पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • May Rashifal (Horoscope Monthly) | Monthly Rashifal (May 2021), May Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मई का राशिफल:धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों को मिलेगा सितारों का साथ, नौकरीपेशा लोगों के लिए रहेगा अच्छा समय

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तुला और मीन समेत 8 राशियों के लिए रहेगा मिला-जुला समय, वृष राशि वालों को रहना होगा संभलकर

मई में सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह राशि बदलेंगे। इन ग्रहों का असर सभी राशियों पर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इस महीने धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। इन राशियों के नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। इनके अलावा मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों के लिए ये महीना मिला-जुला फल देने वाला रहेगा। इन 8 राशि वालों के काम तो पूरे होंगे लेकिन रुकावटें आ सकती हैं और मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ सकती है। वहीं वृष राशि वाले लोगों को पूरे महीने संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही रुकावटों में सुधार आएगा। आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के प्रति ज्यादा जागरूक और गंभीर रहेंगे। विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क भी बनेंगे। आध्यात्मिक तथा धार्मिक कार्यों मे रुचि लेने से आपके स्वभाव में भी सकारात्मक परिवर्तन आएगा। व्यस्तता के बावजूद संबंधियों तथा मित्रों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे।
नेगेटिव- अभी खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। माह के उत्तरार्ध में कोई मनोनुकूल काम न बनने से कुछ परेशानी भी रहेगी। किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ अपनी समस्या को अवश्य शेयर करें, निश्चित ही उचित समाधान मिलेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित मामलों को अभी स्थगित ही रखें। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपने कार्यों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां अभी सामान्य ही रहेंगी। व्यक्तिगत कार्यों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। जरूरत पड़ने पर किसी मित्र की सहायता मिलेगी तथा साझेदारी संबंधी व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है। इस समय रुपए-पैसे संबंधी लेन-देन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें। नौकरी में किसी प्रकार का भी बदलाव लाने का प्रयास ना करें।
लव- किसी नजदीकी संबंधी द्वारा कोई अप्रिय समाचार मिलने से घर में उदासी का माहौल रहेगा। इस समय सब का मनोबल बनाकर रखना जरूरी है। पारिवारिक सदस्य एक दूसरे के साथ सहयोगात्मक तथा उचित व्यवहार बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। तथा किसी पारिवारिक सदस्य को भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से राहत मिलेगी। इस समय सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन रखना जरूरी है।

वृष - पॉजिटिव- इस माह ग्रह स्थिति पहले की अपेक्षा कुछ अनुकूल होगी। कही इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, परंतु इससे संबंधित कोई भी कार्य करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की भी सलाह अवश्य लें। सरकारी काम पूरे हो सकते हैं। किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह के लिए अनुकूल रिश्ता आएगा। युवाओं को कैरियर संबंधी कोई शुभ समाचार मिल सकता है।
नेगेटिव- रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें। बिना वजह किसी से भी ना उलझे, क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपके मान-सम्मान पर भी पड़ सकता है। दिखावे की प्रवृत्ति के कारण अनावश्यक खर्चे बढ़ेंगे। किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में अपना आपा ना खोकर शांतिपूर्ण तरीके से परिस्थितियों का सामना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय मे आर्थिक स्थिति अभी कुछ मंद ही रहेगी। इस समय बहुत अधिक मेहनत तथा परिश्रम की जरूरत है। किसी भी मुश्किल कार्य में पारिवारिक लोगों का सहयोग व मार्गदर्शन आपके लिए सहायक रहेगा। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में कुछ गलतफहमियां और वैचारिक मतभेद रहने से कार्य प्रणाली में अवरोध आ सकता है। नौकरी में बॉस तथा अधिकारी आपके कार्य से संतुष्ट रहेंगे।
लव- घर में सुख-शांति भरा वातावरण रहेगा। परंतु प्रेम संबंध आपके पारिवारिक जीवन में जहर घोल सकते हैं। युवा वर्ग व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी। परंतु अभी कमजोरी और थकान जैसी स्थिति बनी रहेगी। लापरवाही बिल्कुल भी ना बरतें।

मिथुन - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही तनावपूर्ण दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय अपने मन पसंद तथा रुचि पूर्ण कार्यों में भी व्यतीत करें। इससे आपको आत्मिक और मानसिक खुशी मिलेगी। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को शुरू करने में पारिवारिक सदस्यों का सहयोग व सलाह आपके लिए लाभदायक रहेंगे। अपने किसी खास हुनर अथवा नॉलेज को बढ़ाने के लिए समय बहुत ही अनुकूल है।
नेगेटिव- फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। इस समय पैसा आने से पहले जाने का भी रास्ता तैयार रहेगा। महत्वपूर्ण से महत्वपूर्ण यात्रा को भी स्थगित रखना ही उचित है। नजदीकी मित्र अथवा रिश्तेदार ही जलन की भावना से आपके खिलाफ अफवाहें फैला सकते हैं। विद्यार्थी व युवा वर्ग अपने लक्ष्यों को आंखों से ओझल ना होने दें।
व्यवसाय- इस समय कामकाज को लेकर बहुत ज्यादा गंभीरता तथा समझदारी से काम लेने की जरूरत है। व्यवसायिक दृष्टि से समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्रों को मजबूत बनाने में समय लगाएं। नौकरी में कार्यभार बढ़ने से मन मस्तिष्क में तनाव रहेगा। बेहतर होगा कि अपने कार्यभार को दूसरों के साथ बांटना भी सीखें।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा परिवार की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेंगे। हालांकि व्यस्तता की वजह से घर परिवार पर अधिक समय देना मुश्किल होगा। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों के प्रति ईमानदार तथा मर्यादित रहें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ज्यादा परिश्रम और मेहनत की वजह से स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन रह सकता है। ध्यान और मेडिटेशन पर कुछ समय अवश्य लगाएं।

कर्क - पॉजिटिव- इस माह पिछले कुछ समय से चल रही उथल-पुथल से कुछ राहत मिलेगी। जीवन से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी मिलेगा। पारिवारिक दायित्वों का निर्वाहन बखूबी करने में सक्षम रहेंगे। आपको किसी राजनैतिक संपर्क द्वारा फायदा हो सकता है। इस समय का भरपूर उपयोग करें। विद्यार्थी वर्ग अपनी दिनचर्या में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे और पढ़ाई में भी ध्यान केंद्रित रहेगा।
नेगेटिव- वर्तमान वातावरण की वजह से नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। धैर्य और संयम बनाकर रखें। भावुकता में बहकर अपनी कोई भी महत्वपूर्ण बात किसी के साथ शेयर ना करें, अन्यथा कोई आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठा सकता है। किसी घनिष्ठ व्यक्ति के मुश्किल समय में उसकी मदद करनी पड़ सकती हैं। परंतु साथ ही अपनी भी सुरक्षा का ध्यान रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में कुछ सुधार आएगा। इस समय प्रोडक्शन के साथ-साथ क्वालिटी को भी बढ़ाने में ध्यान दें। कार्य क्षेत्र में अभी किसी भी तरह का परिवर्तन करना उचित नहीं है। वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। इस समय अपनी ऊर्जा अपने संपर्कों को और अधिक विस्तृत करने में लगाएं। ऑफिस में भी अभी कार्यभार कुछ हल्का ही रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और सुकून भरा रहेगा। सभी सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य तथा सहयोग की भावना रहेगी। अविवाहित लोगों के लिए कोई खुशखबरी मिलने की संभावना है।
स्वास्थ्य- मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए देसी तथा आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। तथा सुरक्षा संबंधी नियमों का भी पालन करना जरूरी है। कमर तथा पैरों में दर्द जैसी समस्या बढ़ सकती हैं।

सिंह - पॉजिटिव- इस समय दूसरों से ज्यादा उम्मीद रखने की बजाय अपनी कार्य क्षमता और योग्यता पर ही विश्वास रखें। इस समय प्रकृति आपके लिए कोई नया रास्ता खोलने के लिए तत्पर है। कोई पॉलिसी आदि भी मैच्योर होने के कारण आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। भूमि आदि में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है।
नेगेटिव- परंतु ध्यान रखें कि आपकी जल्दबाजी और जिद्दी स्वभाव की वजह से कोई उपलब्धि हाथ से निकल भी सकती है। अपनी इन कमियों को नियंत्रित करें। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग गलत संगति और गलत आदतों से दूरी बनाकर रखें। नजदीकी संबंधियों तथा मित्रों से किसी भी तरह के आपसी वैचारिक मतभेद ना उत्पन्न होने दें।
व्यवसाय- इस समय खुद को साबित करने के लिए बहुत ज्यादा संघर्ष और मेहनत की जरूरत है। परिस्थितियों को अनुकूल बनाने में अभी समय लगेगा। किसी भी कार्य में बहुत सोच-समझकर निवेश करने की जरूरत है। मार्केटिंग तथा प्रमोशन करने में भी ध्यान दें। नौकरी पेशा लोगों के अपने अधिकारियों तथा बॉस के साथ संबंध उचित होंगे। तथा किसी महत्वपूर्ण कार्य में भी आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ नोकझोंक रहेगी। आपसी संबंधों के द्वारा आप परिस्थितियों को अनुकूल भी बना लेंगे। घर में किसी मांगलिक आयोजन की भी योजना बन सकती है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें। बदलते वातावरण से सतर्क रहें। तथा अधिक भीड़भाड़ वाले स्थान में जाने से परहेज करें।

कन्या - पॉजिटिव- इस महीने कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में भी समर्थ रहेंगे। घर में किसी महंगी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी समाज सेवी संस्था के साथ मिलकर सेवा संबंधी गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा, इससे आपको आत्मिक खुशी भी मिलेगी तथा आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा।
नेगेटिव- परंतु मन को संयमित रखें। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ दूरी बनाकर रखना जरूरी है। जरा सी लापरवाही आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती हैं। कुछ अकस्मात खर्चे सामने आने से टेंशन रहेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी गलत जगह पूंजी निवेश हो सकती है। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह और मार्गदर्शन पर भी ध्यान दें।
व्यवसाय- व्यवसाय में परिस्थितियां कुछ अनुकूल हो जाएंगी। अगर कोई लोन लेने जैसी स्थिति बन रही है, तो अपनी क्षमता से ज्यादा लेने का प्रयास ना करें। किसी गैर कानूनी कार्य के प्रति आपका ध्यान केंद्रित हो सकता है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके मान-सम्मान पर पड़ेगा। नया काम शुरू करने के लिए अभी और सोच-विचार करने की जरूरत है।
लव- पारिवारिक जीवन में आपसी संबंधों को लेकर कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु परिस्थितियों को संभालने का दायित्व आपको ही निभाना होगा। इसलिए धैर्य पूर्वक समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य- इस समय परिवार में स्वास्थ्य संबंधी कुछ ना कुछ परेशानियां रहेंगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। तथा सभी सदस्य अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

तुला - पॉजिटिव- पिछले समय की अपेक्षा अब परिस्थितियां कुछ अनुकूल होगी। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलता मिलेगी। पारिवारिक तथा सामाजिक स्तर पर भी आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आय और व्यय में संतुलन बना रहेगा। किसी निकट संबंधी के साथ पुराने मतभेदों का भी निवारण हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी किसी समस्या का हल मिलने से सुकून रहेगा।
नेगेटिव- परंतु ख्याली पुलाव ना बनाकर योजनाओं को कार्य रूप भी देना जरूरी है। निर्णय लेते समय किसी भी प्रकार की दुविधा होने पर पारिवारिक सदस्यों के साथ विचार विमर्श अवश्य करें। बाहरी लोगों पर विश्वास करना उचित नहीं है। क्योंकि कुछ लोग स्वार्थ की भावना से आपका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
व्यवसाय- इस माह व्यवसाय को लेकर कुछ चिंता बनी रहेगी। किसी प्रकार की पेपर संबंधी गड़बड़ी होने से दिक्कत आ सकती हैं। हालांकि आप अपनी सूझबूझ तथा योग्यता द्वारा परिस्थितियों को काफी हद तक अनुकूल बना लेंगे। अगर कोई नया काम आरंभ किया है, तो परेशान होने की बजाय धैर्य और संयम से काम लें। समय अनुसार परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी।
लव- परिवार में सुखद और सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में आपसी सामंजस्य की कमी रहेगी, जिसकी वजह से दूरियां आ सकती हैं। एक दूसरे के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। खांसी, जुकाम और बुखार जैसी मौसमी परेशानी रहेगी। इस समय महिलाएं अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

वृश्चिक - पॉजिटिव- कठिन परिस्थितियों में भी आप अपना आत्मविश्वास व धैर्य बनाकर रखेंगे। प्रकृति भी आपका सहयोग कर रही है। अगर किसी महत्वपूर्ण कार्य पर पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं, तो गंभीरता से इस पर विचार करें। समय अनुकूल है। किसी सराहनीय कार्य की वजह से आपको समाज में मान-सम्मान भी मिलेगा। युवा तथा विद्यार्थी अपने कैरियर को लेकर सजग रहेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी सभी को खुश रखने की प्रवृत्ति की वजह से आपके कुछ व्यक्तिगत कार्य अधूरे रह सकते हैं। इसलिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपान भी लाना जरूरी है। अपनी महत्वपूर्ण चीजों की संभाल खुद करें, क्योंकि इस समय कुछ नुकसान होने की भी आशंका बन रही है। जमीन-जायदाद संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें।
व्यवसाय- अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव लाना आपके व्यवसाय के लिए सकारात्मक रहेगा। अधिकतर काम व्यवस्थित रुप से पूरे हो जाएंगे। स्टाफ और कर्मचारियों के काम में ज्यादा टोका टाकी करने और ज्यादा अनुशासन बनाकर रखने से उनकी कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती हैं। बेहतर होगा कि दोस्ताना व्यवहार बनाकर रखें। नौकरीपेशा लोगों के लिए अभी समय चुनौतीपूर्ण रहेगा।
लव- घर तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। परिवारिक माहौल भी सुखद और खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- काम का बोझ अधिक ना लें। तनाव की वजह से शरीर में कुछ शिथिलता महसूस होगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखने के लिए व्यवस्थित दिनचर्या तथा खानपान रखें।

धनु - पॉजिटिव- ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। किसी भी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। कोई वाहन वगैरह खरीदने का विचार है, तो समय अनुकूल है। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद व शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपने संबंधियों तथा मित्रों के लिए भी समय निकाल लेंगे तथा आपसी संबंध भी मजबूत होंगे।
नेगेटिव- अपने जल्दबाजी जैसे स्वभाव में धैर्य और संयम जरूर रखें। क्योंकि कभी-कभी मनोनुकूल कार्य ना होने से आप असहज भी हो जाते हैं। बातचीत करते समय सावधान रहें क्योंकि जाने-अनजाने में आप अपनी कोई महत्वपूर्ण बात सार्वजनिक कर सकते हैं। संतान की गतिविधियों और संगति को लेकर लापरवाही ना बरतें। इस समय बच्चों की काउंसलिंग करना भी जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलने की संभावना है। माह के दूसरे पक्ष में आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। परंतु पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में आपसी संबंधों में पारदर्शिता रखना जरूरी है। जरा सी गलतफहमी की वजह से संबंध और व्यवसाय दोनों पर असर पड़ सकता है। कमीशन संबंधी कार्यों में थोड़ी सावधानी बरतें। मार्केटिंग जैसी गतिविधियों को अभी टालना ही बेहतर है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंधों में रुचि ना लें। अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपके दांपत्य जीवन और पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु गैस, कब्ज आदि जैसी दिक्कतों से बचने के लिए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। तथा हल्का और सुपाच्य आहार लें।

मकर - पॉजिटिव- अपनी भावनाओं पर काबू रखें। तथा प्रैक्टिकल तरीके से अपनी गतिविधियों को क्रियान्वित करें, निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। रिश्तेदारों तथा मित्रों के साथ संबंधों को और अधिक मधुर बनाने का प्रयास सफल रहेगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। संतान के कैरियर संबंधी किसी समस्या का हल निकलेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी गुस्से और आवेश जैसे व्यवहार की वजह से कई बनते काम बिगड़ भी जाते हैं। अपनी इन कमियों पर सुधार लाएं। आय के साधनों में कुछ कमी रहेगी, इसलिए खर्चों में भी कटौती करना जरूरी है। विद्यार्थी वर्ग अपने किसी प्रोजेक्ट को लेकर कुछ तनाव में रहेंगे। किसी सीनियर की सलाह लेना उचित रहेगा। निवेश संबंधी नीतियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में कुछ मामले उलझ सकते हैं। अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। इस समय मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति बन रही है। यह समय धैर्य और संयम रखकर अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करने का है। नौकरी में आपको कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है, हालांकि गतिविधियां घर से ही क्रियान्वित करने की वजह से कुछ दिक्कतें आएंगी।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में सुधार आएगा। तथा पिछले कुछ समय से चल रहे मतभेद भी सुलझ जाएंगे। घर के बड़े बुजुर्गों का सहयोग तथा स्नेह घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम तथा गले में किसी तरह के इंफेक्शन संबंधी परेशानी को नजरअंदाज ना करें। तुरंत इलाज लेना जरूरी है। मानसिक स्थिरता के लिए मेडिटेशन अवश्य करें।

कुंभ - पॉजिटिव- वर्तमान बदलते परिवेश की वजह से आपने जो अपनी कार्यप्रणाली में परिवर्तन किया है, उसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। और आपकी काफी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। प्रभावशाली लोगों के साथ भी आपके संपर्क स्थापित होंगे। जो निकट भविष्य में आपके लिए फायदेमंद रह सकते हैं। संतान की विदेश जाने संबंधी कार्यवाही को अभी स्थगित करने का निर्णय उचित रहेगा।
नेगेटिव- आपकी किसी व्यक्तिगत बात को लेकर परिवार में तनाव हो सकता है। बेहतर होगा कि अपने स्वभाव के प्रति कुछ मनन और चिंतन अवश्य करें। दूसरों को सलाह देने की अपेक्षा स्वयं में बदलाव लाना ज्यादा उचित है। युवाओं को प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्यों में अभी बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इसलिए सकारात्मक होकर प्रयासरत रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। और आप अपना पूरा ध्यान अपने काम पर लगा सकेंगे। परिजनों के सहयोग द्वारा भी कार्यभार कुछ हल्का होगा। इस समय आपका अपने कार्यक्षेत्र पर उपस्थित रहना ज्यादा जरूरी है। धन निवेश संबंधी कार्यों को अभी कुछ समय के लिए टाल दें। इस बीच कार्य स्थल पर चल रही राजनीति आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकती हैं।
लव- जीवनसाथी की सलाह व सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। तथा पारिवारिक व्यवस्था भी बेहतरीन बनी रहेगी। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित होने के लिए अभी कुछ रुकावटें आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में सुधार आएगा। तथा घर के सभी सदस्य अब स्वस्थ और बेहतर महसूस करेंगे। परंतु अभी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है।

मीन - पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने परिवार तथा संबंधियों के लिए समय निकाल ही लेंगे। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है। अध्यात्म तथा अध्ययन संबंधी कार्यों में भी मन लगेगा और मानसिक सुकून भी महसूस करेंगे। महिलाओं को इस माह कोई विशेष उपलब्धि मिल सकती है। वह हर परिस्थिति का मुकाबला हिम्मतवर साथ साहस के साथ करेंगी और सफलता भी हासिल करेंगी।
नेगेटिव- परंतु यह भी ध्यान रखें कि बिना वजह कोई बदनामी या झूठा आरोप लगने जैसी स्थिति बन रही है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। बच्चों के एडमिशन अथवा पढ़ाई को लेकर कुछ चिंता रहेगी। किसी भी कार्य को आलस की वजह से टालने का प्रयास ना करें। सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है। पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- आर्थिक मामलों में मनन और चिंतन करने की जरूरत है। मीडिया तथा ऑनलाइन संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें। आय के स्रोत तो बनेंगे परंतु धीमी गति से। फैक्ट्री, इंडस्ट्री आदि से संबंधित व्यवसाय में कोई नया काम भी शुरू हो सकता है। सरकारी सेवारत लोगों को कोई तरक्की के अवसर मिलने वाले हैं, इसलिए अपने कामों के प्रति ज्यादा सजग रहें।
लव- घर की समस्या को लेकर आपसी संबंधों में खटास ना लाएं। और शांतिपूर्ण तरीके से बैठकर समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों को लेकर सजग रहेंगे तथा एक दूसरे की भावनाओं का भी ध्यान रखेंगे।
स्वास्थ्य- जोड़ों वं घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है। नियमित व्यायाम और योगा करना जरूरी है। वर्तमान हालातों की वजह से अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें