• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Mars Will Change Zodiac On December 4, This Planet Will Remain In Scorpio Till January 16; Violence And Demonstrations Are Expected To Increase In The Country

4 दिसंबर को मंगल बदलेगा राशि:16 जनवरी तक वृश्चिक राशि में रहेगा ये ग्रह; देश में हिंसा और प्रदर्शन बढ़ने की आशंका

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगल-राहु के दृष्टि संबंध से बन रहा है अंगारक योग, इससे प्राकृतिक आपदा आने और दुर्घटनाएं बढ़ने का अंदेशा है

4 दिसंबर को मंगल ग्रह वृश्चिक राशि में आ जाएगा और 16 जनवरी तक रहेगा। तकरीबन इन 42 दिनों तक मंगल का असर देश-दुनिया और सभी राशियों पर पड़ेगा। इस ग्रह की चाल में बदलाव होने से मौसम में बदलाव होंगे। ये ग्रह जमीन, कर्जा, खून, सेना, पुलिस, गुस्सा और उत्साह का कारक ग्रह है। मंगल के शुभ प्रभाव से इनसे जुड़े शुभ फल मिलते हैं।

मंगल-राहु का अशुभ योग
पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र बताते हैं कि मंगल-राहु का दृष्टि संबंध होने से अंगारक योग बन रहा है। इस योग की वजह से देश के कुछ हिस्सों में झगड़े, हिंसा, प्रदर्शन और यातायात दुर्घटनाएं बढ़ेंगी। मंगल का खुद की राशि में आना रियल एस्टेट और उद्योग जगत में तेजी का संकेत दे रहा है। देश की सुरक्षा पर पैसा खर्च होगा। प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री बढ़ेगी। जमीनों के दामों में अचानक उतार-चढ़ाव भी हो सकता है।

प्राकृतिक आपदाओं में भूकंप, तूफान या लेंड स्लाइड्स होने की भी आशंका है। संघर्ष, अशान्ति, रोग और उपद्रव हो सकते हैं। लोगों में दिल की बीमारी, चोट, जलना और ब्लड प्रेशर की बीमारियां बढ़ सकती हैं।

मिथुन, कन्या और मकर राशि के लिए शुभ
मंगल के राशि परिवर्तन का शुभ प्रभाव मिथुन, कन्या और मकर राशि वाले लोगों पर पड़ेगा। इन राशि वालों की जॉब और बिजनेस के लिए अच्छा समय रहेगा। वहीं, कर्क, कुंभ और मीन राशि वालों पर मंगल का मिला-जुला असर दिखेगा। यानी सफलता तो मिलेगी लेकिन खर्चा, मेहनत और भागदौड़ भी रहेगी। इनके अलावा मेष, वृष, सिंह, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वालों पर मंगल का अशुभ असर रहेगा। इन राशियों के लोगों को सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। छोटी-मोटी चोट और आग या सड़क दुर्घटना होने की भी आशंका है।

हनुमानजी की पूजा से कम होगा अशुभ असर
मंगल के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए शहद खाकर घर से निकलना चाहिए। लाल चंदन का तिलक लगाएं। लाल फूलों से हनुमान जी की पूजा करें। सिंदूर लगाएं। मंगलवार के दिन तांबे के बर्तन में अनाज भरकर हनुमान मंदिर में दान करना चाहिए। मिट्‌टी के बर्तन में खाना खाएं। मसूर की दाल का दान करें। पानी में थोड़ा सा लाल चंदन मिलाकर नहाएं। इन उपायों की मदद से मंगल का अशुभ असर कम किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...