पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Monthly Rashifal For December, December Ka Rashifal, Masik Rashifal, December Month Horoscope, Monthly Prediction For December

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिसंबर का राशिफल:15 दिसंबर को सूर्य का धनु में और 23 को मंगल का मेष राशि में प्रवेश, मिथुन-सिंह राशि का हो सकता है भाग्योदय

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिसंबर में गुरु, शनि और राहु-केतु का नहीं होगा राशि परिवर्तन, बाकी पांचों ग्रह बदलेंगे राशि

नए माह दिसंबर में सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध, शुक्र अपनी-अपनी राशियां बदलेंगे। बाकी 4 ग्रह गुरु, शनि और राहु-केतु का राशि परिवर्तन इस माह में नहीं होगा। चंद्र 1 दिसंबर को वृष राशि में रहेगा। रात में ये ग्रह मिथुन राशि जाएगा। इसके बाद हर ढाई दिन में ये ग्रह राशि बदलेगा। सूर्य 15 दिसंबर को धनु में, मंगल 23 को मेष में, बुध 17 को धनु में, शुक्र 10 तारीख को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा। इन ग्रह स्थितियों के आधार पर एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 2020 का अंतिम माह दिसंबर...

मेष

पॉजिटिव- इस माह आप अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करें। बाहरी गतिविधियों और जनसंपर्क पर अधिक ध्यान केंद्रित रखें। आपके लिए फायदेमंद परिस्थितियां बन रही हैं। इस समय धर्म तथा आध्यात्मिकता के प्रति आपकी आस्था आपको पॉजिटिव ऊर्जा प्रदान कर रही है। राजकीय मामलों में कोई कोर्ट केस संबंधी स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। विद्यार्थियों को अपने कैरियर व शिक्षा से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलेगी।

नेगेटिव- इस समय गुस्से और उत्तेजना पर काबू रखें तथा धैर्य और संयम बनाकर रखना उचित है। घर और बच्चों के कार्यों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। सबको उनकी रुचि के अनुसार कुछ स्वतंत्रता देना आवश्यक है। माह के अंत में व्यर्थ के कार्यों में खर्चों की अधिकता रहेगी। जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है।

व्यवसाय- व्यापार में कोई भी निर्णय सूझबूझ और सोच-विचार करके ही लें। जल्दबाजी में आपके काम बिगड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। अपने काम को गंभीरता व संजीदगी से अंजाम देना आवश्यक है। सहकर्मियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर इस समय कार्यभार की अधिकता रहेगी। परंतु साथ ही प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं।

लव- विवाहित जीवन सुमधुर बना रहेगा। तथा पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा रहेगा। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए अच्छा रिश्ता आने की संभावना है। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और स्नेह परिवार पर बना रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना बरतें। मौसम से संबंधित खानपान तथा व्यायाम का उचित ध्यान रखें। इस समय हल्की फुलकी सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी स्थिति रह सकती हैं।

वृषः

पॉजिटिव- इस माह कुछ महत्वपूर्ण और सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ मेल-मुलाकात होगी तथा आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को इकट्ठा करके अपने आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। कोई पुराना दिया हुआ उधार भी वापस मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करना आपकी समस्याओं को काफी हद तक कम करेगा।

नेगेटिव- कुछ लोग जलन की भावना से आपके बारे में अफवाह फैला या आलोचना कर सकते हैं। परंतु इन सब पर ध्यान न देकर आप अपने कार्यों पर केंद्रित रहें। विद्यार्थियों को भी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। इस समय सामाजिक व राजनीतिक गतिविधियों से दूर ही रहे। क्योंकि समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में अपने हिसाब-किताब संबंधी गतिविधियों को पारदर्शी बनाकर रखें। और किसी बाहरी व्यक्ति पर अधिक विश्वास ना करके अपनी योग्यता द्वारा ही कार्यों को अंजाम दे। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में उत्तम डील होने की संभावना है। इस माह किसी नए कार्य को ना शुरू करें। तथा वर्तमान गतिविधियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें।

लव- परिवार के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनेंगे। जिससे घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। तथा सदस्यों में भी आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां बढ़ने से उनमें टूटने जैसी स्थिति बनेगी, और बेहतर भी यही है कि इन्हें यहीं समाप्त कर दें।

स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से अपना बचाव रखें। एलर्जी और खांसी जुकाम की दिक्कत रहेगी। जिसका मुख्य कारण लापरवाही और गलत खानपान होगा। इस समय अपनी दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।

मिथुनः

पॉजिटिव- इस माह आपको भाग्योदय तथा संतान संबंधी कई शुभ सूचनाएं सुनने को मिलेंगी। लाभदायक ग्रह स्थिति का भरपूर लाभ उठाएं। आपका विवेक और सकारात्मक दृष्टिकोण आपको घर और समाज में मान-सम्मान प्रदान करेगा। सभी काम शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होंगे। कुछ लोग जो आपके खिलाफ थे, उनका नजरिया आपके प्रति सकारात्मक हो जाएगा। घर में कोई धार्मिक कार्य भी संपन्न हो सकता है।

नेगेटिव- परंतु दिखावे के चक्कर में अधिक खर्च करने और कर्ज लेने से बचें। अगर आपने किसी से कोई वादा किया है तो उसे पूरा अवश्य करें अन्यथा आपकी छवि बिगड़ सकती है। माह के पूर्वार्ध में मानसिक स्थिति कुछ विचलित रहेगी। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई पर ध्यान एकाग्रचित्त ना रहने से क्लास में पिछड़ सकते हैं।

व्यवसाय- व्यवसाय में गतिविधियां व्यवस्थित रूप से चलती रहेंगी। परंतु बीच-बीच में अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव लाना भी आवश्यक है, जिससे और अधिक बेहतर परिणाम हासिल हो सके। साझेदारी संबंधी अगर कोई योजना बन रही है तो उसे तुरंत ही कार्य रूप दें। यह साझेदारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। परंतु इस महीने कानूनी या निवेश संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।

लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा परिवार संबंधी मसलों पर विचार करेंगे, तो काफी हद तक समस्या का निवारण हो सकता है। किसी अन्य व्यक्ति का अपने परिवार पर हस्तक्षेप ना होने दें। विपरीत लिंगी लोगों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा तथा यह संबंध प्रेम संबंधों में भी परिणित हो सकते हैं।

स्वास्थ्य- गैस व बदहजमी की दिक्कत बहुत ज्यादा परेशान करेगी। इस समय अपने खानपान तथा दिनचर्या को बहुत ही अधिक व्यवस्थित रखने की आवश्यकता है। साथ ही बदलते वातावरण की वजह से एलर्जी जैसी दिक्कत भी हो सकती है।

कर्कः

पॉजिटिव- जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और संतुलित सोच रखना आपको अपने कार्यों को सुचारू रूप से करने में मदद करेगा तथा कई नेगेटिव परिस्थितियां भी आसानी से सुलझ जाएंगी। घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका विशेष सहयोग रहेगा। यह माह मानसिक रूप से बहुत ही संतोषकारी रहेगा। भागदौड़ की बजाय शांतिपूर्ण ढंग से काम को निपटाने में सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- इस माह इस बात का भी ध्यान रखना है कि बहुत अधिक सोच-विचार करने से कुछ परिणाम हाथ से निकल सकते हैं। इसलिए योजना बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देने में भी ध्यान लगाएं। भाइयों के साथ भूमि व संपत्ति संबंधी अगर कोई विवाद चल रहा है तो किसी की मध्यस्थता द्वारा हल करने का प्रयास करें। अन्यथा विवाद पड़ सकता है। इस समय अपने गुस्से पर भी काबू रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- अगर व्यवसायिक कार्यों में कहीं से कर्ज लेने जैसी स्थिति बन रही हैं तो अपनी क्षमता से अधिक कर्ज ना लें। इस समय पारिवारिक व्यवसाय से संबंधित कार्यों पर अधिक ध्यान दें। मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्रों को मजबूत करने में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस समय दूसरे लोगों पर निर्भर रहने की अपेक्षा अपने निर्णय पर ही विश्वास रखें।

लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। जीवनसाथी तथा परिवार का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की खटास आ सकती है। इसलिए एक दूसरे की भावनाओं को समझना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य- गली में इंफेक्शन की वजह से बुखार और खांसी जैसी स्थिति रहेगी। इसे गंभीरता से लें और बेहतर इलाज करवाएं। इस समय वर्तमान नकारात्मक वातावरण से भी अपना बचाव करना अति आवश्यक है।

सिंहः

पॉजिटिव- ग्रह स्थितियां अनुकूल रहेंगी। अगर संपत्ति संबंधी कोई योजना बन रही है, तो उस पर कार्य करना उचित रहेगा। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। इस महीने महत्वपूर्ण सूचनाओं का दौर रहेगा। समाज और राजनीति क्षेत्र में अपना वर्चस्व बनाने का उत्तम समय है। घर में मेहमानों की आवाजाही भी रहेगी तथा सभी सदस्य मनोरंजन और खुशनुमा समय व्यतीत करेंगे।

नेगेटिव- बच्चों की पढ़ाई को लेकर घर में उचित अनुशासन बनाकर रखना अति आवश्यक है। साथ ही अजनबी लोगों पर भरोसा ना करें, तथा किसी भी प्रकार की यात्रा को अभी स्थगित ही रखें। इस माह आलस और सुस्ती हावी रहेगी। ज्यादा सोचने-विचारने में अपना समय व्यर्थ ना करें इससे आपकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती हैं।

व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियों में सुधार आएगा, सिर्फ थोड़ी सी सूझबूझ से काम लेने की आवश्यकता है। यह समय उपलब्धियों वाला है। इसलिए योजनाबद्ध तरीके से अपने काम को संपन्न करने पर ध्यान दें। सहयोगियों तथा कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। आय के स्रोत भी बढ़ेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

लव- दांपत्य जीवन में नजदीकियां बढ़ेगी। अपने प्रत्येक कार्य में जीवनसाथी की सलाह अवश्य लें। आपको अवश्य ही उचित सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर भी बनेंगे।

स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। छाती में कुछ दर्द जैसी स्थिति भी रहेगी। इस समय मौसम में बदलाव की वजह से अपनी जीवनशैली को सुव्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।

कन्याः

पॉजिटिव- इस समय परिवार और फाइनेंस से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने से सकारात्मक नतीजे प्राप्त होंगे। तथा आपको महत्वपूर्ण उपलब्धियां भी हासिल होंगी। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति आपका विशेष रुझान रहेगा। रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर खुद की दबी हुई प्रतिभा और क्षमताओं के बारे में भी सोचे और उन्हें जागृत करें। इससे आपको आत्मिक सुकून मिलेगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपकी भावुकता तथा उदारता का कोई नाजायज फायदा उठा सकता है। इसलिए अपना व्यवहारिक दृष्टिकोण भी बनाकर रखना आवश्यक है। किसी पर भी विश्वास करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य करें। माह के दूसरे पक्ष में आपकी कोई महत्वपूर्ण योजना क्रियान्वित हो सकती है, इसलिए उसके लिए प्रयासरत रहें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों पर निवेश करना बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगा। परंतु इस समय सभी कार्य अपनी निगरानी तथा देखरेख में करवाना अति आवश्यक है। किसी भी कर्मचारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें। तथा अपनी कार्य प्रणाली को भी गुप्त ही रखें। अधिकारियों के साथ किसी प्रकार का मतभेद होने पर परिस्थितियों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश करें।

लव- पति-पत्नी का आपस में सामंजस्य पूर्ण व्यवहार बना रहेगा। मुश्किल समय में जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को गिरने नहीं देगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां आएगी। एक दूसरे की भावनाओं को समझना संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।

स्वास्थ्य- जोड़ों तथा घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। आलस और थकान जैसी परेशानी भी हावी रहेगी।। शक्ति वर्धक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। योगा और व्यायाम पर भी ध्यान दें।

तुलाः

पॉजिटिव- घर के नवीनीकरण या सुधार संबंधी योजनाएं बनेंगी। इस समय परिस्थितियां अनुकूल है। अपनी योजनाओं को तुरंत ही कार्य रूप प्रदान करें। परंतु कोई भी कार्य करने से पहले बजट का ध्यान रखने से आर्थिक दिक्कतों से बच जाएंगे। इस समय कार्यों की अधिकता रहेगी, इसलिए आराम और मौजमस्ती पर ज्यादा ध्यान ना देकर अपने काम पर ही ध्यान केंद्रित रखें। कोई लाभदायक नजदीकी यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- अपनी वस्तुओं की देखभाल स्वयं ही करें। क्योंकि चोरी होने या किसी तरह के नुकसान होने की आशंका बन रही है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से कहासुनी होने से मन व्यथित रहेगा। बेहतर होगा कि संबंधों को सुधारने में आप ही पहल कर लें। अधिक सोच-विचार में समय व्यतीत ना करें, अन्यथा उपलब्धियां हाथ से निकल भी सकती हैं। अपने निर्णयों ही सर्वोपरि रखें।

व्यवसाय- इस माह कार्य क्षेत्र में बहुत अधिक व्यस्तता बनी रहेगी। कर्मचारियों से काम लेते समय पूरी तरह चैकन्ना रहे। क्योंकि जरा सी लापरवाही नुकसानदायक रह सकती है। इस समय किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया आपको परेशान कर सकता है। मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति रहेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपना कोई लक्ष्य पूरा करने से तरक्की मिलने की भी संभावना है।

लव- घर परिवार में अपने गुस्से व आक्रोश पर काबू रखें। क्योंकि आपके इस व्यवहार की वजह से घर की व्यवस्था खराब हो सकती है। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने के लिए भी कुछ समय निकालना आवश्यक है। प्रेम संबंध खुशनुमा बने रहेंगे।

स्वास्थ्य- तनाव का असर आपकी पाचन प्रणाली पर पड़ेगा। हेल्थी खानपान रखें। तथा तनाव से मुक्त होने के लिए योगा का सहारा लेना उचित रहेगा। गले में खराश व बुखार की स्थिति से भी गुजरना पड़ सकता है।

वृश्चिकः

पॉजिटिव- कुछ समाज सेवी संस्थाओं में आपका सहयोग तथा सेवा भाव आपको मानसिक तथा आत्मिक सुख प्रदान करेगा। इस समय कोई भी कार्य करने से पहले उसकी पूरी योजना और प्रारूप बनाना आपको कार्यों में गलती होने से बचाएगा। परिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके विरोधी भी आपके व्यक्तित्व के सामने परास्त रहेंगे। आपके किसी नए काम की पहली कमाई आने से आत्मविश्वास बढ़ेगा।

नेगेटिव- कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छी तरह सोच-विचार करना आवश्यक है। क्योंकि जरा सी गलती आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ेगा। इस समय नजदीकी संबंधों में किसी प्रकार की खटास आने की स्थिति बन रही है। थोड़ा सावधान रहें। अनावश्यक कार्यों में समय व्यर्थ होगा जिसका कोई उचित परिणाम भी हासिल नहीं होने वाला है।

व्यवसाय- साझेदारी संबंधी कार्य इस महीने मुनाफा दायक रहेंगे। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अपने पार्टनर की भी सलाह अवश्य लें। मशीनरी तथा मोटर पार्ट्स संबंधित व्यवसाय में किसी भी प्रकार का उधार या लोन लेने से बचें। नौकरीपेशा व्यक्तियों के तबादले को लेकर कुछ कार्यवाही शुरू हो सकती है। इस समय उन्हें कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी प्राप्त होगी।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। परिवार में चल रहे किसी विवाद को आपस में बैठकर सुलझाने से हल अवश्य निकलेगा। प्रेम प्रसंगों में रोमांटिक माहौल रहेगा तथा जल्दी ही विवाह में भी परिणित हो सकते हैं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य लगभग ठीक रहेगा। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की तबीयत खराब होने से चिंता बनी रहेगी। इस समय स्वास्थ्य के सुरक्षा संबंधित नियमों का गंभीरता से पालन करें।

धनुः

पॉजिटिव- रिश्तेदारी के किसी विवाद पूर्ण मामले में आपका निर्णय परिस्थितियों को आसानी से सुलझा देगा। और समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। प्रॉपर्टी संबंधी रुके हुए कार्य को पूरा करने के लिए समय बहुत ही उचित है। इसलिए प्रयासरत रहें। और अगर घर के परिवर्तन संबंधी भी योजना बना रहे हैं तो उस पर भी गंभीरता से विचार विमर्श करें। इस समय परिवर्तन संबंधी ग्रह स्थितियां बनी हुई हैं।

नेगेटिव- घर तथा व्यवसाय के महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बहुत अधिक संभालकर रखें। घर पर खर्च करने से पहले बजट अवश्य बनाएं, क्योंकि इस समय खर्चों की अधिकता की वजह से कोई समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। मामा पक्ष से संबंधों में किसी प्रकार के विवाद की स्थिति बन रही है, अपने गुस्से और आवेश पर नियंत्रण रखना उचित रहेगा।

व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर सभी कार्य समय अनुसार पूरे होते जाएंगे। परंतु इस समय निगरानी रखने की भी जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही नुकसान भी दे सकती है और कर्मचारियों का नकारात्मक रवैया आपको परेशान करेगा। इस समय अगर कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो उसकी योजना बनाने के लिए समय आपके पक्ष में है।

लव- बात-बात पर क्रोध करना दांपत्य जीवन व परिवार में तनाव उत्पन्न कर सकता है। इसलिए अपने व्यवहार में ठहराव लाएं, सबकी भावनाओं को भी समझने का प्रयास करें। प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करके अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान दें।

स्वास्थ्य- एसिडिटी और गैस की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन की समस्या रह सकती हैं। इस समय लीवर को भी ठीक रखने के लिए अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखें।

मकरः

पॉजिटिव- इस माह आप अपने व्यवहार, व्यक्तित्व और दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव लाने की चेष्टा करेंगे। और काफी हद तक सफल भी होंगे। अध्यात्म तथा धर्म-कर्म के प्रति भी आपकी रूचि बढ़ेगी। पारिवारिक गतिविधियों को सुचारू रूप से रखने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे। संतान संबंधी कोई शुभ समाचार मिलने से प्रसन्नता रहेगी। तथा पिछले काफी समय से चल रहे तनाव से राहत मिलेगी।

नेगेटिव- बच्चों की भविष्य संबंधी योजनाओं में उनका सहयोग करने के लिए कुछ समय अवश्य निकालें। इस समय पैतृक संबंधी किसी कार्य में रुकावट आने से तनाव रह सकता है। और नजदीकी संबंधों में भी दूरियां आएंगी। मनोरंजन तथा आमोद-प्रमोद के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें। आपका बहुत अधिक डिसिप्लिन होना पारिवारिक लोगों को परेशान कर सकता है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में आपको कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी हासिल होने वाली है। इस समय पूरा ध्यान अपनी व्यवसायिक गतिविधियों पर लगाएं। हालांकि कुछ परेशानियां और रुकावटें उत्पन्न होगी। पर अपनी योग्यता और कार्य क्षमता द्वारा उन्हें हल करने में भी सक्षम रहेंगे। युवाओं को किसी प्रतिस्पर्धा में सफलता मिलने से नौकरी प्राप्त होने की पूर्ण संभावना है। परंतु कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।

लव- पति-पत्नी के बीच घर की समस्या को लेकर कोई वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। घर की कुछ बातें बाहर निकल सकती हैं, इसलिए सचेत रहें। किसी पुराने मित्र के मिलने से खुशनुमा यादें ताजा होंगी। और मन प्रसन्न रहेगा।

स्वास्थ्य- कब्ज व गैस की परेशानी से पेट खराब रहेगा। जिसकी वजह से सुस्ती और आलस भी हावी होंगे। इसमें सुपाच्य आहार लें तथा योग और व्यायाम पर भी ध्यान दें।

कुंभः

पॉजिटिव- धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति आपका रुझान और अधिक बढ़ेगा। आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना और सकारात्मक सोच रखना आपको नई दिशा प्रदान करेगा। किसी भी काम को करने से पहले अपने मन की आवाज अवश्य सुने, आपकी अंतरात्मा आपको उचित रास्ते पर बढ़ने की प्रेरणा देगी। अगर घर में किसी प्रकार के सुधार संबंधी योजनाएं बन रही है तो वास्तु के नियमों का भी पालन अवश्य करें।

नेगेटिव- कभी-कभी बहुत अधिक सोच-विचार करने में समय लगाने से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। घर के वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस समय बच्चों की गतिविधियों तथा संगत पर भी नजर रखें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- व्यवसाय में नए अनुबंध प्राप्त होंगे। इस समय किसी राजनैतिक तथा प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा आपको विशेष उपलब्धि मिल सकती है। समय का भरपूर सहयोग करें। इस समय ग्रह गोचर आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। अपने सहयोगियों तथा कर्मचारियों के निर्णय को भी सम्मान दें, आपको अवश्य ही कोई उचित सलाह मिलेगी और आपके कार्यों में भी गति आएगी।

लव- घर की किसी समस्या को पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा समाधान निकालने की कोशिश करें, जल्दी ही घर का माहौल खुशनुमा हो जाएगा। प्रेम संबंध में किसी प्रकार का भावनात्मक आघात लगने से परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि इन संबंधों से दूर ही रहे।

स्वास्थ्य- ज्यादा सोच-विचार करने में तनाव लेने से सिर दर्द और डिप्रेशन जैसी स्थिति महसूस करेंगे। अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें। इन सब बातों के प्रभाव से आपके हारमोंस भी बिगड़ सकते हैं। मेडिटेशन और योगा अवश्य करें।

मीनः

पॉजिटिव- इस माह अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त रहेंगे। और सफलता भी हासिल करेंगे। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको विनम्रता तथा सोचने-समझने संबंधी विवेक प्रदान करेगा। पिछले कुछ समय से बढ़े हुए खर्चों पर नियंत्रण रखकर आर्थिक समस्या से निजात पा लेंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी पढ़ाई व किसी प्रतियोगिता में सफलता मिलने से उनके आत्मविश्वास में और अधिक निखार आएगा।

नेगेटिव- लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखें कि किसी पर अधिक विश्वास नहीं करना है। अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है। वाहन चलाने में सावधानी बरतें। सोशल मीडिया तथा फालतू की बातों में पड़कर अपने किसी भी कार्य से समझौता ना करें। वहां के दूसरे पक्ष में कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती हैं। धैर्य और संयम से काम लें। क्रोध और उत्तेजना के कारण बनते काम बिगड़ सकते हैं।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ दिक्कतें व परेशानियां आएंगी। परंतु आपकी हिम्मत और साहस की वजह से काफी हद तक उनका निवारण हो जाएगा। कुछ योजनाएं अभी लंबित ही रहेगी। इस समय किसी को भी पैसा उधार ना दें क्योंकि वापसी की उम्मीद नहीं है। अगर कोई नया व्यापार शुरू करने या वर्तमान व्यवहार में विस्तार संबंधी योजना बना रहे हैं, तो उस पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। नौकरी में अधिकारियों तथा सहकर्मियों के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे।

लव- आपके मुश्किल समय में पारिवारिक लोगों तथा जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों में मनमुटाव व तनाव रहेगा और इनकी वजह से बदनामी भी संभव है।

स्वास्थ्य- तनाव व अवसाद की स्थिति से बचें। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा। वाहन चलाते समय किसी प्रकार की भी लापरवाही नुकसानदायक साबित हो सकती है। नशीले पदार्थों के सेवन से परहेज करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें