार में खुशनुमा और सुखद वातावरण बना रहेगा।

व्यवसाय- खांसी, जुकाम व गले में इंफेक्शन जैसी दिक्कत रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक उपयोग करें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 8

तुलाः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही थकान भरी दिनचर्या से आज राहत मिलेगी। साथ ही नजदीकी मित्रों के साथ मनोरंजन तथा आमोद-प्रमोद में भी समय व्यतीत होगा। अगर किसी से वाद-विवाद चल रहा है तो सूझबूझ और विवेक से काम लेना समस्याओं को हल करेगा।

नेगेटिव- कोई भी निर्णय लेते समय दिल की अपेक्षा दिमाग से काम लें। भावुकता में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। जमीन-जायदाद से संबंधित कागजी कार्यवाही को बहुत अधिक ध्यान से करने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- प्रॉपर्टी के व्यवसाय से संबंधित कार्यों में महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती है। परंतु अपने किसी भी प्लान को दूसरों से शेयर ना करें, नहीं तो आपके कार्यों का कोई और व्यक्ति फायदा उठा लेगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अचानक ही कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलेगी।

लव- अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से परिवार के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें। घर के लोग आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे। विपरीत लिंगी मित्रों से मेल-मुलाकात करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।

स्वास्थ्य- तनाव और चिंता की वजह से नींद ना आने जैसी शिकायत रह सकती है। मेडिटेशन और ध्यान भी अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिकः

पॉजिटिव- किसी निकट संबंधी के विवाह समारोह में जाने का आमंत्रण मिलेगा। काफी समय बाद लोगों से मिलना-जुलना आपको बहुत खुशी प्रदान करेगा। इस समय किसी भी कार्य को जल्दबाजी की बजाय धैर्य पूर्वक पूर्ण करें, आपको लाभदायक नतीजे प्राप्त होंगे।

नेगेटिव- जोखिम पूर्ण कार्यों में आज बिल्कुल भी अपना ध्यान ना लगाएं। यात्रा करते समय अनजान व्यक्तियों के संपर्क में आने से परहेज करें। कभी-कभी अति आत्मविश्वास भी आपकी परेशानी का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने में भी अपना ध्यान दें। आज कोई नया ऑर्डर या डील फाइनल हो सकती है। परंतु कार्यप्रणाली पर और अधिक विचार करने की आवश्यकता है। ऑफिस के माहौल में किसी प्रकार की पॉलिटिक्स हो सकती है, इसलिए सावधान रहें।

लव- काम की अधिकता को अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ भी जरूर बाटें। इससे आपका कार्य भार हल्का होगा तथा पारिवारिक लोगों में भी आत्मविश्वास जागृत होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु थकान को हावी ना होने दें, क्योंकि इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 4

धनुः

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने व्यक्तिगत तथा रुचि पूर्ण कार्यों के लिए भी समय निकालेंगे। जिससे आपको खुशी व शांति महसूस होगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी सफलता मिलेगी। समाज सेवी संस्था में सहयोग करना आपको आत्मिक शांति देगा।

नेगेटिव- कुछ नकारात्मक स्थितियां भी बनेगी। इसलिए इस समय अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण बनाकर रखें। कुछ विरोधी भी आपके कार्यों में व्यवधान उत्पन्न कर मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। युवा वर्ग मौजमस्ती और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करके अपने कैरियर के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित प्रणाम हासिल होंगे। आय में वृद्धि होगी। कमीशन तथा टैक्स संबंधी कार्यों से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक योग बन रहे हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपनी इच्छा के अनुरूप लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

लव- पति-पत्नी के बीच अहम की वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर है कि एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। इससे संबंध मधुर बने रहेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें तथा सुरक्षा संबंधी नियमों का अवश्य ही पालन करे।

भाग्यशाली रंग- बदामी

भाग्यशाली अंक- 2

मकरः

पॉजिटिव- आज आप कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास द्वारा अपने कार्यों में ध्यान लगाएंगे, और उचित परिणाम भी हासिल करेंगे। किसी नजदीकी संबंधी के साथ बीती हुई कुछ नकारात्मक गलतफहमियां दूर होंगी। घर में संतान संबंधी भी कोई शुभ समाचार मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा।

नेगेटिव- घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन में परेशानी आने से तनाव रहेगा। इस समय धैर्य और संयम से परिस्थितियों को संभालने का प्रयास करें। बेहतर होगा कि बाहरी व्यक्तियों का अपने परिवार पर हस्तक्षेप ना होने दें।

व्यवसाय- कारखाने तथा फैक्ट्री से संबंधित व्यवसाय में उचित परिस्थितियां बनेंगी। तथा बेहतरीन आर्डर भी मिलेंगे। सरकारी नौकरी में किसी भी प्रकार के अनुचित कार्य में दिलचस्पी ना लें। अन्यथा कोई इंक्वायरी हो सकती है।

लव- पति-पत्नी के बीच बच्चों की किसी समस्या को लेकर नोकझोंक रहेगी। प्रेम संबंध किसी गलतफहमी की वजह से टूट सकते हैं। इसलिए अपने स्वभाव में लचीलापन बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- इस समय आत्म बल में कमीं व कमजोरी महसूस करेंगे। योगा और मेडिटेशन करें तथा प्रकृति के निकट भी कुछ समय व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 3

कुंभः

पॉजिटिव- आज का ग्रह गोचर आपके लिए उचित समय का निर्माण कर रहा है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से आपकी उम्मीदें कामयाब होगी। हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करने का प्रयास आपको सफलता देगा। घर में मेहमानों की भी आवाजाही रहेगी।

नेगेटिव- परंतु इस समय बच्चों की गतिविधियों को नजरअंदाज करना उचित नहीं है। मनोरंजन के साथ-साथ उनकी पढ़ाई के प्रति भी ध्यान अवश्य दें। गैरकानूनी कामों में ना ही उलझे तो उचित है।

व्यवसाय- मशीनरी व ऑयल आदि से संबंधित व्यवसाय में मुनाफा होने के योग बन रहे हैं। परंतु हर काम में पेपर संबंधी कार्यों को पूरी तरह व्यवस्थित रखें। टैक्स आदि से संबंधित समस्या में उलझ सकते हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर काम की अधिकता रहेगी।

लव- अत्यधिक व्यस्तता के कारण परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से घर में अनुशासनहीनता का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- छाती से संबंधित परेशानी जैसे नजला, जुकाम आदि से अपने आपको बचाकर रखें। आयुर्वेदिक इलाज आपके लिए उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

मीनः

पॉजिटिव- बच्चों से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलने से चिंता दूर होगी। घर में मांगलिक आयोजन की योजनाएं बनेंगी। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य में वरिष्ठ व बड़े बुजुर्गों का सहयोग लेना आपके लिए उचित रहेगा।

नेगेटिव- अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस समय आय से ज्यादा व्यय की स्थितियां बन रही है। गुस्सा व चिड़चिड़ापन रखना हानिकारक रहेगा। ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें तथा किसी को पैसा उधार ना दें।

व्यवसाय- अपने कार्यक्षेत्र में आपने जो नई नीतियां और योजनाएं बनाई हैं, उन पर बहुत अधिक मेहनत से काम करें। निकट भविष्य में आपको इसके उचित परिणाम हासिल होंगे। कंप्यूटर, मीडिया आदि से जुड़े व्यवसाय में नए अवसर बनेंगे।

लव- पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी। अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात सारे तनाव को दूर कर देगी।

स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव व नकारात्मक विचारों की वजह से मनोबल में कमीं महसूस करेंगे। जिसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 7

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें