पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Monday Horoscope, Somwar Ka Rashifal, 22 February Rashifal, Gemini Rashifal, Aries Horoscope And Aquarius Rashifal, Rashifal By Astrologer Dr. Ajay Bhambi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज का राशिफल:सोमवार को चंद्र रहेगा मिथुन राशि में, मेष और कुंभ राशि के लोगों मिल सकता है लाभ

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 22 फरवरी को बन रहा है एक शुभ और एक अशुभ योग, शिवलिंग पर जल चढ़ाकर करें दिन की शुरुआत

सोमवार, 22 फरवरी को चंद्र मिथुन राशि में रहेगा। सुबह 8.40 तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा। तक तक सौम्य नाम का शुभ योग रहेगा। इसके बाद आद्रा नक्षत्र शुरू होगा। इस वजह से कालदंड नाम का अशुभ नक्षत्र रहेगा। सोमवार को शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। चांदी के लोटे से दूध चढ़ाएं और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रह सकता है सोमवार, 22 फरवरी का दिन...

मेषः

पॉजिटिव- आज आप दिनचर्या संबंधी गतिविधियों को नया रूप देने का प्रयास करेंगे, और कामयाब भी रहेंगे। किसी धार्मिक आयोजन संबंधी कार्य मे भी व्यस्तता रहेगी। इस समय आर्थिक स्थिति भी बेहतर बनी हुई है। कुल मिलाकर दिन सुखद व्यतीत होगा।

नेगेटिव- अनावश्यक खर्च होने की वजह से बजट बिगड़ सकता है। इस समय किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोनें या रखकर भूलने जैसी भी स्थिति बन रही है। विवाहित व्यक्तियों का ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का मतभेद हो सकता है।

व्यवसाय- कामकाज की अधिकता रहेगी। लेकिन, कुछ व्यक्तिगत समस्याओं की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। कहीं से कोई रुका हुआ या अटका हुआ पैसा मिलने से राहत रहेगी। ऑफिस में फाइलें अथवा पेपर वर्क को पूरा करने के लिए ओवरटाइम करना पड़ सकता है।

लव- आपकी परेशानियों को हल करने में जीवनसाथी तथा परिवारजनों का भरपूर सहयोग बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।

स्वास्थ्य- अत्यधिक मसालेदार खानपान से परहेज करें। इससे एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्या हल होगी।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 9

वृषः

पॉजिटिव- आज दिन की शुरुआत बहुत ही संतोषजनक रहेगी। कुछ पुराने खराब संबंधों में सुधार आएगा। अनुभवी तथा वरिष्ठ व्यक्तियों का आशीर्वाद व सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। फोन द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिल सकती है।

नेगेटिव- अचानक ही मेहमानों के आगमन से खर्चों की स्थिति रहेगी। आपकी भावुकता का लोग गलत फायदा भी उठा सकते हैं। कभी-कभी आपका अति आत्मविश्वास और अहम आपके बनते कार्यों में रुकावट आ सकता हैै।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता की वजह से तनाव बना रहेगा। इस समय सिर्फ वर्तमान गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें, क्योंकि किसी भी नई योजना पर कार्य करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर उच्चाधिकारियों का सहयोग बना रहेगा।

लव- विवाहित संबंधों में गलतफहमी की वजह से कुछ तकरार रह सकती हैं। व्यर्थ के प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा सिर्फ अत्यधिक तनाव के कारणों से बचना जरूरी हैै। अन्यथा इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 5

मिथुनः

पॉजिटिव- आज कोई सुखद घटना घटने से मन प्रसन्न रहेगा। कोई जमीन संबंधी रुका हुआ मामला भी हल हो सकता है। घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने की कोशिश कामयाब रहेगी। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता आदि मे सफलता हासिल होगी।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके कार्यों में विघ्न डालने का प्रयास करेंगे। किसी भी प्रकार की यात्रा को आज स्थगित ही रखें, क्योंकि इसमें समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होने वाला है।

व्यवसाय- प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में विशेष रुप से सावधानी रखें। दिन के दूसरे पक्ष में परिस्थितियां कुछ अनुकूल रहेगी। नजदीकी लोगों की अपेक्षा किसी अपरिचित व्यक्ति से सहायता मिलना आपको आश्चर्यचकित करेगा।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में किसी वजह से अलगाव हो सकता है।

स्वास्थ्य- वक्त के अनुरूप अपनी दिनचर्या को रखना जरूरी है। अनुचित आहार से परहेज रखें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 1

कर्कः

पॉजिटिव- किसी उत्तम विचारधारा के व्यक्ति से आज मेल मिलाप आपको नई ऊर्जा प्रदान करेगा। स्पोर्ट्स से जुड़े विद्यार्थियों के लिए लाभदायक शुभ अवसर बन रहे हैं। घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी।

नेगेटिव- दूसरों के मामलों में अधिक हस्तक्षेप ना करें, क्योंकि इसकी वजह से वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। आर्थिक स्थिति में भी कुछ उठा-पटक रहेगी। संतुलित बजट बनाकर रखना जरूरी है।

व्यवसाय- इस समय भाग्य और ग्रह गोचर आपके पक्ष में हैं। आप अपनी बौद्धिक क्षमता द्वारा कार्यप्रणाली को एक नया रूप देंगे और सफलता भी मिलेगी। इन समय शेयर्स जैसे कार्यो में अधिक पैसा ना लगाएं।

लव- पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने अध्ययन व कैरियर के साथ खिलवाड़ ना करें।

स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी समस्या से राहत मिलेगी। और आप स्वयं को ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 2

सिंहः

पॉजिटिव- आज समय मिश्रित फलदायक है। लेकिन, दिन की शुरुआत सुखद रहेगी। सिर्फ अधिक मेहनत और सूझबूझ की जरूरत है। विद्यार्थियों और युवाओं की भी ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी।

नेगेटिव- लेकिन, जल्दबाजी व भावुकता में कोई निर्णय ना लें। दिन के दूसरे पक्ष में ऐसा भी महसूस हो सकता है जैसे कि परिस्थितियां हाथ से निकलती जा रही हैं। लेकिन, धैर्य और संयम से आप अपनी समस्या पर काबू भी पा लेंगे।

व्यवसाय- काम संबंधी मामलों में कुछ बदलाव आएंगे जो कि आपके लिए लाभदायक साबित होंगे। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान देना और उन पर काम शुरू करना आपको अपने लक्ष्य के निकट ले जाएगा। नौकरी पेशा लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है।

लव- घर की व्यवस्था को लेकर पति-पत्नी के बीच कुछ मतभेद हो सकते हैं। आपसी सामंजस्य द्वारा दूर करने का प्रयास करें। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा सिर्फ वर्तमान वातावरण से अपना बचाव अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 4

कन्याः

पॉजिटिव- किसी शुभचिंतक की मदद और सलाह आपके लिए उम्मीद की किरण साबित होगी। दोपहर बाद परिस्थितियां आपके लिए पूर्णतः अनुकूल है। युवा वर्ग भी अपने भविष्य को लेकर ज्यादा सक्रिय और गंभीर रहेंगे।

नेगेटिव- दिनचर्या अव्यवस्थित होने की वजह से कभी-कभी गुस्सा और चिड़चिड़ापन हावी हो सकता है। बच्चों के कैरियर और विवाह को लेकर भी चिंता रहेगी। इस समय परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढालने का प्रयास करें।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय अनुकूल है। आपका अपने काम के प्रति जुनून आपको महत्वपूर्ण उपलब्धियां भी हासिल करवाएगा। इंश्योरेंस व कमीशन संबंधी व्यवसाय में बेहतरीन सफलता मिलने का समय है।

लव- विवाहित जीवन तथा प्रेम संबंध दोनों ही सौहार्दपूर्ण रहेंगे। लेकिन, एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना भी जरूरी है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपने विचारों में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए मेडिटेशन व ध्यान पर भी कुछ समय अवश्य लगाएं।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 7

तुलाः

पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाना आप को सुकून देगा। दोस्तों के साथ तथा बाहरी गतिविधियों में अधिक समय व्यतीत होगा। महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क भी मजबूत होंगे। विद्यार्थी वर्ग अपनी योग्यता पर पूरा विश्वास रखें तथा पढ़ाई में ध्यान केंद्रित रखें।

नेगेटिव- आज पैसे के लेनदेन अथवा उधारी संबंधी कोई भी कार्य ना करें। अगर कोई कोर्ट से संबंधित मसला चल रहा है तो उसे आपसी सहमति द्वारा हल करने की कोशिश करें। युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी कार्य पर ध्यान केंद्रित रखें।

व्यवसाय- आज अधिकतर समय मार्केटिंग संबंधी कार्यों तथा पेमेंट आदि कलेक्ट करने में व्यतीत होगा। कुछ परिवर्तन संबंधी स्थितियां भी बन रही है जो कि फायदेमंद साबित होगी। किसी भी व्यक्ति का अपने कार्यक्षेत्र में हस्तक्षेप ना होने दें।

लव- पति-पत्नी अपनी-अपनी व्यस्तता की वजह से परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन, घर के बड़े बुजुर्गों के अनुशासन व देखरेख में घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।

स्वास्थ्य- घुटनों तथा जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है। वायु तथा वादी वाली चीजों के सेवन से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- गहरा पीला

भाग्यशाली अंक- 4

वृश्चिकः

पॉजिटिव- घर के रखरखाव तथा उचित व्यवस्था बनाए रखने संबंधी योजनाओं पर परिवार जनों के साथ विचार-विमर्श होगा। दिन के दूसरे पक्ष में कुछ समस्या आ सकती है, लेकिन, आप अपनी सूझबूझ द्वारा उनका समाधान आसानी से ढूंढ भी लेंगे।

नेगेटिव- किसी भी निवेश संबंधी पॉलिसी को लेने से पहले उसके बारे में उचित जानकारी अवश्य कर लें। आज मेहनत ज्यादा रहेगी, लेकिन, उसके परिणाम भी उचित ही मिलेंगे इसलिए चिंता ना करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका वर्चस्व बना रहेगा। लेकिन, कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। ग्लैमर, कला, सौंदर्य प्रसाधन आदि से जुड़े व्यवसाय में मन मुताबिक उपलब्धि हासिल होगी। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा के अनुरूप कोई उचित जॉब मिलने की संभावना है।

लव- पति-पत्नी में भावनात्मक संबंध मधुर रहेंगे। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य- एसिडिटी और छाती में जलन जैसी समस्या रहेगी। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 8

धनुः

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। रुके हुए काम सुचारू रूप से संपन्न होने लगेंगे। पड़ोस के किसी धार्मिक समारोह में जाने से मेल मिलाप खुशी देगा। घर संबंधी गतिविधियों में भी आपका सहयोग रहेगा।

नेगेटिव- कोई छोटी सी नकारात्मकता की वजह से आपका मन विचलित रह सकता है। अपनी मनःस्थिति पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यर्थ के खर्चे की अधिकता रहेगी। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय में अचानक ही स्थिति बेहतरीन होने से मन प्रसन्न रहेगा। विशेष रूप से स्त्री वर्ग से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। अगर कोई पार्टनरशिप करने की सोच रहे हैं, तो उसमें सफलता मिलने के उचित योग बने हुए हैं।

लव- पारिवारिक तथा आर्थिक मामलों में जीवनसाथी का सहयोग आपको राहत देगा तथा वातावरण भी व्यवस्थित बना रहेगा।

स्वास्थ्य- मौसमी परेशानी जैसे जुकाम, खांसी आदि की परेशानी हो सकती है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 2

मकरः

पॉजिटिव- आपका कर्म प्रधान होना स्वतः ही आपके भाग्य का निर्माण भी करेगा। किसी निकट संबंधी की मदद करने तथा उनकी समस्याओं का समाधान करने में आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए उत्तम प्रस्ताव भी आ सकता है।

नेगेटिव- लेकिन, दूसरों के साथ अधिक समय व्यतीत करने की वजह से आपके काम अधूरे रह सकते हैं। किसी को पैसा उधार देने से पहले उसकी वापसी भी सुनिश्चित करना जरूरी है। बच्चों पर अधिक अंकुश ना लगाएं, इससे उनके मनोबल में कमीं आ सकती हैं।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपके रुके हुए काम किसी अनुभवी तथा वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह से संपन्न हो जाएंगे। लेकिन, अपने विरोधियों की गतिविधियों से लापरवाह ना रहें। इस समय दिल की बजाय दिमाग से काम देने की जरूरत है। दूसरों पर ज्यादा विश्वास रखना उचित नहीं है।

लव- पारिवारिक जीवन उचित रहेगा। किसी पुराने मित्र से अचानक मुलाकात से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य- मेहनत और तनाव का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज संबंधी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

कुंभः

पॉजिटिव- आज नई-नई योजनाएं दिमाग में आएंगी और आप अपने किसी नजदीकी संबंधी की मदद से उन योजनाओं को क्रियान्वित रूप भी प्रदान करेंगे। आसपास का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।

नेगेटिव- कभी-कभी निर्णय लेने में दिक्कत आ सकती है लेकिन, भाइयों अथवा किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा। सामाजिक गतिविधियों में ज्यादा व्यस्त रहने से परिवार जनों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

व्यवसाय- इस समय आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। विशेष तौर पर स्त्री वर्ग अपने व्यवसाय अथवा जॉब में सफलता हासिल करेंगी। मशीनरी अथवा लोहे से संबंधित किसी भी व्यवसाय में उचित सफलता मिलने के योग हैं। नौकरी पेशा लोगों को अचानक ही कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

लव- किसी अन्य व्यक्ति की वजह से पति-पत्नी के संबंधों में तकरार उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि आपसी सामंजस्य बनाकर रखें। तथा इसका असर परिवार पर ना पड़ने दें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन, स्त्रियों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

भाग्यशाली रंग- जामुनी

भाग्यशाली अंक- 8

मीनः

पॉजिटिव- आज आपका ध्यान पूरी तरह अपने व्यक्तिगत कार्यों पर केंद्रित रहेगा। तथा अपनी योग्यता द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम भी रहेंगे। पिछले कुछ समय से चल रहे तनाव से आज राहत मिलेगी। आय का भी कोई नया स्रोत बन सकता है।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका गुस्सा और जल्दबाजी आपके स्वयं के लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। अपनी इन कमिंयों पर सुधार लाएं। संतान से संबंधित किसी भी समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।

व्यवसाय- व्यवसाय अथवा नौकरी दोनों जगह किसी प्रकार की राजनीति का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप दूसरों की बातों में ध्यान ना देकर सिर्फ अपने काम से मतलब रखें। सरकारी सेवारत लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिल सकती है।

लव- पति-पत्नी के संबंध खुशनुमा रहेंगे। पुराने मित्रों से मेल मुलाकात बीती खुशनुमा यादों को ताजा करेगी।

स्वास्थ्य- अपनी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को सकारात्मक बनाए रखने के लिए योगा और मेडिटेशन पर जरूर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 5

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें